RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS 01-10 JANUARY 2018

 Image result for राष्ट्रीय सब जूनियर पुरुष हॉकी प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने मारी बाजी01. राष्ट्रीय सब जूनियर पुरुष हॉकी प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने मारी बाजी JANUARY 10, 2018
जयपुर राजस्थान हॉकी सब जूनीयर टीम ने असम के होजाई में चल रही आठवी हॉकी इंडिया राष्ट्रीय सब जूनियर पुरूष हॉकी प्रतियोगिता में शानदार जीत दर्ज की है. राजस्थान की टीम ने आखरी लीग मैच में गोवा को हरा सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. राजस्थान सब जूनियर टीम का 13 जनवरी को पूल डी के विजेता से सेमीफाइनल में मुकाबला होगा राजस्थान की ओर से शिवम ने 5, प्रवीण ने 4 मनीष, रोमित, एवं सचिन ने एक एक गोल किया.

02. राजस्थान भारत स्काउट व गाइड का राज्य स्तरीय मीट का हुआ उद्घाटन JANUARY 9, 2018
Image result for राजस्थान भारत स्काउट व गाइड का राज्य स्तरीय मीट का हुआ उद्घाटनराजस्थान के सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित स्काउड गाइड मैदान पर राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड राज्य स्तरीय 59 वॉ रोवर मीट एवं 45 वीं रेंजर मीट का आयोजन किया जा रहा है. इस मीट का मंगलवार को जिला कलेक्टर कैलाश चन्द वर्मा ने उद्घाटन किया.

पॉच दिवसीय स्काउट गाइड रोवर एंव रेंजर मीट में प्रदेश के 33 जिला के 282 रोवर व 137 रेंजर और स्टॉफ मेंबर सहित करीब 481 रोवर रेंजर भाग ले रहे हैं. इस मीट में स्काउट गाइड अपनी दक्षता और व्यक्तित्व विकास का विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रदर्शन करते हैं.

03. उदयपुर में आखिल भारतीय सचेतक का 18वां सम्मेलन JANUARY 8, 2018
Image result for उदयपुर में आखिल भारतीय सचेतक का 18वां सम्मेलन उदयपुर में सोमवार के से दो दिवसीय 18वां अखिल भारतीय सचेतक सम्मेंलन शुरू हुआ. सम्मेलन का शुभारम्भ राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केन्द्रीय संसदीय कर्यमंत्री अनन्त कुमार के हाथों हुआ होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित हो रहे इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य गोवा और विशाखापट्टन में हुए पिछले दो सम्मेलनों की सिफारिशों की पालना पर समीक्षा करना और विधायीका के कुशल संचालन में सचेतक की भुमिका बेहतर करना रहा.

उदयपुर में चल रहे अखिल भारतीय सचेतक का 18वां सम्मेलन मंगलवार को समाप्त हो गया. समापन सत्र में राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष कैलाश मेघवाल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. समापन से पहले आयोजित हुए तीसरे और अंतिम तकनीकी सत्र में राज्यों के विधानमंडलों को डिजिटल और पेपरलेस बनाने के साथ ही ई-संसद और ई-विधानसभा पर विस्तार से मंथन किया गया.

04. जयपुर रेलवे स्टेशन पोस्ट ऑफिस हुआ डिजिटल JANUARY 9, 2018
Image result for जयपुर रेलवे स्टेशन पोस्ट ऑफिस हुआ डिजिटल राजस्थान के पहले डिजिटल पोस्टल डिपार्टमेंट की शुरुआत जयपुर में मंगलवार को राजस्थान डाक परिमण्डल चीफ पोस्ट मास्टर जनरल बृज बिहारी दवे ने की. जयपुर रेलवे स्टेशन पर स्थित डाक विभाग कार्यालय को पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड कर दिया गया है.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान में डाक विभाग भी अब धीरे धीरे हाईटैक और पेपर लैस होने जा रहा है. डाक विभाग के डिजिटलाइजेशन प्रक्रिया के तहत बैंकिंग, बीमा, फिलेटैली, कैश ऑन डिलीवरी, पार्सल और माम प्रीमियम सेवाओं के साथ साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट और रोजगार पंजीकरण अब उपभोक्ता घर बैठे डिजिटल प्रक्रिया के तहत कर सकेंगे. 31 मार्च 2018 तक राजस्थान के सभी दो कर्मचारी वाले डाक घरों को पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड कर दिया जाएगा. 

05. जयपुर में रंग राजस्थान महोत्सव की धूम, कलाप्रेमियों का लगा जमावड़ा JANUARY 8, 2018
जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में आयोजित रंग राजस्थान के चौथे संस्करण में जयपुर के कलाप्रेमियों को राजस्थानी की विविध कलाओं, प्रदेश की भाषा और इतिसाह को जानने का मौका मिल रहा है, वहीं कलाका अपनी फोक प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रदेश की लोक संस्कृति से साकार करते हुए नजर आ रहे हैं.  फेस्टिवल के तीसरे दिन नाटक ‘डीगा धोरां में’ का मंचन हुआ. यह प्रस्तुति जापान के विख्यात लेखक रेयुनोसुके अकुतागावा की लघुकथा ‘याबू नो नाका’ का राजस्थानी रूपांतरण है. जिसमें थार के रेगिस्तान में एक शापिल बहुरूपिया रास्ता तलाश करते हुए भटक जाता है.

फेटिवल में नाटक के मंचन के बाद टीवी अभिनेता अनूप सोनी का ‘क्या दिया और क्या लिया’ का टॉक शो आयोजित हुआ. जिसमें अनुप सोनी ने अपने अभिनय के सफर को जयपुरवासियों के साथ साझा किया. 

06. जयपुर में राज्य स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव का आयोजन JANUARY 8, 2018
राजस्थान युवा बोर्ड और राजस्थान सरकार की ओर से युवा कलाकारों की खोज के लिए शहर में मंगलवार और बुधवार को राज्य स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव आयोजन दुर्गापुरा स्थित कृषि प्रबंधन संस्थान में किया जाएगा. इस आयोजन में कुल 18 श्रेणियों में प्रतियोगिताएं होगी जिनमें, संगीत, गायन और वादन भी शामिल हैं. ब्लॉक स्तर, जिला स्तर और विभिन्न संभागों से चयनित लगभग 600 युवा कलाकार भाग ले रहे हैं. जिनमें से विजेता को 15 हजार रुपये, 10 हजार रुपये, और सात हजार रुपेय नकद राशि, प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी में दिए जाएंगे. साथ ही विजेता युवा कलाकारों को कला रत्न से भी सम्मानित किया जाएगा.

इसके अलावा राजस्थान की लुप्त हो रही परंपरागत कला जैसे रावण हत्था, अलगोजा, फड़, मांडना, भित्ति चित्र और चार सौ वर्ष पुरानी कठपुतली की कला को संरक्षण प्रदान करना है. 

07. जोधपुर में शुरू हुआ पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव JANUARY 6, 2018
Image result for जोधपुर में शुरू हुआ पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सवराजस्थान के जोधपुर शहर में शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान उद्योग हस्तशिल्प उत्सव का 28वां आयोजन शुरू हुआ. उद्योग मंत्री राजपालसिंह शेखावत के मुख्य आतिथ्य इसका आगाज ‘स्टार्ट अप इंडिया’-स्टेण्ड अप इंडिया’ की विशेष थीम पर हुआ. यह उत्सव 14 जनवरी तक चलेगा जोधपुर ने आर्टीजन्स-एक्सपोर्टस के साथ-साथ उत्सव ने अभिव्यक्ति की प्रमुखता दी है. राजस्थान हैण्डीक्राफ्ट के मामले में आगे है तथा बहुत बड़ा हिस्सा है.

पहली बार इस उत्सव में ‘मसाला मेला’ रखा गया है. इसके अलावा देश के राज्यों के प्रमुख उत्पाद, विजियाराजे सिंधिया केन्द्रीय पांडाल, सांस्कृतिक उत्सव एवं राष्ट्रीय स्तरीय कवि सम्मेलन भी होगा.

08. जयपुर में रंग मस्ताने ग्रुप की प्रस्तुति से हुआ रंग राजस्थान-2018 का आगाज JANUARY 5, 2018
जयपुर शहर के आर्ट सेंटर जवाहर कला केन्द्र में रंग मस्ताने ग्रुप की ओर से रंग राजस्थान-2018 का आगाज हुआ. इस फेस्टिवल में शहर के कलाप्रेमियों को रंग रंगीले राजस्थान की झलक देखने को मिली. जिसमें प्रदेश के मिक्स ऑफ राजस्थान बैंड ने अपनी धमाकेदार प्रस्तुति से प्रदेश की संस्कृति की झलक दिखाई. इस रंग राजस्थान फेस्टिवल में राजस्थानी नाटक, राजस्थानी लोक प्रस्तुतियां, सेलिब्रिटी टॉक शो सहित वि‌भिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.

09. IIF उद्योग दर्शन मेला आज से जयपुर में JANUARY 5, 2018
Image result for IIF उद्योग दर्शन मेला आज से जयपुर मेंराजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार से IIF उद्योग दर्शन मेले का आगाज होगा. जयपुर के सीतापुरा में आयोजित होने वाले इस मेले में केंद्रीय मंत्री भी शिरकत करेंगे. इस मेले में देश के औद्योगिक विकास की झलक चार दिन तक देखने को मिलेगी. उद्योग विभाग और लघु उद्योग भारती की ओर से आयोजित इण्डिया इण्डस्ट्रीयल फेयर उद्योग दर्शन में कई मंत्री शामिल हो रहे हैं. मेले का उद्घाटन 5 जनवरी को होगा जिसमें केन्द्रीय स्टील मंत्री वीरेन्द्र सिंह, वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवद्र्धन सिंह, गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया, उर्जा मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह मौजूद रहेंगे.

सूक्ष्म, लघु एवं मध्य उद्योगों का देश का सबसे बड़ा इण्डिया इंडस्ट्रीयल फेयर का मुख्य फोकस देश के एमएसएमई उद्योगों के उत्पादों को सामने लाने, देशी-विदेशी उपभोक्ताओं को उत्पादों से रुबरु कराने, बाजार में आ रहे बदलाव को समझने, अनुभवों का आदान प्रदान, नई तकनीक को साझा करने, उत्पादकों और उपभोक्ताओं के बीच साझा मंच उपलब्ध कराने, स्टार्ट अप्स को प्रोत्साहित करने, निर्यात को बढ़ावा देने और देश के एमएसएमई उद्योग को आगे बढ़ाने के समन्वित प्रयास करने का अवसर उपलब्ध कराना है.

10. गौतम गंभीर करेंगे जयपुर में वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी का आगाज JANUARY 4, 2018
राजस्थान की राजधानी जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 18 जनवरी को क्रिकेटर गौतम गंभीर वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी का आगाज करने जा रहे हैं.  प्रदेश का क्रिकट जगत इस एकेडमी का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. राजस्थान स्पोटर्स काउंसिल के साथ इस एकेडमी की शुरुआत राजस्थान रणजी टीम के कप्तान पंकज सिंह कर रहे हैं.

एसएमएस स्टेडियम में अब स्पोटर्स काउंसिल ने अपनी क्रिकेट एकेडमी का जिम्मा पंकज सिंह को सौंपा हैं. अंतरराष्ट्रीय मैचों का अनुभव रखने वाले पंकज इन दिनों एकेडमी को नया लुक देने में जुटे हैं. . इसी के साथ प्लेयर्स के लिए नया ड्रेसिंग रूम बनाया गया हैं. एकेडमी के लिए बॉलिंग मशीन मंगाए गए है

राजधानी में यूं तो 25 निजी क्रिकेट एकेडमीज अपने यहां बच्चों को प्रशिक्षण दे रही हैं. लेकिन खेल परिषद की इस एकेडमी में प्रशिक्षण की व्यवस्थाओं पर खास फोकस किया जाएगा.  यहां रणजी खेल चुके खिलाड़ी ही कोच होंगे. इसी मकसद से काउंसिल ने रणजी राजस्थान के कप्तान पंकज सिंह को इसकी कमान सौंपी हैं. उभरती क्रिकेट प्रतिभाओं को तराशने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं के साथ आर्थिक तौर पर कमजोर खिलाड़ी और महिला खिलाड़ियों के लिए वे निशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था भी करने की प्लानिंग कर रहे हैं.

11. राजस्थान की 817 लड़कियों को मिलेगा पद्माक्षी पुरस्कार JANUARY 4, 2018
राजस्थान सरकार की ओर से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इस बार प्रदेश की 817 छात्राओं को पद्माक्षी पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. यह पुरस्कार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 8, 10 एवं 12 की परीक्षाओं में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली लड़कियों को दिया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा 5 करोड़ 82 लाख रुपए राशि के पद्माक्षी पुरस्कार इस बार प्रदान किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस बार पद्माक्षी पुरस्कार 8 वीं की 273 बालिकाओं को 10 वीं की 262, 12 वीं की 261 और कक्षा 8 (संस्कृत विभाग), प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बोर्ड परीक्षा में राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली 21 बालिकाओं को प्रदान किया जाएगा.

 कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा में जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 40 हजार रुपए, कक्षा 10 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिका को 75 हजार रुपये तथा 12वीं में जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को एक लाख रुपये राशि एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कक्षा 12वीं एवं वरिष्ठ उपाध्याय की बालिकाओं को पुरस्कार राशि के अतिरिक्त स्कूटी भी दी जाएगी.

12. राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ पावर ट्रांसमिशन यूटिलिटी का सीबीआईपी- 2018 पुरस्कार JANUARY 4, 2018
Image result for राजस्थान को सर्वश्रेष्ठ पावर ट्रांसमिशन यूटिलिटी का सीबीआईपी- 2018 पुरस्कारराजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम को दिल्ली में हुए एक भव्य समारोह में भारत में सर्वश्रेष्ठ पावर ट्रांसमिशन यूटिलिटी का सीबीआईपी- 2018 पुरस्कार प्रदान किया गया है.-यह पुरस्कार केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने बुधवार को प्रदान किया. प्रसारण निगम की ओर से यह सम्मान राजस्थान के ऊर्जा राज्य मंत्री पुष्पेन्द्र सिंह, ऊर्जा सचिव एवं अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक प्रसारण निगम संजय मल्होत्रा ने प्राप्त किया.

यह पुरस्कार प्रसारण निगम को पिछले तीन वर्ष में किए गए महत्वपूर्ण कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर उच्चस्तरीय समिति ने दिया जाना स्वीकृत किया है. इन कार्यों में परियोजना निष्पादन, प्रसारण हृास में कमी, प्रसारण तंत्र की उपलब्धता और विश्वसनीयता, फॅाल्ट में कमी, टै्रनिंग, अनुसंधान, विकास तथा नवाचार, आधुनिक तकनीकी का उपयोग, सेपई आरपी कार्यान्वयन, अक्षय ऊर्जा के प्रसारण तन्त्र में निस्तारण में महत्वपूर्ण योगदान, ग्रिड स्टेशनों को स्क्रेप फ्री बनाने एवं अंक आधारित कार्यकुशलता योजना के आधार पर ग्रिड स्टेशनों का आंकलन करने जो कि पूरे भारत में अपने तरह की अनुठी योजना है

13. राजस्थान पुलिस सीखेगी योग, मुख्यालय में शुरू हुआ योगा सेन्टर  JANUARY 4, 2018
प्रदेश पुलिस के हाल ही मुखिया बने ओपी गल्होत्रा ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय में नए योगा सेंटर का उद्घाटन किया है. पुलिस कर्मियों पर कार्य के मानसिक दबाव को देखते हुए उनकी कार्यक्षमता और कार्य कुशलता को बरकरार रखने के उद्देश्य से यह सेंटर शुरू किया गया है. यह आधुनिक साजो सामान से सुसज्जित है और पुलिस मुख्यालय के 7वें तल पर बनाया गया है.

अत्यधिक तनावपूर्ण माहौल, असमय खानपान एवं काम का अत्यधिक दबाव के कारण पुलिस कर्मी ब्लैड प्रेशर, मधुमेह एवं हृदय रोग जैसी जटिल बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. पुलिस मुख्यालय में गत दो वर्षों से पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिये योग प्रशिक्षक योगाचार्य शिवरतन के नेतृत्व में योग कक्षाएं प्रतिदिन सायंकाल 7 बजे से लगाई जा रही है एवं आस्ट्रेलिया आधारित नवीनतम तकनीकी से सुसज्जित जिम भी कुशल प्रशिक्षकों के नेतृत्व में पूर्व से संचालित की जा रही है.

14. प्रतापगढ़ में हुआ जनजाति खेल महोत्सव का शुभारंभ JANUARY 3, 2018
प्रतापगढ़ में बुधवार से राज्य स्तरीय जनजाति खेल महोत्सव का शुभारंभ हुआ. इस मौके पर कई मंत्रियों और कई जिलों से आए खिलाड़ी उपस्थित थे. कार्यक्रम में जनजाति विकास विभाग आयुक्त भवानी सिंह देथा भी मौजूद रहे. ये खेल महोत्सव आज से शुरू होकर 5 तारीख तक चलेगा. खेल महोत्सव में भाग लेने करीब 950 खिलाडी प्रतापगढ़ पहुंचे हैं.

15. सरकारी खर्चे पर जयपुर से जगन्नाथपुरी रवाना हुए तीर्थ यात्री JANUARY 3, 2018
Image result for सरकारी खर्चे पर जयपुर से जगन्नाथपुरी रवाना हुए तीर्थ यात्रीराजस्थान सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना के तहत मंगलवार को सरकारी खर्च पर वरिष्ठ नागरिक जयपुर से जगन्नाथपुरी रवाना हुए. इस वर्ष की यह पहली ट्रेन जयपुर के कनकपुरा रेलवे स्टेशन से रवाना हुई. जयपुर सम्भाग के 168 तीर्थयात्रियों के साथ यह ट्रेन जगन्नाथपुरी के लिए रवाना हुई है. इसमें जयपुर के 75, अलवर के 43, झुंझुनूं के 8, सीकर के 18 एवं दौसा के 29 तीर्थयात्री सम्मिलित है. इन तीर्थयात्रियों के साथ 50 जनप्रतिनिधि एवं देवस्थान विभाग के अधिकारी भी साथ गये है.

16. अनुजा निगम की वेबसाइट लॉन्च, मंत्री ने बताया पारदर्शिता से होगा लाभ JANUARY 4, 2018
राजस्थान में अनुसूचित जाति, जनजाति सहकारी विकास निगम द्वारा संचालित योजनाओं के लिए बुधवार को अनुजा निगम की वेबसाइट लॉन्च की गई. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने शासन सचिवालय में अनुजा निगम द्वारा तैयार की गई वेबसाइट का बटन दबाकर लोकापर्ण किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, जनजाति, सफाई कर्मचारी वर्ग, दिव्यांगजनों तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की योजनाओं की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जा रही है. 

17. राजस्थान में सवा लाख लड़कियों को मिलेगा गार्गी पुरस्कार JANUARY 2, 2018
राजस्थान में इस बार स्कूल शिक्षा में बेहतर परिणाम हासिल करने वाली करीब सवा लाख लड़कियों को गार्गी पुरस्कार मिलने जा रहा है. माध्यमिक, प्रवेशिका, उच्च माध्यमिक एवं वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 75 प्रतिशत व इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली रिकॉर्ड 1 लाख 26 हजार 411 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार एवं गार्गी प्रोत्साहन पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इन बालिकाओं को 48.70 करोड़ रुपए राशि के गार्गी पुरस्कारों का वितरण आगामी 22 जनवरी को किया जाएगा.

चार वर्ष पहले प्रदेश में मात्र 44 हजार बालिकाओं को ही गार्गी पुरस्कार मिला था परन्तु इसके बाद गार्गी पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं में निरंतर वृद्धि हुई है. पिछले वर्ष 91 हजार 780 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार प्रदान किया गया था. इस बार पिछले वर्ष की तुलना में 34 हजार 631 अधिक बालिकाओं को यह पुरस्कार मिलेगा. गार्गी पुरस्कार प्राप्त करने वाली बालिकाओं में इस बार जयपुर प्रथम स्थान पर रहा है. यहां पर 9 हजार 470 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दूसरे स्थान पर सीकर जिला रहा है. सीकर की 4 हजार 760 बालिकाओं को इस बार गार्गी पुरस्कार मिलेगा. इसी तरह तीसरे नम्बर पर रहने वाले जिले नागौर की 3 हजार 686 बालिकाओं को गार्गी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा.

18. शहीद राजेंद्र नैण का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कार JANUARY 2, 2018
Image result for शहीद राजेंद्र नैण का राजकीय सम्मान के साथ हुआ अंतिम संस्कारकश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर हुए आतंकवादी हमले में शहीद हुए राजस्थान के सपूत राजेन्द्र नैण का मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार हुआ.  पिता सहीराम को जहां अपने बेटे को खो देने का गम था वहीं उसकी शहादत पर गर्व भी जाहिर किया. सहीराम ने कहा कि उनके बेटे ने देश के लिए प्राणों की आहुति दी इस पर गर्व है. शहीद के ममेरे भाई ने आक्रोश जताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील करते हुए कहा कि एक नहीं 100 बार भी सर्जिकल स्ट्राइक करनी पड़े लेकिन पाकिस्तान को सबक सिखाने पर ही आतंकवाद जड़ से खत्म होगा.

19. भीलवाड़ा में हुआ दारू छोड़ दूध पियो कार्यक्रम का आयोजन JANUARY 1, 2018
नववर्ष के पहले दिन भीलवाड़ा के सूचना केन्‍द्र चौराहे पर चमकता जीवन संस्‍थान की ओर से दारू छोड़ दूध पियो कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें संस्था ने नागरिकों को 500 किलो दूध पिलाकर शराब छोड़ने की शपथ दिलाई. 

20. निहाल चन्द गाेयल ने मुख्य सचिव का पदभार संभाला JANUARY 1, 2018
Image result for निहाल चन्द गाेयल ने मुख्य सचिव का पदभार संभाला भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी निहाल चन्द गोयल के राजस्थान के मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभालने के बाद सोमवार को पूर्व सीएस अशोक जैन को विदाई दी गई पूर्व सीएस जैन का विदाई समारोह सचिवालय में आयोजित किया गया.

गोयल भारतीय प्रशासनिक सेवा के वर्ष 1982 बैच के अधिकारी हैं. वे अलवर, जैसलमेर जिलों के जिला कलेक्टर, राज्य के शिक्षा निदेशक, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त, जोधपुर के संभागीय आयुक्त, राज्यपाल के सचिव, जयपुर मैट्रो सी.एम.डी, प्रमुख शासन सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव, दिल्ली, मुम्बई, इडस्ट्रीयल कोरीडोर सहित अनेक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर सेवाएं दे चुके हैं.

21. सरकारी कार्यक्रमों में लगेगी पंडित दीनदयाल की तस्वीर 08 Jan 2018

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार भारतीय जनसंघ के संस्थापक पं. दीनदयाल उपाध्याय को महापुरुष का दर्जा देने जा रही है। राज्य सरकार ने तय किया है कि सरकारी कार्यक्रमों में महात्मा गांधी की तस्वीर के साथ अब उपाध्याय की फोटो भी लगाई जाएगी। सरकारी लेटर पैड और आदेशों में उपाध्याय का चित्र भी अनिवार्य किया जाएगा। इससे पहले प्रदेश के सरकारी विज्ञापनों में उपाध्याय की तस्वीर अनिवार्य करने के साथ ही स्कूलों की लाइब्रेरी में उनकी जीवनी रखना अनिवार्य किया जा चुका है।

22. मेट्रो के बाद अब जयपुर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें 05 Jan 2018

जयपुर में मेट्रो के बाद अब इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी की जा रही है। अप्रैल-मई तक यहां ये बसें चलने लगेंगी। मार्च 2018 तक इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी का काम पूरा हो जाएगा। जयपुर को भी केन्द्र सरकार की उस योजना में चुना गया है, जिसके तहत दिल्ली, इंदौर और अहमदाबाद सहित दस शहरों में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जानी है।
प्रदूषण मुक्त भारत के लिए भारी उद्योग मंत्रालय सार्वजनिक इलेक्ट्रिक बसों की खरीदारी के लिए सब्सिडी दे रहा है। मंत्रालय ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में इलेक्ट्रिक बसों को सार्वजनिक परिवहन में शामिल करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट जारी किया था।
दिल्ली, जयपुर, इंदौर, अहमदाबाद, बेंगलुरू , मुंबई, लखनऊ, कोलकाता व हैदराबाद में 40-40 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जाएंगी। सब्सिडी के लिए शहर की जनसंख्या 2011 जनगणना के मुताबिक 10 लाख से अधिक होनी चाहिए।

23. मधुमेह, कैंसर के इलाज के लिए राजस्थान में वेदों पर होगा शोध 2 Jan 2018,
प्राचीन हिंदू मंत्रों के पीछे छिपे विज्ञान को समझने के लिए राजस्थान सरकार का शोध संस्थान तैयार है। यह देश में अपनी तरह का पहला संस्थान है और जल्द ही इसमें कामकाज शुरू होने जा रहा है। इस संस्थान को बनाने का उद्देश्य वेदों के जरिए ब्रह्मांड के अनसुलझे रहस्यों को पता लगाना और मधुमेह, ब्लड प्रेशर तथा कैंसर जैसी बीमारियों का स्थायी निदान तलाश करना है।
सोमवार को जगद्गुरु रामनंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी के तहत स्थापित राजस्थान मंत्र प्रतिष्ठान ने शिक्षकों समेत विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का आवेदन मांगा है। वर्ष 2005 में राज्य के तत्कालीन शिक्षामंत्री घनश्याम तिवारी ने इस प्रतिष्ठान का प्रस्ताव दिया था। 
वर्ष 2015-16 में वसुंधरा राजे सरकार ने यूनिवर्सिटी कैंपस में संस्थान की बिल्डिंग बनाने के लिए 24 करोड़ रुपये जारी किए थे।

संस्थान के उद्देश्यों के बारे में उन्होंने कहा, ‘वेद, उपनिषद, आरण्यक और अन्य प्राचीन पुस्तकों में ब्रह्मांड के हर सवाल का जवाब है। आयुर्वेद, धनुर्वेद और शिल्पा वेद पर शोध किया जाएगा।’

Source of current affairs ( With Respect ) :- ETV Rajasthan , Rajasthan Patrika , Dainik Bhaskar, Jagran, hindi.news18 etc….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.