Rajasthan Current Affairs 2018 Part 53 ( राजस्थान समसामयिकी 2018 )

Rajasthan Current Affairs 2018 Part 53

( राजस्थान समसामयिकी 2018 )

 

भारत ने विश्व के साथ राजस्थान परियोजना के लिए ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए:-

राजस्थान परियोजना में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन को मजबूत करने के लिए 29 मई 2018 को विश्व बैंक से 21.7 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर भारत सरकार और विश्व बैंक द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

-समझौते के मुख्य बिंदु:-

यह परियोजना 31 मिलियन अमेरिकी डॉलर की है जिसमें से 21.7 मिलियन अमेरिकी डॉलर विश्व बैंक से और शेष राशि राज्य बजट से ली जाएगी। इस परियोजना की अवधि 5 वर्ष है ।

उद्देश्य:-

परियोजना का उद्देश्य राजस्थान में राजस्व प्रशासन में बेहतर बजट निष्पादन ,बढ़ि जवाबदेंही और अधिक दक्षता में योगदान करना है ।परियोजना में अन्य कार्यों के अलावा सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन ढांचे को सुदृढ़ बनाना,व्यय एंव राजस्व प्रणाली को सुदृढ़ करना और परियोजना प्रबंधन क्षमता निर्माण शामिल है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की राजस्थान यात्रा:-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 13 -14 मई ,2018 को राजस्थान की यात्रा की । राष्ट्रपति बनने के बाद उनका राजस्थान का यह पहला दौरा था ।इस अवसर पर उन्होंने तीन लोक कल्याणकारी योजनाओं “सुंदर सी भंडारी ईबीसी स्वरोजगार योजना” , “भैरोंसिंह शेखावत स्वरोजगार योजना”, तथा SC ,ST दिव्यांग व सफाई कर्मचारी के ₹2 लाख तक के बकाया ऋण और ब्याज मुक्ती योजना का उद्घाटन 13 मई 2018 को किया ।

पूर्व उपराष्ट्रपति भैरोसिंह शेखावत के नाम से प्रारंभ की गई “स्वरोजगार अंत्योदय योजना “के अंतर्गत 50000 परिवारों को ₹50000 तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा ।

सुंदर सिंह भंडारी की ईबीसी स्वरोजगार योजना “के तहत आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के युवाओं को 50,000 तक का कारण 4% की ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा ।इन दोनों योजनाओं की लॉन्चिंग करते हुए राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने पांच -पांच व्यक्तियों को ऋण के चेक सौंपे ।

राष्ट्रपति ने सफाई कर्मचारियों अनुसूचित जाति-जनजाति, OBC और दिव्यांगों की ऋण माफी योजना को भी लॉन्च किया ।इसके तहत इन वर्गों के ₹2 लाख तक के ऋण माफ किए जाने के 5 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी सौंपा ।

मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे राष्ट्रीय स्तर पर “पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड” से सम्मानित

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे को राजस्थान में सूचना और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों, ई- गवर्नेंस और नवाचारों को लागू करवाने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर “पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड” से 18 मई 2018 को सम्मानित किया गया है ।

राजस्थान के उद्योग मंत्री राजपाल सिंह ने 18 मई, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित “बीडब्ल्यू बिजनेस वर्ल्ड फोर्थ डिजिटल इंडिया समिट” में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को की ओर से यह अवार्ड ग्रहण किया। राज्य की सूचना और प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों की टीम ने अवॉर्ड ग्रहण किए ।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा “कैंसर आउट” अभियान का शुभारंभ:-

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केंसर रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए “केंसर आउट”अभियान से जुड़ने का आह्वान किया है । 11 मई ,2018 को जयपुर स्थित SMS स्टेडियम में क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल-2018 के दौरान राजस्थान रॉयल्स ओर चेन्नई सुपर किंग्स के मध्य मैच शुरू होने से पूर्व झंडी दिखाकर इस अभियान का शुभारंभ किया ।

“केंसर आउट” अभियान के तहत सम्पूर्ण राजस्थान में कैंसर के संभावित रोगियों की जांच कर रोग की पहचान की जाएगी, ताकि शुरुआती दौर में ही इस बीमारी का पता लगाकर समय पर इलाज शुरू किया जा सके ।

राजस्थान सरकार इस अभियान के लिए क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स, टाटा ट्रस्ट,नेशनल केंसर ग्रिड , इंडियन कैंसर सोसाइटी और इंडियन डेंटल एसोसिएशन की सहभागी है ।

डीबी गुप्ता राजस्थान के नए मुख्य सचिव:-

राजस्थान के मुख्य सचिव देवेंद्र भूषण गुप्ता की नियुक्ति 1 मई, 2018 को की गई है । उन्होंने यह निहालचंद (एनसी गोयल ) से ग्रहण किया है जो 30 अप्रैल 2018 को सेवानिवृत्त हो गए।

 

 

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )

मंगेज कुमार ,चूरू

2 thoughts on “Rajasthan Current Affairs 2018 Part 53 ( राजस्थान समसामयिकी 2018 )”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.