Daily Current Affairs 15 February 2018

Current Affairs

1. सीरिल रामाफोसा होंगे दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति

दक्षिण अफ्रीका की संसद गुरुवार को देश के नए राष्ट्रपति के रुप में सीरिल रामाफोसा का चुनाव किया।  वे दक्षिण अफ्रीका के एक धनी बिजनेसमैन हैं।  जैकब ज़ुमा ने बुधवार को अपने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया था। बताया जाता है कि एएनसी पार्टी ने उन पर 9 सालों के शासनकाल में भ्रष्टाचार और घोटालों सहित आर्थिक मंदी का आरोप लगाया था। इसके साथ ही अपनी लोकप्रियता में कमी आने के कारण जुमा ने एक टेलीविजन प्रोग्राम को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया। जैकब जुमा के शासनकाल में 2014 में सीरिल रामाफोसा उप-राष्ट्रपति के पद पर थे।

2. J-20 लड़ाकू विमान से बढ़ेगी चीन की युद्ध क्षमता

china's stealth fighter will enhance its war capacities
चीन की वायु सेना ने हाल ही में अपने बेड़े में बम बरसाने वाले जे-20 लड़ाकू विमान को शामिल किया है जे-20 स्टेल्थ लड़ाकू विमान है, जो रेडार से बच निकलने में सक्षम होता है। भारतीय वायु सेना के पास अभी स्टेल्थ विमान नहीं हैं। बम बरसाने वाले लड़ाकू विमानों को अपनी सेना में शामिल करने वाला चीन इस क्षेत्र का पहला देश होगा।  
केवल अमेरिका की वायु सेना के पास ही लड़ाकू (स्टेल्थ) विमानों का बेड़ा है। जे-20 चौथी पीढ़ी के मध्यम और लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम लड़ाकू विमान है। साल 2011 में इसने पहली बार उड़ान भरी थी। गुआंगदोंग प्रांत के झूहाई में 11वें एयर शो चाइना में पहली बार इसे सार्वजनिक किया गया।
 
3. नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा ने इस्तीफा दिया

nepal pm sher bahadur deuba resignsनेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा देकर वाम-मोर्चा की अगली सरकार के गठन के लिए रास्ता साफ कर दिया है। देश में हुए ऐतिहासिक संसदीय और स्थानीय चुनावों में पार्टी की बुरी हार के करीब 2 महीने बाद देउबा ने इस्तीफा दिया है। देउबा सीपीएन (माओवादी सेन्टर) के समर्थन से पिछले साल 6 जून को नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री बने थे। 

वामपंथी गठबंधन पहले ही राष्ट्रपति के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर चुका है। गठबंधन ने यूएमएल अध्यक्ष के. पी. शर्मा ओली को अपने प्रधानमंत्री के रूप में पेश किया है। ओली (65) पहले भी 11 अक्टूबर, 2015 से 3 अगस्त, 2016 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

4. भारतीय हॉकी टीम को ओडिशा सरकार के रूप में मिला नया प्रायोजक

भारतीय हॉकी टीम को ओडिशा सरकार के रूप में मिला नया प्रायोजकओडिशा सरकार अगले पांच साल के लिए राष्ट्रीय पुरुष एवं महिला टीम को प्रायोजित करेगी. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित एक समारोह में इसकी घोषणा की. ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर इस साल 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक हॉकी वर्ल्‍डकप टूर्नामेंट की मेजबानी करेगी.

जिस पर ओडिशा सरकार का नया लोगो है. हॉकी वर्ल्‍डकप के साथ इस साल सुल्तान अजलान शाह कप और राष्ट्रमंडल जैसे खेलों में भी हॉकी टीम भाग लेगी. भारतीय हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह  है  भारतीय हॉकी के लिए वर्ष 2017 अच्‍छा रहा था. 

5. चंद्रशेखर कंबार बने साहित्य अकादमी के अध्यक्ष

jnanpith winner kambara to head sahitya akademi
कन्नड़ के मशहूर नाटककार, कवि, उपन्यासकार और ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित लेखक चंद्रशेखर कंबार साहित्य अकादमी के अध्यक्ष चुने गए। हिन्दी के लेखक माधव कौशिक उपाध्यक्ष चुने गये। 
कंबार का अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला ओड़िया की प्रसिद्ध लेखिका प्रतिभा राय के साथ था। 
कंबार कन्नड़ के मशहूर साहित्यकार हैं और उन्होंने फिल्म के क्षेत्र में भी काम किया है। उनके उल्लेखनीय साहित्यिक योगदान के लिए उन्हें 2010 के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार दिया गया। इनके द्वारा रचित एक नाटक सिरिसंपिगे के लिये उन्हें 1999 में साहित्य अकादमी पुरस्कार (कन्नड़) से सम्मानित किया गया था। 

6. अशोक दास ब्राजील में भारत के अगले राजदूत नियुक्त

श्री अशोक दास (आईएफएस: 1987) को संघीय गणराज्य ब्राजील के लिए भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है उम्मीद है कि वह जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगे। वह वर्तमान में विदेश मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव हैं।

7. पूर्व केंद्रीय मंत्री बोल्ला बुल्लीरम्मैय्याह का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रियरंजन दासमुंशी का निधनकांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी का सोमवार को निधन हो गया. 72 वर्षीय प्रियरंजन दासमुंशी 2008 से कोमा में थे. उनका इलाज दिल्ली के अपोलो अस्पताल में चल रहा था.  प्रियरंजन दासमुंशी 2008 में घातक स्ट्रोक के बाद लकवाग्रस्त हो गए थे. 

प्रियरंजन दासमुंशी ने भारतीय युवा कांग्रेस से अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत की. वे 1971 में पहली बार दक्षिणी कोलकाता लोकसभा सीट से चुने गए. प्रियरंजन दासमुंशी को 1985 में पहली बार राजीव गांधी सरकार में मंत्री बनाया गया. वे लगभग 20 साल तक ऑल इंडिया फुटबाल फेडरेशन के अध्यक्ष भी रहे.

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pic.nic press.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.