Daily Current Affairs & GK 21 February 2018 ( in Hindi )

Daily Current Affairs & GK

01. मैरिट बोयरगेन विंटर ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनीं

Image result for मैरिट बोयरगेन विंटर ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनींनॉर्वे की क्रॉस-कंट्री स्कीअर मैरिट बोयरगेन बुधवार को कांस्य पदक अपने नाम करने साथ ही शीतकालीन ओलम्पिक में सबसे ज्यादा पदक जितने वाली खिलाड़ी बन गई। बोयरगेन ने बुधवार को अपने प्रतिद्वंद्वी बोर्यन्देल को रिकॉर्ड तोड़ दिया और अब वह 17 पदकों के साथ शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में सबसे अधिक पदक जीतने वाली खिलाड़ी बन गई है। 
बोयरगेन का कांस्य पदक प्योंगचांग में जारी शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में उनका चौथ पदक था। उन्होंने अपना पहला पदक 2002 में सॉल्ट लेक में जीता था। वह 18 बार वर्ल्ड चैंपियन भी रह चुकी हैं।

02. जागिटोवा ने विंटर ओलंपिक में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Image result for जागिटोवा ने विंटर ओलंपिक में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्डरूस की 15 वर्षीय एलिना जागिटोवा ने फिगर स्केटिंग में नये विश्व रिकार्ड के साथ शीतकालीन ओलंपिक में बुधवार का दिन अपने नाम किया जबकि अमेरिका की लिंडसे वॉन इन खेलों के इतिहास में अल्पाइन स्की में पदक जीतने वाली सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी बनी। जागितोवा ने अपनी 18 वर्षीय साथी इवगेनिया मेदवेदेवा के कुछ मिनट पहले बनाये गये रिकार्ड को तोड़ा।

अभी यह रिकार्ड तारा लिपिन्स्की (1998) के नाम पर है। 

अमेरिका की 33 वर्षीय वॉन अपने आखिरी ओलंपिक में अल्पाइन स्की में दूसरे खिताब की कवायद में लगी थी लेकिन आखिर में उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। वह हालांकि पदक जीतने वाली सबसे उम्रदराज अल्पाइन स्कीयर बनी।

03. रूस ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को 1 करोड़ 50 लाख डालर का जुर्माना दिया

 रूस ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को एक करोड़ 50 लाख डालर के जुर्माने का भुगतान कर दिया है जो बड़े पैमाने पर डोपिंग के कारण उसे निलंबित किए जाने पर दिसंबर में लगाया गया था। रूस ओलंपिक समिति के द्वारा जुर्माने का भुगतान आईसीसी की मुख्य पात्रताओं में से एक था जिसके आधार पर फैसला किया जाना है 

सीएएस ने रूस के 32 खिलाड़ियों की अपील पर सुनवाई शुरू कर दी थी। इसके अलावा समिति ने 13 अन्य खिलाड़ियों और दो कोच की अपील पर भी सुनवाई शुरू कर दी थी। इन पर आईओसी ने अजीवन प्रतिबंध लगाया था जिसे सीएएस ने हालांकि बाद में हटा दिया था, लेकिन आईओसी ने फिर भी इन्हें खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी थी।

04. अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस: 21 फरवरी

Image result for अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस: 21 फरवरीदुनिया में पिछले 18 साल से अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जा रहा है। 1952 में भाषा आंदोलन के दौरान अपनी मातृभाषा के लिए शहीद हुए युवाओं की स्मृति में यूनेस्को ने 1999 में 21 फरवरी को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

पहली बार 21 फरवरी 2000 को अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया था। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में भाषायी और सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा देना है।  इसका मुख्य मकसद विश्व में आपसी भाईचारे को बढ़ाने व संस्कृति के आदान-प्रदान में भाषाओं का बेहद योगदान होता है। 

05. विधायक लोकेंद्र सिंह और कल्याण सिंह का निधन 

View image on TwitterView image on Twitterबिजनौर जिले के नूरपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की आज सुबह सीतापुर में सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।यात्रा के दौरान लोकेंद्र सिंह की गाड़ी एनएच-24 से गुजर रही थी कि तभी कमलापुर थाना क्षेत्र के ककैयापारा में ड्राइवर ने गाड़ी से नियंत्रण खो दिया और गाड़ी डिवाडर से टकराते हुए ट्रक से भिड़ गई।

राजस्थान के नाथदेवड़ा सीट से बीजेपी विधायक कल्याण सिंह ने अमेरिका के एक अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया, कल्याण सिंह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे।

 06. इजराइली सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन मिजोरम में 7 मार्च को Image result for इजराइली सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन मिजोरम में 7 मार्च को

इजराइल के सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन मिजोरम में 7 मार्च को किया जाएगा। 08-10 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित यह केन्द्र विशेष रूप से खट्टे फलों के प्रसंस्करण के लिए होगा। यह परियोजना कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, मिजोरम राज्य सरकार और इजराइली सरकार के सहयोग से क्रियान्वित की जाएगी। इजराइल विशेषज्ञता और व्यावसायिक सर्मथन प्रदान करेगा।

भारत में इस तरह के 22 परिचालन केन्द्र मौजूद हैं, जिनमें हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान और पंजाब शामिल हैं। पहला केन्द्र 2008 में हरियाणा में स्थापित किया गया था। इजराइल के राजदूत ने कहा कि इजराइल प्रत्येक राज्य में ऐसे केन्द्र खोलना चाहता है।

07. श्री जे पी नड्डा ने ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी संगोष्ठी को संबोधित किया

Image result for श्री जे पी नड्डा ने ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी संगोष्ठी को संबोधित कियाकेन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने आज सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा, “डिजिटल स्वास्थ्य में स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों और सेवाओं के प्रावधान और वितरण में असमानता को कम करने की बहुत संभावना है और यह विकलांग रोगियों, अवरुद्ध विकास और विकृति वाले बच्चों एवं मानसिक स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से पीड़ित लोगों तथा सामाजिक रूप से उपेक्षित संक्रमणों जैसे एचआईवी/एड्स, कुष्ठरोग और तपेदिक (टीबी) से पीड़ित लोगों को सक्रिय उपचार की सुविधा प्रदान कर सकता है।”

भारत की राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति (2017) स्पष्ट रूप से भारत के लोगों के स्वास्थ्य देखभाल की आकांक्षाओं को तीन विशिष्ट लक्ष्यों के रूप में व्यक्त करती है। श्री नड्डा ने विस्तार से बताते हुए कहा, “पहला लक्ष्य सन् 2020 तक स्वास्थ्य प्रणाली घटकों के बारे में जानकारी को जिला स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक डाटाबेस के रूप में सुनिश्चित करना है तीसरा लक्ष्य हमें संघीय राष्ट्रीय ई-स्वास्थ्य आर्किटेक्चर की स्थापना, स्वास्थ्य सूचना एक्सचेंजों की स्थापना और सन् 2025 तक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सूचना नेटवर्क की स्थापना करना है।”

स्वास्थ्य मंत्रालय एक डिजिटल स्वास्थ्य प्राधिकरण  स्थापित करने की प्रक्रिया में है, यह एक सांविधिक निकाय होगा जिसका कार्य प्रारूप तैयार करना, नियम बनाना और अन्तरसंक्रियता के लिए दिशानिर्देश तैयार करना तथा डिजिटल सूचना का आदान-प्रदान करना होगा।

08. सरस ने दूसरी परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की

भारत के स्वदेशी हल्के परिवहन विमान सरस ने आज दूसरी बार परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी की। विमान की कमान भारतीय वायु सेना की एयरक्राफ्ट और सिस्टम टेस्टिंग स्टैब्लीशमेंट के विंग कमांडर यू.पी. सिंह, ग्रुप कैप्टन आर.वी. पाणिकर और ग्रुप कैप्टन के.पी. भट्ट के पास थी और इसने बेंगलुरु के एचएएल हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

सरस पीटी1एन के उत्पादन संस्करण का इस्तेमाल रोकने से पहले निर्धारित 20 परीक्षण उड़ानों में से यह दूसरी उड़ान थी। पहली सफल उड़ान का परीक्षण इस वर्ष 24 जनवरी को किया गया था। विमान का डिजाइन और विकास सीएसआईआर-नेशनल एयरो स्पेस लैबोलेट्रीज (एनएएल) द्वारा किया गया है।

09. राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) के इस्ते माल को आसान बनाने के लिए 6 नयी विशेषताओं का शुभारंभ कि‍या

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने आज राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) प्लेटफार्म के इस्‍तेमाल को और अधिक आसान बनाने के लिए इसकी 6 नई विशेषताओं का आज शुभारंभ किया।ई-नाम योजना भारत सरकार की प्रमुख और महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है, जिसे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा किसानों को उनकी उपज का ऑन-लाइन प्रतिस्पर्धात्मक बोली द्वारा बेहतर मूल्य दिलाने के उद्देश्य से क्रियान्वित किया गया है।

किसानों के लिए कृषि वस्तु्ओं के विपणन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए राष्ट्रीय कृषि बाजार ई-नाम) की परिकल्‍पना की गई थी और 14 अप्रैल, 2016 को इसे 21 मंडियों में शुरू किया गया था। अब तक 14 राज्यों और एक केन्द्र शासित प्रदेश की 479 मंडिया इससे जुड़ चुकी हैं । ई-नाम वेबसाइट अब आठ स्थानीय भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, बंगाली और ओडिया) में उपलब्ध है तथा इस पर लाइव ट्रेडिंग सुविधा भी छह भाषाओं (हिंदी,अंग्रेजी, बंगाली, गुजराती, मराठी और तेलुगु) में उपलब्ध कराई गई है।

  1. ई-नाम मोबाइल एप:
  2. भीम एप से भुगतान सुविधा :
  3. ई-लर्निंग माड्यूल सहित नवीन और समुन्नत वेबसाइट
  4. एमआईएस डैशबोर्ड 
  5. मंडी सचिवों के लिए शिकायत निवारण प्रबंधन प्रणाली :
  6. किसान डेटाबेस का एकीकरण

10. प्रधानमंत्री ने ‘उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन’  को संबोधित किया

Image result for प्रधानमंत्री ने ‘उत्तर प्रदेश निवेशक सम्मेलन’  को संबोधित कियाप्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज उत्‍तर प्रदेश निवेशक सम्‍मेलन-2018 में उद्घाटन भाषण दिया। उत्‍तर प्रदेश में इतने बड़े शिखर सम्‍मेलन का आयोजन और इसमें बड़ी संख्‍या में निवेशकों की भागीदारी अपने आप में परिवर्तन का संकेत है। राज्‍य सरकार युवाओं, महिलाओं और किसानों से किये गये वायदों को पूरा करने के प्रति गंभीर है। राज्‍य सरकार प्रदेश में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट की अवधारणा पर काम कर रही है। इस योजना को केंद्र की स्किल इंडिया,  स्‍टैंडअप इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जैसी तमाम योजनाओं से लाभ मिलेगा। 

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pic.nic press.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.