Madhya Pradesh February 2018 Current Affairs in hindi

Madhya Pradesh February 2018 Current Affairs

मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स फरवरी-2018

🔶 मध्यप्रदेश में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में उच्चतम अंक लाकर अधिक से अधिक विद्यार्थी मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी और प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना का फायदा उठा सकें इसके लिए 15 से 30 जनवरी तक प्रेरणा संवाद आयोजित किया गया !

🔶 तकनीकी शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने कृषि के वर्ष 2018 के कैलेंडर का विमोचन किया इस बार का कैलेंडर भारत के उत्सव पर केंद्रित है !

🔶 प्रदेश में कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए 18 दिसंबर से 27 जनवरी 2018 तक चलाए जा रहे दस्तक अभियान में 6 जनवरी तक 6लाख 67 ह्जार 803 बच्चों को नामजद किया गया इसमें से 10लाख 38 हजार 612 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है !

🔶 डाक टिकट संग्रह में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों के लिए डाक विभाग संचार मंत्रालय द्वारा कक्षा 6 से 9 तक के विद्यार्थियों के लिए दीनदयाल स्पर्श योजना शुरू की गई योजना में प्रत्येक पोस्टल सर्किल में 40 छात्रवृत्ति प्रदान की जाएंगी छात्रवृत्ति की राशि ₹500 प्रतिमाह के मान से ₹6000 वार्षिक होगी !

🔶 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश शासन के वर्ष 2018 का कैलेंडर एवं डायरी का मंत्रालय में विमोचन किया कैलेंडर में राज्य शासन के एसे 12 लोक कल्याणकारी फैसलों से संबंधित चित्र दर्शाए गए हैं जिनसे जन जीवन की दिशा और दशा बदलती है !

🔶 इंदौर में 3 से 4 जनवरी को फ्रेंड्स ऑफ एमपी कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया फ्रेंड्स ऑफ एमपी की शुरुआत मध्यप्रदेश में 1 फरवरी 2015 से की गई थी इसके गठन का मकसद उन लोगों के लिए एक फोर्म तैयार करना था जो मध्यप्रदेश मूल के हैं और जिन्होंने दुनिया के दूसरे देशों में शिक्षा स्वास्थ्य विज्ञान टेक्नोलॉजी और वृत्त क्षेत्र में ख्याति अर्जित की है !

🔶उज्जैन में 5 जनवरी से तीन दिवसीय द्वादश ज्योतिर्लिंग सम्मेलन सेव महोत्सव का आयोजन किया गया यह महोत्सव भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक विभाग द्वारा श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधक समिति के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया !

🔶 प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर सौभाग्य योजना में 6 जनवरी तक मध्य प्रदेश के 376683 घरों को निशुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान किए गए !

🔶 गर्भवती तथा नवजात बच्चों के पालन-पोषण में लगी महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी व्यवहार में सुधार लाने और उन्हें पर्याप्त आराम उपलब्ध कराने के उद्देश्य से संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश देश में दूसरे नंबर पर है अब तक प्रदेश की 77130 महिलाओं को योजना से जोड़ा जा चुका है और 13355 महिलाये इसका लाभ भी ले चुकी हैं केवल महाराष्ट्र मध्य प्रदेश से ऊपर हैं !

🔶 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सतना जिले के चित्रकूट में दीनदयाल शोध संस्थान परिसर के आरोग्यधाम में राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की प्रतिमा का अनावरण किया

🔶 भारत निर्वाचन आयोग ने भावी और नए मतदाताओं की निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी के लिए सभी स्कूल कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब (इलेकटोरल लिटरेसी क्लब ) गठित करने के निर्देश दिए इससे विद्यार्थी जहां निर्वाचन साक्षरता की मुख्यधारा में शामिल हो सकेंगे वहीं उनकी क्षमता का भी सही उपयोग हो सकेगा कक्षा 9 से 12 तक छात्र-छात्रा सदस्य के रूप में रहेंगे !

🔶 खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने छोटी झील पर 28 वें राष्ट्रीय खेलों स्प्रिंट चैंपियनशिप का उद्घाटन किया इसमें देश के 28 राज्यों से आए लगभग 1000 खिलाड़ियों ने भाग लिया !

🔶 बैरागढ़ स्टेशन भोपाल रेल मंडल में शामिल हुआ पहले जिधर रतलाम मंडल में था !

🔶 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर के इटालियन गार्डन में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया !

🔶 भिंड जिले में जन्मी सबसे अधिक लड़कियां बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ वाले जिलों में सबसे अधिक कन्या जन्म भिंड जिले में ही हुआ है वर्ष 2011 की जनगणना में भिंड में प्रति 1000 बालकों पर जहां मात्र 896 ही बेटियां थी वहां संख्या वर्ष 2017 में 929 पहुंच गई है !

🔷स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस 12 जनवरी को भोपाल के लाल परेड मैदान में राज्य स्तरीय सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया !

🔷 मध्यप्रदेश में सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य में 11 जनवरी तक 3 लाख 79 हजार घरों को बिजली कनेक्शन दिया जा चुका है योजना में आगामी अक्टूबर तक 13 लाख बिजली कनेक्शन विभिन्न घरों को विद्युतीकृत किए जाने का लक्ष्य है !

🔷 केंद्र शासन द्वारा जारी सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे (एसआरएस 2016) में मध्य प्रदेश में बाल मृत्यु दर में 7 अंकों की भारी गिरावट दर्ज की गई है इसके अनुसार 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की बाल मृत्यु दर 2015 के 62 से गिरकर 55 प्रति हजार जीवित जन्म हो गई है !

🔷 देश में सर्वाधिक गिरावट दर्ज करने वाले राज्य में 10 अंक के साथ असम प्रथम स्थान और 7 अंक के साथ मध्य प्रदेश द्वितीय स्थान पर है भारत में बाल मृत्यु दर में 4 अंकों की गिरावट दर्ज हुई है यह दर वर्ष 2015 में तृतीय से घटकर 39 प्रति हजार जीवित जन्म दर पर है !

🔷 मुख्य सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव एवं जनसंपर्क आयुक्त श्री नरहरि ने स्वराज भवन में प्रख्यात कला गुरु और पुरातत्ववेत्ता पद्म श्री विष्णु श्रीधर वाकणकर पर केंद्रित दस्तावेजी पुस्तक “मालवा की कला” विभूति -पद्मश्री विष्णु श्रीधर वाणकर का लोकार्पण किया !

🔷भोपाल में छोटी जेल में आयोजित 28 वी राष्ट्रीय केनो स्प्रिंट चैंपियनशिप में मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों ने 44 स्वर्ण,27 रजत और 6 कौनसे सहित 77 पदक अर्जित कीये !

🔷 इनमें 26 स्वर्ण,15 रजत और 4 कस्य सहित 45 पदों को का योगदान वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी के खिलाड़ियों का रहा ! सीनियर बालक बालिका वर्ग तथा सब जूनियर बालक एवं बालिका वर्ग में मध्य प्रदेश को ओवरऑल चैंपियनशिप का खिताब हासिल हुआ !

🔷राज्य शासन द्वारा साक्षरता के क्षेत्र में कार्य कर रहे मैदानी अमले के प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री साक्षरता पुरस्कार की स्थापना की गई है 

🔷 राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण द्वारा साक्षर भारत योजना अंतर्गत घोषित इन पुरस्कारों के तहत सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाली 5 ग्राम पंचायतों 3 विकासखंडों एवं 1 जिले को मुख्यमंत्री साक्षरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा !

🔷आयुष विभाग, राष्ट्रीय आयुष मिशन और पंडित खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा 19 से 20 जनवरी को भोपाल में पोषण विकास पर राष्ट्रीय सम्मेलन “न्यूट्रीकॉन -2018” आयोजित किया गया !

🔷 यह सम्मेलन “मैनेजमेंट ऑफ न्यूट्रीसनल डिसऑर्डर चैलेंजेस एंड स्कोप विषय” पर केंद्रित था !

🔷 वर्ष 2017- 18 में दिसंबर तक लगभग साठ हजार बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाई जा चुकी है पोषण पुनर्वास केंद्र में वर्ष 2016 17 में 79 हजार 458 गंभीर कुपोषित बच्चों का उपचार किया गया !

🔷 वर्ष 2005 एस्से इन केंद्रों पर लगभग 5 लाख 96 हजार 363 बच्चों का उपचार किया जा चुका है !

🔷 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओमकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य सांस्कृतिक न्यास एवं वेदांत संस्थान की स्थापना कराने की घोषणा की !

🔷 एकात्मक यात्रा के सांस्कृतिक आयाम के रूप में भोपाल में 19 से 23 जनवरी को पांच दिवसीय “स्प्रिचुअल फिल्म फेस्टिवल एक साथ तीन सांस्कृतिक स्थल भारत भवन, जनजातीय संग्रहालय एवं राज्य संग्रहालय में आयोजित किया गया इसमें विश्व सिनेमा की चुनिंदा अध्यात्मक केंद्रित फिल्मों को जिनका सतत रूप से महत्व रहा है को प्रदर्शित किया गया !

🔷 महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के प्रति सामाजिक चेतना और जागरूकता के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी से 8 मार्च अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस तक प्रदेश के सभी 1061 पुलिस थाना स्तर पर सम्मान सुरक्षा सुरक्षा संवाद अभियान संचालित किया जाएगा !

🔷 मध्य प्रदेश की पहली शासकीय “बोन मेरो ट्रांसप्लांट यूनिट एम. वाय. अस्पताल “इंदौर में स्थापित की गई इस परियोजना की कुल लागत 5 करोड रुपए है !

🔷 मध्यप्रदेश में सहज बिजली हर घर योजना सौभाग्य में अब तक 5,55,000 घरों को बिजली कनेक्शन देकर रोशन किया जा चुका है इंदौर जिले में पूरा किया शतप्रतिशत बिजली का लक्ष्य !

🔷 “अमृत”( अटल मिशन फॉर रेजुवेनशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन) योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश में देश में पहला स्थान हासिल किया है !

🔷प्रदेश में इस योजना में सभी 34 चिन्हित शहरों के लिए 6200 करो रुपए की पांच वार्षिक योजनाओं को स्वीकृति प्रदान की गई साथी 2824 करो रुपए लागत की 39(उनचालीस )कार्य योजनाओं पर कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है !

🔶 नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने बताया कि मार्च 2020 तक प्रदेश के सभी 34 शहरों में अमृत के सभी घटकों के लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया जाएगा !

🔶 23 जनवरी 2018 को प्रदेश की नवनियुक्त राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस हेमंत गुप्ता ने पद की शपथ दिलाई !

🔶 प्रदेश की 58 मंडियों को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़ा गया ! इसके लिए प्रदेश की 58 कृषि उपज मंडी मंडी को इनाम ट्रेंडिंग पोर्टल से जोड़ा गया !

🔶 किसान इस व्यवस्था के माध्यम से अपनी कृषि उपज भेज सकते हैं वह किसान को भी व्यापारियों के मध्य हो रही प्रतिस्पर्धा का लाभ मिलता है !

🔶 इनाम पोर्टल की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अप्रैल 2016 में की गई थी मध्यप्रदेश में पंडित लक्ष्मी नारायण शर्मा कृषि उपज मंडी समिति करोंद, भोपाल में पायलट योजना से इसकी शुरुआत की गई थी राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोड़कर कोई भी कृषि उपज मंडी राष्ट्रीय व्यापार नेटवर्क में भाग ले सकती है !

🔶 राष्ट्रीय कृषि बाजार ई-नाम एक पेन इंडिया इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनिंग पोर्टल है जो कृषि से संबंधित उपजों के लिए एक एकीकृत राष्ट्रीय बाजार का निर्माण करने के लिए मौजूदा कृषि उपज मंडी समिति का एक अच्छा माध्यम है !

🔶 ई-नाम पोर्टल सभी कृषि उपज मंडी समितियों से संबंधित सूचना और सेवाओं के लिए एकल प्रणाली सिंगल विंडो सेवा प्रदान करने में सक्षम है !

🔶 24 जनवरी 2018 को नर्मदा जयंती के अवसर पर अनूपपुर जिले के अमरकंटक में रामघाट पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अमरकंटक को मिनी स्मार्ट सिटी बनाएंगे इस कार्य पर 155 करोड रुपए की राशि वह की जाएगी !

🔶 राष्ट्रीय उर्दू भाषा विकास परिषद नई दिल्ली और राजस्थान उर्दू एकेडमी से संयुक्त तत्वाधान में जयपुर में हुई तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस में देश भर की 14 आदमियों में से मध्य प्रदेश उर्दू एकेडमी को सर्वाधिक सक्रिय को सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया है !

🔶 मध्य प्रदेश में पहली बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने नागरिकों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी! उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश तरक्की की मुकाम पर है और यह प्रदेश की जनता और सरकार के एक साथ खड़े होने से संभव हुआ है उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रदेश की आगे की यात्रा और समृद्धि तथा सुखद होगी !

🔶 गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित हुए राज्य स्तरीय मुख्य समारोह में मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की झांकी को प्रथम स्थान हासिल हुआ !

🔶 केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण कार्यक्रम द्वारा पहली बार खेलो इंडिया स्कूल गेम्स वर्ष 2018 की वार्षिक खेल प्रतियोगिता में मध्य प्रदेश के कुल 90 खिलाड़ियों का चयन किया गया !

🔶 सौभाग्य योजना से नीमच जिले में सौ प्रतिशत घरों को विद्युत कनेक्शन से जोड़कर बिजली से रोशन कर दिया गया है !

🔶 रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड और इंडियन रिन्यूअल एजेंसी (ईरेडा) के बीच रीवा और मंदसौर सोलर पावर प्लांट किआधो संरचना विकसित करने के लिए करारनामे पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए गए !

🔶 मध्य प्रदेश की एकमात्र खिलाड़ी सुश्री वर्षा वर्मन ऑस्ट्रेलिया में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भाग लेंगी !

🔶 26 जनवरी से 30 जनवरी तक बीएचईएल दशहरा मैदान भोपाल में राष्ट्रीय समारोह लोकरंग आयोजित किया गया !

🔶 इस वर्ष समारोह का केंद्रीय विषय “कलाओं में नाग” था यह समारोह संस्कृति विभाग द्वारा प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस को लोक पर्व के रूप में मनाने के लिए आयोजित किया जाता है लोकरंग वर्ष 1986 से प्रारंभ हुआ था इसके आयोजन का यह 33वा वर्ष था !

🔷 प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से 31 लाख परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन मिले हैं !

🔷 राजू की समावेशी विकास निधि को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गरीबों के लिए रोटी, कपड़ा, मकान, पढ़ाई, दवाई और रोजगार जैसी महत्वाकांक्षी योजना चलाना यह बात राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने भोपाल में लाल परेड मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में कही !

🔷 मध्यप्रदेश में बेघर परिवारों को भूखंड उपलब्ध कराए जाएंगे इसके लिए सरकार ने प्रदेश व्यापी भूखंड अधिकार अभियान शुरू किया है यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने गुना में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण करने के बाद नागरिकों को संबोधित करते हुए कही !

🔷 प्रदेश में वर्ष 2017 में 1लाख 67000 दिव्यांगों के यूनिक कार्ड जारी किए गए !

🔷 12 वीं कक्षा में ज्यादा अंक लाने वाले लगभग 19000 विद्यार्थियों को कंप्यूटर खरीदने के लिए ₹25000 दिए गए !

🔷 गरीब मेधावी बच्चों को 12वीं के बाद उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए धनराशि का अभाव नहीं होने दिया जाएगा इसके लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार उच्च शिक्षा का खर्च उठाएगी !

🔷 पहली और दूसरी कक्षा के बच्चों को प्राप्तांक की जगह दी जाएगी स्माइली !

🔷 ?चचंबल नदी के पानी का उपयोग मंदसौर और नीमच में सिंचाई के लिए भी होगा! यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंदसौर जिले में आयोजित किसान सम्मेलन में हितग्राहियों को लाभान्वित करते हुए कही !

🔷 चंबल संभाग में बीहड़ को कृषि योग्य बनाने के लिए 1200 सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे !

🔷 50 कृषि उपज मंडियों में ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग प्लांट लगाए जाएंगे !

🔷 25 कृषि उपज मंडियों में कलर सोट्रेक्स प्लांट लगाए जाएंगे !

🔷 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में माइक्रो एटीएम मशीन स्थापित की जाएंगी !🔷 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में 236 विद्यार्थियों को पीएचडी और गोल्ड मेडल प्रदान किए गये !

🔷 भोपाल में रानी कमलावती की प्रतिमा लगाई जाएगी और महल का जीर्णोद्धार किया जाएगा !

🔷 मध्यप्रदेश के रायसेन जिले का ग्राम नरवर एवं इसके आसपास का क्षेत्र भारतीय प्रागैतिहासिक एवं विशिष्ट स्थान बन गया है ! टिकोडा एवं डॉमडोंगरी के इलाके में 15 लाख साल से अधिक के प्राचीन प्रागैतिहासिक काल के प्रमाण मिले हैं !

🔷 पुरातत्व आयुक्त श्री अनुपम राजन ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नई दिल्ली के सेवानिवृत्त महानिदेशक डॉक्टर एस बी कोटा द्वारा इस क्षेत्र में वर्ष 2010 से 2015 तक लगातार 6 साल तक कराए गए उत्खनन से यह प्रमाणित तथ्य प्रकाश में आए हैं !

🔷 मध्यप्रदेश के प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थल रतिया में शीघ्र ही माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का परिसर प्रारंभ होगा इसके लिए दतिया जिला प्रशासन द्वारा 5 एकड़ भूमि दिए जाने की औपचारिकताएं पूर्ण कर दी गई है आगामी शैक्षणिक सत्र में कक्षाएं संचालित की जाएंगी !

🔷 मध्यप्रदेश में विगत वर्षों में जैविक खेती के मामले में तेजी से काम हुआ है कृषि क्षेत्र की संस्था एग्रीकल्चर एंड प्रोसेस फूड प्रोडक्ट एक्सपोर्ट डेवलपमेंट अथॉरिटी ( एपीडा) के अनुसार मध्य प्रदेश में वर्तमान में करीब 5 लाख 75000 हेक्टेयर क्षेत्र में जैविक खेती की जा रही है !

🔷 प्रदेश में व्यवसायिक संगठन एसोचैम द्वारा किए गए सर्वे में बताया गया है कि प्रदेश में अगले 5 वर्षों में ₹600 के जैविक उत्पादों के निर्यात की संभावना है मध्य प्रदेश के विदिशा सागर और सीहोर जिले में उगाए जा रहे शरबती गेहूं मालवा क्षेत्र का विवरण गेहूं नर्मदा पठार के होशंगाबाद और नरसिंहपुर जिले में जैविक खेती से ugaई जा रही अर्हर दाल की मांग देशभर में है !

🔷 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अंत्योदय मेले में 150 करोड रुपए लागत के निर्माण कार्यों का किया शिलान्यास !

🔷 अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जिले के 30581 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया इसमें हितग्राहियों को लगभग 1 अरब 73 करोड़ों रुपए के हित लाभ वितरित किए गए !

🔷 राज्य शासन ने ओडिशा के सतकोशिया टाइगर रिजर्व को 3 जोड़ी बाघ देने की सैद्धांतिक सहमति दी है दोनों ही राज्यों में राष्ट्रीय बाघ अवकलन 2018 के चलते बाघो का स्थानांतरण संभवता मार्च के अंतिम सप्ताह में होगा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बाबू के स्थानांतरण के लिए स्वीकृति दे दी है !

🔷 ओडिशा सरकार द्वारा लिखे गए पत्र और राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण एनटीसीए की तकनीक समिति की बैठक के बाद राज्य शासन ने उड़ीसा को 6 भाघ भेजने का निर्णय लिया है इससे उड़ीसा को भागों का कुनबा वापस बढ़ जाएगा !

🔷 मध्य प्रदेश में गरीब मेधावी विद्यार्थियों की उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई की फीस राज्य सरकार भरेगी शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को निशुल्क गणवेश साइकिल और पाठ्यपुस्तके दी जा रही हैं साथ ही प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को लैपटॉप और स्मार्टफोन के लिए जा रहे हैं !

🔷 राज्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूल के बच्चों को रियायती दर पर अभ्यास पुस्तिका भी उपलब्ध करवाई जाएगी यह बात स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने खंडवा जिले के ग्राम मोह्न्याभाव और ग्राम मुगालिया में हाई स्कूल भवन का भूमि पूजन करते हुए कही !

🔷 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान छिंदवाड़ा में अखिल भारतीय गोंडवाना महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन में सम्मिलित हुए !
🔶🔶🔶🔶💎💎💎🔶🔶🔶🔶

 

Specially thanks to Post Writer ( With Regards )

विष्णु गौर
सीहोर, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.