MARCH 2017 CURRENT QUIZ 13

प्रश्न=1 उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय ने हाल ही मे किन दो ‘जीवित मानव’ का दर्जा दिया है-?
अ) कृष्णा और गोदावरी
ब) कावेरी और तुगंभद्रा
स) गंगा और यमुना✔
द) नर्मदा और ताप्ती

स्पष्टीरण-उत्तराखण्ड उच्च न्यायालय ने 20 मार्च 2017 को एक ऐतिहासिक फैसले मे देश की दो पवित्र नदियो गंगा और युमना को जीवित मानव का दर्जा देने का आदेश दिया उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति आलोक सिह की एक खंडपीठ ने अपने आदेश मे दोनो पवित्र नदियो के साथ एक जीवित मानव की तरह व्यवहार करने का आदेश दिया है!!!!

प्रश्न=2 हाल मे ही 15 मार्च को विश्व उपभोक्ता दिवस मनाया गया , अतः इस बार 2017 मे इसकी थीम थी-?
अ) मैक कंज्यूमर्स हैप्पी
ब) बिल्डिंग ए डिजीटल वर्ल्ड कन्ज्यूमर्स केन ट्रस्ट✔
स) प्रोवाईड बेस्ट सर्विसेज टू कन्ज्यूमर्स
द)  उपरोक्त सभी

स्पष्टीकरण-वर्ष 2017 के विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस की थीम (विषय) बिल्डिंग ए डिजीटल वर्ल्ड कन्ज्यूमर्स केन ट्रस्ट है ! भारत मे 24 दिसम्बर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस मनाया जाता है ! सन् 1986 मे इसी दिन उपबोक्ता सरंक्षण अधिनियम पारित हुआ था इसके बाद इस अधिनियम मे 1991 और 1993 संशोधन किये गये ! उपभोक्ता अधिनियम को अधिकाधिक कार्यरत और प्रयोजनपूर्ण बनाने के लिए दिसंबर 2002 मे व्यापक संशोधन लाया गया और इसे 15 मार्च 2003 से लागू किया गया !!!

प्रश्न=3 हाल मे ही किस टीम ने बंगाल को हराकर ‘विजय हजारे क्रिकेट ट्राफी-2017’ जीती है-?
अ) झारखंड
ब) तमिलनाडू✔
स) दिल्ली
द) गुजरात

स्पष्टीकरण-इस बार विजय हजारे ट्राफी तमिलनाडू ने बंगाल को 37 रन से हराकर जीती है इस मैच मे विकेटकीपर दिनेश कार्तिक  ने शानदार (112) रन की पारी खेली !! इस मैच मे बंगाल टीम के कप्तान मनोज तिवारी थे तो वही तमिलनाडू के कप्तान दिनेश कार्तिक थे !!

प्रश्न=4 किन्हें संयुक्त राष्ट महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा बनाये गये उस उच्च स्तरीय समूह का सदस्य चुना गया है जो रोगाणुरोधी प्रतिरोध के खिलाफ वैश्विक जंग में समन्वय और विशेषग्यता प्रदान करने का काम देखेगा-?
अ) वैशाली सिंह
ब) सपना जयकुमार
स) अपर्णा राय
द) सौम्या स्वामीनाथन✔

स्पष्टीकरण-भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद् (आईसीएमआर) की निदेशक सौम्या स्वामीनाथन को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस द्वाथा बनाऐ गये उस उच्च स्तरीय समूह का सदस्य चुना गया है जो रोगाणुरोधी प्रतिरोध के खिलाफ वैश्विक जंग मे समन्वय और विशेष्यग्ता प्रदान करने का काम देखेंगा ! स्वामीनाथन को रोगाणुरोधी प्रतिरोध पर बनाए गये तदर्थ अंतरएजेन्सी समन्वय समूह का सदस्य चुना गया है ! इसकी सहअध्यक्षता उपमहासचिव अमीना मोहम्मद और विश्व स्वास्थ्य संगठन की महानिदेशक मार्गरेट चान करेगी !  स्वामीनाथन भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण  मंत्रालय के स्वास्थ्य शोध विभाग की सचिव भी है !

प्रश्न=5 हाल ही मे जी-20 के वित्त मंत्रियो और केन्द्रीय बैंको के गर्वनरो की 18 मार्च को किस देश के ‘बाडेन-बाडेन’ मे संपन्न हुई-?
अ) इटली
ब) इग्लैंण्ड
स) जर्मनी✔
द) पोलैण्ड

स्पष्टीकरण-जी-20 के वित्त मंत्रियो और केन्द्रीय बैंको के गर्वनरो की बैठक 18 मार्च को जर्मनी के बाडेन बाडेन मे समाप्त हुई बैठक के दौरान अंतराष्ट्रीय, आर्थिक व वित्तीय सहयोग को मजबूत करने और मौद्रिक नीति,राजकोषीय नीति और संरचनात्मक सुधारो सहित तमाम नीति उपकरणो का उपयोग करने पर जोर दिया गया ताकि ठोस,सतत्,संतुलित और समावेशी विकास के लक्ष्य को पूरा किया जाऐ और आर्थिक व वित्तिय क्रूरता को मजबूत किया जाए ! गौरतलब है कि जी-20 की पहली बैठक भी बर्लिन (जर्मनी) मे दिसंबर 1999 मे हुई थी !

प्रश्न=6 हाल मे ही किस राज्य सरकार ने राज्य की नौकरियो मे महिलाओ को 33 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी है  -?
अ) हरियाणा
ब) पंजाब✔
स) गोवा
द) उत्तराखण्ड

स्पष्टीकरण- पंजाब कैबिनेट ने सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33% आरक्षण देने का फैसला किया है पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में पहली कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की अनुबंध नियुक्ति में भी महिलाओं को आरक्षण मिलेगा महिला सशक्तिकरण के प्रति पंजाब कांग्रेस की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए मंत्रिमंडल ने पंचायती राज्य संस्थानों और स्थानीय निकाय संस्थाओं में भी उनका प्रतिनिधित्व 33% से 50% करने का भी फैसला किया है

प्रश्न=7 हाल मे ही किस देश मे ‘ब्रेड वार (रोटी युद्ध)’ शुरू हो गया है-?
अ) पेरू
ब) चिली
स) मैक्सिको
द) वेनेजुयला✔

स्पष्टीकरण- पानी-बिजली, चिकित्सा, बैंक नोट,और बीयर की कमी सहने के बाद वेनेजुएला के निवासी अब तक के सबसे बुनियादी खाद्य पदार्थों में से एक को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने इसे रोटी युद्ध करार दिया है !

प्रश्न=8 हाल मे ही 1.6 करोड़ वर्ष पुराने लाल शैवाल भारत मे किस स्थान से प्राप्त हुऐ है-?
अ) पटना
ब) नेल्लोर
स) चित्रकूट✔
द) कच्छ

स्पष्टीकरण- वैज्ञानिको ने मध्य भारत मैं लाल शेवाल का 1.6 अरब वर्ष पुराना जीवाश्म खोज निकाला है समझा जा रहा है कि यह संभवत धरती पर मौजूद पौधे के रूप में जीवन का सर्वाधिक पुराना सबूत है स्वीडन के म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के शोधकर्ताओं ने इसे मध्य प्रदेश के चित्रकूट से खोजा है इस खोज से यह पता चलता है कि आधुनिक बहुकोशिकीय को जीवन पूर्व की सोच से बहुत पहले ही पनप चुका था !

प्रश्न=9 हाल मे ही किस देश के राष्ट्रपति ने अपने देश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र का नाम बदल दिया है-?
अ) संयुक्त अरब अमीरात ✔
ब) पाकिस्तान
स) श्रीलंका
द) अफ़गानिस्तान

स्पष्टीकरण-सयुंक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबु धाबी के शासक शेख  खलीफा बिन जैद अल नाहयान ने अबु धाबी के अमीरात के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रो के नाम मे संशोधन किया है ! इस प्रस्ताव के अनुसार अमीरात मे पूर्वी क्षेत्र का नाम बदलकर अल ऐन क्षेत्र और पश्चिमी क्षेत्र का नाम बदलकर अल ध्राफा क्षेत्र रख दिया है !

प्रश्न=10 त्रिवेन्द्र सिहं रावत ने किस राज्य के मुख्यमंत्री के रूप मे शपथ ली है-?
अ) उत्तराखंड✔
ब) उत्तरप्रदेश
स) मणिपुर
द) गोवा

स्पष्टीकरण- उत्तराखंड मे भाजपा के नऐ मुख्यमंत्री के रूप मे झारखंड के प्रभारी मंत्री त्रिवेन्द्र सिहं रावत के नाम पर मुहर लगा दी है ! 17 मार्च को को देहरादून मे हुई पार्टी विधायक दल की बैठक मे श्री रावत को सर्वसम्मिती से विधायक दल का नेता चुन लिया गया चौथी निर्वाचित सरकार के मुखिया बनाऐ गये श्री रावत राज्य के नोवें मुख्यमंत्री के रूप मे शपथ ली है!

प्रश्न=11 किस बैंडमिटन खिलाडी को ‘भारतीय खेल प्राधिकरण (साई)’ का सदस्य नियुक्त किया गया है-?
अ) अश्विनी पोनप्पा
ब) ज्वाला गुट्टा✔
स) अंजलि शर्मा
द) रूही कश्यप

स्पष्टीकरण-भारत की डबल्स मे सबसे सफल खिलाडी ज्वाला गुट्टा को भारतीय खेल प्राधिकरण का (SAI) के सदस्य के रूप मे नियुक्त किया गया है! 14 बार की राष्ट्रीय चैंपियन ज्वाला ने कहा कि “वह देश मे खेल के विकास मे उनकी भूमिका को लेकर उत्सुक है!”

प्रश्न=12 राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर न्यायाधीश की नियुक्ति की सिफारिश लौटाने का अंतिम फैसला किसका होगा -?
अ) संसद
ब) राष्ट्रीय
स) सुप्रीम कोर्ट की कोलेजियम का✔
द) हाई कोर्ट की कोलेजियम का

स्पष्टीकरण- उच्चत्तम न्यायालय के कोलेजियम ने यह स्पष्ट कर दिया है  कि यदि किसी न्यायाधीश की नियुक्ति की उसकी सिफारिश राष्ट्रीय सुरक्षा और जनहित के आधार पर  लौटा देती है तो ऐसे मामलो मे कोलेजियम का ही निर्णय ही अंतिम होगा ! किसी उम्मीदवार को न्यायाधीश नियुक्त करने को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षो और जनहित की आपत्ति के नए आधार के तौर पर स्वीकार करते हुए समझा जाता है अब कोलेजियम ने साफ कर दिया है कि सरकार के पास उसकी सिफारिशो  को खारिज करने का अधिकार नही होगा!

प्रश्न=13 आयोजको ने 17 मार्च को पुष्टि की कि 2020 टोक्यो ओलंपिक के लिए बेसबाॅल और साफ्टबाॅल खेल किस स्थान पर आयोजित किए जाएगें-?
अ) टोक्यो
ब) क्योटो
स) ओहियो
द) फुफुशिमा✔

स्पष्टीकरण-यह दोनो खेल फुफुशिमा मे आयोजित किये जाएगों जो कि 2011 के भूकंप और परमाणु आपदा से पीडित है !

प्रश्न=14 हाल मे ही शत्रु संपत्ति संशोधन बिल पास किया गया है इस बिल के सम्बध मे कोनसा तथ्य सही है -?
अ) विधेयक पास होने के बाद राजा महमूदाबाद समेत लगभग एक लाख करोड रूपये की शत्रु संपत्तियो पर उत्तराधिकार की दावेदारी खत्म हो जाएगी
ब) शत्रु संपत्ति अधिनियम 1968 के संशोधन विधेयक 2016 के तहत वो संपत्ति आती है जिसका रखरखाव या जिसके मालिक या फिर प्रबंधन कोई दुश्मन देश की कंपनी करती हो
स) अ व ब दोनो सही✔
द) इनमे से कोई नही

स्पष्टीकरण-विधेयक पास होने के बाद राजा महमूदाबाद समेत लगभग एक लाख करोड रूपये की शत्रु संपत्तियो पर उत्तराधिकार की दावेदारी खत्म हो जाएगी ! लोकसभा मे विपक्ष  की आकांशाओ का जवाब देते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिहं ने कहा कि संशोधित कानून से शत्रु संपत्ति का उपयोग कर रहे किरायेदारो पर कोई असर नही होगा! उनका अधिकार किरायेदार कानून के तहत सुरक्षित रहेगा ! 49 साल पुराने शत्रु संपत्ति अधिनियम 1968 के संशोधन विधेयक 2016 तहत वो संपत्ति आती है जिसका रखरखाव या जिसके मालिक या फिर प्रबंधन कोई दुश्मन देश की कंपनी करती हो! केन्द्र सरकार ने अब कानूनन ऐसै किसी भी दुश्मन (अमूमन पाकिस्तान और चीन) संपत्ति से उस देश के नागरिको के उत्तराधिकार के दावो को हमेशा के लिए खत्म कर दिया है

प्रश्न=15 किस पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है-?
अ) सोरभ गागुंली
ब) जगमोहन डालमिया
स) शंशाक मनोहर✔
द) राजीव शुक्ला

स्पष्टीकरण-पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष शंशाक मनोहर ने आईसीसी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है वे मई 2016 से आईसीसी के चेयरमेन पद पर थे उन्है सर्वसम्मति से चुना गया था और उनका कार्यकाल 02 वर्ष का था लेकिन उन्होने केवल 10 महीने मे ही निजी कारणो का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.