REET EXAM OLD PAPERS 07

REET EXAM OLD PAPERS 07

 

No of Questions-14

0%

01. एक अध्यापक किसी भी समूह में समुदाय आधारित विभिन्नताओं को समझ सकता हैं – (RTET 2012, Level – I)

Correct! Wrong!

02. वर्तनी वाचन एवं गणना में कठिनाई सामान्य बुद्धि एवं अच्छी अनुकूलनात्मक योग्यता विशेषता हैं – (RTET 2012, Level – I)

Correct! Wrong!

03. फ एवं व, म एवं न अक्षरों की ध्वनियों में अंतर न कर पाना अधिगम की समस्या हैं – (RTET 2012, Level – I)

Correct! Wrong!

04. निम्न में से कौन-सी विशेषता परिपक्वता को अधिगम से अलग करती हैं – (RTET 2012, Level – I)

Correct! Wrong!

05. निम्न में से कौन-सा शोध का चरण शोध को क्रियात्मक अनुसंधान बनाता हैं – (RTET 2012, Level – II)

Correct! Wrong!

06. पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिये किया जाता हैं – (RTET 2012, Level – II)

Correct! Wrong!

07. शैक्षिक समस्याओं से ग्रस्त बालकों को किस समस्या का सामना करना पड़ता हैं – (RTET 2012, Level – II)

Correct! Wrong!

08. प्राय: बालकों की बुद्धि का मापन किया जाता हैं – (RTET 2012, Level – II)

Correct! Wrong!

09. बालक के व्यक्तित्व को किस प्रकार का अधिगम अधिक प्रभावित करता हैं – (RTET 2012, Level – II)

Correct! Wrong!

10. प्रजातिगत व्यक्तिगत विभिन्नताओं को समझने में निम्न में से क्या मददगार साबित नहीं होता – (RTET 2012, Level – II)

Correct! Wrong!

11. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं – (REET 2016, Level – I)

Correct! Wrong!

12. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं – (REET 2016, Level – I)

Correct! Wrong!

13. ……. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं – (REET 2016, Level – I)

Correct! Wrong!

14. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं – (REET 2016, Level – I)

Correct! Wrong!

15. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धांत कहा जाता हैं – (REET 2016, Level – I)

Correct! Wrong!

16. सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक हैं – (REET 2016, Level – II)

Correct! Wrong!

17. हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिये – (REET 2016, Level – II)

Correct! Wrong!

18. प्रतिभावान बालकों की पहचान करने के लिये हमें सबसे अधिक महत्व देना चाहिये – (REET 2016, Level – II)

Correct! Wrong!

19. NCF 2005 में कला शिक्षा को विधालय में जोड़ने का उद्देश्य हैं – (REET 2016, Level – II)

Correct! Wrong!

20. …….. में मापन की भुमिका सब सीखी हुई कुशलताओं में निष्पादन का एक सम्पूर्ण अवलोकन देती हैं – (REET 2016, Level – II)

Correct! Wrong!

REET EXAM OLD PAPERS 07
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results:

Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )