REET EXAM OLD PAPERS 20
01. बाह्य आभास के आधार पर व्यक्तित्व का वर्णन कहा जाता हैं –
A गहन दृष्टिकोण
B सतही दृष्टिकोण ✔
C मानकीय दृष्टिकोण
D प्रेक्षणात्मक दृष्टिकोण
02. व्यक्तिगत भेद पाये जाते हैं –
A बुद्धि स्तर में
B अभिवृत्ति में
C गतिवाही योग्यता में
D इन सभी में ✔
03. चिन्तन प्रारम्भ होने के लिये क्या आवश्यक हैं –
A पूर्वानुभव
B भाषा
C तर्क
D समस्या ✔
04. बुद्धि-लब्धि सम्प्रत्यय विकसित किया –
A बिने ने
B रीड ने
C टर्मन ने ✔
D कैटेल ने
05. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौन-सा प्रेरक अधिक प्रबल होता हैं –
A सम्बन्धन
B जिज्ञासा
C उपलब्धि ✔
D आक्रामकता
06. निम्न में से कौन-सा पिछड़ेपन का कारण नहीं हैं –
A सामान्य बुद्धि का अभाव
B शारीरिक दोष
C विशिष्ट पिछड़ापन
D स्वस्थ वातावरण ✔
07. व्यक्तित्व का पहला प्रकारात्मक वर्गीकरण प्रस्तुत किया –
A मन्न ने
B शैल्डन ने
C हिप्पोक्रेट्स ने ✔
D थर्स्टन ने
08. सामान्य तथा विशिष्ट कारक सिद्धान्त का प्रतिपादन किया था –
A अल्फ्रेड बिने ने
B स्पीयरमैन ने ✔
C गिलफोर्ड ने
D थर्स्टन ने
09. तनाव को कम करने के अप्रत्यक्ष ढंग कहलाते हैं –
A समस्या समाधान विधि
B रक्षात्मक यांत्रिकता ✔
C व्यक्तिगत विधि
D इनमें से कोई नहीं
10. ……. मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेद का परिणाम होता हैं –
A तनाव
B पिछड़ापन
C डिसलेक्सिया ✔
D उपर्युक्त सभी
11. जिन बालकों की बुद्धि लब्धि…… हैं साधारणत: उन्हें मानसिक न्यूनता-ग्रसित की श्रेणी में रखते हैं –
A 70 से कम ✔
B 70 से ऊपर
C 80-100 के बीच
D 100-110 के बीच
12. ….. बच्चों में अमूर्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती हैं –
A पिछड़े हुये
B प्रतिभाशाली ✔
C मानसिक रूप से पिछड़े
D इनमें से सभी
13. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन का प्रकार नहीं हैं –
A मानक ✔
B निर्माणात्मक
C योगात्मक
D सी.सी.ई
14. निम्न में से कौन-सी सामाजिक रूप से वंचित की समस्या नहीं हैं –
A सीखने के लिये प्रेरणा का अभाव
B सृजनशीलता को पोषित होने के अवसर नहीं मिलना
C रहने के लिये स्वस्थ परिवेश ✔
D विधालय में पक्षतापूर्ण वातावरण का सामना करना
15. शिक्षण प्रक्रिया में विधार्थी हैं –
A आश्रित चर ✔
B स्वतन्त्र चर
C मध्यस्थ चर
D इनमें से कोई नहीं
16. आरटीई एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं –
A 40 घंटे
B 42 घंटे
C 45 घंटे ✔
D 48 घंटे
17. NCF 2005 बल देता हैं –
A करके सीखने पर ✔
B रटने पर
C समस्या हल करने पर
D उपर्युक्त सभी पर
18. निम्न में से कौन-सा मूल्यांकन के त्रिकोण का भाग नहीं हैं –
A शैक्षिक उद्देश्य
B मूल्यांकन
C शिक्षण अनुभव ✔
D अधिगम अनुभव
19. क्रियात्मक अनुसंधान के महत्व के बारे में निम्न में से कौन-सा कथन सही नहीं हैं –
A उपभोक्ता ही अनुसंधानकर्ता हैं
B समस्याओं का हल शीघ्रता से प्राप्त हो जाता हैं
C समस्याओं का हल अभ्यास में ले आया जाता हैं, और उसका मूल्यांकन नहीं किया जाता हैं ✔
D इनमें से कोई नहीं
20. तर्क, जिज्ञासा तथा निरीक्षण शक्ति का विकास होता हैं…….की आयु पर –
A 6 वर्ष
B 7 वर्ष
C 9 वर्ष
D 11 वर्ष ✔
21. शारीरिक विकास का क्षेत्र हैं –
A स्नायुमण्डल
B माँसपेशियों की वृद्धि
C एंडोक्राइन ग्लैण्ड्स
D उपर्युक्त सभी ✔
22. इस अवस्था में बालकों में नई खोज करने की और घूमने की प्रवृत्ति बहुत अधिक बढ़ जाती हैं –
A शैशवावस्था
B बाल्यावस्था ✔
C किशोरावस्था
D प्रौढ़ावस्था
23. अधिगम अन्तरण का थॉर्नडाइक सिद्धान्त कहा जाता हैं –
A समानता सिद्धान्त
B अनुरूप तत्वों का सिद्धान्त ✔
C औपचारिक नियमों का सिद्धान्त
D इनमें से कोई नहीं
24. वातावरण वह बाहरी शक्ति हैं, जो हमें प्रभावित करती हैं l” किसने कहा था –
A वुडवर्थ ने
B रॉस ने ✔
C एनॉस्टसी ने
D वॉटसन ने
25. निम्न में से कौन-सा वंशानुक्रम का नियम नहीं हैं –
A समानता
B भिन्नता
C प्रत्यागमन
D अभिप्रेरणा ✔
26. ….. की अवस्था तक बालक की दृष्टि एवं श्रवण इन्द्रियाँ पूर्ण विकसित हो चुकी होती हैं –
A 3 अथवा 4 वर्ष
B 6 अथवा 7 वर्ष
C 8 अथवा 9 वर्ष ✔
D 9 अथवा 10 वर्ष
27. संकेत अधिगम के अन्तर्गत सीखा जाता हैं –
A पारम्परिक अनुकूलन ✔
B मनोविज्ञान
C वातावरण
D मनोदैहिक
28. निम्न में से कौन-सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का हैं –
A भूख
B निंद्रा
C पुरस्कार ✔
D विश्राम
29. अभिप्रेरणा वर्णित होती हैं –
A भावात्मक जागृति द्वारा
B ज्ञानात्मक जागृति द्वारा
C उपर्युक्त A व B दोनों द्वारा ✔
D इनमें से कोई नहीं
30. चिन्तन मानसिक क्रिया का……पहलू हैं –
A ज्ञानात्मक ✔
B भावात्मक
C क्रियात्मक
D उपर्युक्त सभी