MP Current Affairs December 2018

MP Current Affairs December 2018

मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स दिसम्बर 2018

1. मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में जिला प्रशासन ने दिव्यांगों के लिए कई नावचार कार्य किये हैं जिले में कई भावनों में रैंम्प बनवाए गए इन रैम्प के जरिए दिव्यांगजन आसानी से आवागमन कर रहे है इसके अलावा भी जिले में सरकारी विभागों और कार्यलयो आदि में दिव्यांगों के लिए बाधामुक्त वातावरण उपलब्ध कराने जैसे प्रशंसनीय कार्य किए हैं इसके लिए केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जिला सिंगरौली को इस वर्ष दिव्यांगजन शक्तिकरण राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया उपराष्ट्रपति श्री एम वैंकेया नायडू ने यह पुरस्कार सिंगरौली के जिला कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी को प्रदान किया !

2. प्रदेश की नगर निगम निकाय इंदौर को बेस्ट परफॉर्मेंस के मामले में पुरस्कृत किया गया वही नगर पालिका नागदा को भी पुरस्कृत किया गया है !

3. शुभंकर “वोट मैन” इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान को जागरूक करने तथा अपनी शक्ति पहचानने का संदेश नवाचार सार्थक सिद्ध हुआ ! गुना जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदान जागरूकता अभियान के अंतर्गत संचालित गतिविधियों में शुभंकर वोट मैन सबसे कारगर और असरकारी रहा !

4. मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए हैं प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान और 11 दिसंबर को मतदान गणना संपन्न हुई विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी! इंडियन नेशनल कांग्रेस को सर्वाधिक 114 सीटें, भारतीय जनता पार्टी को 109 सींटे, बहुजन समाज पार्टी को 2 सीटें, और समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली वहीं चार निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुये !

5. मध्य प्रदेश के स्कूल कॉलेज एवं अन्य संस्थाओं आर्ट और डिजाइन टीचर्स के लिए अपनी कलाकृति प्रदर्शित करने के लिए “टर्निंग पॉइंट-2” आर्ट डिजाइन टीचर्स फोरम द्वारा आर्ट टीचर्स की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया !

6. चाइल्ड राइट्स आब्जर्वेटरी मध्यप्रदेश द्वारा बर्ष 2016 में आयोजित टर्निंग प्वाइंट श्रंखला का यह दूसरा आयोजन है इस बार की थीम है लाइफ या जिंदगी ! मध्य प्रदेश के कला साधक इस विषय पर अपनी पेंटिंग्स भेज सकते है चयनित कृतियां भोपाल और इंदौर में प्रदर्शित की जाएंगी और प्राप्त कृतियों से वर्ष 2019 के वॉल कैलेंडर का प्रकाशन किया जायेगा !

7. कान्हा टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने लगभग 3 वर्षों से मुक्की परिक्षेत्र में विशेष रूप से निर्मित घोरेला बाघ बाड़े में पाले जा रहे अनाथ शावक को नौजवान बाघ के रूप में संजय टाइगर रिजर्व सीधी के लिए रवाना किया इस बाघ को 3 साल पहले अनाथ शावक के रूप में रेस्क्यू कर बाड़े में लाया गया था बाघ की सफलतापूर्वक रिवाइंडिंग (जंगल विचरण के योग ) के बाद संजय टाइगर रिजर्व में स्वच्छंद विचरण के लिए भेजा गया !

8. प्रदेश में 26 दिसंबर को निर्वाचक नाम वाली प्रारूप का प्रकाशन किया गया और 25 जनवरी 2019 तक दावे आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे ! दावे और आपत्तियों के निराकरण की अंतिम तिथि 11 फरवरी निर्धारित है मतदान सूची का अंतिम प्रकाश 22 फरवरी 2019 को होगा !

9. वन विभाग द्वारा स्कूली बच्चों प्रकृति वन एवं वन्य प्राणियों के संरक्षण के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए इस वर्ष भी 15 दिसंबर से अनुभूति कैंप का आयोजन किया जा रहा है कान्हा टाइगर रिजर्व में 15 दिसंबर से 20 दिसंबर 2018 और 5 जनवरी से 11 जनवरी 2019 तक होने वाले अनुभूति कैंप 35 विद्यालयों के 760 विद्यार्थी और 44 अध्यापक भाग लेंगे !

10. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा भोपाल के मिंटू हाल में मध्य प्रदेश में विकसित वित्तीय प्रबंधन एवं मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर “ई-वित्त पवाह” पर कार्यशाला का आयोजन किया गया इसमें केंद्र सरकार के अधिकारियों अलावा 12 राज्यों के अधिकारियों ने भी भाग लिया ! कार्यशाला के बाद सभी राज्यों के अधिकारियों ओ भोपाल रायसेन और सीहोर जिले के चिकित्सा संस्थानों ने सॉफ्टवेयर से भुगतान प्रक्रिया का प्रत्यक्ष अवलोकन मिल कराया गया

11. मध्य प्रदेश के स्कूलों में प्रतिभा पर्व का आयोजन किया जा रहा है, इसका उद्देश्य स्कूलों में प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है। इस पहल का आरम्भ 13 दिसम्बर, 2018 को हुआ। इससे प्रारंभिक शिक्षा में सुधार होगा। इस पहल में लगभग 70 लाख स्कूली छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे। इस पहल का उद्देश्य स्कूली छात्रों के कौशल का मूल्यांकन करना तथा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।

12. हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार ने अध्यात्मिक विभाग शुरू करने की घोषणा की, इस विभाग का निर्माण विभिन्न विभागों का विलय करके किया जायेगा। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग, आनंद विभाग, मध्य प्रदेश तीर्थ एवं मेला प्राधिकरण तथा राज्य आनंद संस्थान का विलय करके अध्यात्मिक विभाग का निर्माण किया जायेगा। मध्य प्रदेश आनंद विभाग शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बना था, इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश सरकार ने हैप्पीनेस इंस्टिट्यूट शुरू करने की घोषणा भी की थी। इससे पहले मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में लोगों में प्रसन्नता की स्थित का अध्ययन करने के लिए गहन अध्ययन किया था।

13. मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कुनो को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया, इसमें 404 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को शामिल किया गया है। कुनो को राष्ट्रीय उद्यान घोषित किये जाने के बाद गुजरात के गिर से एशियाई शेरों को कुनो में स्थानांतरित किया जा सकता है। राष्ट्रीय उद्यान बनाये जाने से पहले कुनो एक वन्यजीव अभ्यारण्य था, इसे पालपुर-कुनो वन्यजीव अभ्यारण्य भी कहा जाता है। यह मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित है। यह लगभग 900 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। 1981 में इस वन्यजीव अभ्यारण्य के लिए 344.68 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र निश्चित किया गया था। बाद में इस क्षेत्र में वृद्धि की गयी। इस वन्यजीव अभ्यारण में भारतीय भेड़िया, बन्दर, भारतीय तेंदुआ तथा नीलगाय जैसे जानवर पाए जाते हैं।

14. दिव्या पाटीदार जोशी मध्य प्रदेश के रतलाम से हैं, हाल ही में उन्होंने मिसेज इंडिया माय आइडेंटिटी सौन्दर्य प्रतियोगिता 2018 का खिताब जीता। इस स्पर्धा में उन्होंने 24 प्रतिभागियों को पराजित किया ! दिव्या अब मिसेज यूनिवर्स 2019 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

15. मध्य प्रदेश सरकार ने संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए सितारवादक मंजू मेहता को “तानसेन पुरस्कार 2018” से सम्मानित किया। 74 वर्षीय मंजू मेहता को यह सम्मान ग्वालियर में तानसेन संगीत उत्सव के उद्घाटन समारोह के दौरान केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रदान किया। उन्हें 2 लाख रुपये और एक मोमेंटो प्रदान किया गया। 2017 के लिए राजा मानसिंह तोमर सम्मान वाराणसी के संकट मोचन प्रतिष्ठान जबकि 2018 के लिए नटरंग प्रतिष्ठान को प्रदान किया गया। मंजू मेहता संगीत के क्षेत्र में कई पुरस्कार जीत चुकी हैं।

16. तानसेन संगीत उत्सव का आयोजन मध्य प्रदेश संस्कृति विभाग द्वारा महान संगीतकार तानसेन की समृति में किया जाता है। इस उस्तव का आयोजन ग्वालियर में पिछले 94 वर्षों से किया जा रहा है।

17. केन्द्रीय पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में “एशियाई शेर संरक्षण प्रोजेक्ट” लांच किया। इसका उद्देश्य एशियाई शेर की जनसँख्या में वृद्धि करना तथा इन शेरों से सम्बंधित पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण करना है।

18. छात्रों की प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए 19 दिसम्बर को भोपाल में राष्ट्रीय बालरंग 2018 की शुरुआत हुई। इस कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में किया गया । इसका आयोजन मध्य प्रदेश स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को सांस्कृतिक विविधताओं तथा परम्पराओं से परिचित करवाना है, जिससे उनमे सामाजिक सद्भाव की भावना उत्पन्न हो। इस कार्यक्रम का आयोजन पिछले 23 वर्षों से भोपाल में किया जा रहा है। इसमें 18 राज्यों तथा 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 520 छात्रों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में लोक नृत्य, संगीत तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

19. मध्य प्रदेश में कमलनाथ को मुख्यमंत्री नियुक्त करने का फैसला किया है, कमलनाथ 17 दिसम्बर, 2018 को कार्यभार लिया वे मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री हैं उन्होंने श्री शिवराज सिंह चौहान का स्थान लिया। कमलनाथ का जन 18 नवम्बर, 1946 को हुआ था। वे पहली बार 1980 में लोकसभा के सदस्य चुने गये थे। जून, 1991 में वे केन्द्रीय मंत्रिमंडल में राज्य पर्यावरण व वन मंत्री बने थे। 1995 से 1996 के बीच वे केन्द्रीय राज्य कपड़ा उद्योग मंत्री रहे। 2004 से 2009 के बीच वे केन्द्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री रहे। 2009 में उन्हें केन्द्रीय सड़क परिवहन व उच्चमार्ग मंत्री नियुक्त किया गया। वे मध्य प्रदेश के छिन्दवाड़ा से 9 बार लोकसभा के सदस्य चुने जा चुके हैं।

20. मध्य प्रदेश में 12 जनवरी 2019 को दूसरी बार प्रदेश व्यापी गिद्ध करने की जाएगी यह गणना संपूर्ण प्रदेश में एक ही समय की जाएगी संकलित जानकारी एवं आंकड़ो के आधार पर प्रदेश में गिद्ध आवास स्थलों के संरक्षण की रणनीति तैयार की जाएगी अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक(वन्य प्राणी)श्री आलोक कुमार वर्मा ने बताया कि जिन जिलों में गिद्धों के आवास स्थल बहु वास्तविक गणना के कार्य में स्थानीय लोग शामिल हो सकते हैं !

21. श्री आलोक कुमार ने बताया कि देश के 33 दिनों में 886 स्थान पर गिद्ध वशिस्था चिन्हित किए गए हैं सबसे अधिक 94 स्थल छिंदवाड़ा जिले में पाए गए हैं दूसरे स्थान पर रायसेन जिला है जहां 80 गिद्ध स्थल और तीसरे स्थान पर मन्दसौर जिला है जिसमें 78 आवास स्थल चिन्हित किए गए !

22. पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन द्वारा विद्यार्थियों को प्रकृति एवं जैव विविधता के साथ भावनात्मक रूप से जोड़ने के लिए तीन दिवसीय नेचर कैंप का आयोजन किया गया सतपुड़ा टाइगर रिजर्व होशंगाबाद के मटकुली इको सेंटर पर 18 से 23 दिसंबर तक आयोजित हुए इस कैंप में 100 विद्यार्थियों और 8 शिक्षकों ने भाग लिया

23. मध्य प्रदेश में 25 दिसंबर से 30 दिसंबर 2018 तक प्रदेश के सभी जिलों में सुशासन सप्ताह मनाया गया राज्य सरकार ने 1 दिन पूर्व 24 दिसंबर 2018 को प्रदेश में सुशासन दिवस मनाने का निर्णय लिया भोपाल में मंत्रालय के सामने बल्लभ भाई पटेल पार्क में 24 दिसंबर को 11:00 बजे अधिकारी और कर्मचारियों को सुशासन की शपथ दिलाई गई

24. मध्य प्रदेश के 9 महीने 15 बर्ष तक के बच्चों को मीजल्स और घातक बीमारियों से बचाने के लिए प्रदेश में 15 जनवरी से रूबैल्ला मीजल्स टीकाकरण (एमआर वैक्सीन) अभियान चलाया जाएगा बच्चों का भविष्य स्वास्थ्य सुरक्षित करने के लिए माता पिता से आग्रह किया गया है कि नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें अभियान में 9 महीनों से 15 बर्ष के बालक बालिकाओं को दाई बाजू में पीड़ा रहित टीका लगाकर जानलेवा बीमारी से बचाया जायेगा

25. मध्य प्रदेश के युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए उद्योग संवर्धन नीति 2018 और एमएसएमई विकास नीति 2017 में संशोधन करने का निर्णय लिया गया संशोधन के अनुरूप राज्य शासन से वित्तीय की एवं अन्य सुविधाएं लेने वाली औद्योगिक इकाइयों को 70% रोजगार प्रदेश के स्थानीय निवासियों को देना अनिवार्य किया है

26. मुख्यमंत्री श्री नाथ ने टैक्सटाइल/गारमेंट इंडस्ट्री ने रोजगार सृजन किया की संभावनाओं को देखते हुए अधिक संभावना 4 संभागों में टैक्सटाइल/गारमेंट पार्क की स्थापना का निर्णय लिया यह पार्क इंदौर संभाग के धार जिले के मुहाना औद्योगिक क्षेत्र,भोपाल संभाग के भोपाल जिले अचारपुरा उद्योगक्षेत्र,जबलपुर संभाग के छिंदवाड़ा लहगडुआ में औद्योगिक क्षेत्र और उज्जैन संभाग के रतलाम जिले जावरा औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे !

27. मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ नाथ कन्या विवाह और निकाह योजना में संशोधन कर कन्या की खुशहाली के लिए अनुदान राशि 28 हजार से बढ़ाकर ₹51000 करने का निर्णय लिया साथ ही आदिवासी अंचल में जनजातियों में प्रचलित विवाह प्रथा से होने वाले एकल और और सामूहिक विवाह मेरी कन्या को सहायता दी जाएगी साथ ही इस योजना में आय सीमा का बंधन समाप्त कर दिया गया सभी सामूहिक विवाह करने वालों को इसका लाभ मिलेगा !

28. 14 दिसंबर को कुलाधिपति और राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने प्रों आशा शुक्ला,विभागाध्यक्,ष महिला अध्ययन विभाग, बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल, को डॉक्टर बी आर अंबेडकर सामाजिक विज्ञान विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया

29. 17 दिसंबर को मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ राज्य मंत्रालय के बल्लभ भवन की नवनिर्मित एनेक्सी भवन का लोकार्पण किया एनेक्सी भवन का निर्माण 615 करोड़ की लागत से किया गया है

30. 20 दिसंबर को राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय आयोजित राष्ट्रीय बाल रंग समारोह का शुभारंभ किया

31. 20 दिसंबर को वरिष्ठ पत्रकार श्री भास्करराव रोकड़े ने स्व लिखित पुस्तक संकल्पवाल मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ को भेंट की की यह पुस्तक श्री कमलनाथ के राजनीतिक सफर व्यक्ति और कृतित्व पर केंद्रित है

32. राज्य शासन अपर मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार श्रीवास्तव को अपर मुख्य सचिव पशुपालन विभाग और प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया है

33. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मध्यप्रदेश को रूटीन टीकाकरण मैं उत्कृष्ट पोस्टर प्रेजेंटेशन के लिए प्रशंसा पत्र प्रदान किया

34. राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने भोपाल स्थित राजभवन में नवनियुक्त मंत्रियों को मंत्री पद की शपथ दिलवाई

35. राजस्व विभाग ने भू राजस्व संहिता के तहत भिंड जिले की तहसील गोहद और मौ में पटवारी हलकों की सीमा में परिवर्तन किया है मौ तहसील के पटवारी हल्का क्रमांक 61 एवं 62 को अपवर्जित करते हुए उन्हें गोहद तहसील में शामिल किया गया है इस प्रकार मौ तहसील में अब 30 पटवारी हल्के और 80 ग्राम होंगे तथा तहसील गोहद में 62 पटवारी हल्के 140 ग्राम होंगे आदेश का प्रकाशन राजपत्र में किया जा चुका है !

मध्यप्रदेश में खेलचर्चा ( Sports in Madhya Pradesh )

1. मध्य प्रदेश के उभरते बैडमिंटन समीर वर्मा ने सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया टूर्नामेंट के फाइनल में समझाने चीन की दिग्गज खिलाड़ी लू ग्वांगझू को 16-21, 21-19, 21-14 से हराया ! समीर ने लगातार दूसरी बार यह टूर्नामेंट जीता है इससे पहले उन्होंने पर 2017 में भारत के ही साई प्रणीत को हरा कर किताब जीता था !

2. मध्य प्रदेश की युवा खिलाड़ी अनवेषा सिंह ने राष्ट्रमंडल कराटे चैंपियन शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता है अनवेषा ने चैंपियनशिप 59 किलोग्राम भार वर्ग केटेगरी की जूनियर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है !

3. मध्य प्रदेश के उभरते बल्लेबाज अजय रोहिरा ने क्रिकेट में शानदार आगाज करते हुए नया कीर्तिमान रचा है अजय प्रथम श्रेणी क्रिकेट के पदार्पण मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं इंदौर में मध्य प्रदेश और हैदराबाद के बीच रणजी ट्रॉफी के मैच में अजय ने मध्य प्रदेश के लिए पदार्पण किया ! सलामी बल्लेबाज अजय ने 267 रन की पारी खेली ! यह रणजी ट्राफी में एक बल्लेबाज द्वारा पदार्पण मैच में एक पारी में बनाया गया सर्वाधिक ₹ स्कोर है अजय की शानदार पारी की बदौलत मध्यप्रदेश ने हैदराबाद को 253 रन से हराया

4. अजय से पहले प्रथम क्रिकेट में पदार्पण मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मुंबई के अमोल मजूमदार(260) के नाम था ! अजय ने मध्य प्रदेश की ओर से रणजी ट्रॉफी में सबसे बड़ी पारी खेलने के जे.पी. यादव(265) के रिकॉर्ड को भी तोड़ा !

5. मध्यप्रदेश की उभरती स्नूकर प्लेयर -अमी कमानी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन किया है कमानी ने म्यांमार में आईबीएसएफ वर्ल्ड स्नूकर चैंपियनशिप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करते करते हुए रजक पदक जीता! चैंपियनशिप की महिला टीम स्पर्धा कमानी और विद्य पिल्लई की जोड़ी ने थाईलैंड की जोड़ी को 4-2 से हराया ! भारत ने इस चैंपियनशिप 3 पदक जीते ! प्रतियोगिता में आलोक कुमार और रफत हबीब की जोड़ी ने मास्टर्स कैटेगिरी में रजत पदक जीता ! वंही पुरूष युगल वर्ग में दिव्य शर्मा और आयुष कुमार की जोड़ी कांस्य पदक हासिल किया !

6. मध्य प्रदेश के प्रणय खरे ने बेंगलुरु में आयोजित एफ.ई.आई. वर्ल्ड चैलेंज जंपिंग प्रतियोगिता की बी केटेगरी में पहला स्थान हासिल करते हुए स्वर्ण पदक जीता है स्पर्धा में डेमोक्रेट घोड़े पर शानदार प्रदर्शन करते हुए यह पदक जीता है उल्लेखनीय है कि प्रणय घुड़सवारी में अंतरराष्ट्रीय -राष्ट्रीय स्तर पर लगभग 124 पदक पदक जीत चुके हैं इनमें से 58 स्वर्ण पदक शामिल हैं !

7. मध्यप्रदेश वाटर स्पोर्ट एकेडमी के खिलाड़ियों ने पुणे में आयोजित 37वी सीनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण और चार कांस्य सहित कुल 7 पदक जीते मध्यप्रदेश ने इस चैंपियनशिप ओवरऑल चौथा स्थान हासिल किया चैंपियनशिप में सोना कीर ओर रुकमणी दांगी की जोड़ी ने दो स्वर्ण पदक जीते वही! दो हजार मीटर मेस कॉक्सलेस इवेंट में मध्य प्रदेश की टीम ने स्वर्ण पदक जीता है !

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश