Daily Current Affairs 19 February 2018

01. मोदी ने नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी

मोदी ने नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी, कहा- हमने शुरू किए अटके-लटके प्रोजेक्टप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को नवी मुंबई में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रखी।  मुंबई में एयरपोर्ट पर बढ़ते यात्रियों को देखते हुए 1997 में इसे सेकंडरी एयरपोर्ट के तौर पर प्लान किया गया था, लेकिन अब तक कई वजहों से ये योजना शुरू नहीं हो पाई थी।

नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (NMIA) का निर्माण जीवीके पावर एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर लि. और शहर व औद्योगिक विकास निगम (सिडको) के साथ हुए समझौते के आधार पर किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की कॉस्ट 16 हजार करोड़ रुपए के आसपास है।

02. प्रधानमंत्री 21 फरवरी को लखनऊ में उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे 

Image result for प्रधानमंत्री 21 फरवरी को लखनऊ में उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी कल लखनऊ में दो दिवसीय उत्तर प्रदेश निवेशक शिखर सम्‍मेलन 2018 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 21 फरवरी को शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे, वहीं दूसरी ओर राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद समापन समारोह में उपस्थित रहेंगे।

इस सम्‍मेलन का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है, जिसका उद्देश्‍य इस राज्‍य में उपलब्‍ध निवेश अवसरों और संभावनाओं से निवेशकों को अवगत कराना है। यह सम्‍मेलन एक वैश्विक प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध करायेगा जहां विभिन्‍न मंत्रीगण, कॉरपोरेट जगत की हस्तियां, वरिष्‍ठ नीति निर्माता, अंतर्राष्‍ट्रीय संस्‍थानों के प्रमुख और विश्‍व भर के शिक्षाविद इस राज्‍य में आर्थिक विकास को नई गति प्रदान करने और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से एकजुट होंगे।

इस आयोजन के लिए सात राष्‍ट्रों यथा फि‍नलैंड, नीदरलैंड, जापान, चेक गण्‍राज्‍य, थाईलैंड, स्‍लोवाकिया और मॉरीशस को ‘कंट्री पार्टनर’ के रूप में चिन्हित किया गया है।

03. सरकार द्वारा ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की स्थापना

Image result for सरकार द्वारा ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की स्थापनाकेन्द्र सरकार ने ‘पूर्वोत्तर के लिए नीति फोरम’ की स्थापना करने का आदेश जारी किया है। फोरम की सह-अध्यक्षता नीति आयोग के उपाध्यक्ष और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) करेंगे। फोरम का सचिवालय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में होगा।

फोरम के सदस्यों में सड़क यातायात एवं राजमार्ग मंत्रालय, रेल मंत्रालय, बिजली मंत्रालय, जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सचिव शामिल होंगे। इनके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों असम, सिक्किम, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश और मिजोरम के मुख्य सचिव भी फोरम के सदस्य होंगे। पूर्वोत्तर परिषद, शिलांग के सचिव फोरम में सदस्य सचिव होंगे। फोरम में गृहमंत्रालय में संयुक्त सचिव (पूर्वोत्तर) सहित विभिन्न क्षेत्रों के कई विशेषज्ञों को भी सदस्य बनाया जाएगा। 

04.  हैदराबाद में विश्‍व सूचना प्रौद्योगिकी सम्‍मेलन आयोजित

भारत में यह आयोजन पहली बार हो रहा है। नैसकॉम, विट्सा और तेलंगाना सरकार के सहयोग से इसे आयोजित किया गया है।

यह सम्‍मेलन दुनिया भर से आये निवेशकों, नवोन्‍मेषकों, राजनीतिक विचारकों और अन्‍य हितधारकों के लिए लाभकारी होगा। मैं इस आयोजन में व्‍यक्तिगत रूप से उपस्थित रहना चाहता था।  भारत नि:संदेह एक प्राचीन समृद्ध और विविधतापूर्ण संस्‍कृतियों का मेल है, जिसका मूल आधार एकता है।

05. “कृषि 2022- डबलिंग फार्मर्स इनकम” पर कार्यशाला के उद्घाटन 

आज नई दिल्ली में ‘कृषि 2022 – डबलिंग फार्मर्स इनकम’ पर आयोजित की जारी रही दो दिवसीय कार्यशाला (19-20 फरवरी 2018) के उद्घाटन समारोह में कही।  इस अवसप पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल श्री आचार्य देवव्रत, नीति आयोग के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार, कृषि राज्य मंत्री श्री परषोतम रुपाला, श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, श्रीमती कृष्णा राज, कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव श्री एस के पटनायक उपस्थित थे। इनके अलावा केंद्र एवं राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारीगण, वैज्ञानिक,  अर्थशास्त्री, व्यापार उद्योग के प्रतिनिधि, पेशवरों के संगठन, कॉर्पोरेट एवं निजी क्षेत्र कम्पनियो के प्रतिनिधि, किसान और किसान समितियों के प्रतिनिधि, शिक्षाविद और बैंकर्स ने भी इस कार्यशाला में हिस्सा लिया।

सरकार किसानों की आय बढ़ाने के हर संभव प्रयास कर रही है। यही वजह है कि वर्ष 2018-19 के लिए कृषि एवं किसान कल्याण के बजटीय आवंटन को पिछले वर्ष यानि 2017-18 के 51,576 करोड़ से बढा कर 2018-19 में 58,080 करोड़ करते हुए, सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने के लिए निर्धारित ‘सात सूत्रीय’ रणनीति के प्रत्येक सूत्र के लिए प्रचुर धन राशि की उपलब्धता सुनिश्चित की है। 0 ग्रामीण हाट एवं 585 APMC मण्‍ड़ियों की आधारभूत संरचना का विकास हो सकेगा।

06. श्री अर्जुन राम मेघवाल कल हैदराबाद में ‘जल संसाधन पर दक्षिणी राज्‍यों के क्षेत्रीय सम्‍मेलन’ की अध्‍यक्षता करेंगे

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सरंक्षण मंत्रालय ‘जल संसाधनों पर दक्षिणी राज्‍यों के क्षेत्रीय सम्‍मेलन’ का आयोजन कर रहा है। जल संसाधन, नदी विकास और गंगा सरंक्षण तथा संसदीय मामलों के राज्‍य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल सम्‍मेलन की अध्‍यक्षता करेंगे। सम्‍मेलन में दक्षिण भारत के छह राज्‍यों – आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुद्दुचेरी, कर्नाटक, केरल और तेलंगाना का प्रतिनिधित्‍व वहां के जल संसाधन मंत्रालयों के मंत्री, प्रधान सचिव और मुख्‍य अभियंता करेंगे।

सम्‍मेलन का उद्देश्‍य जल संसाधन और राज्‍यों से जुड़े लंबित मुद्दों पर विचार-विमर्श करना है। सम्‍मेलन हैदराबाद के बेगमपेट में ताज विवान्‍ता होटल में 20 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर डेढ बजे तक होगा।

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pic.nic press.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.