Madhya Pradesh Current Affairs March 2018

Madhya Pradesh Current Affairs March 2018

मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स मार्च 2018

??भोपाल के हमीदिया अस्पताल में मरीजों को बेहतर उपचार के लिए पेशेंट फ्रेंडली बनाने की व्यवस्था शुरू की गई इस व्यवस्था में रजिस्ट्रेशन काउंटर पूछताछ केंद्र साइनेज बोर्ड एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं की स्थापना की गई !

?? मध्य प्रदेश एसटीएफ की बड़ी कामयाबी वन विभाग की एसटीएफ टीम ने अंतराष्ट्रीय कछुआ तस्कर मनिवन्न मुर्गेसेन को चेन्नई से गिरफ्तार किया एसटीएफ वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो, यूपी एसटीएफ पुलिस और इंटरपोल को मनिवन्न मुर्गेशन की लंबे समय से तलाश थी !

?? दुर्लभ प्रजाति के कछुओं की तस्करी में मुर्गे सेन का नाम दुनिया में तीसरे नंबर पर है यह भारत में अवैध बाजार का सरगना माना जाता है सिंगापुर में रहने वाले व्यापारी मुर्गेसन का अवैध व्यापार सिंगापुर, सहित थाईलैंड,मलेशिया, मकाऊ हॉन्गकॉन्ग चीन और मेडागास्कर तक फैला हुआ है !

?? राजस्व विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने राज शासकीय जय प्रकाश चिकित्सालय में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सेवा शिविर का शुभारंभ किया उन्होंने श्री शाहिद हुसैन को 97000 रुपए और श्री छोटे लाल साहू को 162000 रुपए की राज्य बीमारी सहायता राशि के स्वीकृति पत्र दीये !

?? जनसंपर्क जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने दतिया जिला चिकित्सालय में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया शिविर में लगभग 1000 रोगी चयनित किए गए जिनका विशेषज्ञ द्वारा इलाज किया जाएगा !

?? पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एपको) द्वारा 2 फरवरी को विश्व वेटलैंड दिवस के अवसर पर प्रदेश और (एप्को)को परिसर भोपाल में विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताएं आयोजित की गई सभी 51 जिलों में इफको द्वारा गठित इको क्लब के माध्यम से वेट लैंड फॉर स्टैंडर्ड वर्ल्ड वॉर वन फ्यूचर शहरों के स्थाई भविष्य के लिए वेटलैंड पर केंद्रित जन जागरूकता की गतिविधियां की गई !

?? मध्य प्रदेश मंत्रिपरिषद में 3 नए सदस्य नियुक्त किए गए राज्यपाल श्री आनंदीबेन पटेल ने इन नए सदस्यों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई राज्यपाल श्रीमती पटेल ने श्री नारायण सिंह कुशवाहा को मंत्री एवं श्री बाल कृष्ण पाटीदार तथा श्री जालम सिंह पटेल को राज्य मंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई !

?? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 3 फरवरी को भोपाल के मॉडल स्कूल में प्रेरणा संवाद कार्यक्रम में शामिल विद्यार्थियों से प्रेरक संवाद करते हुए उन्हें परीक्षा में सफल होने तथा उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया प्रेरणा संवाद के बाद उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दीजिए और उनकी शंकाओं का समाधान किया !

??मध्य प्रदेश की नगर पालिकाओं एवं पंचायतों के बीच वर्ष 2020 से 2025 की पंचवर्षीय अवधि के लिए राज्य के करो, उस शुलको, फीस और पथकर आदि वितरण की नीति तैयार करने के लिए आवाज में राज्य वित्त आयोग का गठन किया गया पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी को आयोग का अध्यक्ष मनोनीत किया गया !

?? 22 फरवरी को राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने सागर जिले की गढ़ाकोटा में पांच दिवसीय रहस् मेले का शुभारंभ किया !

?? रहस मेला बुंदेलखंड की कला संस्कृति एवं कल्याणकारी योजनाओं त्रिवेणी संगम कहा जाता है !

?? इस मेले में केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश ग्रामीण विकास के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बन गया है यहां ग्रामीण विकास की गतिविधियों में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज हुई है !

?? केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि भारत सरकार थोड़ा सन 2022 तक देश के प्रत्येक आवास ही परिवार के आवास मुहैया कराने के लिए प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश अग्रणी है उन्होंने राष्ट्रीय आजीविका मिशन के माध्यम से मध्य प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के सार्थक प्रयासों की प्रशंसा की !

?? राज्य में संस्थागत प्रसव में 54.6% की वृद्धि हुई राज्य में बेहद स्वास्थ्य सेवाओं के नवजात शिशु मृत्यु दर में भारी कमी दर्ज की गई !

?? प्रदेश में गर्भवती माताओं की बेहतर देखभाल से नवजात शिशु मृत्यु दर 51 से घटकर 32 हो गई है राज्य में सामान्य एवं जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का सुरक्षित संस्थागत प्रसव कराने की व्यवस्था है नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे वर्ष 2005-06 के अनुसार 26. 2% पर सभी स्वास्थ्य संस्था में कराए जाते थे जबकि वर्ष 2015 -2016 के डाटा के अनुसार 80.8% प्रतिशत प्रसव अवस्था में कराए जा रहे हैं सुरक्षित प्रसव के लिए प्रदेश में 1536 शासकीय प्रसव केंद्र संचालित किए जा रहे हैं !

?? मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मध्यप्रदेश भू संपदा नियामक प्राधिकरण श्री प्रदीप जैन ने कहा है कि कुछ सलाहकारी फोर्म द्वारा रियल एस्टेट पमोटर्स को रेरा के अधिकृत सलाहकार बन कर उन्हें विभिन्न रिटर्न फाइल एवं पंजीयन के लिए सेवाएं देने के प्रस्ताव पर रेरा के लोगों(logo)का उपयोग किया जा रहा है जो अत्यंत आपत्तिजनक है इसी प्रकार कोई व्यक्ति अपने फोर्म की वेबसाइट का नाम एवं लोगों के साथ दिखाया जा रहा है जिसे भ्रम उत्पन हो रहा है !

?? राज्य में आनंद विभाग मेट्रिक सेंटर इजराइल और एक ही फाउंडेशन के सहयोग से प्रदेश के विद्यालय तक पहुंचेगा इसकी जरिया आनंद विभाग की गतिविधियों के विस्तार से विद्यार्थी वर्ग भी लाभांवित होंगे इसके अंतर्गत विद्यार्थियों की भावनात्मक आवष्यकताओं को देखते हुए उनके संपूर्ण साहब जीवन के निर्माण के उद्देश्य से उनके व्यक्तित्व के समग्र विकास पर ध्यान दिया जाएगा विशेष के लिए पायलट आधार पर 10 विद्यालय चयनित किए जा रहे हैं इन में 5 विद्यालय भोपाल और पांच जबलपुर के होंगे !

?? मुख्यमंत्री श्री चौहान ने राज्य स्तरीय असंगठित श्रमिक सम्मेलन में श्रमिकों से श्री बातचीत की !

?? सौभाग्य योजना से 9 लाख 17 हजार के रूप में पहुंची बिजली !

?? अक्टूबर तक 35 लाख घरों को बिजली कनेक्शन से जोड़ा जाएगा !

?? मध्य प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार की पहल पर ऐसे सभी घरों को बिजली कनेक्शन से जोड़ा जा रहा है तथा सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य योजना के बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं !

?? प्रदेश के 3 जिले ऐसे हैं जिनके 7% घर सौभाग्य योजना के शुरू होने के बाद बिजली की चमक हो चुके हैं इनमें इंदौर नीमच मंदसौर जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति कर ली है !

?? मध्य प्रदेश निजी विद्यालय फीस विधायक 2 फरवरी से लागू हो गया है निजी विद्यालय अब 10% की सीमा तक वृद्धि कर सके निधि मध्य प्रदेश में निजी विद्यालयों द्वारा प्रतिवर्ष ली जाने वाली इंग्लिश में अप्रत्याशित वृद्धि को रोकने के लिए मध्यप्रदेश निधि विद्यालय विद्या 2017 को राज्य शासन द्वारा स्वीकृत प्रदान कर दी गई हैं !

?? न्यायमूर्ति श्री रंजन गोगोई न्यायाधिपति सर्वोच्च न्यायालय एवं कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार वर्ष 2018 प्रत्येक 2 माह में एक बार संपूर्ण देश के सभी न्यायालयों में नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा !

?? रेल लोक अदालतों में समस्त प्रकार के प्रकरणों के निराकरण के लिए वर्ष की पहली लोक अदालत का आयोजन 10 फरवरी 2018 शनिवार को किया जाना सुनिश्चित किया गया था इसके बाद दूसरी लोक अदालत 14 अप्रैल 2018 को तीसरे लोक अदालत 14 जुलाई 2018 को छोटी लोक अदालत 8 सितंबर 2018 तक पांचवीं नेशनल लोक अदालत का आयोजन 8 दिसंबर 2018 को होगा !

?? राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देश अनुसार उक्त लोक अदालत में केटेगरी के अनुसार प्रीलिटिगेशन मुकदमा पूर्व एवं न्यायालयों में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरणों का निराकरण के लिए रखा जाएगा !

?? उद्योग मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने रीवा में खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित विधायक कप प्रतियोगिता के समापन अवसर पर कहा कि रीवा में 10 एकड़ क्षेत्र में स्पोर्ट्स कॉन्प्लेक्स बनाया जाएगा इसके लिए 10 करोड रुपए मंजूर कर दिए गए हैं श्री शुक्ला ने बताया कि प्रस्तावित स्पोर्ट्स कॉन्प्लेक्स में फुटबॉल हॉकी बास्केटबॉल सहित इंडौर खेलों की उपयोगिता होगी इसमें अच्छे कोच भी तैनात किए जाएंगे !

?? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 4 फरवरी को मुख्यमंत्री निवास पर पंचायत सचिवों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए घोषणा की कि पंचायत सचिव के साथ हुए ऐतिहासिक अन्याय को दूर करते हुए जिन सचिवों ने 1 अप्रैल 2018 को 10 साल की सेवा पूरी कर ली उन्हें वेतनमान 5200 से 20200 + 2400 ग्रेड पर दिया जाएगा !

?? श्री चौहान ने पंचायत सचिवों को ग्रामीण मध्यप्रदेश की नींव बताते हुए कहा कि अब उन्हें नियुक्ति दिनांक सहित ₹10000 दिए जाएंगे इसके लिए साल बाद उन्हें 5200 से 20200 + 1900 लिया जाएगा !

?? श्री चौहान ने कहा कि जो पहने पंचायत सचिव के पद पर कार्य कर रही है उन्हें 180 दिन का मातृत्व अवकाश दिया जाएगा सचिव पति को भी 15 दिन का पितृत्व अवकाश दिया जाएगा पंचायत सचिवों के लिए अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में कहा कि अब 1 अप्रैल 2018 से अनुकंपा नियुक्ति की पात्रता होगी बीमार पड़ने पर 15 दिन का चिकित्सा अवकाश दिया जाएगा !

?? ध्यानचंद हॉकी परिसर में तृतीय राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री कब प्रतियोगिता का शुभारंभ खेल और युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने किया इस अवसर पर खेल संचालन श्री उपेंद्र जैन ने बताया कि इस वर्ष आयोजित तृतीय मुख्यमंत्री कब प्रतियोगिता में 10 संभागों से करीब 1234 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं !

?? राज्य स्तरीय जलीय खेलों में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान अर्जित करने वाले बालक बालिका के दलों को क्रमशः ₹100000 ₹75000 और ₹50000 नगद पुरस्कार एवं व्यक्तिगत खेलों में क्रमशः ₹10000 से ₹7000 और ₹5000 नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा !

?? मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल को केंद्र सरकार का नई सैलरी गवर्नर स्वर्ण पुरस्कार प्रदान किया गया एजुकेशन पोर्टल को इनोवेशन इन एक जस्टिन प्रोजेक्ट ऑफ गवर्नमेंट डिपार्टमेंट केटेगरी में यह अवार्ड प्रदान किया गया !

?? स्कूल शिक्षा से संबंधित विभागों कार्यालय स्कूलों शिक्षको और पाठकों के लिए बेहतर कार्य संपादन और ऑनलाइन सेवाएं देने के मकसद से वर्ष 2008 में स्कूल शिक्षा विभाग ने नेशनल इनफार्मेशन सेंटर एनआईसी के सहयोग से MP एजुकेशन पोर्टल तैयार किया था बदलते समय में आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एजुकेशन पोर्टल में भी नवीन तकनीक का उपयोग कर इसे और अधिक उपयोगी बनाया गया है !

?? एजुकेशन पोर्टल स्कूल शिक्षा क्षेत्र में एकीकृत ई गवर्नेंस प्रणाली का कार्य बखूबी कर रहा है पोर्टल के माध्यम से प्रदेश की 90000 से अधिक बसाहटों के करीब एक करोड़ 50 लाख से अधिक बच्चों को एक लाख 50 हजार से अधिक सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है !

?? पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के तीन लाख 90 हजार से अधिक शिक्षकों एवं अन्य अमले के वेतन सर्विस बुक एवं सेवा कार्यों का प्रभावी प्रबंधन किया जा रहा है !

?? 11 फरवरी 2018 को ग्वालियर में 4271 दिव्यांगों एवं 8108 वृद्धजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण वितरित किए गए तरह दिव्यांग एवं वृद्धजन के सहायतार्थ मेगा शिविर का आयोजन किया गया !

?? भोपाल के जंबूरी मैदान में 12 फरवरी को भावांतर भुगतान योजना का प्रमाण पत्र वितरण और कृषि महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया !

?? 12 फरवरी 2018 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छिंदवाड़ा जिले के हरई विकासखंड के ग्राम कोकन पिपरिया में अखिल भारतीय गोंडवाना गोंड महासभा के 13 वें राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन समारोह में शामिल हुए !

?? भारत भवन की 36 वीं वर्षगांठ को समारोह पूर्वक भोपाल में 13 से 23 फरवरी तक आयोजित किया गया इस समारोह में कला प्रदर्शनी या गायन वादन कला सीकर लोक संगीत नृत्य कविता पाठ कहानी पार्ट फिल्म नाटक पर केंद्रित प्रस्तुतियां प्रस्तुत की गई !

?? विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीताराम शर्मा ने रायसेन के गोपालपुर में प्रदेश के पहले तितली पार्क का लोकार्पण किया !

?? मध्य प्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग के सदस्य श्री भास्कर चौधरी को वर्तमान दायित्व के साथ ही आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है !

?? मंदसौर जिले के पर्यटन स्थल गांधी सागर में 17 से 26 फरवरी तक खेल महोत्सव आयोजित किया गया मंदसौर जिले में स्थित गांधी सागर बांध चंबल नदी पर निर्मित है !

?? मध्य प्रदेश के सभी टाइगर रिजर्व में 5 फरवरी से राष्ट्रीय पार्क ऑकलैंड का प्रथम चरण शुरू हुआ 7 दिनों तक चलने वाली इस चरण में मांसाहारी भाग तेगवानी वन्य प्राणियों के पग मार्क और सहकारी प्राणियों की प्रत्यक्ष गिनती हुई !

?? इसके अलावा अन्य प्राणियों की आवाज बाहर उपलब्धता और पेड़-पौधे आदि का भी अध्ययन किया गया वन अधिकारियों को कर्मचारियों के साथ विभिन्न राज्यों से आए हुए वॉलंटियरों ने भी गणना में भाग लिया गौरतलब है कि यह घटना 5 फरवरी से 26 मार्च तक 4 चरणों में हुई !

?? तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री दीपक जोशी ने 5 फरवरी को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना में विभिन्न कोर्सों के 27,515 विद्यार्थियों को 54 करोड़ 62 लाख 67 हजार 73 रूपय की फीस का भुगतान तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा किया जा चुका है कुल 27,575 आवेदन स्वीकृत हुए हैं !

?? मध्यप्रदेश में दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए पहली ई लाइब्रेरी सुगम में पुस्तकालय जबलपुर के शासकीय दृष्टिबाधितार्थ विद्यालय में प्रारंभ की गई कलेक्टर जबलपुर श्री महेश चंद्र चौधरी ने पिछले दिनों लाइब्रेरी का शुभारंभ किया उन्होंने कक्षा नवीं में 50% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 11 दृष्टिहीन छात्रों को मुख्यमंत्री निशक्त शिक्षा प्रोत्साहन योजना में लैपटॉप भी दीये !

?? दृष्टिहीन छात्रों के लिए प्रारंभ की गई इस लाइब्रेरी में करीब 500 किताबें ऑफलाइन और लगभग 34000 किताबें ऑनलाइन उपलब्ध करवाई गई है !

?? वन मंत्री डॉक्टर गौरीशंकर शेजवार ने 5 फरवरी को बेल सपोर्ट क्लब में 23 वी राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के समापन अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले 120 खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया इस प्रतियोगिता में 450 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था !

?? राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 11 फरवरी को ग्वालियर आगमन पर उनकी आगवानी में विदाई के लिए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह को मिनिस्टर इन वेटिंग नामित किया गया !

?? सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री विश्वास सारंग ने 8 फरवरी को भारतीय मृदा विज्ञान संस्थान भोपाल में खाद्य एवं पर्यावरण सुरक्षा हेतु जैविक अपशिष्ट रीसाइक्लिंग विषय पर आयोजित तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का शुभारंभ करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश देश में सर्वाधिक क्षेत्र में जैविक खेती करने वाला राज्य है !

?? कृषि क्षेत्र की संस्था एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस फूड प्रोडक्शन एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी एपीडा के अनुसार मध्य प्रदेश में वर्तमान में करीब 5लाख 75000 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में जैविक खेती की जा रही है प्रदेश में 313 विकासखंड के 1800 से अधिक ग्रामो में बड़ी संख्या में जैविक खेती को अपनाया गया है !

??रायसेन जिले में उत्खनन से 15 लाख वर्ष पहले के मिले प्राचीन प्रागैतिहासिक काल के प्रमुख पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन ने जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नई दिल्ली के सेवानिवृत्त महानिदेशक डॉक्टर एस बी होता द्वारा इस क्षेत्र में वर्ष 2010 से 2015 तक लगातार 6 साल तक कराए गए उतखन्न से यह प्रमाणिक तथ्य प्रकाश में आए हैं !

?? महिलाओं के विरुद्ध हिंसा रोकने एवं सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में कार्य योजना बनाने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मध्य प्रदेश पुलिस ओर सेफील्ड हैलम विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर हुए !

?? शैफील्ड हैलम विश्वविद्यालय का अध्ययन दल मध्य प्रदेश में महिलाओं के विरुद्ध हिंसा गौर अपराध रोकने के लिए वन स्टॉप सेंटर स्थापित करने जैसी नवसारी प्रयासों का अध्ययन करेगा और UK के अनुभव को साझा करेगा !

?? यह दल अध्ययन दल मध्य प्रदेश पुलिस को प्रदेश की सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि में और प्रभावी रूप से कार्य करने के लिए सुझाव देगा इसके अलावा पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने उनके अधिकारों का संरक्षण करने और उनकी सुरक्षा के लिए राज्य सरकार के प्रयासों का अध्ययन करेगा साथ ही नवनियुक्त पुलिस अधिकारियों और फील्ड में पदस्थ पुलिस अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण की रूपरेखा भी तैयार करेगा !

?? वन विभाग की एसटीएफ टीम ने कुख्यात वन्यजीव शिकारी और तस्कर पवन पंवार जी को को हो और दो अन्य वन्य जीव अवशेषों के साथ रंगे हाथों पकड़ा है गौर मॉनिटर लिजार्ड अनुसूची 1 में शामिल वन्य जीव है पवन पारदी एक अंतरराष्ट्रीय शिकारी है इसके विरुद्ध वर्ष 1999 में वन्य प्राणी वर्ष 2000 में गुजरात के सासनगिर में सिंह और वर्ष 2011 में पन्ना टाइगर रिजर्व बाघ के शिकार के प्रकरण दर्ज है !

?? राज्य शासन ने राज्य प्रशासनिक सेवा के श्री नीरज वशिष्ठ उपमहासचिव मुख्यमंत्री एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी भोपाल विकास प्राधिकरण तथा संचालक राज्य आनंद संस्थान को केवल मुख्य कार्यपालन अधिकारी भोपाल विकास प्राधिकरण भोपाल के अतिरिक्त प्रभार के दायित्व से मुक्त किया है !

?? श्री बुद्धेश्वर उप सचिव मुख्यमंत्री को मुख्य कार्यपालन अधिकारी भोपाल विकास प्राधिकरण के पद पर पदस्थ किया गया है !

?? मध्यप्रदेश राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा प्रदेश में जैव विविधता संरक्षण के लिए कार्य करने वाले व्यक्तिगत शासकीय व अशासकीय संस्था को प्रोत्साहन देने के लिए पुरस्कार योजना 2018 बनाई गई है जिसके तहत उत्कृष्ट कार्य करने वालों को ₹300000 ट्रॉफी का प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा !

?? भाई राज्यस्तरीय जयपुर विद्युत आर 2018 पुरस्कार के लिए 30 अप्रैल तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं पुरस्कारों की घोषणा 22 मई को अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर की जाएगी !

? इस योजना में प्रथम पुरस्कार तीन लाख आदित्य पुरस्कार ₹200000 है यह विविधता प्रबंधन समिति ग्राम स्तर पर क्रमशः तीन लाख,दो लाख व एक लाख रूपय ,जनपद और जिला पंचायत स्तर पर क्रमशः 3 लाख और ₹200000 तथा नगर निकाय स्तर पर प्रथम पुरस्कार ₹500000 द्वितीय पुरस्कार ₹300000 प्रदान करेगी !

?? सतना जिला चिकित्सालय नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला मध्यप्रदेश का पहला चिकित्सालय बन गया है ! (NQAS )अंतरराष्ट्रीय क्वालिटी सर्टिफाइड स्टैंडर्ड है जिसके तहत भारत सरकार द्वारा राज्य की स्वास्थ्य संस्थाओं के लिए मानक बनाए गए हैं !

?? इससे अस्पताल को प्रतिवर्ष ₹40000 की प्रोत्साहन राशि केंद्र सरकार के द्वारा प्रति वर्ष मिलेगी कायाकल्प अभियान में भी सतना जिला चिकित्सालय प्रदेश में अग्रणी रहा है पिछले 3 सालों में अवार्ड से हासिल कर रहा है !

?? संस्कृत विभाग ने पन्ना जिला मुख्यालय पर स्थित महाराजा किशोर सिंह का मकबरा एवं महाराजा किशोर सिंह की पत्नी के मकबरे को राज्य संरक्षित स्मारक घोषित किए जाने की अधिसूचना जारी की है संस्कृति विभाग ने इन दोनों प्राचीन स्मारकों को राज्य संरक्षित घोषित करने के लिए पहले दो महाशक्ति प्रस्तुत करने के लिए कहा निर्धारित अवधि में आपत्ति प्रस्तुत ना होने पर दोनों प्राचीन स्मारक को राज्य संस्कृत घोषित कर दिया जाएगा !

?? राज्य सरकार ने मनरेगा योजना में कराए गए कार्यों की मॉनिटरिंग सेटेलाइट के माध्यम से करवाने का फैसला किया पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने बताया की समस्त जानकारी जियो मनरेगा के तहत इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन इसरो के पवन मोबाइल ऐप के माध्यम से जियो टैग फोटोग्राफ पोर्टल पर अपलोड की जा रही है !

?? यह कार्य ग्राम पंचायत स्तर के पंजीकृत एमएस ग्राम रोजगार सहायक द्वारा किया जा रहा है साथ ही मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि प्रदेश में महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के माध्यम से चालू वित्त वर्ष में 12 लाख 72 हजार मानव दिवस रोजगार उपलब्ध करवाया गया जिसमें 2 लाख 38000 विकास कार्यों को गति मिली है !

?? राज्य शासन ने वर्ष 2018 से 2019 के लिए आबकारी नीति के क्रियान्वयन एवं अनुषांगिक विषयों पर निर्णय लेने तथा अप्रत्याशित परिस्थिति निर्मित होने की स्थिति में राजस्व हित में आवश्यक नीतिगत निर्णय लेने के लिए मंत्रिपरिषद समिति गठित की है !

?? समिति में वित्त एवं वाणिज्य कर मंत्री श्री जयंत मलैया पशुपालन मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य नगर विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह गृह एवं परिवहन मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह को सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य को शामिल किया गया है प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर इस समिति के सचिव होंगे !

?? राज्य शासन ने विभीषण सिंह उपाध्याय वरिष्ठ नागरिकों की राज्य परिषद को राज्य मंत्री स्तर का दर्जा दिया !

?? भोपाल स्टेट वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में 89 एवं 10 फरवरी को वन्य प्राणी संघ के आकलन करना वर्ष 2018 संपन्न की गई !

?? खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने टीटी नगर स्थित अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स सिंथेटिक ट्रैक का शुभारंभ किया !

?? राज्यपाल श्री आनंदीबेन पटेल ने मुंबई में विभिन्न क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने वाली महिलाओं को मन ऑफ वंडर अवार्ड से सम्मानित किया कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय लायंस क्लब जयपुर राज फाउंडेशन और बोखाई फाउंडेशन का था !

?? मुख्य सचिव श्री बसंत प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मिशन अंत्योदय की संस्थागत व्यवस्था हेतु राज्य स्तरीय स्टीयरिंग समिति का गठन किया गया समिति में विकास आयुक्त पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को संयोजक तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव को सदस्य सचिव मनोनीत किया गया !

?? मध्यप्रदेश लोक सेवा अभिकरण द्वारा लोक सेवा केंद्रों में एक नई सुविधा प्रारंभ की गई इस सुविधा के तहत अब आम जनता को WhatsApp के माध्यम से भी प्रमाण पत्र उनके मोबाइल पर भेजे जाएंगे !

??इसके लिए आवेदक को आवेदन करते समय अपना WhatsApp वाला मोबाइल नंबर दर्ज करवाना होगा जोकि आवेदन को कंप्यूटर में दर्ज करते समय भरा जाएगा जैसे ही वह आवेदन पंजीकृत अधिकारी द्वारा निराकरण किया जाएगा सॉफ्टवेयर में इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि लोक सेवा केंद्र के ऑपरेटर द्वारा आवेदक को आवेदन पर हुई कार्यवाही की सूचना उसके मोबाइल पर पहुंचाई जाएगी ! जिसको अभी तक कहीं से भी निकाल सकता है या अपने मोबाइल में सुरक्षित रख सकता है अभी यह सुविधा केवल आय एवं निवास के प्रमाण पत्रों के संबंध में प्रारंभ की गई है !

?? आगामी 1 अप्रैल से एम शिक्षा मित्र मोबाइल एप के माध्यम से कर्मचारियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति तथा बच्चों की उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज की जाएगी साथ ही बच्चों की उपस्थिति के आधार पर मध्यान भोजन की भी ऑनलाइन मॉनिटरिंग हो गई इस संबंध में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से निर्देश दिए गए हैं कि समस्त संकुल प्रचार्य,BECO,BEOएवं जन शिक्षक अपने अधीनस्थ कर्मचारी के मोबाइल नंबर को समय सीमा में पोर्टल पर अपडेट कराएं !

??वन विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स ने एसटीएफ पुलिस इंदौर के साथ योजनाबद्ध ढंग से की गई छापामार कार्रवाई में इंदौर के दीपक सर वाणी को दुर्लभ एवं प्रतिबंधित प्रजातियों के कछुए और समुद्री वन्यजीव कोरल का अवैध व्यापार करते हुए गिरफ्तार किया आरोपी कछुए को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चेन्नई कोलकाता और पश्चिम बंगाल से खरीद कर तीन से ₹8000 प्रति नग की दर पर बेचता था !

?? मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ली जाने वाली कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बेस्ट फाइव पद्धति को लागू किया गया है इसके अंतर्गत माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जिन छह विषयों में परीक्षा ली जाती है ! उसमें “बेस्ट फाइव पद्धति” से जिन पांच विषयों में अधिकतम अंक होंगे उनको महायोग में शामिल किया जाएगा तो आज विश्व में सैद्धांतिक तथा प्रायोगिक परीक्षा में प्रथम प्रथा को उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा इस प्रकार 5 विषय में उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थी अगली कक्षा में प्रवेश हो सकेंगे !

?? मध्यप्रदेश में इस वर्ष सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 540875 विद्यार्थियों का अभिरुचि परीक्षण किया गया अभिरुचि परीक्षण 8152 सरकारी स्कूलों में किया गया विद्यार्थियों ने अभिरुचि परीक्षण के लिए 88506 मोबाइल सेट्स का उपयोग किया स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा दसवीं के बाद बच्चों में रुचि के अनुसार कैरियर बनाने के लिए अभिरुचि देश से लिया है !

?? 12 मार्च 2018 को राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने उज्जैन में विक्रम अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया इस मौके पर राज्यपाल ने सात विधाओं में विक्रम अलंकरण पुरस्कार प्रदान किया श्री भारत निसवानी को शोर्य अलंकरण, डॉक्टर मनोहर सिंह राणावत को पुरातत्व,श्री विशाल संजय को शास्त्रीय वादन, प्रचार्य प्रो योगेश्वर प्रसाद चौरसिया को आयुर्वेद.डॉक्टर योगेश देवली को शास्त्री गायन, डॉक्टर प्रियंका वेद अष्ट पुत्र को शास्त्रीय नृत्य विधा और अभिभाषक पंडित राजेश जोशी को विधिक क्षेत्र में विक्रम अलंकार प्रदान किया गया !

?? मामा मेम टुनिशिया में 6 से 7 अप्रैल 2018 को होने जा रहे युद्ध ओलंपिक क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट में मध्य प्रदेश राज्य ताइक्वांडो अकेडमी के खिलाड़ी शशांक सिंह पटेल 9 से 13 अप्रैल 2018 तक टुनिशिया में ही आयोजित वर्ल्ड जूनियर ताइक्वांडो चैंपियनशिप में सर सांग सिंह पटेल अंशु दंडोतिया भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे 70 किलोग्राम भार वर्ग तथा 51किलोग्राम भारवर्ग में प्रदर्शन करेंगे !

?? मध्य प्रदेश राज्य कराटे एकेडमी की सुप्रिया जाटव ने नवी साइलेंट नाईट एशिया कप कराटे चैंपियन में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त किया !

?? खनिज साधन मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने विधानसभा स्थित अपने कक्ष में ऑनलाइन सेंड पोर्टल का शुभारंभ किया इस पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक ऑनलाइन भुगतान करें रेत खनिज की बुकिंग कर सकेंगे !

?? स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 सिटीजन फीडबैक में मध्यप्रदेश देश में प्रथम स्थान पर रहा इसमें प्रदेश के 6.37 लाख नागरिक सम्मिलित हुए !

?? 14 मार्च 2018 को सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री विश्वास सारंग की विशेष उपस्थिति में श्री रमाकांत भार्गव ने अपेक्स बैंक में प्रशासक का पदभार ग्रहण किया !

?? होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में दो दिवसीय पंचम नदी महोत्सव का आयोजन 16 और 17 मार्च को किया गया !

?? 15 मार्च 2018 को राज्यपाल एवं मध्य प्रदेश रेड क्रॉस सोसाइटी की प्रेसिडेंट श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने मध्य प्रदेश रेड क्रॉस सोसाइटी के जनरल सेक्रेटरी श्री राजीव नयन तिवारी को पद से हटाया !

?? 17 मार्च 2018 को मध्यप्रदेश को वर्ष 2015 16 के लिए कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गया नई दिल्ली में कृषि उन्नति मेले में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न श्रेणियों के लिए यह पुरस्कार वितरित किया !

?? मध्य प्रदेश का पुरस्कार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रहण किया मध्यप्रदेश को यह पुरस्कार 1000000 टन से अधिक गेहूं के उत्पादन के लिए क्षेत्र में प्रदान किया गया है मध्यप्रदेश को लगातार पांचवीं बार कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है सर्व प्रथम वर्ष 2011 -12, 2012 -13, 2014 -15 में मध्य प्रदेश को कुल खाद्यान्न की श्रेणी में तथा वर्ष 2013 -14 में वर्ष 2015 -16 में गेहूं उत्पादन क्षेत्र में यह पुरस्कार प्रदान किया गया है!

?? 17 मार्च 2018 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रख्यात पार्श्व गायक श्री अभिजीत भट्टाचार्य को इस बार के विक्रमादित्य रामकरण से विभूषित किया यह अलंकरण विक्रमोत्सव 2018 के अंतर्गत क्षिप्रा तट पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया गया !

?? 17 मार्च 2018 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में आयोजित कृषि उन्नत मेले में मध्यप्रदेश के दतिया जिले को सेंट्रल जोन के तहत पंडित दीनदयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया !

?? महर्षि पतंजलि संस्कृत संस्थान के तत्वाधान में राष्ट्रीय संस्कृत सम्मेलन 18 मार्च को भोपाल के RCVP नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंध की अकैडमी में आयोजित किया गया !

?19 मार्च 2018 को हजरत ख्वाजा गरीब नवाज रहमत रहमतुल्लाह अलैह अजमेर के 806 वर्ष मुबारक के मौके पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अजमेर शरीफ के लिए चादर रवाना की !

?? 20 मार्च 2018 को प्रदेश के सभी जिला में पशु पालकों को घर पहुंच उपचार एवं कृत्रिम गर्भाधान सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए पशुपालन विभाग और बी एफ आई एल( भारत फाइनेंसियल इंक्लूजन लिमिटेड )कंपनी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए !

? प्रदेश की गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान और प्रसव के उपरांत गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ सेवाएं देने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रारंभ लक्ष्य कार्यक्रम को देश में लागू कर दिया गया है !

?? मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने फ्रेंडशिप मध्य प्रदेश पोर्टल की शुरुआत 22 मार्च को की मुख्यमंत्री ने पोर्टल की सराहना करते हुए आशा व्यक्त की है कि यह पोर्टल देश विदेश में रह रहे मध्यप्रदेश के शुभचिंतकों को जोड़ने में कारगर साबित होगा यह पोर्टल मध्य प्रदेश से जुड़े अलग-अलग क्षेत्रों में फैली प्रतिभाओं को एकजुट करने का उपकरण है यह प्रदेश के शुभचिंतकों के माध्यम सांस्कृतिक विनय में स्थापित करने तथा राज्य की उपलब्धियों और विकास तथा सामाजिक पहल से परिचित कराने को सशक्त मंच बनेगा पोर्टल पर फ्रेंडशिप मध्यप्रदेश का पंजीयन 22 मार्च प्रारंभ हो गया है !

?? राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन में मध्यप्रदेश का पहला स्थान दीनदयाल अंत्योदय योजना में राष्ट्रीय सहकारी आजीविका मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों में मध्यप्रदेश ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है बताया गया है कि शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए इस योजना का संचालन किया जाता है !

?? भारत सरकार की एजेंसी स्पार्क द्वारा इसकी प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाती है मध्य प्रदेश 22 मार्च 2018 तक इस योजना के सभी घटकों में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज करा कर प्रथम स्थान पर रहा है इस योजना के घटकों में मध्य प्रदेश पथ विक्रेता के अंतर्गत प्रथम स्थान पर तथा स्वरोजगार एवं शहरी बेघरों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं में चौथे स्थान पर है !

?? इको टूरिज्म बोर्ड राज्य में विकसित करेगा 61 पर्यटन क्षेत्र ! ईको पर्यटन विकास बोर्ड अगले वर्ष 27 करोड़ 4500000 रुपए की लागत से प्रदेश में 61 मनोरंजन एवं वन्य प्राणी अनुभव क्षेत्र का विकास करेगा इसके अलावा डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से पन्ना, पेंच कान्हा बांधवगढ़ सतपुड़ा और संजय टाइगर रिजर्व के हर क्षेत्र में इको पर्यटन विकास होगा इनमें 1 करोड़ 70 लाख रुपए के कार्य जारी है !

?? मुख्यमंत्री निवास में मनाया गया अर्थ और डे मुख्यमंत्री निवास पर 24 मार्च को रात्रि 8:00 बजे 9:00 बजे तक बिजली बंद रखी गई बिजली की बचत के लिए अर्थ आवर डे पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मोमबत्ती की रोशनी में अधिकारियों की बैठक ली तथा कई शासकीय कार्य संपन्न किए !

?? श्री जगदीश उपासने को माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल का कुलपति नियुक्त किया गया इनका कार्यकाल 4 वर्ष तक रहेगा !

?? मुख्यमंत्री स्वरोजगार एवं युवा उद्यमी योजना के लिए 476 करोड़ का प्रावधान किया गया है !

?? मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में खुलेगी वायरोलॉजी लैब मध्यप्रदेश में ईबोला,जीका ,डेंगू, चिकनगुनिया और एच-1 एन-1 इन्फ्लूएंजा वायरस की जांच हो सकेगी !

?? प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब स्थापित की जाएगी पहली वायरोलॉजी लैब गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में स्थापित की जा रही है यह प्रदेश की सबसे बड़ी लेट होगी लेब आधुनिक जांच के उपकरण से सुरक्षित होगी और प्रशिक्षित डॉक्टर इबोला जीका डेंगू चिकनगुनिया और एच-1, एन-1, इन्फ्लूएंजा वायरस ऊपर नियंत्रण के लिए उपलब्ध रहेंगे !

?? लैब में हेपेटाइटिस A,B,C और ई डेंगू चिकनगुनिया हरपीज सिप्लस, वायरस उरुवेला प्लाज्मा गोल्डी रोटावायरस आदि की पहचान और जांच हो सकेगी दूसरे चरण में ग्वालियर इंदौर विवाह एवं सागर में भी वायरोलॉजी लैब की स्थापना की जाएगी !

?? भारत सरकार के GEM पोर्टल के उपयोग में मध्य प्रदेश सबसे आगे ! मध्य प्रदेश राज्य गवर्नमेंट ई मार्केटिंग पोर्टल के उपयोग में देश में प्रथम स्थान पर है सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री संजय सत्येंद्र पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि जी एम पोर्टल के माध्यम से फरवरी 2018 के अंत तक 405.14 करोड रुपए की 6235 खरीदी के आदेश जारी किए गए हैं !

?? मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट की आयु 60 से बढ़ाकर 62 वर्ष की गई है !

??????????

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर

जिला :-सीहोर, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.