Daily Current Affairs 15 August 2018

Daily Current Affairs 15 August 2018

दैनिक करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तर
15 अगस्त 2018 

प्रश्‍न 1.हाल ही मे एजुकेशन बोर्ड सीबीएसई ने किस टेक्नोलॉजी कंपनी के साथ मिलकर पेपर लीक होने से रोकने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है?

क. गूगल
ख. एप्पल
ग. माइक्रोसॉफ्ट?
ग. सैमसंग

उत्तर: ग. माइक्रोसॉफ्ट

विवरण: – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने हाल ही में टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर परीक्षाओं के दौरान हो रही पेपर लीक होने की घटनाएं रोकने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है. इस वर्ष जुलाई की कम्पार्टमेंट परीक्षा के दौरान इस सॉफ्टवेयर का परीक्षण किया गया जो के सफल रहा था.

प्रश्‍न 2.हाल ही मे ब्रिटेन की youGov के द्वारा किये गए के सर्वे के मुताबिक भारत का सबसे ज्‍यादा पैट्रियॉटिक (देशभक्त) ब्रांड कौन सा है?

क. टाटा मोटर्स
ख. एसबीआई?
ग. पतंजलि
घ. रिलायंस जियो

उत्तर: ख. एसबीआई

विवरण: – ब्रिटेन की ऑनलाइन मार्केट रिसर्च एंड डाटा एनालिटिक फर्म youGov द्वारा किये गए एक सर्वे में पता चला है की भारत का सबसे ज्‍यादा पैट्रियॉटिक (देशभक्त) ब्रांड स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) है. इस सर्वे में 16 फीसदी लोगों ने एसबीआई को सबसे पैट्रियॉटिक ब्रांड माना है इस सर्वे में दुसरे नंबर पर टाटा मोटर्स है. जारी के गयी इस लिस्ट में पतंजलि, रिलायंस जियो और बीएसएनएल को भी स्थान मिला है.

प्रश्‍न 3. हाल ही में रेल मंत्री द्वारा किये गए सफाई सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन कौन सा है?

क. गोरखपुर
ख. जोधपुर?
ग. नई दिल्ली
ग. मुगलसराय

उत्तर: ख. जोधपुर

विवरण: – भारत के रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा हाल ही में किये गए रेलवे स्टेशनों की सफाई सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक जोधपुर रेलवे स्टेशन देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन है. यह सफाई सर्वेक्षण अब प्रत्येक 6 महीने में किया जाता है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया से स्टेशनों की सफाई की रैंकिंग का सर्वे कराया है.

प्रश्‍न 4.हाल ही मे भारत के किस शहर को हाल ही में जारी की गयी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2018 की सूची में पहला स्थान मिला है?

क. नई दिल्ली
ख. गोवा
ग. पुणे?
घ. चंडीगढ़

उत्तर: ग. पुणे

विवरण: – हाल ही में जारी की गयी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2018 की सूची में भारत के पुणे शहर को पहला स्थान मिला है. केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2018 की सूची के लिए भारत के 111 शहरों में सर्वेक्षण कराया था. जिसके बाद पुणे को सबसे बेहतर शहर घोषित किया गया था. इस सूची में नवी मुंबई को दूसरा स्थान मिला है.

प्रश्‍न 5.हाल ही मे सरकार ने पीएनबी की पूर्व प्रबंध निदेशक और किस बैंक की एमडी ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है?

क. केनरा बैंक
ख. यस बैंक
ग. विजय बैंक
घ. इलाहबाद बैंक?

उत्तर: घ. इलाहबाद बैंक

विवरण: – पीएनबी घोटाले पर सख्त कार्रवाई करते हुए सरकार ने पीएनबी की पूर्व प्रबंध निदेशक और इलाहबाद बैंक की एमडी ऊषा अनंतसुब्रमण्यम को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है. ऊषा अनंतसुब्रमण्यम का नाम पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में सामने आने के बाद सरकार ने तीन महीने पहले उनसे इलाहबाद बैंक के एमडी की सभी शक्तियां छीन ली थीं.

प्रश्‍न 6.हाल ही मे यूटीआई म्यूचुअल फंड के एमडी और सीईओ लियो पुरी ने कितने वर्ष के कार्यकाल के पूरा होने के बाद अपना पद छोड़ा है?

क. दो वर्ष
ख. तीन वर्ष
ग. चार वर्ष
घ. पांच वर्ष?

उत्तर: घ. पांच वर्ष

विवरण: – यूटीआई म्यूचुअल फंड के प्रबंध निदेशक (एमडी)और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लियो पुरी ने अपने कार्यकाल के पांच वर्ष पुरे होने के बाद अपना पद छोड़ दिया है. हाल ही में पता चला है की भारतीय और विदेशी शेयरधारकों के बीच बोर्डरूम संघर्ष की वजह से लियो पुरी के कार्यकाल विस्तार को लेकर संदेह बना हुआ था.

प्रश्‍न 7.हाल ही मे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आरपीएफ भर्ती में महिलाओं को कितने फीसदी आरक्षण देने की घोषणा की है?

क. 20 फीसदी
ख. 50 फीसदी?
ग. 40 फीसदी
घ. 45 फीसदी

उत्तर: ख. 50 फीसदी

विवरण:– रेल मंत्रालय के तरफ से रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों की भर्ती में 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की है. बिहार की यात्रा के दौरान पीयूष गोयल ने रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है.

प्रश्‍न 8.हाल ही मे इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबैंग में होने वाले एशियन गेम्स में भारत ने 34 खेलों में भागीदारी के लिए कितने एथलीट का ऐलान किया गया है?

क. 625
ख. 374
ग. 572?
घ. 412

उत्तर: ग. 572

विवरण: – 18 अगस्त से इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबैंग में होने वाले एशियन गेम्स में भारत ने 34 खेलों में भाग लेने के लिए 572 एथलीट का चयन किया है. इन एथलीटो में गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले 20 खिलाड़ियों के नाम नहीं हैं बॉक्सर एमसी मैरीकॉम, शूटर जीतू राय, वेटलिफ्टर संजीता और मीराबाई चानू समेत 10 गोल्ड मेडलिस्ट शामिल नहीं है.

प्रश्‍न 9.हाल ही मे कोटक वेल्थ मैनेजमेंट और हुरून द्वारा जारी रिपोर्ट में किसे देश की सबसे अमीर महिला घोषित किया गया है?

क. नीता अम्बानी
ख. इंदिरा नूई
ग. स्मिता कृष्णा गोदरेज?
घ. स्मृति ईरानी

उत्तर: ग. स्मिता कृष्णा गोदरेज

विवरण: – गोदरेज ग्रुप की स्मिता कृष्णा गोदरेज को कोटक वेल्थ मैनेजमेंट और हुरून द्वारा संयुक्त रूप से जारी रिपोर्ट में देश की सबसे अमीर महिला घोषित किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक स्मिता कृष्णा गोदरेज 37,570 करोड़ रुपए की संपत्ति की मालकिन है. क्योंकि गोदरेज ग्रुप में अपने भाइयों के साथ कृष्णा की पांचवीं हिस्सेदारी है.

प्रश्‍न 10.हाल ही मे विश्व विख्यात मार्क्सवादी समीर अमीन जिनका हाल ही में निधन हो गया है वे किस देश के अर्थशास्त्री थे?

क. अमेरिका
ख. चीन
ग. मिस्र?
.घ. इंडोनेशिया

उत्तर: ग. मिस्र

विवरण: – हाल ही में मिस्र देश के अर्थशास्त्री समीर अमीन का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनका जन्म 1931 में मिस्र की राजधानी कायरो में हुआ था. उन्होंने कायरो में फ्रेंच पद्धति में शिक्षा ली और पेरिस यूनिवर्सिटी से राजनीतिक अर्थशास्त्र के उपाधि ली थी.

प्रश्‍न 11.हाल ही मे किस स्पेस एंजेंसी ने सूर्य के बारे में अध्यन करने के लिए “पार्कर सोलर प्रोब” मिशन लॉन्च किया है?

क. इसरो
ख. नासा?
ग. ईसा
घ. इनमे से कोई नहीं

उत्तर: ख. नासा

विवरण:– अमेरिका के अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य के बारे में अध्यन करने के लिए “पार्कर सोलर प्रोब” मिशन लॉन्च किया है इसका मुख्य उद्देश्य मकसद कोरोना के रहस्य से पर्दा उठाना है. फ्लोरिडा के केप केनेवरल स्थित प्रक्षेपण स्थल से पार्कर सोलर मिशन को लांच किया गया है.

प्रश्‍न 12.हाल ही मे एशियाई देशों में अमेरिका द्वारा प्रतिबन्ध लगाए गए जाने के बाद कौन सा देश एशियाई देशों को तेल की कीमत में भारी छूट देने की प्लानिंग कर रहा है?

क. चीन
ख. जापान
ग. ईरान?
घ. सऊदी अरब

उत्तर: ग. ईरान

विवरण: – एशियाई देशों में अमेरिका द्वारा प्रतिबन्ध लगाए गए जाने के बाद ईरान देश अब एशियाई देशों को तेल की कीमत में भारी छूट देने की प्लानिंग कर रहा है क्योकि ईरान देश की आर्थिक हालत में सुधार करना चाहता है.

प्रश्‍न 13.हाल ही मे कौन सा देश चीन के साथ परियोजनाओं को रद्द करने का फैसला ले सकता है?

क. भारत
ख. पाकिस्तान
ग. मलयेशिया?
घ. जापान

उत्तर: ग. मलयेशिया

विवरण: – मलयेशिया देश चीन के साथ परियोजनाओं को रद्द करने का फैसला ले सकता है. मलयेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने कहा है की हमारी सरकार देश को कर्ज से बाहर निकालने के लिए काम कर रही है. हम चीन के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं.

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

लोकेश सम्राट  सवाई माधोपुर, राजस्थान