Daily Current Affairs 20-21 January 2018

दैनिक समसामयिकी

 

1. विवाह के बाद जाति को नहीं बदला जा सकता
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सामान्य जाति की लड़की के दलित पुरुष से विवाह करने पर उसे अनुसूचित जाति का दर्जा नहीं दिया जा सकता। जाति जन्म के आधार पर तय होती है। विवाह के बाद जाति को नहीं बदला जा सकता। जस्टिस अरुण मिश्रा और मोहन शांतानौगोदार की बेंच ने केन्द्रीय विद्यालय में हिंदी की अध्यापक के रूप में महिला की नियुक्ति को निरस्त कर दिया।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि सुनीता सिंह ने जाटव समुदाय के वीर सिंह से विवाह किया था। सुनीता वैश्य जाति की थी, लेकिन विवाह के बाद उसने अनुसूचित जाति का प्रमाण-पत्र हासिल करने के लिए आवेदन किया और बुलंदशहर के जिला मजिस्ट्रेट ने नवम्बर 1991 में उसे अनुसूचित जाति का र्सटििफकेट जारी कर दिया। सुनीता की शैक्षणिक योग्यता और उसके जाति प्रमाण पत्र के आधार पर उसे पंजाब के पठानकोट में नौकरी मिल गई। केन्द्रीय विद्यालय में वह हिन्दी की पीजीटी नियुक्त हुई। अनुसूचित जाति के लिए तयशुदा आरक्षण का लाभ उसे मिला। दिसंबर 1993 में उसकी नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए। अध्यापन के दौरान सुनीता ने एमएड की डिग्री भी हासिल कर ली। नौकरी के 21 साल के बाद सुनीता के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई। शिकायत में कहा गया कि वह अग्रवाल जाति की है। सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत प्राप्त विशेषाधिकार का प्रयोग करते हुए बर्खास्तगी के आदेश को जबरन सेवानिवृत्ति में तब्दील कर दिया।

02 ओएनजीसी ने एचपीसीएल को खरीदा
सरकार पहली बार विनिवेश का लक्ष्य पार करती दिखाई दे रही है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी ने देश की तीसरी सबसे बड़ी तेल रिफाइनिंग और मार्केटिंग कंपनी एचपीसीएल में सरकार की पूरी हिस्सेदारी खरीदने का सौदा किया है। 36,915 करोड़ रुपये का यह सौदा जनवरी के अंत तक पूरा हो जाएगा। सौदा पूरा होने से इस साल का कुल विनिवेश 91,252.6 करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच जाएगा। बजट में इस साल विनिवेश से 72,500 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया था।

03. भारत बना ब्लाइंड विश्व कप क्रिकेट चैंपियन
सुनील रमेश की 93 रन की बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने एक बार फिर अपनी श्रेष्टता साबित करते हुए पाकिस्तान को शनिवार को रोमांचक संघर्ष में दो विकेट से हराकर ब्लाइंड विश्व कप क्रि केट टूर्नामेंट का खिताब बरकरार रखा। भारत ने टॉस जीतकर पहले फीलिं्डग करने का फैसला किया। पाकिस्तान ने 40 ओवर में आठ विकेट पर 308 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन भारत ने 38.2 ओवर में आठ विकेट पर 309 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में अपराजित रहते हुए खिताब जीता।

04.आसान हुई एनएसजी की राह ऑस्ट्रेलिया समूह में भारत
वेसनार अरेंजमेंट और मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रेजिम के बाद भारत अब ऑस्ट्रेलिया समूह का सदस्य भी बन गया है। इस तरह भारत अब परमाणु सामग्री के निर्यात को नियंत्रित करने वाले दुनिया के चार में से तीन संगठनों का सदस्य बन गया है। इससे एनएसजी की सदस्यता के लिए भी भारत का दावा मजबूत होगा। 18 जनवरी, 2018 को हमें औपचारिक रूप से इस संगठन में शामिल कर लिया गया। इस सिलसिले में सभी आंतरिक प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है।’ ऑस्ट्रेलिया समूह के सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से भारत को इसका 43वां सदस्य बनाने का फैसला किया है। 

05. सुविधाओं के लिहाज से शहरों को मिलेंगे अंक, सूचकांक शुरू
शहरों में रहन सहन की सुविधाएं उन्नत करने की प्रतिस्पर्धा को शुरू करते हुए सरकार ने पहली बार लिवेबिलिटी इंडेक्स बनाने की पहल की है। इसके तहत शहरों में रहने की सुविधाओं का सूचकांक बनाया जाएगा। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीपंिसह पुरी ने सूचकांक जारी करने की प्रक्रिया का आगाज करते हुए बताया कि इस पहल के पहले चरण में देश के 116 शहरों को शामिल किया है। इसके तहत शहरों में रहन सहन को सुगम बनाते हुए जीवन स्तर में सुधार लाने वाले मानक तय किए गए हैं। मानकों का बेहतर तरीके से पालन सुनिश्चित करने वाले शहरों को सूचकांक में श्रेष्ठता के वम में स्थान दिया जायेगा। इन शहरों का पहला सूचकांक इस साल जून में जारी किया जायेगा। सूचकांक में शामिल 116 शहरों में वे 100 शहर भी प्रतिभागी हैं जो स्मार्ट सिटी परियोजना के भी हिस्सा हैं। सूचकांक के हिस्सा बने शहरों में सर्वाधिक उत्तर प्रदेश के 14, तमिलनाडु और महाराष्ट्र के 12-12 शहर, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के सात-सात, गुजरात के छह और बिहार के चार शहरों को शामिल किया गया है।

06. महासागरों के तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोत्तरी
वर्तमान में ग्लोबल वार्मिग मानव जाति के लिए सबसे बड़ा खतरा बनती जा रही है। जंगलों में आग, कई देशों में बाढ़ जैसे कई दुष्परिणाम सामने आने भी लगे हैं। इसके अलावा इसका सबसे ज्यादा असर समुद्री जीवों पर पड़ रहा है। कहीं उनके आकार में अनियमितता देखी जा रही है, तो कहीं उनके लिंगानुपात में। एक नवीन अध्ययन में सामने आया है कि वर्ष 2017 में महासागरों के तापमान में रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोत्तरी हुई है। चाईनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज (कैस) की एक रिपोर्ट के अनुसार लगातार बढ़ रहे महासागरों के तापमान से समुद्री पारिस्थितिक तंत्र खतरे में पड़ गया है। 

07. चौथा भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पर्व लखनऊ में आयोजित होगा

भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पर्व का चौथा संस्करण लखनऊ में आयोजित होगा। इस समारोह को लखनऊ में आयोजित करने पर फैसला केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्द्धन की अध्यक्षता में चौथे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पर्व (आईआईएसएफ) की पहली तैयारी संबंधी बैठक में लिया गया।

08. मर्सिडीज-बेंज स्थानीय रूप से निर्मित बीएस -6 कार को लॉन्च करने वाली पहली कंपनी

जर्मन ऑटो प्रमुख मर्सिडीज-बेंज ने अपने पुणे प्लांट से बीएस-VI एस क्लास का अनावरण किया, जो अप्रैल 2020 की सरकारी समयसीमा से दो साल पहले नए उत्सर्जन मानदंडों के अनुसार नये वाहन पेश करने वाली पहली कंपनी है नई कार के अनावरण के साथ, कंपनी ने ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया से सीएमवीआर (सेंट्रल मोटर वाहन नियम) के अनुपालन का प्रमाणपत्र भी प्राप्त किया।

09. प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट चंडी लाहिरी का निधन

कार्टूनिस्ट चंडी लाहिरी ने एक संक्षिप्त बीमारी के बाद अपनी अंतिम सांस ली, जिसके साथ ही बंगाल के कार्टून इतिहास में एक अध्याय का समापन हुआ। लाहिड़ी 86 वर्ष के थे। उन्होंने 1952 में ‘दैनिक लोकसेवक’ अख़बार में एक पत्रकार के रूप में अपने करिअर का शुभारंभ किया और 1961 में कार्टून बनाना शुरु किया। एक साल बाद, वह ‘आनंदबाजार पत्रिका’ में शामिल हो गए और अन्य मीडिया आउटलेट्स के साथ काम करने से पहले 50 साल तक वहां रहे।

10. राष्ट्रपति कोविंद ने दिल्ली में आत्म विकास पर पुस्तक का विमोचन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘द हार्टफुलनेस वे’ नामक दिल की ताकत और सिद्धांतों पर एक पुस्तक का अनावरण किया कमलेश पटेल लिखित किताब उन लोगों के लिए एक वरदान है जो हार्टफुलनेस के बारे में उत्सुक हैं और यह हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन को कैसे बदल सकता है। ‘द हार्टफुलनेस वे’ ने पहले ही अत्यंत ऑर्डर के साथ अमेज़न पर नंबर वन बेस्ट-विक्रेता की स्थिति हासिल कर ली है।

11. गहलोत ने ‘सुगम्यता के विकास पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ का उद्घाटन किया

दिव्यांगजनों के अधिकारिता के लिए एक अभूतपूर्व कदम के तहत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने नई दिल्ली में विभिन्न राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों की 100 सुगम्य वेबसाइटों का सुगम्य भारत अभियान के अंतर्गत लोकार्पण किया।इसका लोकार्पण ‘सुगम्यता के विकास पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ के अवसर पर किया गया। सुगम्य वेबसाइटें इस तरह की वेबसाइटें हैं, जहां दिव्यांगजन उनके आसान उपयोग से सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं, जानकारियों को समझ सकते हैं और वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा दिव्यांगजन वेबसाइट में योगदान भी कर सकते हैं। दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग ने राज्य सरकारों/ केंद्र शासित प्रदेशों के लिए ‘वेबसाइट सुगम्यता परियोजना’ की शुरूआत की है।

12. भारत में मॉरीशस एफडीआई का सबसे बड़ा स्रोत आरबीआई

रिजर्व बैंक द्वारा एक सर्वे के मुताबिक, मॉरीशस भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश का सबसे बड़ा स्रोत है, जिसके बाद अमेरिका और यूके का स्थान है। भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि सिंगापुर और जापान विदेशी प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) के मामले में अगले दो स्रोत बडे स्त्रोत हैं।

13. आनंदीबेन पटेल होगी मध्य प्रदेश की अगली राज्यपाल

गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश की अगली राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वह ओम प्रकाश कोहली का स्थान लेंगी जो गुजरात के साथ ही मध्य प्रदेश के राज्यपाल का अत्तिरिक्त कार्यभार संभाल रहे हैं। शुश्री पटेल ने 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद नरेन्द्र मोदी के स्थान पर गुजरात की मुख्यमंत्री का पद संभाला था।

Source of the Current Affairs (With Regards):- Dainik Jagran, Dainik Bhaskar , Rashtriya Sahara. Hindustan dainik, Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English) , panjab keshari, amar ujala.

Specially thanks to Dr Sanjan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.