Madhya Pradesh Current Affairs June 2018 ( मध्यप्रदेश करंट अफेयर्स )

Madhya Pradesh Current Affairs June 2018

( मध्यप्रदेश करंट अफेयर्स जून -2018)

??मध्य प्रदेश के सभी जिले चिन्हित महाविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2018- 19 के लिए डॉक्टर बी आर अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा सामाजिक विज्ञान केंद्र शुरू किए गए राज्य शासन ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी श्री कवींद्र कियावत की पदस्थापना भोपाल संभाग आयुक्त के पद पर कि इसके पूर्व में श्री तिवारी सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के पद पर पदस्थ थे !

?? राज्य शासन द्वारा मुरैना जिला में नई तहसील बामोर का गठन किया गया है बामोर तहसील में 48 पटवारी हल्का तथा 95 ग्राम शामिल होंगे तहसील का मुख्यालय बामोर में होगा !

?? भोपाल और सागर चिकित्सा महाविद्यालय में टेंपोरल बोन लैब की स्थापना की जा रही है एक करोड़ सात लाख रूपय लागत कि यह लेब केंद्र ने “नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ डिफेंस”(NPPCD)” के तहत खोली जा रही है यह प्रदेश में अपनी तरह की पहली लेव होगी केंद्र सरकार के सहयोग से चिकित्सकों को अपरेशन का प्रशिक्षण देने के लिए यह लैब स्थापित की जा रही है !

?? फिल्म जगत के ग्रेट शोमैन राज कपूर की पुण्यतिथि पर रीवा में कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम का भव्य लोकार्पण किया गया ऑडिटोरियम का उद्घाटन स्वर्गीय राज कपूर के पुत्र तथा प्रसिद्ध अभिनेता श्री रणधीर कपूर ने किया !

?? राज्य शासन ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक निजी सुरक्षा एजेंसी श्रीमती अरुणा मोहन राव को साइबर क्राइम का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गृह विभाग से जारी आदेश द्वारा उन्हें उनके वर्तमान कार्य के साथ-साथ विशेष पुलिस महानिदेशक साइबर क्राइम पुलिस मुख्यालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है !

?? राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने इस नए बाल पत्रिका के प्रेरणा स्त्रोत “स्वर्गीय श्री कस्तूरचंद गुप्ता” के जन्म शताब्दी वर्ष समारोह में वरिष्ठ पत्रकार श्री लज्जा शंकर हरदेनिया और श्री विजय दत्त श्रीधर को “कस्तूरचंद” गुप्ता स्मृति सम्मान से विभूषित किया !

?? राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना से जुड़ी मध्य प्रदेश की 58 कृषि उपज मंडी ! राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) एक पैन इंडिया इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है यह कृषि उपजों के लिए एकीकृत राष्ट्रीय बाजार का निर्माण करने का सशक्त माध्यम है !

?? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन ने 4 जून को इंदौर के पिपल्याहाना चौराहे पर 40 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत के फ्लाई ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया इस दौरान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इंदौर में महिला स्मारक का निर्माण करवाया जाएगा यह स्मारक इंदौर विकास प्राधिकरण बनाएगा !

?? मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिकों को बिजली बिलों में रहते ने के लिए राज्य शासन ने सरल बिजली बिल स्कीम और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018 लागू करने का निर्णय लिया है ! सरल बिजली बिल स्क्रीन में 88 लाख और मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम में 77 लाख हितग्राही लाभान्वित होंगे दोनों स्कीम 1 जुलाई 2018(बिल अगस्त 2018 )से लागू होंगी !

?? सरल बिजली बिल स्कीम:- इस स्कीम में संबल योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिक पात्र होंगे पात्र परिवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन की सुविधा होगी पात्र उपभोक्ताओं को ₹200 से कम का बिजली बिल होने पर वास्तविक विल का ही भुगतान करना होगा बिल ₹200 से अधिक होने पर मौसी केवल मात्र ₹200 ही देना होगा दिल की ₹200 से अधिक की राशि शासन द्वारा सब्सिडी के रूप में दी जाएगी योजना में लगभग 1800000 हितग्राही लाभान्वित होंगे इनके बिल पर दी जाने वाली अनुदान सब्सिडी 1000 करोड है यह सुविधा मुख्य रूप से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अपने घर में बल्ब पंखा एवं TV चलाने के लिए दी जा रही है !

?? मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी स्कीम 2018:- इस स्कीम में मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2018 में पंजीकृत श्रमिक एवं BPL उपभोक्ता पात्र होंगे इसकी में 30 जून 2018 की स्थिति में पूर्ण मूल बकाया एवं सरचार्ज राशि माफ होगी सर्च आज की संपूर्ण राशि तथा मूल बकाया राशि का 50% वितरण कंपनियों द्वारा वहन किया जाएगा मूल बकाया की शेष 50% राशि वितरण कंपनियों को शासन द्वारा सब्सिडी के रूप में दी जाएगी योजना में लाभान्वित होने वाले 7700000 हितग्राहियों को लगभग 1806 करोड़ की सब्सिडी की राशि दी जाएगी !

? मध्य प्रदेश वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी के 8 सेलर्स का भारतीय टीम में चयन हुआ याटिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया नए सत्र में एशियन सेलिंग चैंपियनशिप के लिए 25 मेंबर्स की भारतीय टीम की घोषणा की जिसमें मध्य-प्रदेश के आशीष विश्वकर्मा, उमा चौहान,रितिका दाँगी, एकता यादव, शोला चार्लस,गोविंद बेरागी,सतीश यादव और हर्षिता तोमर का चयन किया गया है साथ ही मध्य प्रदेश एकेडमी के प्रशिक्षक सूबेदार मेजर पी.मधु को भी भारतीय टीम के कोचिंग स्काउट में शामिल किया गया है !

? पर्यावरण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने विश्व पर्यावरण दिवस पर भोपाल में राज्य स्तरीय पर्यावरण पुरस्कार समारोह में पर्यावरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थाओं और व्यक्तियों को पुरस्कृत किया ! श्री हरि ने पांच उद्योग, दो खाद्यान्न, इंदौर नगर पालिका निगम, खर्गोन नगर पालिका परिषद, 6 गैर सरकारी संस्थाएं और व्यक्ति प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी कर्मचारी और चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 27 छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया !

? मध्य पावर फाइनेंस कारपोरेशन (भारत सरकार की महारत्न कंपनी )द्वारा मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तीन अभियंताओं को आईपीडीएस योजना में उत्कृष्ट कार्य के लिए अवार्ड दिया गया !

? भोपाल शहर में कार्यरत श्री अमित कुमार को सकल घरेलू एवं वाणिज्य कहानियां कम करने की केटेगरी में पुरस्कार मिला,ग्वालियर शहर के श्री आर एस भदौरिया को ऊर्जा बचत एवं श्री रितेश वरिष्ठ को फाइनेंसियल सेविंग वित्तीय बचत केटेगरी में पुरस्कार मिला !

? राज्य शासन द्वारा प्रदेश में मातृ मृत्यु दर को कम करने के प्रयास सब सार्थक परिणाम देने लगे हैं भारत के रजिस्ट्रार जनरल कार्यालय द्वारा वर्ष 2014 से 16 तक के विशेष बुलेटिन में मध्यप्रदेश में मातृ मृत्यु में 48 अंकों की अभूतपूर्व गिरावट दर्ज की हुई है राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक श्री एस विश्वनाथन ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2011 से 2013 में मातृ मृत्यु दर 221 थी जो अब घटकर मात्र 173 रह गई है प्रदेश में पिछले 3 वर्षों में 22% की उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है !

? प्रदेश में वाणिज्यिक कर से वर्ष 2017 से 2018 में 29424 करोड रुपए राजस्व अर्जित की गई है यह राजस्व वर्ष 2006 से 2007 के मुकाबले में 5 गुना अधिक है ! वर्ष 2006-07 में वाणिज्य से 6243 करोड रुपए की राजस्व आय प्राप्त हुई थी वाणिज्य कर विभाग की बकाया वसूली में भी वृद्धि हुई है वर्ष 2017- 18 में विभाग को 727 करो रुपए की बकाया वसूली प्राप्त हुई है विभाग ने वर्ष 2006- 2007 में 130 करोड़ रुपए की बकाया वसूली की थी प्रदेश में करदाताओं के पंजीयन के बाद मन की संख्या बढ़कर अब करीब 3 लाख 92,000 हो गई है !

? विद्युत वितरण प्रणाली में सुधार के लिए मध्यप्रदेश की तीन विद्युत वितरण कंपनी के 10 अभियंताओं को फीडर प्रबंधक सम्मान मिला है भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय की इंटीग्रेटेड पावर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) में सितंबर 2017 के प्रारंभ हुई इस योजना में पूरे देश के विद्युत वितरण यूटिलिटी के 42 अभियंता पुरस्कृत हो चुका है देश में इस योजना में पुरस्कृत होने वाले अभियंताओं में सर्वाधिक मध्य प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनी के अभियंता हैं योजना में अभियंताओं को राजस्व में वृद्धि ऊर्जा बचत एवं हानियों में कमी लाने के लिए पुरस्कृत किया गया है !

? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि प्रदेश में किसानों की फसल निर्यात करने के लिए “(एपीडा) एग्रीकल्चर एंड प्रोसेड फूड प्रोडक्ट एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी” की तर्ज पर प्रदेश में बोर्ड का गठन किया जाएगा !

?माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा प्रणाली में सुधार के क्रम में शैक्षणिक सत्र 2017-18 से बोर्ड परीक्षाओं के अंतर्गत दसवीं में “बेस्ट फाइव” पद्धति लागू की गई इस व्यवस्था के अंतर्गत जिन 6 विषयों में माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा ली जाती है उनमें से 5 विषयों में विद्यार्थी के सबसे अधिक अंक होंगे परीक्षा परिणाम की गणना के लिए उन पांच विषयों के अंकों को ही लिया जाएगा !

? परीक्षाफल बेस्ट फाइव पद्धति से जिन पांच विषयों में अधिकतम अंक होंगे उनको महायोग में सम्मिलित करके परीक्षा फल घोषित किया जाएगा परंतु इन पांच विषयों में प्राप्त( सैद्धांतिक तथा प्रायोगिक प्रोजेक्ट) में प्रथक प्रथक उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा छठवां विषय जिसमें सबसे न्यूनतम अंक होंगे उसकी गणना महायोग में नहीं की जाएगी सभी विषय के अंग अंग सूची में मात्र प्रदर्शित किए जाएंगे !

? उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया ने बताया की प्रदेश के विश्वविद्यालय एवम महाविद्यालय में अधोसंरचना विकास के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने रूसा परियोजना के द्वितीय चरण में 260 करोड रुपए की राशि मंजूर की !

? देश में पहली बार मध्य प्रदेश वन विभाग ने वैज्ञानिकों की सहायता से बैक्टीरिया और फंगस की किफ़ायती और अति गुणवत्तापूर्ण खाद बनाने में सफलता हासिल की है यह पौधों को स्वास्थ्य बनाएगी खाद की सहायता से पौधे सूक्ष्म पोषण खुद ही मिट्टी से ग्रहण कर लेंगे यह खाद मात्र 45 दिनों में तैयार हो जाती है !

? राज्य शासन ने पोषण मिशन के अंतर्गत स्टेट कंजर्वेशन प्लान बनाने और उसके क्रियान्वयन के लिए अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की अध्यक्षता में राज्य अभिसरण समिति का गठन किया समिति का कार्यकाल राष्ट्रीय पोषण मिशन की क्रिया अन्वय अवधि तक रहेगा !

? 12 जून को वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट और भारत सरकार के समन्वय से जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मध्य प्रदेश से पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत हुई (WRI)द्वारा भारत में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मध्य प्रदेश और उत्तराखंड का चयन किया गया प्रमुख सचिव पर्यावरण श्री अनुपम राजेन ने इस अवसर पर (एपको ) द्वारा प्रदेश की जलवायु संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए तैयार किए गए “क्लाइमेट इंफॉर्मेशन ड्रेसबोर्ड का शुभारंभ किया इस मौके पर वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टिट्यूट भारत के निर्देशक डॉक्टर नम्बी अप्पादुरई कोरी और सुश्री लारेटा बुरके भी उपस्थित थे !

? मध्य प्रदेश के 8 जिलो दमोह, बड़बानी,सिंगरौली, विदिशा, खंडवा, छतरपुरा, राजगढ़,गुना जिलों में केंद्र सरकार द्वारा कृषि कल्याण अभियान शुरू किया गया है इन जिलों में हितग्राहियों की पहचान कर कृषि विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ दिलवाया जाएगा नीति आयोग ने देश में 118 अति पिछड़े जिले चयनित किए हैं इनमें मध्य प्रदेश के 8 जिलों की पहचान की गई है !

? राज्य शासन ने प्रमुख सचिव महिला बाल विकास विभाग की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण मिशन की स्टेट स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है आयुक्त महिला बाल विकास विभाग समिति के सदस्य सचिव होंगे !

? 11 जून को प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को सम्मान समारोह आयोजित किया गया मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल में वर्ष 2009 से परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए यह योजना शुरू की गई थी सत्र 2009 2010 में प्रतिभाशाली छात्र छात्राओं की संख्या 473 चुनाव गया था 2017 -18 में यह संख्या लगभग 47 गुना बढ़कर 22035 हो गई है !

? प्रदेश में पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के राजस्व में वर्ष 2003-0 4 के मुकाबले में वर्ष 2016- 17 में 550% तक की वृद्धि हुई है विभाग की वर्ष 2003 -2004 में राजस्व आय करीब 616 करोड रुपए हुआ करती थी चीकू वर्ष 2016 17 में पड़कर 3947.47 करोड़ रुपए हो गई है !

? राज्य शासन ने प्रदेश में विभिन्न जिलों के 50 विकासखंडों की एस्पिरेशन विकासखंड घोषित किया है योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री चेतन कश्यप ने बताया कि इन विकासखंडों का सर्वागीण विकास विभिन्न विभाग के समन्वय से किया जाएगा यह पूर्व में घोषित 8 विकास खंडों के अतिरिक्त है !

?मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को राष्ट्रीय कृषि एवं मनरेगा समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है प्रधानमंत्री श्री मोदी की अध्यक्षता में हुई नीति आयोग की शासी परिषद की चौथी बैठक में यह निर्णय लिया गया समिति में बिहार, सिक्किम,गुजरात,उत्तर प्रदेश,पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को सदस्य बनाया गया है !

? मध्य प्रदेश बॉटर स्पोर्ट एकेडमी के चार पुरुष खिलाड़ी मंगल सिंह, नितीश भारद्वाज,रोहित सिद्धांत और विजय पाल सिंह ने कोरिया के चुगंजु में आयोजित जूनियर एसोसिएशन रोइंग इवेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया !

? ग्राम स्वराज अभियान के तहत एक्सपीरेनशल जिलों में टीकमगढ़ अभियान 16 जुलाई, 13 अगस्त और 10 सितंबर -2018 को होगा जिसमें भारत शासन द्वारा चयनित वार्ड जिला विदिशा, सिंधी, बड़बानी,खंडवा, छतरपुर,दमोह गुना और राजगढ़ के 0 से 5 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा !

? स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शहरों में कराए गए कार्यों की प्रगति और अन्य मापदंडों के आधार पर निर्धारित रैंकिंग में प्रदेश के भोपाल शहर को 15 वा, ग्वालियर को 28 वां ,उज्जैन का 29वा,इंदौर को एक 31 , जबलपुर को 34 वा,सागर को 57 बा,सतना को 66 वा स्थान प्राप्त हुआ !

? राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजभवन में योग किया तथा उन्होंने कहा कि विश्वास और सकारात्मक सोच के साथ योग करने से बहुत लाभ होता है कार्यकाल में लगभग 700 महिलाओं व पुरूषों ने योगाभ्यास किया इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि राज भवन में 1 मई से स्थापित योग केंद्र अब निरंतर चलता रहेगा !

? उद्योग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने विश्व की सबसे बड़ी सौर परियोजना में से एक 750 मेगावाट क्षमता की रीवा अल्ट्रा मेगा सौर परियोजना की यूनिट द्वारा 5 मेगावाट का विद्युत उत्पादन प्रारंभ होने पर उसके प्रसार की औपचारिक शुरुआत की इसके साथ ही उन्होंने रीवा में वाराणसी नागपुर मार्ग में गोडहर के पास 3245.87 लाख रुपए की लागत से रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया !

? भारत सरकार के आवासीय एवं शहरी गरीबी उन्मूलन विभाग द्वारा इंडियन स्मार्ट सिटीज अवार्ड 2018 घोषित किए गए जिसमें प्रदेश के स्मार्ट शहर भोपाल एवं जबलपुर में पांच केटेगरी में अवार्ड जीते !

? मध्यप्रदेश में जैव प्रद्योगिकी परिषद का मध्य प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद में विलय कर दिया गया!

? आयुष विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती शिखा दुबे ने 22 जून जबलपुर में हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में योग स्वास्थ्य केंद्र योजना का शुभारंभ किया !

? आयुष विभाग द्वारा प्रदेश के 32 आयुष चिकित्सालय में नागरिकों को योग का लाभ पहुंचाने के लिए राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत 23 जिला आयुष चिकित्सालय एवं आयुष महाविद्यालय संबंध चिकित्सालय में योग स्वास्थ्य केंद्रों की स्थापना की गई है !

? मध्यप्रदेश को समग्र कृषि पैदावार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए 24 जून को सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार से सम्मानित किया गया यह पुरस्कार केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने इंडिया टुडे पत्रिका के एग्रो सबमिट एंड अवार्ड 2018 समारोह में प्रदान किया देशभर में इस मामले में मध्यप्रदेश के बाद उड़ीसा दूसरे तेलंगाना तीसरे आंध्र प्रदेश चौथे और महाराष्ट्र पांचवें स्थान पर रहा !

? मध्यप्रदेश विधानसभा में 26 जून को मध्यप्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना बालिका प्रोत्साहन (विधेयक 2018) पारित कर दिया इसके तहत लाडलियों को वर्तमान में निर्धारित लाभ एवं शिक्षा की व्यवस्था का प्रावधान है इसका लाभ 1 जनवरी 2006 के बाद जन्मी में बालिकाओं को मिलेगा !

? मध्यप्रदेश में 29 जून तक सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य के तहत 1681055 घरों को बिजली कनेक्शन लेकर रोशन किया जा चुका है शेष बचे घरों को आगामी अक्टूबर माह तक विद्युतीकृत करने का लक्ष्य रखा गया है !

? भारत सरकार ने 29 जून को मध्यप्रदेश को तीन राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कारों से संबंध नवाजा है इन पुरस्कारों में मातृ मृत्यु दर में सर्वाधिक गिरावट के लिए, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में सर्वाधिक गर्भवती महिलाओं को की पहुंच के लिए तथा इसी अभियान में सर्वाधिक स्वैच्छिक सेवा प्रदाताओं की संख्याओं के लिए दिए गए हैं !

? प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान देश में 3 करोड रुपए से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रसव के पहले देखभाल की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया है !

?? प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का मध्यप्रदेश दौरा ??

  • 1. प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 23 जून को इंदौर में मध्य प्रदेश शहरी विकास महोत्सव एवं स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह में शिरकत की इस कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान में देश के 18 राज्यों के 2300 शहरों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त घोषित कर दिया है पिछले 4 वर्षों में देश में आठ करोड़ 30 हजार शौचालय का निर्माण हुआ है जिसमें मध्य प्रदेश में 65 लाख शौचालय बने जबकि मध्य प्रदेश के सभी शहर खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके हैं !
  • 2. प्रधानमंत्री ने कुल 16 जिलों के कार्यों का ई-लोकार्पण इंदौर से किया !
  • 3. इस कार्यक्रम में उन्होंने लगभग 4700 करोड रुपए की नगरीय विकास परियोजना का ई-लोकार्पण किया जाता मध्य प्रदेश सरकार की अलवर ट्रांसपोर्ट स्कीम “सूत्र सेवा” का शुभारंभ किया !
  • 4. “सूत्र सेवा” योजना लागू हो जाने से प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालय तथा दूरस्थ क्षेत्रों राजधानी से बस सेवा द्वारा जोड़े जाएंगे इसमें 20 शहरों में 700 बसों का संचालन किया जाएगा यह सुविधा 16 नगर निगम और 4 नगरपालिकाओं में होगी !
  • 5. श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4063 करोड़ रुपए लागत से निर्मित 1 लाख 219 आवासों में हितग्राहियों को एक साथ ही ग्रह प्रवेश करवाया !
  • 6. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर से ही भोपाल के टीटी नगर मल्टीलेवल स्मार्ट पार्किंग का ई-लोकार्पण किया !
  • 7. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राजगढ़ की यात्रा कर मोहनपुरा में वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया !
  • 8. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की शादी की व्याख्या करते हुए कहा कि इंदौर का अर्थ इंडियाज नीड डिसीप्लिड ऑर्गेनाइज्ड रेडिएंट एंड इंटरप्राइजेज सिटी है !
  • 9. प्रधानमंत्री ने स्वच्छ सर्वे 2018 की रिपोर्ट का विमोचन तथा स्वच्छ सर्वे के डेशबोर्ड का लोकार्पण किया इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के पुरस्कार वितरित किए देश में स्वच्छ शहरों में इंदौर को प्रथम भोपाल को देती है और चंडीगढ़ को तृतीय पुरस्कार दिया गया !
  • 10. प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के अंतर्गत 14 नगरीय क्षेत्रों की पेयजल योजनाओं तथा 10 पार्को का ई-लोकार्पण किया !

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश

One thought on “Madhya Pradesh Current Affairs June 2018 ( मध्यप्रदेश करंट अफेयर्स )”

  1. Howdy I ɑm sο excited I found your website, I really found
    you by error, whioe I was looing oon Bіng for something
    else, Nonhetheless I am here now and would just like to saay сheers
    for a tremend᧐ᥙs ppst and a all round entertaining bloɡ (I also love the theme/design),
    I don’t have time to rеad it all at the minute but I have
    bo᧐k-marked it and also adⅾed your RSS feeds,
    so wһen I have time I will be back to read mᥙxh more, Please do
    kеep upp the superb work. https://Ritalinandcigarettes.Blogspot.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.