Rajasthan Current Affairs 2018 -107

Rajasthan Current Affairs 2018 -107

राजस्थान समसामयिकी for Bank, Insurance, RBI, RAS, NET, B.ED, CTET, POLICE, High Court, Ras, Reet, Teacher, RPSC, Laboratory Assistants, Anganwadi Worker, Computer Grade IV, Sanganak, DSSSB Exams 

1. देश का पहला ऑर्गेनिक जिला कौन सा है
1 बांसवाड़ा
2 डूंगरपुर ✔
3 उदयपुर 
4 चित्तौड़ गढ़

2. देश का प्रथम सैन्य स्टेशन, जिसे स्मार्ट सिटी परियोजना पैटर्न के आधार पर विकसित किया जाएगा ?

  1. भुज सैन्य स्टेशन
  2. जैसलमेर सैन्य स्टेशन ✔
  3. चारबातिया सैन्य स्टेशन
  4. व्हीलर द्वीप सैन्य स्टेशन

व्याख्या- भारतीय सेना राजस्थान के जैसलमेर स्थित मिलिट्री स्टेशन को केंद्र सरकार प्रायोजित स्मार्ट शहर योजना पैटर्न के आधार पर एक स्मार्ट सुविधा केंद्र के रूप में विकसित करने की योजना बना रही है।
यह योजना केंद्र सरकार द्वारा पहचाने गए 8 प्रमुख क्षेत्रों के अनुरूप तैयार की गई है। इस सैन्य केंद्र पर वर्षा जल संचयन, केंद्रीकृत कचरा निपटान, सौर जल तापक, सौर सुरक्षा रोशनी, भूमिगत विद्युत केबलिंग, एलईडी लाइटिंग और पाइपलाइनों के माध्यम से एलपीजी आपूर्ति की योजना में प्रावधान किए गए हैं।

3. वह राजस्थानी शहर, जहां राज्य सरकार द्वारा भारत का सबसे बड़ा बिजनेस इनक्यूबेटर “भामाशाह टेक्नो हब” स्थापित किया गया 
(अ) जोधपुर
(ब) जयपुर ✔
(स) झालावाड़
(द) उदयपुर

व्याख्या – 24 अगस्त 2018 को राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा जयपुर में भारत के सबसे बड़े बिजनेस इनक्यूबेटर “भामाशाह टेक्नो हब” का अनावरण किया गया। यह स्टार्टअप को आसान वित्तपोषण मार्ग और मुफ्त ऑफिस सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। फिलहाल राज्य सरकार द्वारा 180 स्टार्टर को प्रथम चरण के तहत “भामाशाह टेक्नो हब” में स्थापित किया जाएगा।

एशियाई खेलो में राजस्थान

राजस्थान से 13 खिलाड़ियों ने 18 वे एशियाई खेलों की विभिन्न स्पर्धा में भाग लिया इसमें तीन महिला खिलाड़ी भी शामिल है  राजस्थान से भाग लेने वाले खिलाड़ी भोपाल सिंह नौकायन, अर्जुन लाल जाट नौकायन, ओमप्रकाश नौकायन, रजत चौहान तिरंदाजी, जगदीश जाट तिरंदाजी, अपूर्वी चंदेला निशानेबाजी, राजू लाल कबड्डी, दीपक हुड्डा कबड्डी, शालिनी पाठक महिला कबड्डी मनप्रीत महिला कबड्डी, नीशा शर्मा महिला बास्केटबॉल, शंकरलाल स्वामी एथलेटिक्स, अजय सिंह भारोत्तोलन

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘राष्ट्रीय पोषण मिशन’ की शुरुआत राजस्थान के किस जिले से 8 मार्च 2018 को की

झुंझुनू ✔
सीकर
गंगानगर
टोंक

व्याख्या- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर झुंझुनू से 8 मार्च 2018 को राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की

5. राजस्थान सरकार ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं सर्व शिक्षा अभियान को सम्मिलित कर कौन सा अभियान चलाया?
A समग्र शिक्षा अभियान ✔
B राज्य शिक्षा अभियान
C प्राथमिक माध्यमिक शिक्षा अभियान  
D शिक्षा सुधार अभियान

व्याख्या- राजस्थान में 8000 करोड़ की दो परियोजना राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान एवं सर्व शिक्षा अभियान को मर्ज कर दिया एवं केंद्र प्रवर्तित योजनाओं के स्थान पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद का गठन किया गया केंद्र सरकार ने अप्रैल में एक आदेश जारी कर एसएसए , आरएमएसए एवं शिक्षक शिक्षा को एकीकृत कर समग्र शिक्षा अभियान चलाया गया इस अभियान का संचालन राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा किया जाएगा

06. पांचवा राजस्थान सूचना एवं प्रौद्योगिकी दिवस कब मनाया गया ?
A 21 मार्च 2018 जयपुर ✔
B 31 मार्च 2018 जयपुर
C 21 मार्च 2018 कोटा
D 31 मार्च 2018 कोटा

व्याख्या- राजस्थान सरकार द्वारा 21 मार्च 2018 को सूचना एवं प्रौद्योगिकी दिवस जयपुर में मनाया गया इस अवसर पर चौथे डीजीफेस्ट का आयोजन 18 मार्च से 21 मार्च 2018 तक जयपुर मे किया गया

07. व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन 27 मार्च 2018 को किसकी अध्यक्षता में किया गया ?
A राज्यपाल
B मुख्यमंत्री ✔
C उद्योग मंत्री
D मुख्य सचिव

व्याख्या- व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन 27 मार्च 2018 को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित किया गया
(क) मनोनीत सदस्य मुख्यमंत्री की ओर से उपाध्यक्ष सहित दो गैर सरकारी सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी
(ख) पदेन सदस्य 1 वित उद्यम एवं श्रम विभाग के प्रमुख सचिव व अन्य सचिव 2 वाणिज्य कर आयुक्त
इस बोर्ड का मुख्यालय जयपुर में होगा

08. राजस्थान के लोकायुक्त के संबंध में कौन सा कथन गलत है?
A राजस्थान के लोकायुक्त सज्जन सिंह कोठारी है
B इनका कार्यकाल 23 मार्च 2018 को 5 वर्ष से बढ़ाकर 7 वर्ष कर दिया गया ✔
C जस्टिस सज्जन सिंह कोठारी राजस्थान के 12 वे लोकायुक्त है
D लोकायुक्त का कार्यकाल बढ़ाने वाला उत्तर प्रदेश के बाद राजस्थान दूसरा राज्य है

व्याख्या- राजस्थान उत्तर प्रदेश के बाद दूसरा राज्य है जहां 23 मार्च 2018 को लोकायुक्त का कार्यकाल 5 वर्ष से बढ़ाकर 8 वर्ष कर दिया गया

09. जनवरी 2018 में 18 अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन का आयोजित किया गया?
A उदयपुर ✔
B जयपुर
C जोधपुर
D अजमेर

व्याख्या- जनवरी 2018 में 18 अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन उदयपुर में आयोजित हुआ जिसके अंतर्गत 29 राज्य तथा केंद्र के लगभग 90 प्रतिनिधियों ने भाग लिया इस सम्मेलन का आयोजन केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्रालय एवं राजस्थान सरकार के संयुक्त तत्वाधान में किया गया

10. मेवाड़ के संस्थापक बप्पा रावल के पैनोरमा का उद्घाटन कहां किया जा रहा है?
【अ】 जयपुर
【ब】 उदयपुर✔
【स】 भीलवाड़ा
【द】 चित्तौड़

व्याख्या- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उदयपुर के मठाठा में मेवाड़ के संस्थापक बप्पा रावल के पैनोरमा का 10 अगस्त 2018 को उद्घाटन किया।1.71 लाख की लागत से बना यह पैनोरमा प्राकृतिक दृश्य से भरपूर बप्पा रावल की समाधि के निकट बना है। चित्तौड़ में भी सरकार द्वारा संत रैदास ,गोरा बादल, शबरी, परशुराम, झाला मन्ना ,तथा रूपा जी कृपा जी आदि के पैनोरमा स्थापित किया जा रहे हैं।

11. वह राजस्थानी जिला, जहां भारतीय रेलवे द्वारा “हमसफर” नामक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया ?
बीकानेर
उदयपुर
कोटा
जोधपुर ✔

व्याख्या- 4 जून 2018 को भारतीय रेलवे द्वारा जोधपुर से बांद्रा के लिए “हमसफर” नामक एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया। ट्रेन की प्रमुख विशेषताएं: एलईडी स्क्रीन डिस्प्ले, वेंडिंग मशीन, बायो-शौचालय, धूम्रपान अलार्म और सीसीटीवी। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिसंबर 2016 में भारतीय रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया था, जिसमें तीन स्तरीय एसी स्लीपर ट्रेन सुविधा प्रदान की जा रही है।

12. राजस्थान राज्य को पर्यटन शेत्र की किस श्रेणी में ‘ग्लोब स्टार अवॉर्ड ‘4 मई 2018 को प्रदान किया गया

  1. बेस्ट स्टेट ऑफ टूरिज्म डेवलपमेंट ✔
  2. स्सटेनेबल एण्ड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म
  3. (अ) तथा (ब) दोनों सही है
  4. न तो (अ) ,न ही (ब) सही है

व्याख्या- जैव विविधता तथा हिमालय की जटिल पारिस्थितिकी को सरक्षित करते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के कारण उत्तराखंड को सस्टेनेवल एंड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म के लिए ‘ग्लोब स्टार अवॉर्ड प्रदान किया गया था जब की राजस्थान को बेस्ट स्टेट ऑफ टूरिज्म डेवलपमेंट का अवार्ड मिला

13. 8-10 फ़रवरी 2018 के दौरान जैसलमेर जिले में कौनसा अन्तर्राष्ट्रय मरु महोत्सव बनाया गया था..?
(अ) 38 वाँ
(ब) 39 वाँ ✔
(स) 30 वाँ
(द) 32 वाँ

व्याख्या- अन्तराष्ट्रीय मरु महोत्सव का आयोजन 8-10 फ़रवरी 2018 के दौरान जैसलमेर में किया गया, उल्लेखनीय है कि पर्यटको को जैसलमेर की और आकर्षित करने के लिए पहली बार 7-10 फ़रवरी, 1979 में यह मोहत्सव आयोजन होता आ रहा हे

ध्यान रहे- मरु के नाम से ही एक विकार कार्यक्रम राज्य में चल रहा है 

मरू विकास कार्यक्रम (1977-78)- सन् 1985-86 तक इसका खर्च केन्द्र(75%) व राज्य(25%) के बीच विभाजित किया गया था। इसके बाद सन् 1986 में इसका खर्च केन्द्र सरकार वहन करने लगी। यह योजना 16 जिलों में संचालित हैं, जो सभी पष्चिमी राजस्थान व दक्षिणी राजस्थान के हैं।
•उदयपुर, सिरोही, राजसमंद, पाली, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर,चुरू, झुन्झनु, सीकर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, गंगानगर और जालौर में यह योजना संचालित हैं।

14.  मार्च, 2017 को किस विधेयक को पास करके राजस्थान इस मामले में देश का पहला राज्य बन गया –

(अ) राजस्थान पंचायतीराज(संशोधन) विधेयक 2013
(ब) राजस्थान पंचायतीराज(संशोधन) विधेयक 2014
(स) राजस्थान पंचायतीराज(संशोधन) विधेयक 2015  ✔
(द) राजस्थान पंचायतीराज(संशोधन) विधेयक 2016

व्याख्या :- पंचायतराज चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और शौचालय अनिवार्यता संबंधी विधेयक विधानसभा में ध्वनिमत से पारित हो गये। इसके साथ ही राजस्थान देश में इन “राजनीतिक नवाचारों” को लागू करने वाला पहला राज्य बना गया है।

राजस्थान पंचायतीराज(विशोधन विधेयक 2015) : चुनाव लड़ने के लिए घर में स्वच्छ शौचालय बनाने की अनिवार्यता। राजस्थान पंचायतीराज (द्वितीय संशोधन) विधेयक 2015 : चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की अनिवार्यता।

15. हाल ही में राज्य का मुख्य सचिव किसे बनाया गया – देवेन्द्र भूषण गुप्ता

व्याख्या- मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे राष्ट्रीय स्तर पर “पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड” से सम्मानित मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे को राजस्थान में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों, ई- गवर्नेंस और नवाचारों को लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर “पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड” से 18 मई 2018 को सम्मानित किया गया है ।

राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह ने 18 मई, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित “बीडब्ल्यू बिजनेस वर्ल्ड फोर्थ डिजिटल इंडिया समिट” में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को की ओर से यह अवार्ड ग्रहण किया। राज्य की सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की टीम ने अवॉर्ड ग्रहण किए ।

16. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा “कैंसर आउट” अभियान का शुभारंभ

व्याख्या- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केंसर रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए “केंसर आउट”अभियान से जुड़ने का आह्वान किया है । 11 मई ,2018 को जयपुर स्थित SMS स्टेडियम में क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल-2018 के दौरान राजस्थान रॉयल्स ओर चेन्नई सुपर किंग्स के मध्य मैच शुरू होने से पूर्व झंडी दिखाकर इस अभियान का शुभारंभ किया ।

“केंसर आउट” अभियान के तहत सम्पूर्ण राजस्थान में कैंसर के संभावित रोगियों की जांच कर रोग की पहचान की जाएगी, ताकि शुरुआती दौर में ही इस बीमारी का पता लगाकर समय पर इलाज शुरू किया जा सके ।

राजस्थान सरकार इस अभियान के लिए क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स, टाटा ट्रस्ट, नेशनल केंसर ग्रिड , इंडियन कैंसर सोसाइटी और इंडियन डेंटल एसोसिएशन की सहभागी है ।

17. डीबी गुप्ता राजस्थान के नए मुख्य सचिव

व्याख्या- राजस्थान के मुख्य सचिव देवेंद्र भूषण गुप्ता की नियुक्ति 1 मई, 2018 को की गई है । उन्होंने यह निहालचंद (एनसी गोयल ) से ग्रहण किया है जो 30 अप्रैल 2018 को सेवानिवृत्त हो गए।

18. राजस्थान के किस गांव के लोग रोजाना कम से कम एक रुपया प्राइमरी स्कूल के विकास के लिए गुल्लक में डालते हैं

चित्तौड़ गड़ जिले की बड़ी सादड़ी के देवधा गांव के लोग

19. राजस्थान के किस गांव में लड़कियों के लिए रात में टूर्नामेंट का आयोजन होता है

श्री गंगानगर जिले के रायसिंह पुर कस्बे से 12 किमी दूर स्थित कुमा रावली गांव में

20. हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा राजस्थान की किस यूनिवर्सिटी को योग विभाग खोलने की मंजूरी दे दी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

RAJASTHAN SGGP TEAM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.