Daily Current Affairs 31 May 2018

Daily Current Affairs 31 May 2018

 

Q1. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां हाथियों की रक्षा की जागरूकता हेतु “गज यात्रा” कार्यक्रम की शुरुआत की गई ?

A) मेघालय
B) मणिपुर
C) मिजोरम
D) नागालैंड

A) मेघालय✅

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मेघालय के गारो हिल्स में हाथियों की रक्षा के लिए एक जागरूकता अभियान ‘गज यात्रा‘ शुरू किया। यह कार्यक्रम वन विभाग के सहयोग से भारत के वन्यजीवन ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया। यह अभियान 18 माह की अवधि के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसका उद्देश्य 12 हाथी रेंज राज्यों में भारत के राष्ट्रीय विरासत पशु हाथियों की रक्षा करना है। यह विश्व हाथ दिवस 2017 (12 अगस्त) के अवसर पर पर्यावरण और वन मंत्री हर्षवर्धन द्वारा लॉन्च किया गया था।

Q2. केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?

A) न्यायाधीश जस्टिस एस एन माथुर
B) न्यायाधीश जस्टिस आर के अग्रवाल
C) न्यायाधीश जस्टिस अभिषेक मुखर्जी
D) न्यायाधीश जस्टिस नानाजी देशमुख

B) न्यायाधीश जस्टिस आर के अग्रवाल✅

28 मई 2018 को मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पूर्व सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस आर के अग्रवाल को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। न्यायमूर्ति अग्रवाल फरवरी 2014 से मई 2018 तक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे और सर्वोच्च न्यायालय की पीठ पर चार साल तक कार्यरत थे। NCDRC 19 86 के उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत स्थापित एक अर्ध-न्यायिक आयोग है। यह माल और सेवाओं के लिए पीड़ित उपभोक्ता की शिकायतों को संबोधित करता है।

Q3. भारतीय रिजर्व बैंक के प्रथम मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए ?

A) सुधा बालकृष्णन
B) चैतन्य कलाबाग
C) भास्कर चटर्जी
D) आदित्य घोष

A) सुधा बालकृष्णन✅

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहले मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है। वह आरबीआई के 12 वें कार्यकारी निदेशक होंगे और तीन साल का कार्यकाल होगा। बालकृष्णन पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। इस नियुक्ति से पहले, वह भारत की पहली और सबसे बड़ी डिपॉजिटरी, नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष थे।

Q4. वह चीनी प्रांत, जहां नैसकॉम द्वारा भारत के द्वितीय डिजिटल सहयोग प्लाजा की स्थापना की गई ?

A) गुयांग
B) झेजियांग
C) शेडोंग
D) फ़ुज़ियान

A) गुयांग✅

भारत की नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनियां (NASSCOM) ने चीन के गुयांग प्रांत में दूसरे डिजिटल सहयोगी अवसर प्लाजा (एसआईडीसीओपी) मंच की स्थापना की है। यह भारतीय आईटी फर्मों को बढ़ते चीनी सॉफ्टवेयर बाजार तक पहुंच प्रदान करने के लिए चीन में भारत का दूसरा आईटी गलियारा है।

Q5. हाल ही में पाकिस्तान के कार्यकारी प्रधान मंत्री के रूप में मनोनीत किए गए ?

A) आफताब अहमद
B) अब्दुल कय्याम खान
C) अब्दुल हाफिज पिरजादा
D) नासीरुल मुलक

D) नासीरुल मुलक✅

पाकिस्तान के पूर्व मुख्य न्यायाधीश नासीरुल मुलक को जुलाई 2018 में होने वाले आम चुनावों से पहले दो महीने की अवधि के लिए देश के देखभाल करने वाले प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इंटरमीम केयरटेकर प्रशासन आमतौर पर कोई नई सरकार नहीं बनने तक कोई बड़ा निर्णय नहीं लेता है, हालांकि यह व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण को खराब करने के मामले में अर्थव्यवस्था को किनारे लगाने के लिए कार्य कर सकता है।

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

Rajendra Singh G Saini