Rajasthan Current Affairs Important Questions

Rajasthan Current Affairs Important Questions

राजस्थान नवीनतम समसामयिकी 2019

Q.1 राजस्थान की 15वीं विधानसभा का बजट सत्र कब से प्रारंभ हो रहा है ?
A. 25 जून
B. 26 जून
C. 27 जून ✔
D. 28 जून

राजस्थान की 15वीं विधानसभा का बजट सत्र 27 जून से शुरू होगा।  सत्र लगभग एक माह चलेगा। 8 जुलाई को बजट पेश करना संभावित किया गया है। वर्तमान में विधान सभा के अध्यक्ष सीपी जोशी हैं।

Q.2 हाल ही में नासा ने स्टारटॉक में राजस्थान के किस स्थानों को शामिल किया गया है ?
A. आमेर,जयपुर फुट
B. हवा महल
C. चांद बावड़ी
D. उपयुक्त सभी ✔

हाल ही में नासा ने आमेर, चांद बावड़ी हवा महल और जयपुर फुट आदि को स्टार् टॉक में शामिल किया गया है। नेशनल सिक्योरिटी के लिए नासा ने हिंदी अरेबिक और चाइनीज सहित दूसरी भाषाओं में टीचिंग और लर्निंग के मकसद से एक प्रोग्राम स्टार टोक से शुरू किया गया है।

इस प्रोग्राम के तहत भारत के आरकीलॉजिकल और इंस्टिट्यूशस हुआ खासतौर पर अठाईस वीडियो हिंदी भाषा में बनाएं गए हैं। हर वीडियो में देश के विरासत से जुड़ी साइट्स के आर्किटेक्चर को साइंस टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स के जरिए समझाने की कोशिश की गई है।
इसके अलावा दिल्ली के लौह स्तंभ और कुतुबमीनार को भी जगह मिली है।

Q.3 हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार राजस्थान के 1000 बेटों की तुलना में बेटियां की संख्या कितनी है ?
A. 861
B. 860
C. 857 ✔
D. 880

भारत के 21 बड़े राज्यों में से 12 में लड़कों की तुलना में लड़कियां कम है। इसमें राजस्थान महाराष्ट्र गुजरात जैसे बड़े राज्य शामिल हैं।
राजस्थान में प्रति 1000 बेटों पर चार बेटियां कम होकर 857 रहे गई है।

पिछली बार के आंकड़ों में बेटियों की संख्या 861 थी। हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी हेल्थ रैंकिंग में यह आंकड़े सामने आए हैं। इसमें 2013-15को आधार मानकर 2014-16 से तुलना की गई है।

Q.4 हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी हेल्थ रैंकिंग में राजस्थान का कौन सा स्थान रहा है ?
A. पहला
B. 16वा ✔
C. 17वा
D. 18वा

हाल ही में नीति आयोग द्वारा जारी हेल्थ रैंकिंग में राजस्थान को 16वा स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि पिछली हेल्थ रैंकिंग में राजस्थान को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ था। यह रैंकिंग 2013-15 को आधार मानकर 2014-16 से तुलना जारी की गयी है।  नीति आयोग द्वारा जारी हेल्थ रैंकिंग में पहले स्थान पर केरल रहा है। और सबसे अंतिम स्थान पर उत्तर प्रदेश रहा है।

नीति आयोग :-
स्थापना:- 1 जनवरी 2015
अध्यक्ष:- श्री नरेंद्र मोदी
मुख्यालय:- नई दिल्ली

Q.5 हाल ही में राजस्थान के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन कब हुआ है ?
A. 26 जून
B. 25 जून
C. 23 जून
D. 24 जून ✔

24 जून को राजस्थान में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन हो गया है। उनका निधन 24 जून को नई दिल्ली में हार्ट अटैक की वजह से हुआ है। इनकी उम्र 76 वर्ष थी

मदन लाल सैनी उदयपुरवाटी विधानसभा से एक बार विधायक रह चुके हैं। पिछले साल उनको राज्यसभा सांसद बनाया गया था। मदन लाल सैनी को जून 2018 में राजस्थान में भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था।

Q.6 26 जून को सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता मैं किन पॉवर प्लांटों को निजी क्षेत्र में बेचने के संबंधी फैसला निरस्त कर दिया गया है ?
A. छबड़ा
B. काली सिंध
C. उपरोक्त दोनों ✔
D. कोई नहीं

2016 में पिछली वसुंधरा सरकार ने इन दोनों पावर प्लांटों को घाटे में बताते हुए इन्हें भी क्षेत्र में बेचने का फैसला किया गया था। 26 जून को सीएम अशोक गहलोत की अध्यक्षता में छबड़ा और काली सिंध पावर प्लांटों से संबंधित फैसलों को निरस्त कर दिया गया है। इसमें कालीसिंध द्वारा संचालित 600 मेगावाट की दो इकाइयां, छबड़ा में चल रही 250 वाट की 4 इकाइयां तथा 660 मेगावाट की दो निर्माण इकाइयां शामिल थे।

Q.7 हाल ही में भारत के किस राज्य द्वारा ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग की योजनाएं के लिए स्वतंत्र पंजीकृत सामाजिक अंकेशन सोसाइटी के गठन की मंजूरी दी गई है?
A. राजस्थान ✔
B. गुजरात
C. मध्य प्रदेश
D. उत्तर प्रदेश

राजस्थान सरकार द्वारा ग्रामीण एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की सोशल ऑडिट के लिए एक स्वतंत्र पंजीकृत सामाजिक अंकेशन सोसाइटी के गठन को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी गई है। इस विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों मैं जवाबदेही और पारदर्शिता आएगी।

Q.8 राजस्थान में चुनाव ड्यूटी में लगे किसी कार्मिक हादसे में सामान्य परिस्थितियों में मृत्यु होने पर अनुग्रह अनुदान राशि 10 लाख से बढ़ाकर कितनी कर दी गई है ?
A. 13 लाख
B. 14 लाख
C. 17 लाख
D. 20 लाख ✔

कैबिनेट ने राजस्थान सिविल सर्विस नियम 1996 नियम के तहत 75 में संशोधन को मंजूरी दी गई है। इसमें चुनाव में ड्यूटी पर लगे किसी कार्मिक हादसे में सामान्य परिस्थितियों में मृत्यु होने पर अनुग्रह अनुदान राशि 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है।

स्थाई दिव्यांग होने पर अनुग्रह अनुदान राशि 5 लाख से बढ़ाकर 7.50 लाख कर दी गई है। आंतकवाद हिंसा बम ब्लास्ट एवं रोड माइंस की घटना में मृत्यु होने पर अनुग्रह अनुदान राशि 20 लाख से बढ़ाकर 3000000 कर दी गई है। स्थाई दिव्यांग होने पर अनुग्रह अनुदान की राशि 10 वर्ष से बढ़ाकर 15 लाख कर दी गई है।

Q.9 गृह मंत्रालय द्वारा जारी श्रेष्ठ 86 मे थानों की सूची में राजस्थान का कौन सा थाना भारत में प्रथम स्थान पर रहा ?
A. कोटा पुलिस थाना
B. जयपुर पुलिस थाना
C. जोधपुर पुलिस थाना
D. कालू पुलिस थाना ✔

25 जून को गृह मंत्रालय ने देश के श्रेष्ठ पुलिस थानों की सूची जारी की है।  जिसमें कालू पुलिस थाना दूसरी बार भी पहले पायदान पर रहा है।कालू पुलिस थाना राजस्थान के बीकानेर जिले में स्थित है। केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में इंटेलिजेंस ब्यूरो की देशभर में 15666 थानों का सर्वे किया गया।

अपने परफॉर्मेंस के आधार पर रैंकिंग जारी की गई। 20 दिसंबर 2018 को स्टेचू ऑफ यूनिटी केवड़िया( गुजरात) मैं आयोजित कार्यक्रम में कालू पुलिस थाने को देश का सबसे थाने का खिताब दिया गया था।

Q.10 मई 2018 से मई 2019 तक मिसाल हेल्थ रैंकिंग में राजस्थान का कौनसा जिला 12 बार पहले स्थान पर रहा है ?
A. जयपुर
B. सीकर ✔
C. कोटा
D. बीकानेर

हाल ही में जारी मई 2019 की मिसाल हेल्थ रैंकिंग मैं राजस्थान का सीकर जिला पहले स्थान पर रहा है। सीकर मई 2018 से मई 2019 तक मिसाल हेल्थ रैंकिंग में राजस्थान में 12 बार पहले पायदान पर रहा है। मई 2019 में राजस्थान का सीकर जिला पहले स्थान पर तथा दूसरा दूसरा अजमेर तथा तीसरे स्थान पर धोलपुर जिला रहा है।

 

Specially thanks to Post and Quiz Creator ( With Regards )

सोनू कुमार राजपूत बीका, श्रीगंगानगर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *