Daily Current Affairs 22-23 February 2018 ( in Hindi )

Daily Current Affairs 22-23 February 2018 ( in Hindi )

Current Affairs in Hindi ( दैनिक समसामिकी )

01 पीएम मोदी ने दिखाई हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी

मैसूर: पीएम मोदी ने दिखाई हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी, जानें क्या है इसमें खास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मैसूर से राजस्थान के उदयपुर तक चलने वाली ‘पैलेस क्वीन हमसफर एक्सप्रेस’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. ये ट्रेन यात्रियों को शानदार अनुभव देगी. इसके कोच में यात्रियों को ट्रेन की स्पीड, स्टॉपपेज और अन्य जानकारियां मुहैया कराने के लिए जीपीएस कंट्रोल्ड एलईडी भी है. हमसफर एक्सप्रेस मांड्या, बेंगलुरु, दवानगेरे, हुब्बल्ली, बेलगावी, पुणे, कल्याण, सूरत, वडोदरा, रतलाम, चितौरगढ़ होते हुए पांच राज्यों (कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान) से गुजरेगी. 

ट्रेन 30 निर्वाचन क्षेत्रों को जोड़ेगी, जिनमें से 14 कर्नाटक के हैं. ट्रेन सोमवार को दोपहर 3.30 बजे मैसूर से रवाना होगी और बुधवार को सुबह 11.30 बजे उदयपुर पहुंचेगी. ट्रेन में 16 कोच होंगे और सभी 3 टियर एसी होंगे. वहीं ट्रेन का न्यूनतम किराया करीब 2032 रुपए होगा.

02. उपराष्ट्रपति के बुलावे पर 11 दिवसीय भारत दौरे पर आए आगा खान

03. चिट फंडों (संशोधन) पर प्रतिबंध लगाने के नए विधेयक 2018 को मंजूरी दी 

Image result for चिट फंडों (संशोधन) पर प्रतिबंध लगाने के नए विधेयक 2018 को मंजूरी दी'प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने निवेशकों की बचतों की रक्षा करने के लिए एक प्रमुख नीतिगत पहल करते हुए निम्नलिखित विधेयकों को संसद में पेश करने की मंजूरी दे दी हैः-

  • (क) अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक, 2018 और
  • (ख) चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018

अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक, 2018

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने अनियमित जमा योजनाओं पर प्रतिबंध लगाने संबंधी विधेयक, 2018 को संसद में पेश करने की मंजूरी दे दी है। इस विधेयक का उद्देश्य देश में गैर-कानूनी जमा राशि से जुड़ी समस्याओं से निपटना, अनियमित जमा राशि से संबंधित गतिविधियों पर पूर्ण रोक, जमाकर्ताओं को अदायगी करते समय धांधली के लिए कड़ी सजा, चूक करने वाले प्रतिष्ठान की संपत्ति कुर्क करने के लिए अधिकार देने सहित सक्षम प्राधिकार की शक्तियां और कामकाज है। 

विधेयक में तीन अलग-अलग प्रकार के अपराध निर्धारित किए गए हैं, जिनमें अनियमित जमा योजनाओं को चलाना, नियमित जमा योजनाओं में धांधली और अनियमित जमा योजनाओं को गलत तरीके से प्रोत्साहन।

वित्त मंत्री ने 2016-17 के अपने बजट भाषण में गैर-कानूनी जमाराशि लेने वाली योजनाओं से जुड़ी बुराइयों से निपटने के लिए एक विस्तृत केन्द्रीय कानून लाने की घोषणा की थी।

चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्री मोदी के अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने चिट फंड (संशोधन) विधेयक, 2018 को संसद में पेश करने की मंजूरी दे दी। चिट फंड क्षेत्र की सुव्यवस्थित वृद्धि और चिट फंड उद्योग के रास्ते में आने वाली अड़चनों को समाप्त करने के लिए, साथ ही अन्य वित्तीय उत्पादों तक लोगों की अधिक वित्तीय पहुंच सुनिश्चित करने के लिए, चिट फंड कानून, 1982 में निम्नलिखित संशोधनों का प्रस्ताव किया गया हैः

04.खादी के उत्पादों की बिक्री हेतु अमेजऩ इंडिया के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर

प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी की मौजूदगी में मंगलवार को खादी के उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिए मशहूर अमेजऩ इण्डिया के निदेशक गोपाल पिल्लई तथा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इस एमओयू के अन्तर्गत अमेजऩ इण्डिया अपने उत्पाद देश भर के ग्राहकों को सीधे बेचने के लिए ग्रामीण खादी कारीगरों को शिक्षित, प्रशिक्षित व सक्षम बनायेगा। ऑनलाइन पोर्टफ ोलियों में खादी शर्ट, कुर्ता, धोती, तौलिया तथा स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ जैसे उत्पाद शामिल होंगे, जिसकी शहरी क्षेत्रों में भारी मांग तथा संभावनायें हैं।
 
खादी एवं ग्रामोद्योग क्षेत्र के समग्र विकास में बेरोजगारों को बड़ी संख्या में जोड़ा जाय और वे इसके माध्यम से रोजगार के अवसर प्राप्त कर आर्थिक रूप से समृद्ध हो सकें। अब बड़ी कम्पनियां उत्तर प्रदेश में अपना व्यापार शुरू करने के लिए काफी उत्सुक हैं। उत्तर प्रदेश के खादी उत्पाद को यूपी खादी के ब्रांड के नाम से जानेंगे। अमेजऩ https://www.amazon.in/ के माध्यम से विदेशों में बैठे लोग आसानी से खादी के उत्पाद खरीद सकेंगे। 

05. फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने रचा इतिहास

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने रचा इतिहास, मिग-21 उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. चतुर्वेदी लड़ाकू विमान को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. उन्होंने मिग- 21 बाइसन को अकेले उड़ाया.  यह विमान उन्होंने सोमवार को जामनगर वायुसेना स्टेशन से उड़ाया. लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए तीन महिला पायलटों अवनी चतुर्वेदी, भावना कांत और मोहना सिंह को कड़ा प्रशिक्षण दिया गया है. उन्हें जुलाई 2016 में फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर शामिल किया गया था.

06. भारत-कनाडा के बीच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये गए

भारत दौरे पर आए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने 23 फरवरी 2018 को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के बीच करीब 45 मिनट तक चली वार्ता के दौरान 6 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। 

6 महत्वपूर्ण समझौतों में इलेक्ट्रॉनिक्स, पेट्रोलियम, स्पोर्ट्स, कॉमर्स एंड इंडस्ट्रियल पॉलिसी, उच्च शिक्षा और साइंस, टेक्नोलॉजी व इनोवेशन शामिल है। विभिन्न क्षेत्रों के शोध में सहयोग के लिए भारत ने कनाडा के अंतरराष्ट्रीय विकास अनुसंधान केंद्र (आइडीआरसी) के साथ एक समझौता किया है। इसमें वित्त, कृषि, उद्योग और स्वास्थ्य क्षेत्र शामिल हैं।रे विचार एक हैं। कनाडा के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रति हम प्रतिबद्ध हैं और भारत के विकास में कनाडा की भागीदारी चाहते हैं।

07. PF पर ब्‍याज दर घटाकर 8.55 प्रतिशत की

नौकरीपेशा लोगों को सरकार का बड़ा झटका, PF पर ब्‍याज दर घटाकर 8.55 प्रतिशत कीकर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने वर्ष 2017- 18 के लिये कर्मचारी भविष्य निधि (पीएफ) पर ब्याज दर को घटाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले वित्त वर्ष में यह दर 8.65 प्रतिशत थी.

पिछले साल 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जिसके बाद 695 करोड़ रुपये का अधिशेष बचा है. इस साल हमने 2017-18 के लिये 8.55 प्रतिशत की दर से ब्याज देने की सिफारिश की है इससे 586 करोड़ रुपये का अधिशेष बचेगा.’’

देशभर में छह करोड़ से भी अधिक कर्मचारी ईपीएफओ से जुड़े हैं. ईपीएफओ की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था केन्द्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) है जिसके प्रमुख श्रम मंत्री होते हैं. कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर के बारे में सीबीटी के फैसले के बाद वित्त मंत्रालय इसकी पुष्टि करता है. वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही भविष्य निधि अंशधारकों के खाते में ब्याज की राशि डाल दी जाती है.

ईपीएफओ योजनाओं के तहत कवरेज के लिए कर्मचारी संख्या सीमा को मौजूदा 20 से घटाकर 10 करने का भी फैसला किया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि इस फैसले से ईपीएफओ अंशधारकों की संख्या नौ करोड़ तक हो जाएगी.

08. प्रधानमंत्री ने इकोनोमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस सम्मेलन को संबोधित किया

Image result for इकोनोमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस सम्मेलनप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में इकोनोमिक टाइम्स ग्लोबल बिजनेस सम्मेलन को संबोधित किया। उनके भाषण का विषय था – नई अर्थव्यवस्था-नए नियम। भारत जो पहले ‘‘पांच कमजोर’’ अर्थव्यवस्थाओं में से एक था, वह अब ‘‘पांच ट्रिलियन डॉलर’’ की अर्थव्यवस्था बन गया है। 

 विश्व जीडीपी में भारत की हिस्सेदारी 2017 में बढ़ कर 3.1 प्रतिशत हो गई, जो 2013 में 2.4 प्रतिशत थी।  इस परिवर्तन के पीछे एक नई दृष्टि और एक नई कार्य संस्कृति रही है। आज बुनियादी ढांचा, कृषि, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य क्षेत्र और शिक्षा क्षेत्र में अभूतपूर्व निवेश हुआ है।

09. उत्तर क्षेत्रीय किसान मेला 2018 शुरु

Image result for उत्तर क्षेत्रीय किसान मेला 2018माननीय केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने दिनांक 23 फरवरी 2018 को वाराणसी में आयोजित उत्तर क्षेत्रीय किसान मेला -2018 में किसानों को सम्बोधित किया। इस किसान मेले को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान,वाराणसी,पौध किस्म संरक्षण एवं कृषक अधिकार प्राधिकरण,नई दिल्ली,कृषि एवं सहकारी विभाग,कृषि एवं किसान मंत्रालय,भारत सरकार,नई दिल्ली,कृषि विभाग उत्तर प्रदेश सरकार एवं ए.पी.आई.वी. ने मिलकर आयोजित किया है।
इस तीन दिवसीय मेले में बड़ी संख्या में उत्तर भारत के राज्यों, उत्तर प्रदेश,उत्तराखण्ड,जम्मू एवं कश्मीर,हिमाचल प्रदेश,पंजाब, हरियाणा, चण्डीगढ़ एवं नई दिल्ली से आये हुये किसानों ने हिस्सा लिया। मेले में कृषि से खादय पोषण एवं आजीविका सुरक्षा के माध्यम से कृषि से आय दुगुनी करने के उपायों की विस्तृत जानकारी मिल रही है। मेले में किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं एवं चुनौतियों के समाधान हेतु वैज्ञानिक व तकनीकी मार्गदर्शन भी प्राप्त हो रहा है।

10. “रस बनारस संस्कृति महोत्सव” वाराणसी में संपन्न,

Image result for “रस बनारस संस्कृति महोत्सव” वाराणसी में संपन्न, संस्कृति मंत्रालय द्वारा वाराणसी के मन मंदिर और अस्सी घाट पर आयोजित “रस बनारस – स्वच्छाग्रह – बापू को कार्यान्जलि” कल शाम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। महोत्सव में लोक गीत और नृत्य, स्थानीय व्यंजन और हस्तशिल्प तथा वस्त्र के क्रय-विक्रय का आयोजन किया गया। महोत्सव का उद्देश्य संस्कृति और स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना

महोत्सव के दूसरे दिन केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम में अरूणाचल प्रदेश और मेघालय को विशेष महत्व दिया गया था। एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत उत्तर प्रदेश इन दोनों राज्यों के साथ मिलकर मेट्रिक्स बनाता है। नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन ऑर्ट ने बीएचयू के फाईन आर्ट्स स्कूल की सहायता से छात्रों के साथ मिलकर एक टेराकोटा-शिल्प कला कार्यशाला का आयोजन किया।

11. एशियाई विकास बैंक और सरकार ने बिहार में पानी की आपूर्ति के लिए 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये  

Image result for एशियाई विकास बैंक और सरकार ने बिहार में पानी की आपूर्ति के लिए 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये  सरकार और एशियाई विकास बैंक ने बिहार के भागलपुर और गया शहरों में पानी की आपूर्ति में सुधार और विस्‍तार के लिए आज 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किये। दो भागों में यह ऋण बिहार शहरी विकास निवेश कार्यक्रम के लिए 200 मिलियन डॉलर की बहु-श्रृंखला वित्‍तीय सुविधा (एमएफएफ) का हिस्‍सा है। एडीबी ने 2012 में बिहार के चार शहरों-भागलपुर, गया, दरभंगा और मुजफ्फरपुर में निरंतर शहरी बुनियादी ढांचा और सेवाएं प्रदान करने के लिए इसकी मंजूरी दी थी।

वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्‍त सचिव (बहुउद्देशीय संस्‍थानों) श्री समीर कुमार खरे ने ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किया परियोजना के अंतर्गत दोनों शहर राष्‍ट्रीय शहरी सेवा उद्देश्‍यों को हासिल करेंगे अथवा भारत में शहरी सेवा वितरण कार्य निष्‍पादन के अनेक राष्‍ट्रीय औसतों के अनुरूप होंगे।

12. आईईएस अधिकारियों के लिए आवास निर्माण समझौते पर हस्‍ताक्षर   

Image result for आईईएस अधिकारियों के लिए आवास निर्माण समझौते पर हस्‍ताक्षर   भारतीय आर्थिक सेवा (आईईएस) अधिकारियों के लिए आवास निर्माण पर केन्‍द्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों के मंत्री श्री अरुण जेटली की उपस्थिति में आर्थिक मामलों के विभाग और राष्‍ट्रीय भवन निर्माण निगम (एनबीसीसी) के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए।

  • शहरी विकास मंत्रालय ने आईईएस अधिकारियों के लिए 90 आवासीय इकाइयां बनाने के लिए नई दिल्‍ली के दीनदयाल उपाध्‍याय मार्ग पर 3519 वर्ग मीटर भूमि आवंटित किया है।
  • सरकार जनरल पूल आवास के अंतर्गत घरों की गंभीर संकट विशेष रूप से कनिष्‍ठ अधिकारियों के लिए आवासीय व्‍यवस्‍था की कमी के कारण यह आवासीय परियोजना प्रारंभ की जा रही है।
  • वित्त मंत्री ने शोध प्रोत्‍साहन योजना के अंतर्गत विजेता आईईएस अधिकारियों को पुरस्‍कार दिए।
  • आईईएस अधिकारियों के लिए शोध प्रोत्‍साहन योजना बनाई गई है, आईईएस अधिकारियों द्वारा प्रथम और द्वितीय श्रेष्‍ठ शोध पत्रों के लिए वार्षिक नकद पुरस्‍कार।
  • तीसरे और चौथे शोध पत्रों के लिए प्रशस्ति प्रमाण पत्र दिए गए।
  • मुख्‍य आर्थिक सलाहकार की अध्‍यक्षता में एक मूल्‍यांकन समिति ने योजना बनने के बाद पहले वर्ष में 12 शोध पत्रों में से चार श्रेष्‍ठ शोध पत्रों का चयन किया।

13. शहरी विकास कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीच करार
Image result for शहरी विकास कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीच करारस्‍मार्ट शहरों तथा टिकाऊ शहरी विकास कार्यक्रम में तकनीकी सहयोग के लिए भारत और जर्मनी के बीच आज यहां एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए। कार्यक्रम का उद्देश्य चयनित और स्मार्ट शहरों में शहरी बुनियादी सेवाओं और आवास की उपलब्‍धता के लिए उपयुक्‍त अवधारणाएं विकसित करना और उन्‍हें लागू करना है।

समझौता ज्ञापन पर आवास और शहरी विकास राज्‍य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारत में जर्मनी के राजदूत डॉक्‍टर मार्टिन मे की मौजूदगी में भारत सरकार के आवास और शहरी विकास मंत्रालय में अपर सचिव राजीव रजंन मिश्रा तथा जर्मनी की ओर से सस्‍टेनेबेल अर्बन एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट ड्यूश गेसेलस्फाफ्ट फुर इंटरनेशनल जुसमानेर्बेरेट (जीआईजेड) जीएमबीएच इंडिया की उप कंट्री डायरेक्‍टर सुश्री एनेट रॉकल, तथा क्लस्टर समन्वयक सुश्री तनजा फेल्डमैन की ओर से हस्‍ताक्षर किए गए।

14.भारतीय रेल ने अत्याधुनिक उच्च अश्वशक्ति के 2 रेल इंजनों को शामिल किया
Image result for भारतीय रेल ने अत्याधुनिक उच्च अश्वशक्ति के 2 रेल इंजनों को शामिल कियाभारतीय रेल ने मैसर्स जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) के सहयोग से सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत डिजिटल रूप से पूर्ण सक्षम 2 रेल इंजनों को शामिल किया है। ये इंजन अत्याधुनिक इन्सुलेटेड-गेट बायपोलर ट्रांजिस्टर (आईजीबीटी) प्रौद्योगिकी से लैस हैं उच्च अश्वशक्ति के 2 रेल इंजनों को भारतीय रेल प्रणाली को उपलब्ध कराने की दिशा में जीई ने प्रतीकात्मक रूप से इंजनों की चाबी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष श्री अश्वनी लोहानी को सौंपी। इस उपलक्ष्य में लखनऊ के आलमबाग में स्थित उत्तर रेलवे के डीजल लोको शेड में एक समारोह आयोजित किया गया था।

दोनों उच्च अश्वशक्ति वाले प्रोटोटाइप रेल इंजनों को मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत भारत में ही डिजाइन किया गया है। इनका निर्माण जीई के साथ एक समझौते के जरिये सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत किया गया है। इसका कुल निवेश 13000 करोड़ रुपये है, जिसमें समझौते के तहत भारतीय रेल का हिस्सा 26 प्रतिशत है। जीई द्वारा निर्मित पहला डीजल रेल इंजन नम्बर 49001 भारतीय रेल के लिए अमेरिका से भेजा गया था।

वह भारत में 11 अक्टूबर, 2017 को पहुंचा था और उसके बाद से उसका गहन परीक्षण शुरू हुआ। जीई रेल इंजन की कई विशेषताएं हैं, जिनमें 4 स्ट्रोक इंजन, 12 सिलेंडर, 06 ट्रेक्शन मोटर, एसी डुअल कैब लोकोमोटिव, लदान के लिए सुरक्षा उपाय, शौचालय सुविधा, उन्नत कम्प्यूटर द्वारा नियंत्रित ब्रेक प्रणाली, इलेक्ट्रानिक फुइल इंजेक्शन प्रणाली, कम खर्चीला इंजन, आईजीबीटी आधारित ट्रेक्शन तकनीक शामिल हैं। ये इंजन भारत के यूआईसी उत्सर्जन नियम के अनुरूप हैं।

सामान्य बायपोलर श्रेणी के ट्रांजिस्टर की अपेक्षाकृत इसमें ज्यादा शक्ति है और इसे उच्च वोल्टेज संचालन से जोड़ दिया गया है। इसके कारण बिजली का कम नुकसान होता है।  

15. स्वस्थ जीवन शैली साइकल यात्रा का शुभारंभ
Image result for स्वस्थ जीवन शैली साइकल यात्रा का शुभारंभनई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में दिनांक 22 फरवरी को स्वस्थ जीवन शैली साइकल यात्रा का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य, प्रकृति और स्वास्थ के अनूकूल जीवन शैली को अपनाने को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम को नेशनल मेडिकोस और्गेनाईजेशन द्वारा आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्री अश्विनी कुमार चौबे, केन्द्रीय स्वास्थ राज्य मंत्री, भारत सरकार, तथा, सम्मानीय अतिथि के रूप में डॉ. राजेंद्र शर्मा, मेडिकल सर्जन, सफदरजंग अस्पताल मौजूद रहे।

इस आयोजन में श्री चौबे ने साइकल रैली का शुभारंभ किया और इस यात्रा में शामिल भी रहे। ये साइकल यात्रा नई दिल्ली से सोनीपत, हरियाणा तक का सफर तय करेगी, जिसका उद्देश्य लोगों को स्वस्थ जीवन शैली के लिए जागरूक करना है।

16.लोक प्रशासन 2018 में उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रधानमंत्री पुरस्‍कार हेतु प्राथमिकता वाले चार कार्यक्रम चिन्हित

प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को लोक सेवा दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर सरकारी कर्मचारी लोक सेवा के प्रति स्‍वयं को समर्पित करते हैं और लोक प्रशासन में उत्‍कृष्‍टता के लिए पुरस्‍कार भी प्रदान किए जाते हैं। 20 अप्रैल को एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जाता है पुरस्‍कार प्राथमिकता वाले चयनित कार्यक्रमों के कार्यान्‍वयन में तथा सरकारी प्रशासन में नवाचार के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों के अधिकारियों द्वारा किए गए सराहनीय और नवोन्‍मेषी कार्य के लिए प्रदान किए जाते हैं।

सिविल सेवा दिवस 2018 के अवसर पर प्रदान किए जाने वाले पुरस्‍कारों के लिए निम्‍नलिखित प्राथमिकता वाले चार कार्यक्रमों को चिन्हित किया गया है:-

  1. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना।
  2. डिजीटल भुगतान को बढ़ावा देना।
  3. प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी और ग्रामीण तथा
  4. दीनदयाल उपाध्‍याय ग्रामीण कौशल्‍य योजना (डीडीयूजीकेवाई)

17. पारदर्शिता में सुधार के लिए रेलवे मे डिजिटल रसीद नोट, रसीद चालान और डिजिटल बिल की शुरूआत 

Image result for पारदर्शिता में सुधार के लिए डिजिटल रसीद नोट, रसीद चालान और डिजिटल बिल प्रस्‍तुति की शुरूआत कीभारतीय रेल कुशलता में सुधार और व्‍यापार करने की आसानी को प्रोत्‍साहन देने के लिए विभिन्‍न पहलों को लागू कर रही है। इन पहलों पर सूचना प्रसार के संबंध में और विक्रेताओं के साथ खुली बातचीत करने के लिए रेल मंत्रालय ने आपूर्तिकर्ता संवाद का आयोजन किया था। आपूर्तिकर्ता संवाद डिजिटलीकरण, पारदर्शिता और व्‍यापार करने में आसानी के संबंध में था। यह आयोजन राइट्स लिमिटेड और एसोचैम के सहयोग से किया गया।

इस अवसर पर रेल एवं कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल ने पारदर्शिता में सुधार के लिए डिजिटल रसीद नोट, रसीद चालान और डिजिटल बिल प्रस्तुति की शुरूआत की। रेल और संचार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्‍हा ने सप्‍लायर्स संवाद का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन रेल मंत्रालय ने किया।

भारतीय रेलवे की आपूर्ति श्रृंखला एकल ऑनलाइन वेब आधारित मंच के जरिए नियंत्रित है, जो निम्‍न का प्रबंध करती है : 

  • 100% वार्षिक ई-टेंडरों के जरिए ₹ 50,000 करोड़ की खरीद
  • 100% वार्षिक ई-टेंडरों के जरिए ₹ 3,000 करोड़ की नीलामी बिक्री
  • 5 लाख से अधिक वार्षिक इर्-टेंडर
  • 76,000 से अधिक पंजीकृत विक्रमा
  • रद्दी सामग्री की बिक्री के लिए 3,000 से अधिक पंजीकृत बोलीकर्ता

 

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pib.nic press.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.