Daily Current Affairs 26 May 2018

Daily Current Affairs 26 May 2018

 

Q1. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां देश की प्रथम राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?

A) मणिपुर
B) मेघालय
C) अरुणाचल प्रदेश
D) मिजोरम

A) मणिपुर✅

24 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इम्फाल (पश्चिम), मणिपुर में देश के पहले राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दे दी। यह नियम राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय विधेयक, 2017 की तर्ज पर है जो संसद में लंबित है (अगस्त, 2017 में लोकसभा में पेश किया गया था)। यह विश्वविद्यालय विज्ञान, खेल प्रौद्योगिकी, उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण जैसे विभिन्न क्षेत्रों में देश के खेल पर्यावरण में मौजूद अंतर को कम करेगा।

Q2. वह पाकिस्तानी शहर, जहां शंघाई सहयोग संगठन क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना की बैठक का आयोजन किया गया ?

A) इस्लामाबाद
B) कराची
C) लाहौर
D) रावलपिंडी

A) इस्लामाबाद✅

24 मई 2018 को पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में अपने पहले शंघाई सहयोग संगठन-क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना (एससीओ-आरएटीएस) कानूनी विशेषज्ञों की बैठक की मेजबानी की। यह पाकिस्तान में पहली बार आयोजित एससीओ बैठक थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह जून 2017 में भारत के साथ संगठन का स्थायी सदस्य बना था। इस बैठक का मुख्य एजेंडा क्षेत्र में आतंकवादी खतरों से संबंधित मुद्दों और उन पर काबू पाने के तरीकों पर चर्चा करना था।

Q3. प्रथम दक्षिण पूर्व एशियाई देश, जहां संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण “ट्रेकोमा” को खत्म किया गया ?

A) नेपाल
B) भारत
C) इंडोनेशिया
D) थाईलैंड

A) नेपाल☺

24 मई 2018 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नेपाल को संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण ट्रेकोमा को समाप्त करने के उसके प्रयासों को मान्यता प्रदान की। इसी के साथ नेपाल दक्षिण पूर्व एशिया का प्रथम देश बन गया, जहां संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण “ट्रेकोमा” को सफलतापूर्वक हराया जा सका। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह नेत्र रोग 1980 के दशक में नेपाल में रोकने योग्य अंधापन का दूसरा प्रमुख कारण था।

Q4. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां मोबाइल सेवा सुधार हेतु “व्यापक दूरसंचार विकास योजना” को मान्यता प्रदान की गई ?

A) मेघालय
B) मणिपुर
C) मिजोरम
D) नागालैंड

A) मेघालय✅

24 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मोबाइल सेवाओं में सुधार के लिए मेघालय में उत्तर पूर्वी क्षेत्र (NER) के लिए व्यापक दूरसंचार विकास योजना (CTDP) परियोजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना में मेघालय के पहचाने गए इलाकों में 2 जी और 4 जी मोबाइल कवरेज और राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ निर्बाध मोबाइल कवरेज का प्रावधान है। इसे यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।

Q5. केंद्र सरकार द्वारा भारतीय प्रेस काउंसिल के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?

A) न्यायाधीश रंजन महेश्वरी
B) न्यायाधीश सी के प्रसाद
C) न्यायाधीश बी आर गुप्ता
D) न्यायाधीश रमजान अली

B) न्यायाधीश सी के प्रसाद✅

24 मई 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश सी के प्रसाद को दूसरी बार के लिए भारतीय प्रेस परिषद (पीसीआई) के अध्यक्ष नियुक्त किया है। उनके नामांकन को उपाध्यक्ष वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। न्यायमूर्ति मार्कंडे काटजू ने पद छोड़ने के बाद उन्हें नवंबर 2014 में नियुक्त किया था।

Q6. केंद्र सरकार द्वारा वामपंथी अतिवाद क्षेत्र में दूरसंचार कनेक्टिविटी नेटवर्क हेतु कुल कितने मोबाइल टावर स्थापना को सहमति प्रदान की गई ?

A) 4072
B) 2256
C) 1280
D) 3476

A) 4072✅

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वामपंथी अतिवाद (LWE) क्षेत्रों में दूरसंचार कनेक्टिविटी नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए 4,072 मोबाइल टावर स्थापित करने के गृह मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस नेटवर्क का उपयोग LWE प्रभावित क्षेत्रों में तैनात सुरक्षा कर्मियों द्वारा किया जाएगा। ये राज्य झारखंड (1,054 टावर स्थापित किए जाएंगे), छत्तीसगढ़ (1,028), ओडिशा (483), आंध्र प्रदेश (42 9), बिहार (412), पश्चिम बंगाल (207), उत्तर प्रदेश (17 9), महाराष्ट्र (136), तेलंगाना (118) और मध्य प्रदेश (26)।

Q7. वह संचार उपग्रह, जिसे हिमालयी सीमा पर गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए नियुक्त किया गया है ?

A) जीएसएटी -6
B) जीएसएटी -2
C) जीएसएटी -4
D) जीएसएटी -1.5

A) जीएसएटी -6✅

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने अगस्त 2015 में विस्तृत संचार उपग्रह भूस्थिर संचार उपग्रह, जीएसएटी -6 (INSAT-4E) का सफल प्रक्षेपण किया था। 29 अक्टूबर 2017 केंद्र सरकार के दिशा निर्देशानुसार भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को हिमालयी सीमा पर गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए ‘जीएसएटी -6’ संचार उपग्रह की नोडल एजेंसी नियुक्त की। इसके परिणामस्वरुप आईटीबीपी डॉकलाम क्षेत्र की निगरानी कर पाएगी।

Q8. वह राज्य, जहां पहली बार वैज्ञानिकों ने एक विलुप्त “समुद्री सांप इस्तथोसॉर” की 152 मिलियन वर्षीय जीवाश्म की खोज की ?

A) गुजरात
B) कर्नाटक
C) जम्मू और कश्मीर
D) छत्तीसगढ़

A) गुजरात✅

24 मई 2018 को भू वैज्ञानिकों के दल ने गुजरात के कच्छ रेगिस्तानी इलाके में एक विलुप्त समुद्री साँप इस्तथोसॉर के 152 मिलियन वर्षीय जीवाश्म की खोज की है। यह नमूना इचीथोसोर के ओप्थल्मोसोराइरस परिवार का है, जो 165 से 9 0 मिलियन वर्ष पूर्व महासागरों में रहते थे। 5.5 मील लंबी जीवाश्म Mesozoic युग से चट्टानों में पाया गया, जो 252 और 66 मिलियन वर्ष पहले अम्मोनी और स्क्वीड जैसी बीमेनिसाइटों के जीवाश्मों के साथ चल रही थी।

Q9. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा प्रारंभ योजना, जो तेल और गैस उद्योग क्षेत्र में टेक्नोलॉजी और नवाचार को बढ़ावा देगी ?

A) स्टार्ट-अप सुजलाम्
B) स्टार्ट-अप आगाज
C) स्टार्ट-अप संगम
D) स्टार्ट-अप विकसित

C) स्टार्ट-अप संगम✅

24 मई 2018 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 30 स्टार्ट अप को समर्थन करके भारी तेल और गैस उद्योग क्षेत्र में नए बिजनेस मॉडल, मार्केटिंग प्लान, टेक्नोलॉजी और नवाचार को विकसित करने की पहल की। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की इस पहल को “स्टार्ट अप संगम” नाम दिया गया है। यह चयनित स्टार्ट-अप ऊर्जा से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में काम करेंगे जैसे कचरे के प्लास्टिक को पेट्रोलियम ईंधन में बदलने।

Q10. वह देश, जहां हाल ही में विश्व की प्रथम Track-Less Train का प्रदर्शन किया गया ?

A) चीन
B) दक्षिण कोरिया
C) ताइवान
D) जापान

A) चीन✅

24 मई 2018 को चीन के झूज़ौ शहर में विश्व की प्रथम Track-Less Train का प्रदर्शन किया। यह ट्रेन 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक आभासी ट्रैक पर चलती है, जिस कारण इसे स्वायत्त रेल ट्रांजिट (एआरटी) भी कहा जाता है। यह ट्रेन पूर्ण परिचालन प्रारंभ करने के बाद मेट्रो ट्रेन से अधिक सस्ती होगी, जो 300 से अधिक यात्रियों को ले जाने में सक्षम होगी।

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini