RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS 11-20 JANUARY 2018

01. राजीव केंद्रों का नाम अटल सेंटर करने पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक Jan 20, 2018
Image result for राजीव केंद्रों का नाम अटल सेंटर करने पर हाई कोर्ट ने लगाई रोकराजस्थान हाई कोर्ट ने राज्य सरकार के उस आदेश को खारिज कर दिया है जिसमें भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र का नाम बदलकर अटल सेवा केंद्र करने की बात कही गई है। जस्टिस एमएन भंडारी की एकल जज बेंट ने कांग्रेस विधायक संयम लोढ़ा की उस याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला किया  28 दिसंबर 2014 को राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश अवैध है। इसमें राजीव गांधी सेवा केंद्रों का नाम बदलकर अटल सेवा केंद्र करने की बात कही गई थी।

 केंद्र सरकार ने 2005 के राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम में संशोधन के माध्यम से गांवों में संसाधन उपलब्ध कराने के लिए राजीव गांधी सेवा केंद्रों और ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत भवनों की स्थापना की गई थी। इसका जिक्र 2009 के गजट में किया गया है।

02. बाड़मेर रिफाइनरी का शुभारंभ Jan 16, 2018
राजस्थान के बाड़मेर जिले में पीएम नरेंद्र मोदी ने राजस्थान रिफाइनरी के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। बाड़मेर के पचपदरा में बनने वाली इस रिफाइनरी की कुल लागत 43129 करोड़ रुपये है जिसके बन जाने के बाद राजस्थान को हर साल 34 हजार करोड़ का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा। राजस्थान में बनने वाली यह ऑयल रिफाइनरी देश की सबसे आधुनिक ऑयल रिफाइनरी होगी

03. लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली पहली महिला रक्षा मंत्री 17 Jan 2018

Image result for लड़ाकू विमान में उड़ान भरने वाली पहली महिला रक्षा मंत्री केन्द्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार को जोधपुर एयरबेस से सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई-30एमकेआई में को-फ्लाइट के रूप में उड़ान भरा। इसके साथ ही वे ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला मंत्री बन गयीं। देश की पहली रक्षामंत्री बनने के बाद सीतारमण गत 26 दिसम्बर को सुखाई से उड़ान भरने का कार्यक्रम तय था,लेकिन वे हिमाचल प्रदेश चुनाव के बाद पर्यवेक्षक के तौर पर मुख्यमंत्री चयन में व्यस्त थी । सूर्यनगरी जोधपुर की आकाशीय सीमा में शौर्य और पराक्रम का एक नया इतिहास रचा जाएगा।  रक्षा मंत्री ने लड़ाकू विमान के जरिए राजस्थान में भारत के ​पश्चिमी मोर्चे का जायजा लिया।

04. बीएसएफ का आॅपरेशन “सर्द हवा” शुरू 12 Jan 2018 

पाकिस्तान सीमा के निकट राजस्थान के जैसलमेर जिले में सीमा सुरक्षा बल ( बीएसएफ ) का आॅपरेशन ” सर्द हवा ” शुक्रवार से शुरू हुआ,यह 30 जनवरी तक चलेगा कड़ाके की ठंड और कोहरे के बीच इस आॅपरेशन को पाक सीमा से सटे सभी सेक्टरों में एक साथ शुरू किया गया। आॅपरेशन “सर्द हवा ” के दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नाकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही पैदल गश्त का दायरा भी बढ़ाया गया है। आॅपरेशन सर्द हवा प्रतिवर्ष कडाके की ठंड के दौरान चलाया जाता है। इस दौरान रात में घना कोहरा छाया रहता है और दिन में कड़ाके की ठंड पड़ती है।  इस दौरान अत्याधुनिक उपकरणों से जवानों को रूबरू कराया जाता है।

05.सूर्य नमस्कार पर राजस्थान सरकार ने हटा ली अनिवार्यता20 Jan 2018 

स्कूलों में सूर्य नमस्कार कराने की अनिवार्यता के मामले में राजस्थान के शिक्षा विभाग ने इस बार सूर्य सप्तमी पर स्कूलों में सूर्य नमस्कार कराने के आदेश तो जारी किए गए है, लेकिन अब इसे बच्चों की इच्छा पर छोड़ दिया गया है। अनिवार्यता हटा ली गई है।भाजपा ने सत्ता में आने के बाद स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान सूर्य नमस्कार अनिवार्य किया था, लेकिन मुस्लिम समुदाय ने इस पर कड़ी आपत्ति की थी और इसे उनके धर्म के खिलाफ बताया था। मामला कोर्ट तक भी पहुंचा थाइसके बाद सरकार ने प्रार्थना सभा में सूर्य नमस्कार कराने की अनिवार्यता हटा ली थी। लेकिन सूर्य सप्तमी पर सूर्य नमस्कार कराया जा रहा है।

06. जयपुर में सेना ने किया ‘जानो आर्मी को’ कार्यक्रम का आयोजन
राजस्थान की राजधानी जयपुर में थल सेन (आर्मी) की ओर से बुधवार को वैशाली नगर के चित्रकूट स्टेडियम में ‘जानो आर्मी को’ नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में बड़ी तादाद में स्कूली बच्चे शामिल हुए. नई पीढ़ी आर्मी को जाने इसके लिए इस प्रोग्राम का आयोजन हर साल किया जाता है. आयोजन में आर्मी की ओर से एक प्रदर्शनी भी लगाई जाती है

07. जयपुर में ‘व्हेन इज स्पेस’ प्रदर्शनी का शुभारंभ
Image result for जयपुर में 'व्हेन इज स्पेस' प्रदर्शनी का शुभारंभजवाहर कला केंद्र में समसामयिक वास्तुकला पर आधारित प्रदर्शनी ‘व्हेन इज स्पेस’ का आगाज हुआ. इस प्रदर्शनी को रूपाली गुप्ते एवं प्रसाद शेट्टी ने क्यूरेट एवं डिजाइन किया है. इस एग्जीबिशन के आयोजन का उद्देश्य भारत में समसामयिक वास्तुकला एवं स्पेस सृजन करने की कार्यप्रणालियों पर चर्चा करना है. इस एग्जीबिशन के माध्यम से कई आर्किटेक्ट्स, कलाकार, डिजाइनर, शोधकर्ता, शहरी विषेषज्ञ, दार्शनिक, आर्किटेक्चर कॉलेजों एवं संग्रहालयों के प्रतिभागियों को एक मंच पर लाने की कोशिश की गई है. इस एग्जीबिशन में 30 कलाकार आर्किटेक्ट्स शामिल हैं. 

08. पहली बार EVM मतपत्रों पर होंगी उम्मीदवारों की फोटो JANUARY 19, 2018
Image result for पहली बार EVM मतपत्रों पर होंगी उम्मीदवारों की फोटो राजस्थान में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उप चुनावों में इस बार ईवीएम मतपत्र पर प्रत्याशियों के नाम के साथ उनकी फोटो भी लगी दिखाई देगी. देश में किसी भी लोकसभा चुनाव में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जा रहा है. एक ही लोकसभा, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने की स्थिति में मतदाताओं की भ्रांति दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था दी थी. इसके तहत मतपत्र पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी की 2 गुणा 2.5 सेमी आकार की फोटो भी लगी होगी. नई व्यवस्था के तहत ईवीएम मतपत्र पर अब प्रत्याशी का नाम, फोटो और अंत में चुनाव चिन्ह दर्शाया जाएगा.

09. धूमधाम से मनी किसान केसरी बलदेव राम मिर्धा की 129वीं जयंती JANUARY 17, 2018
किसान केसरी बलदेव राम मिर्धा की 129वीं जयंती बुधवार को मिर्धा सर्किल पर स्व मिर्धा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर मनाई गई.  इस अवसर पर विचार गोष्ठी भी आयोजित की गई, जिसमें विधायक ज्ञानचंद पारख ने कहा कि किसान केसरी किसानों के सच्चे हितैषी थे और उन्होंने किसानो में शिक्षा की अलख जगाई.

10. कोटा की बॉक्सर अरूंधति ने सर्बियां में जीता स्वर्ण पदक
Image result for कोटा की बॉक्सर अरूंधति ने सर्बियां में जीता स्वर्ण पदककोटा की बॉक्सर अरूंधति चौधरी ने एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय जूनियर यूथ बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीत कर देश का नाम रोशन किया है. सर्बिया में हुई इस प्रतियोगिता में भारतीय टीम ऑल ओवर पहले स्थान पर रही है. दूसरे स्थान पर कजाखस्तान और तीसरे स्थान पर मेजबान सर्बिया की टीम रही.  महाबली स्पोर्टर्स एकेडमी के सभी खिलाड़ियों ने अरूंधति की जीत के बाद जश्न मनाया. अरूंधति ने इससे पूर्व राष्टीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीते हैं. चौधरी को बेस्ट बॉक्सर आफ इंडिया के खिताब से भी नवाजा जा चुका है.

 

11. गोवला में स्थापित हुई क्षेत्र की पहली नंदी गोशाला JANUARY 15, 2018
आवारा पशु या फिर कहें गोवंश ना केवल झुंझुनूं, बल्कि पूरे राजस्थान के किसानों के लिए बड़ी समस्या है.  प्रदेश की पहली नंदी गोशाला गोवला में स्थापित कर दी है. गोवला में संचालित पंचमुखी गणेश गोशाला को नंदी गोशाला के रूप में स्थापित किया गया है. जिसका शुभारंभ कलेक्टर दिनेश कुमार यादव ने किया.

12. जोधपुर में आयोजित होगा चौथा ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट JANUARY 14, 2018
Image result for जोधपुर में आयोजित होगा चौथा ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीटराजस्थान में जयपुर, कोटा और उदयपुर में मिली कामयाबी के बाद अब जोधपुर संभाग में भी ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का आयोजन होगा. इस साल अप्रैल माह में जोधपुर संभाग होने जा रहे ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट के आयोजन के लिये कृषि विभाग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं.जोधपुर में होने वाले एग्रीटेक मीट के लिए मुख्यमंत्री से स्वीकृति मिलने के बाद ही आयोजन की तिथियों का निर्धारण किया जाएगा. अप्रैल माह में जोधपुर संभाग में हो रही शुगर फ्री आलू, खजूर, थार अनार, जीरा और धनिया आदि की खेती को मार्केट उपलब्ध करवाने के लिहाज से उद्यमियों को निवेश के लिये आमंत्रित किया जाएगा.

राज्य सरकार की मंशा प्रत्येक संभाग मुख्यालय में एग्रीटेक मीट के आयोजन करवाने की है, ताकि किसानों की आय को दोगुना करने के प्रधानमंत्री के सपने के जल्द से जल्द पूरा किया जा सके. ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का चौथा संस्करण जोधपुर में आयोजित होने वाला है.

13. राजस्थान में बंद होंगे रूपटॉप रेस्टोरेंट-बार JANUARY 12, 2018
Image result for राजस्थान में बंद होंगे रूपटॉप रेस्टोरेंट-बारमुम्बई में रूफटॉप रेस्टोरेंट हादसे के बाद अब राजस्थान सरकार ने बड़ी पहल करते हुए प्रदेश में चल रहे अवैध रूफटॉप रेस्टोरेंट-बार बंद करने का फैसला लिया है. सरकार के स्वयत्त शासन विभान ने इस संबंध में शुक्रवार को आदेश जारी कर दिए है. सरकारी आदेशानुसार अब व्यापक अग्निशमन इंतज़ाम, बिना पार्किंग वाले रेस्टोरेंट्स और होटल बंद होंगे.

नए साल से दो दिन पहले मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में लगी भीषण आग में 14 लोगों की मौत हुई. मुंबई फायर ब्रिगेड द्वारा की गई शुरुआती जांच में सामने आया है कि 29 दिसंबर को आग मोजो बिस्त्रो रेस्टोरेंट के हुक्के से फैलनी शुरू हुई और बाद में इसकी लपटें बढ़ते-बढ़ते क्लब 1Above तक जा पहुंची.

Source of current affairs ( With Respect ) :- ETV Rajasthan , Rajasthan Patrika , Dainik Bhaskar, Jagran, hindi.news18 , Nav bharattimes, etc…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.