Share your Results:01. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं –
02. व्यक्तिगत भेद पाये जाते हैं –
03. चिन्तन प्रारम्भ होने के लिये क्या आवश्यक हैं –
04. बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया –
05. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन-सा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं –
06. निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं हैं –
07. व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया –
08. सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था –
09. तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं –
10. ……. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं –
11. जिन बालकों की बुद्धि लब्धि…… हैं साधारणत: उन्हें धारणत: मानसिक न्यूनता-ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं –
12. ….. बच्चों में अमूर्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती हैं –
13. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं हैं –
14. निम्न में से कौन-सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं हैं –
15. शिक्षण प्रक्रिया में विधार्थी हैं –
16. आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं –
17. NCF 2005 बल देता हैं –
18. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं –
19. क्रियात्मक अनुसंधान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं हैं –
20. तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता हैं…….की आयु पर –
21. शारीरिक विकास का क्षेत्र हैं –
22. इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती हैं –
23. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता हैं –
24. वातावरण वह बाहरी शक्ति हैं, जो हमें प्रभावित करती हैं l” किसने कहा था –
25. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम का नियम नहीं हैं –
26. ….. की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती हैं –
27. संकेत अधिगम के अन्तर्गत सीखा जाता हैं –
28. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का हैं –
29. अभिप्रेरणा वर्णित होती हैं –
30. चिन्तन मानसिक क्रिया का……पहलू हैं –
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
Correct!
Wrong!
REET EXAM OLD PAPERS 20
VERY BAD! You got Few answers correct! need hard work.
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP
REET EXAM OLD PAPERS 20