MP Current Affairs 01-08 July 2018

MP Current Affairs 01-08 July 2018

मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स 01 जुलाई से 08 जुलाई 2018

 

1. मध्य प्रदेश के दिव्यांग तेराकी सत्येंद्र लोहिया ने इंग्लिश चैनल पार करके इतिहास रच दिया है सत्येंद्र सहित चार भारतीय दिव्यांग युवक की टीम ने 36 किलोमीटर लंबा चैनल 12 घंटे 26 मिनट में पार किया यह कारनामा करने वाले सत्येंद्र एशिया के पहले दिव्यांग तैराक बन गए हैं भारतीय टीम में सत्येंद्र के अलावा,जगदीश चंद्र, चेतन राउत, और रिमो शाह शामिल थे उल्लेखनीय है कि सत्येंद्र तेराकी स्पर्धाओं में अब तक 16 मेडल जीत चुके हैं !

2. मध्यप्रदेश को समग्र कृषि पैदावार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए नई दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार से सम्मानित किया गया केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने पुरस्कार “इंडिया टुडे पत्रिका के एग्रो समिट एंड अवार्ड -2018” समारोह में प्रदान किया समग्र कृषि पैदावार में मध्य प्रदेश पहले, स्थान पर उड़ीसा दूसरे, तेलंगाना तीसरे,आंध्र प्रदेश चौथे और महाराष्ट्र पांचवें स्थान पर रहा है !

3. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में “धर्मशास्त्र राष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय” के शुभारंभ समारोह को संबोधित किया समारोह में धर्मशास्त्र राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के भवन का शिलान्यास भी किया गया !

4. “धर्मशास्त्र राष्ट्रीय कृषि विश्वविद्यालय” समारोह में अतिथियों ने विश्वविद्यालय की वेबसाइट का लोकार्पण भी किया समारोह को संबोधित करते हुए मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री हेमंत गुप्ता ने कहा कि जबलपुर में नेशनल लोक विश्वविद्यालय की स्थापना न्यायोचित है !

5. मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर जिलों के कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को ईवीएम/ वीवीपैट की फर्स्ट लेवल चेकिंग के लिए एक वर्कशॉप में ट्रेनिंग दी गई वर्कशॉप का शुभारंभ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती सेलिना सिंह ने किया ! श्रीमती माया सिंह ने कहा कि जिलों में मतदाता जागरूकता के लिए स्वीट गतिविधियां संचालित की जाएंगी शीघ्र ही जिलों में ईवीएम के अलावा मतदाताओं को बीपीएड से परिचित करवाने के लिए प्रचार रथ पहुंचेंगे

6. मध्यप्रदेश में विगत दिनों में भोपाल,नीमच और शिवपुरी में आयोजित रोजगार मेलों में 1745 युवाओं का चयन विभिन्न कंपनियों द्वारा विभिन्न पदों के लिए किया गया है ! भोपाल में आयोजित ब्यूटी एवं वेलनेस क्षेत्र विशिष्ट रोजगार मेले में 263 आवेदकों का प्राथमिक रूप से चयन किया गया ! मेले का उद्घाटन मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमंत विजयराव देशमुख ने किया

7. नीमच में आयोजित मेले में 1210 युवाओं का चयन विभिन्न पदों के लिए किया गया मेले में 15 कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे शिवपुरी में लगे पर्यटन एवं हॉस्पिटैलिटी विशेष रोजगार मेले में 272 युवाओं का चयन किया गया इनका वेयर हाउस मैनेजर,पिकर,लोडर पेपर, हाउसकीपिंग, अटेंडेंट आदि पद पर चयन किया गया !

8. मध्य प्रदेश में भूमि का डायवर्सन के लिए अब किसी को भी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के न्यायालय में अनुमति लेने की जरूरत नहीं होगी अब भूमि स्वामी अपनी भूमि का विधि सम्मत जैसा चाहे डायवर्जन कर सकेगा उसे केवल डायवर्सन के अनुसार भूमि उपयोग के लिए देबू राजस्व एवं प्रीमियम की राशि कि स्वयं करना कर राशि जमा करानी होगी और इसकी सूचना अनुभागीय अधिकारी को देनी होगी यह रसीली डायवर्सन का प्रमाण मानी जाएगी अनुज्ञा लेने का प्रावधान अब समाप्त कर दिया गया है राजेश्वर विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में विधानसभा में मध्य प्रदेश भू राजस्व संहिता (संशोधन ) विधेयक 2018 पारित किया जा चुका है !

9. श्री हेमंत गुप्ता ने बताया कि मध्य प्रदेश भू राजस्व संहिता 1959 में अब तक 58 संशोधन किए जा चुके हैं इसके बाद भी जन आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए जरूरी संसाधनों के सुझाव के लिए भूमि सुधार आयोग गठित किया गया है आयोग के सुझावों के आधार पर भू राजस्व संहिता में संशोधन किए गए हैं !

10. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्यमंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने इंदौर के ब्रिलियंट कॉन्वेंट सेंटर से में देश के 41 शहरों के प्रतिनिधियों को विभिन्न वर्गों में स्वच्छता सम्मान प्रदान कीजिए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में विभिन्न वर्गों में 41 शहरों को स्वच्छता को आचरण में लाने के लिए सम्मानित किया गया !

11. मध्यप्रदेश के इंदौर में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन और केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्यमंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी को “स्वच्छ सर्वेक्षण 2018” के पुरस्कार वितरित किए !

12. स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 ने मध्य प्रदेश के सभी शहरों ने अपने को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया है !

13. पर्यावरण मंत्री श्री अंतर सिंह आर्य ने भोपाल में एप्को के “मध्य प्रदेश सीडीएमए अधिकरण” की वार्षिक साधारण बैठक को संबोधित किया !

14. मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन की आयुष्मान भारत योजना लगभग 15 अगस्त 2018 से लागू की जाएगी योजना में सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना एसईसीसी के आधार पर वंचित श्रेणी के 8400000 परिवारों को शामिल किया गया है इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र के मजदूर के परिवारों और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के पात्रता पर्ची वाले सभी परिवारों को दिया जाएगा ! योजना में शामिल परिवारों को प्रति परिवार ₹500000 प्रति वर्ष स्वास्थ्य सुरक्षा कवच उपलब्ध करवाया जाएगा !

15. राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा के लिए प्रत्येक महीने का प्रथम देना राजस्व दिवस के रुप में मनाया जाएगा !

16. शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिविल डिस्पेंसरी को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जायेगा इनका नाम मध्य प्रदेश आरोग्यम् (सेहत एवं सुकून केन्द्र) होगा !

17. जिला चिकित्सालय भिंड एनक्यूएएस सर्टिफिकेशन प्राप्त करने वाला राज्य का द्वितीय अस्पताल बना कायाकल्प अभियान में भी पिछले 3 वर्षों से भिंड प्रदेश का अग्रणी जिला रहा है !

18. भारत सरकार की एलाइड हेल्थ स्कीम के तहत भोपाल इन्दौर और जबलपुर के पैरामेडिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के लिए 20 करो रुपए स्वीकृत किए गए इंस्टिट्यूट निर्माण की 7% राशि भारत सरकार को 40% राशि राज्य सरकार द्वारा बहन की जाएगी पैरामेडिकल के विद्यार्थियों के लिए परिषद की वेबसाइट www.mppmc.ac.in का भी शुभारंभ किया गया !

19. केंद्रीय राज्य मंत्री श्री पुरी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को स्वच्छ रखने के लिए जो आव्हान किया था आज वह जन आंदोलन बन गया है देश में स्वच्छता का कार्य अब सरकारी कार्य नहीं रह गया बल्कि है लोगों के आचरण में आने लगा है केंद्रीय राज्यमंत्री ने महात्मा गांधी की बात का उल्लेख करते हुए कहा कि स्वच्छता वर्तमान परिवेश में ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती 2 अक्टूबर 2019 तक हमारा देश पूरी तरह से खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा !

20. मध्यप्रदेश में एक्सरे मशीन का एईआरबी में पंजीयन अनिवार्य होगा बिना लाइसेंस एक्स-रे करना परमाणु ऊर्जा अभिकरण सुरक्षा नियम 2018 के तहत दंडनीय होगा !

21. औद्योगिक केंद्र विकास निगम इंदौर द्वारा पिछले 3 वर्ष में 750 एकड़ जमीन पर 280 उद्योग स्थापित किए गए हैं उद्योग में 25000 करो रुपए से अधिक का निवेश किया गया और 20000 से अधिक लोगों को रोजगार मिला है देश-विदेश की जानी-मानी कंपनियां यहां उद्योग लगाने के लिए कतार में खड़े हैं धार जिला प्रशासन में उद्योग लगाने के लिए लगभग 300 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है धार जिले में माही नदी परियोजना इस साल पूरा होने पर नए उद्योगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो जाएगा !

22. झाबुआ जिले में रॉक फॉस्फेट पर केंद्रित उद्योग लगाए जा रहे हैं अलिराजपुर में सफेद पत्थर पीसकर सफेद पाउडर तैयार किया जा रहा है जो टूथपेस्ट और फेशियल क्रीम इस्तेमाल होता है उद्योगपतियों का मानना है कि इंदौर क्षेत्र में रेडीमेड नमकीन टेक्सटाइल और फूड प्रोसेसिंग की व्यापक संभावनाएं हैं इनके लिए यहां पर कच्चा माल बहुतायत में उपलब्ध है !

 

Specially thanks to Post writer ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.