MP Current Affairs November 2018

MP Current Affairs November 2018

मध्यप्रदेश करेंट अफेयर्स नवम्बर-2018

1. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बीएल कांता राव ने बताया कि प्रदेश में मतदान पूर्ण होने के बाद सभी ईवीएम एवं वीवीपट स्ट्रांग रूम में जमा की जा चुकी है कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक जिलों के स्ट्रांग रूम की सुरक्षा तथा प्रोटोकॉल का सावधानीपूर्वक क्रियान्वयन कर रहे हैं !

2. श्री बीएल कांता राव ने कहा कि सभी की 51 जिलों में स्ट्रांग रूम की सुरक्षा केंद्रीय सुरक्षा बल द्वारा 24 घंटे की जा रही है इसके साथ एक दूसरा घेरा विशेष सशस्त्र बल द्वारा संपादित किया जा रहा है सुरक्षा व्यवस्था मतगणना पूर्ण होने तक यथावत रहेगी !

3. निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार विधानसभा निर्वाचन 2018 में नवाचार के अंतर्गत अगर मालवा जिले में 20 ऑल वुमन बूथ एवं 10 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए !

4. ऑल वुमन पोलिंग बूथ पर पीठासीन अधिकारी से लेकर मतदान अधिकारी के रूप में महिला कर्मचारी की नियुक्ति की गई इन केंद्रों पर सभी महिला कर्मियों को आत्मविश्वास एवं निर्भीकता के साथ निर्वाचन के जटिल कार्यों को करते देख मतदाता भी हैरत में थे !

5. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 7 नगरीय निकायो में प्रस्तावित आम निर्वाचन के लिए मतदाता सूची तैयार करने और 1 जनवरी 2018 के संदर्भ तारीख के आधार पर फोटोयुक्त मतदाता सूची के वार्षिक पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है !

6. विधानसभा चुनाव 2018 में कुल 2899 प्रत्याशी हैं इनमें 2664 पुरुष तथा 250 महिलाएं और 5 अन्य प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं ! इन में सामान्य वर्ग के 1794 व अनुसूचित जाति वर्ग के 591 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 514 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं !

7. छतरपुर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-51 में 16 प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा 7 महिला प्रत्याशी और मेहगांव विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-12 में 34 प्रत्याशियों में 33 पुरुष प्रत्याशी है !

8. विधानसभा चुनाव में 65367 कंट्रोल यूनिट, 78870 बैलेट यूनिट और 65367 वीवीपैट उपयोग किया गया है प्रदेश में 45 विधानसभा क्षेत्रों में दो बैलेट यूनिट और दो विधानसभा क्षेत्रों में अटेर और मेहगांव में 3 बैलट यूनिट उपयोग की गई !

9. प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओ ने विधानसभा चुनाव 2018 नई मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया पन्ना जिले की अमानगंज नगर परिषद में 31 दिव्यांग मतदाता है जिनमें से 30 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया ! एक मतदाता शहर के बाहर होने के कारण मतदान में शामिल नहीं हुआ !

10. इंदौर जिला मुख्यालय में ग्रीन फील्ड स्कूल में बनाए गए सुगमय में मतदान केंद्र पर महेश दृष्टि दृष्टिहीन कल्याण संघ की 35 दृष्टिहीन बालिकाओं ने एक साथ पहुंचकर मतदान किया इनमें अधिकांश बालिकाओं ने पहली बार मतदान किया दृष्टिहीन बालिका शीतल,नीलम सिंह सुष्मिता करुणा,ललिता और मल्लिका बानो इस बात के लिए खुश है कि उन्होंने लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपना मतदान कर अपना योगदान दिया !

11. मुरैना जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में सुगम्य मतदान की अवधारणा प्रभाव शील रही इसके अंतर्गत जिले में दिव्यांग मतदाताओं को घर से लाने ले जाने की सुविधा प्रदान की गई इस सुविधा के फलस्वरूप दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उत्साह पूर्वक उपयोग किया

12. झाबुआ जिले में दिव्यांग मतदाताओं ने मतदान के बाद अपनी उंगली पर लगाई गई अमिट स्याही को दिखाते हुए लोगों से कहा कि हम भी लोकतांत्रिक व्यवस्था कायम करने में भागीदार हैं !

13. रीवा जिले में दिव्यांग राजेश वासुदेव ने अपनी दिव्यांग पत्नी रीना के साथ मतदान केंद्र पहुंचकर मताधिकार का उपयोग किया

14. ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र क्रमांक 220 पर शारीरिक विकलांगता के बावजूद ऑफिस कुरेशी पहुंचे और मताधिकार का प्रयोग किया

15. अशोकनगर के ग्राम बाशापुर निवासी दिव्यांग सूरज सिंह ने पैरों की उंगलियों से बैलेट यूनिट का बटन दबाकर मतदान के महापर्व में भाग लिया

16. मध्यप्रदेश में इस बार विधानसभा चुनाव 2018 में 75.05% रिकॉर्ड मतदान हुआ

17. मध्य प्रदेश में सबसे अधिक मतदान छिंदवाड़ा जिले में 83.92% और सबसे कम मतदान भिंड जिले में 61.49 प्रतिशत हुआ !

18. मध्यप्रदेश की 15 वी विधानसभा के लिए हुए निर्वाचन में 75.05% मतदान हुआ है प्रदेश में यह अभी तक का सर्वाधिक मतदान है !

19. इस बार प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 4 लाख 33 हजार 79 है जिसमें कुल 3 करोड़ 78 लाख 52 हजार 213 मतदाताओं ने मतदान किया

20. विधानसभा चुनाव में 1 करोड़ 99 लाख 86 हजार 978 पुरुष और एक करोड़ 78 लाख 64 हजार 900 महिलाओं और 335 अन्य मतदाताओं ने मतदान किया है

21. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 के मतदान की जिलेवार पूर्व विधानसभावार सूची ceomadhyapradesh.nic. in बेबसाइट पर उपलब्ध है !

22. विधानसभा चुनाव 2018 की अधिसूचना जारी होने के बाद 9 नवंबर को शाम 6:00 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 2800 नामांकन पत्र जमा हुए थे जिसमें सबसे अधिक रीवा में 162 सतना में 156 एवं भोपाल में 105 नामांकन जमा हुए थे

23. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 196 सामान्य प्रेक्षक, 127 व्यय प्रेक्षक 53 पुलिस परीक्षक नियुक्त किये गए थे !

24. विधानसभा निर्वाचन 2018 मे मतदान पर बिना कतार में लगे मतदान सुविधा कराए जाने के उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश द्वारा क्यूलेस मोबाइल ऐप तैयार किया गया हैं !

25. भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री ओपी रावत ने भोपाल में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव तैयारियों के मद्देनजर सात संभागों के 33 जिलों में चुनाव की तैयारी की गहन समीक्षा की !

26. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बीएल कांता राव ने बताया कि आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद प्रदेश में 6 अक्टूबर से 15 नवंबर 2018 प्रदेश में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1 लाख 54 हजार 463 लोगों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है इसी दौरान 44873 गैर जमानती वारंट तामिल करवाए गए हैं साथ ही 4326 अवैध हथियार जप्त किए गए हैं 2 लाख 61 हजार 564 शस्त्र थानों में जमा कराए गए

27. भारत निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 136 के तहत मीडिया कवरेज के संबंध में दिशा-निर्देश जारी की पिया है आयोग ने निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रक्रिया के निर्धारित समय की समाप्ति के 48 घंटे पहले की अवधि के दौरान टीवी तथा अन्य यंत्रों पर चुनाव संबंधी किसी भी विषय के प्रसारण आदि को प्रतिबंधित किया है

28. आचार संहिता के 35 दिनों में अब तक लगभग 50 करोड़ की सामग्री और नगदी जप्त की गई यह जानकारी मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बीएल कांता राव ने भोपाल में विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा करते हुए कहीं

29. प्रदेश में 8 दिसंबर 2018 को उच्च न्यायालय,जिला न्यायालय, तालुका न्यायालय,श्रम न्यायालय और कुटुंब न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है इसमें दीवानी को अपराधिक समनीय मामलों सहित सभी प्रकार के प्रकरणों की सुनवाई होगी

30. आईटीएम यूनिवर्सिटी ग्वालियर कन्वोकेशन सेरिमनी- 2018 आयोजन किया गया इसमें राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए कार्यक्रम में देश की विभिन्न जानी-मानी हस्तियों को मानद उपलब्धियां प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया साथ ही 1080 छात्र-छात्राओं को डिग्रियां वितरित की गई विभिन्न विषयो में उत्कृष्ट अध्ययन कार्य के लिए छात्राओं एवं अध्यापकों को मेडल पहनाकर सम्मानित किया गया !

31. राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने उपलब्धियां हासिल करने वाले तथा डिग्री बालों को शुभकामना और बधाई दी उन्होंने कहा कि आईटीआई यूनिवर्सिटी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में देश विदेश में जो उपलब्धियां हासिल की जा रही है उनके लिए यूनिवर्सिटी के संस्थापक और प्रध्यापकगण बधाई के पात्र हैं !

32. संविधान की प्रस्तावना में जो बात कही गई है उनकी सही व्याख्या ही संविधान की आत्मा है श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कहा कि संविधान की आत्मा को जनता की आत्मा बनाने के लिए जन आंदोलन की जरूरत है जनतंत्र को सबसे बड़ा खतरा अस्मिताबादी उन्माद से है भारत का संविधान अनेक धर्म भाषाओं और संस्कृतियो से बना है यह बात राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने भोपाल में संविधान दिवस पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए कहीं !

33. राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के 70 वें स्थापना दिवस समारोह कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में संलग्न सेना, नौसेना और वायुसेना कौशिक त्रिकोणीय संगठन है !

34. प्रदेश के बच्चों को खसरा और रूबेला रोग से मुक्त बनाने के लिए जनवरी-फरवरी 2019 अभियान अभियान चलाया जाएगा भारत सरकार द्वारा इस अभियान में वर्ष 2020 तक 9 माह से 15 वर्ष बच्चों के खसरा रोग निर्मूलन और रूबेला रोग नियंत्रण के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया

35. प्रदेश में वर्ष 2010 से 2017 के बीच खसरा रक्षक अभियान चलाकर 9 महीने से लेकर 10 वर्ष की आयु के डेढ़ करोड़ बच्चों को मीजल्स का अतिरिक्त टीका सफलतापूर्वक दिया जा चुका है !

36. पूर्व वर्षों में टीको के माध्यम से ही स्मॉल पॉक्स चेचक का वर्ष 1978 में, पोलियो का वर्ष 2014 और मातृ नवजात शिशु की टिटनेस बीमारी का वर्ष 2015 में निर्मूलन किया जा चुका है !

37. राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संतोष शुक्ला ने बताया कि खसरा रूबेला टीका के लिए विस्तृत रणनीति तैयार की गई है

38. अभियान के लिए संबंधित विभागों के साथ लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अवगत होता रहेगा आगामी 6 एवं 7 दिसंबर को सभी 52 जिलों के प्रतिनिधियों का कार्यक्रम आयोजित किया गया है !

39. जस्टिस एस.के. सेठ मध्य प्रदेश के नए मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है वह प्रदेश के 24 वें जस्टिस है जस्टिस एस. के.सेठ 31 मार्च 2003 को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के जज बनाए गए थे सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने जस्टिस सेठ के नाम की सिफारिश की थी उन्होंने 1981 में वकालत शुरु की थी इसके अलावा वह मध्यप्रदेश के अतिरिक्त महाधिवक्ता भी रहे जस्टिस एस.के सेठ विधि और न्याय क्षेत्र विधा में पारंगत हैं !

40. मध्य प्रदेश में जल संसाधन मंत्रालय भारत सरकार ने नेशनल वॉटर मिशन के अंतर्गत वाटर सेक्टर का स्टेट स्पेसिफिक एक्शन प्लान बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा स्टेट लेवल स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है !

41. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार कृषि उत्पादन आयुक्त को कमेटी का अध्यक्ष और आयुक्त का क्षेत्रविकास को संयोजक/ नोडल अधिकारी मनोनीत किया गया

42. मध्यप्रदेश जल प्रदूषण विभाग के सदस्य सचिव, जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता, बोधी जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता,केंद्रीय जल आयोग मुख्य अभियंता, केंद्रीय भूजल परिषद के क्षेत्रीय संचालक को भी कमेटी का सदस्य मनोनीत किया गया है

43. स्टेट लेवल स्टीयरिंग कमिटी वाटर फिल्टर का राज्य स्तरीय एक्शन प्लान बनाने में स्टेट मॉनिटरिंग कमेटी को सलाह देगी, कमेटी का मार्गदर्शन करेगी

44. यह कमेटी राष्ट्रीय जल मिशन के उद्देश्य प्राप्ति के लिए विभिन्न विभागों के बीच समन्वय स्थापित करें और प्रगति निरंतर समीक्षा भी करेगी

45. भारत का पहला मकई महोत्‍सव मध्य प्रदेश राज्‍य में छिंदवाड़ा जिले में सितंबर माह में आयोजित किया गया।मध्य प्रदेश भारत के सबसे बड़े मकई उत्पादक राज्यों में से एक है, छिंदवाड़ा सर्वाधिक मक्का उत्पादक जिला है.।

46. मध्यप्रदेश की प्रणय खरे ने बेंगलुरु सीनियर नेशनल सो जंपिंग घुड़सवारी प्रतियोगिता में दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए !

47. प्रणय ने शो जंपिंग टॉप स्कोर स्पर्धा तथा शो जंपिंग मीडियम ग्राउंड स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किए उल्लेखनीय है कि प्रणय अब तक राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता अभी तक 57 स्वर्ण पदक सहित 123 पदक जीत चुके हैं !

48. मध्य प्रदेश की निशानेबाज वर्षा बर्मन ने जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय शॉट गन शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता है वर्षा ने महिला ट्रैप स्पर्धा मैं 38 सटीक निशाने लगाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया इस स्पर्धा का रजत पदक सौम्या गुप्ता ने जीता है !

49. मध्य प्रदेश की उभरती घुड़सवार सुदीप्ति हजेला ने नई दिल्ली में FEI में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता है टूर्नामेंट की महिला व्यक्ति स्पर्धा में सुदीप्ती ने स्वर्ण पदक जीता इसके अलावा टूर्नामेंट की पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा में राजू सिंह भदोरिया ने कांस्य पदक जीता है

50.  मध्य प्रदेश राज्य एथलेटिक्स अकादमी के खिलाड़ी अविनाश कुमार ने रांची में आयोजित 34 वें राष्ट्रीय जूनियर नेशनल चैंपियनशिप में नया राष्ट्रीय रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता अविनाश ने चैंपियनशिप लंबी कूद में 6.84 मीटर लंबी छलांग लगाकर स्वर्ण पदक हासिल किया !

51. मध्यप्रदेश की खिलाड़ी रमन यादव ने औरंगाबाद में आयोजित ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीता है

52. प्रतियोगिता के 50 किलोग्राम भार वर्ग में तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले में रमन ने हरियाणा की मीनू को 10-0 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया उल्लेखनीय है कि रमन वर्ष -2016 में तुर्की में आयोजित स्कूल वर्ल्ड चैंपियनशिप मे भी कांस्य पदक जीत चुंकि है

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

विष्णु गौर सीहोर, मध्यप्रदेश