Madhya Pradesh 2017 Current Affairs Part 2

( मध्यप्रदेश ज्ञान 2017 एक झलक )

?6 जनवरी 2017 को केंद्र सरकार ने मध्यप्रदेश के इंदौर जिले को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया !

?जनवरी 2017 में मेजबान मध्यप्रदेश ने शानदार प्रदर्शन कर 27 वी राष्ट्रीय कयाकिंग-केनोइंग तथा स्प्रिट स्पर्धा में 18 स्वर्ण पदक जीतकर ओवरऑल चैंपियनशिप अपने नाम की ! यह स्पर्धा इंदौर की बिलावली तालाब पर खेली गई

?केंद्र सरकार ने जनवरी 2017 में मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले में मेगा फूड पार्क स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की ! मध्य प्रदेश की जनता के लिए यह फूड पार्क काफी लाभप्रद होगा , इससे किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकेगा

?मध्य प्रदेश में 18 फरवरी 2017 को “मिल-बांचे” कार्यक्रम का आयोजन किया गया ! इस कार्यक्रम के अंतर्गत मध्यप्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में प्रदेश के प्रमुख व्यक्तियों ने जाकर विद्यार्थियों को जीवन से जुड़े कई महत्वपूर्ण पाठ पढ़ाए ! इस कार्यक्रम में बच्चों को संवेदनशील होने , लोगों के दुख दर्द को समझने और सदैव सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी गई !

?दक्षिण एशियाई देशों ( सार्क ) के स्पीकरों का दो दिवसीय शिखर सम्मेलन 19 फरवरी 2017 को इंदौर में संपन्न हुआ !

?22 फरवरी 2017 को इंदौर में क्षेत्रीय पासपोर्ट ऑफिस का शुभारंभ किया गया !

?मध्य प्रदेश में साक्षर भारत योजना के तहत 15 वर्ष से अधिक आयु समूह के व्यक्तियों को कार्यात्मक साक्षरता प्रदान की जा रही है ! इस योजना के तहत फरवरी 2017 तक करीब 40 लाख व्यक्तियों को साक्षर किया गया !

?मध्यप्रदेश के वित्तमंत्री जयंत मलैया के द्वारा वित्त वर्ष 2017 – 18 के लिए 1 मार्च 2017 को 185564 करोड रुपए मूल्य की विनियोग राशि का बजट पेश किया गया ! यह बजट गांव गरीब और विकास पर केंद्रित था ! इस बजट में लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए 972 करोड रुपए का प्रावधान किया गया

?10 मार्च 2017 को इंदौर के मेदांता अस्पताल में हृदय का प्रत्यारोपण किया गया ! गौरतलब है कि यह प्रदेश के अस्पताल में हुआ पहला हृदय प्रत्यारोपण था !

?10 मार्च 2017 को जस्टिस हेमंत गुप्ता को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश बनाया गया ! जस्टिस गुप्ता मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के 23 वें मुख्य न्यायाधीश है ! उन्होंने जस्टिस राजेंद्र मेनन का स्थान लिया है !

?सुरुचिपूर्ण एवं लोकप्रिय विज्ञापन कैंपेन के लिए देशभर में अपनी अलग ख्याति और पहचान बनाने वाले मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के “एमपी में दिल हुआ बच्चे सा” विज्ञापन को प्रतिष्ठित एफ़ी अवार्ड मार्च 2017 में प्रदान किया गया ! गौरतलब है कि एफ़ी अवार्ड अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन द्वारा अत्यधिक प्रभावी एडवरटाइजिंग कैंपेन के लिए वर्ष 1968 में स्थापित किया गया था , यह पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रदान किया जाता है !

?मध्य प्रदेश के कराटे खिलाड़ियों ने मार्च 2017 में गोवा में आयोजित राष्ट्रीय कराटे चैंपियनशिप में धमाकेदार प्रदर्शन कर लगातार 12वीं बार ओवर वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया !

?मध्य प्रदेश स्थित कान्हा बाघ अभ्यारण ने हिरण की विलुप्त प्रजाति बारहसिंघा को अपने आधिकारिक शुभंकर के रूप में मार्च 2017 को अपनाया ! इससे भूरसिंह द बारहसिंगा नाम दिया गया ! अपने अलग शुभंकर वाला वह देश का पहला बाघ अभ्यारण है !

?मार्च 2017 में वैज्ञानिकों के एक समूह ने 1.6 वर्ष पुराने लाल शैबाल को मध्य प्रदेश के चित्रकूट में खोजा ! ऐसा माना जा रहा है कि यह पृथ्वी पर खोजा गया सबसे प्राचीन शैवाल है !

?महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) में मध्यप्रदेश में जॉब कार्डधारी श्रमिकों को 1 अप्रैल 2017 से प्रतिदिन न्यूनतम मजदूरी 172 रुपए की दर से प्रदान करने का निर्णय लिया गया ! इससे पहले इस योजना में मजदूरी दर 167 रुपए प्रति दिन निर्धारित थी !

?मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 अप्रैल 2017 को ग्वालियर नगर निगम द्वारा लगाए गए वाटर एटीएम का शुभारंभ किया , इस एटीएम से आमजन को ₹1 में 1 लीटर शुद्ध ठंडा पेय जल मिल सकेगा !

?6 अप्रैल 2017 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर से दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का शुभारंभ किया है , यह प्रदेश में गरीब मजदूरों को ₹5 में भरपेट भोजन देने की महत्वाकांक्षी योजना है !

?ग्रामों के सामाजिक और आर्थिक परिवर्तन के लिए प्रदेशव्यापी ग्रामोदय अभियान 14 अप्रैल 2017 से 31 मई 2017 तक चलाया गया इस अभियान के दौरान कृषि आय को दोगुना करने के लिए बनाए गए रोड मैप के बारे में किसानों को जागरुक किया गया !

?21 अप्रैल 2017 को मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार भारत सरकार का प्रतिष्ठित कृषि कर्मण पुरस्कार मिला !

?30 अप्रैल 2017 को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा घोषणा की गई की केंद्रीय नीति आयोग की तर्ज पर मध्यप्रदेश में भी राज्य योजना आयोग के स्थान पर राज्य नीति आयोग बनाया जाएगा ! राज्य नीति आयोग बनने पर अपनी वर्तमान कार्यों के साथ साथ विभिन्न विभागों के लिए नीति अनुशंसा भी कर सकेगा !

?मध्यप्रदेश में महिलाओं के कौशल संवर्धन के लिए कौशल्या योजना की शुरुआत अप्रैल 2017 में की गई , इस योजना में 2 लाख महिलाओं को प्रतिवर्ष अल्पकालीन कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा !

?स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में मध्य प्रदेश छा गया ! केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 4 मई 2017 को स्वच्छता सर्वे सूची जारी की , इसमें 434 शहरों को पछाड़ते हुए मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे साफ शहर चुना गया , जबकि भोपाल देश में दूसरे नंबर पर रहा ! 2000 अंकों वाली स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को 1808 अंक मिले वही राजधानी भोपाल को 1800 अंक मिले , सूची में पहले 30 शहरों में मध्यप्रदेश के 8 शहर तथा संपूर्ण सूची में प्रदेश 20 शहर शामिल है !

?7 मई 2017 को मध्यप्रदेश विधानसभा में नर्मदा नदी को जीवित व्यक्ति का दर्जा देने के लिए संकल्प पारित किया गया ! विधेयक के पारित हो जाने के उपरांत नर्मदा नदी अपनी संपत्ति की मालकिन बनेगी , नर्मदा में जितनी भी संपदा जैव विविधता तथा अन्य चीजें हैं वह सभी नर्मदा नदी की कहलायेंगी !

?प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 140 दिन चली नर्मदा सेवा यात्रा का समापन अमरकंटक में 15 मई 2017 किया , मोदी ने इस मौके पर “नर्मदे-सर्वदे” का नया नारा भी दिया !

?मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मई 2017 में घोषणा की कि अब 1 अप्रैल से 31 मार्च की जगह मध्य प्रदेश का वित्तीय वर्ष 1 जनवरी से 31 दिसंबर होगा , बजट भी दिसंबर की विधानसभा सत्र में पेश किया जाएगा , यानी मध्य प्रदेश का अगला वित्तीय वर्ष 1 जनवरी 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक होगा !

?नई दिल्ली में राष्ट्रीय जल सम्मेलन कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मई 2017 में जल पुरुष के नाम से विख्यात राजेंद्र सिंह ने “नदी नायक” की उपाधि से विभूषित किया , शिवराज सिंह चौहान को नमामि देवी नर्मदे – नर्मदा सेवा यात्रा के चलते इस उपाधि से अलंकृत किया गया !

?मध्यप्रदेश में खजुराहो के नजदीक स्थित रनेह वाटर फाल को देश की पसंदीदा वाटरफॉल के श्रेष्ठ हॉलिडे अवार्ड – 2017 से मई 2017 में नवाजा गया ! खजुराहो से 20 किलोमीटर दूर रनेह वाटर फॉल की तुलना अमेरिका के प्रसिद्ध कैन्यन वाटरफाल से की जाती है !

?मध्य प्रदेश राज्य हॉकी अकादमी की लड़कियों ने सातवीं जूनियर नेशनल हॉकी चैंपियनशिप पर मई 2017 में कब्जा जमाया ! भोपाल के ऐशबाग स्टेडियम में खेले गए फाइनल मैच में मध्यप्रदेश में हरियाणा को 2-1 से हराया !

?मंदसौर में अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों पर पुलिस ने 6 जून 2017 को गोलियां चलाई , जिस में 6 किसानों की मौत हो गई !

?हाई कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता पुरुषेन्द्र कौरव को 6 जून 2017 को मध्य प्रदेश के महाधिवक्ता पद पर नियुक्त किया गया

?इंदौर देश का ऐसा पहला शहर बन गया है जहां पुलिस जवान की जगह अब रोबोट ट्रैफिक नियंत्रण करता है ! 18 जून 2017 को इंदौर की MR-9 चौराहे पर रोबोट को स्थापित किया गया , इस रोबोट को इंदौर के वेंकटेश्वर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर राहुल तिवारी और अनिरुद्ध शर्मा ने तैयार किया है !

?देवास में शीघ्र ही अंतरराष्ट्रीय स्तर का हैवी व्हीकल ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया !

?भारतीय रेलवे द्वारा भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन को पूर्ण रुप से पहले निजी रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित करने का निर्णय जून 2017 में लिया गया  ! भारतीय रेल ने बंसल ग्रुप के साथ पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) के तहत समझौता किया , इस परियोजना का मुख्य उद्देश हबीबगंज रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय पारगमन हब के रूप में विकसित करना है जिसमें सभी सुविधाएं उपलब्ध हों !

?2 जुलाई 2017 को नर्मदा के बेसिन से जुड़े 24 जिलों में 6.63 करोड़ पौधे रोपे गए , मध्य प्रदेश सरकार के इस इवेंट को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है !

?आर्थिक थिक टैंक नेशनल कॉउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च की रैंकिंग में निवेश के लिहाज से मध्य प्रदेश देश में दसवें स्थान पर रहा ! मध्य प्रदेश की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले एक स्थान से घटी ! हालांकि जमीन उपलब्ध कराने के मामले में मध्यप्रदेश देश में पहले नंबर पर रहा ! 18 जुलाई 2017 को जारी की गई इस रिपोर्ट में निवेश के मामले में गुजरात का पहला , दिल्ली का दूसरा तथा आंध्र प्रदेश का तीसरा स्थान रहा !

?मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रतलाम जिले के जावरा शहर से दस्तक अभियान के द्वितीय चरण का शुभारंभ जुलाई 2017 में किया ! यह अभियान बच्चों में कुपोषण समाप्त करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है , उल्लेखनीय है कि अभियान का पहला चरण नवंबर 2016 में संपन्न हुआ था !

?जुलाई 2017 में मध्य प्रदेश में 2 नई तहसीलों का गठन किया गया , दो तहसील के बनने से अब मध्य प्रदेश में कुल 369 तहसीलें हो गई है !

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

हेमलता कौशिक गुना, मध्यप्रदेश 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *