REET-LEVLE 1 SPECIAL QUIZ 02

REET-LEVLE 1 SPECIAL QUIZ 02( मनोविज्ञान )

Q.1- विकास की विशेषता नही है
(अ) वे प्रगतिशील होते है
(ब) उनमें क्रमबद्वता होती है
(स) वे काफी समय तक टिके रहते है
(द) विकास केवल मात्रात्मक परिवर्तन है ✅

Q.2.- “विकास वह दशा है जो प्रगतिशील परिवर्तन के रूप में प्राणी में सतत् रुप से वयक्त होती है I यह प्रगतिशील परिवर्तन किसी भी प्राणी में भुनावस्था से लेकर प्रौढ़ावस्था तक होता है I” परिभाषा दी है
(अ) क्राउटर
(ब) बटलर
(स) जेम्स ड्रेवर ✅
(द) थानडाइक

Q.3.- विकास के कितने पक्ष है
(अ) 2
(ब) 3 ✅
(स) 4
(द) 5

Q-4.- विकास का निम्न में से पक्ष नही है
(अ) संज्ञानमूलक
(ब) भावमूलक
(स) उद्यमात्मक/ क्रियात्मक/ गत्यात्मक
(द)  सम्बंधमूलक ✅

Q-5.- “शैशव अवस्था जो जन्म से 5 से 6 वर्ष की आयु तक होती है” बालक की इस में निम्न में से विशेषता नही है
(अ) स्वय खा सकता है
(ब) परिवार के सदस्यों व स्वय को पहचाने लगता है
(स) इस अवस्था में सबसे तीव्र विकास होता है
(द) घूमने की लालसा रखता है ✅

Q-6.- “जाने-पहचाने माहौल में आत्मविश्वास से घूमना किस अवस्था की विशेषता है”
(अ) किशोरावस्था
(ब) बाल्यवस्था
(स) शेशवावस्था ✅
(द) प्रौढावस्था

Q-7.- “मानव के सम्पूर्ण जीवन काल से सबसे जयदा विकास इस अवस्था में हो जाता है ये किस अवस्था के लिए कहा गया है”
(अ) किशोरावस्था
(ब) बाल्यवस्था
(स) शेशवावस्था ✅
(द) प्रौढावस्था

Q-8-“बालक किस अवस्था में चलना,दौड़ना,और शब्दों द्वारा अपनी आवश्यकताओं को व्यक्त करने योग्य हो जाता है”
(अ) किशोरावस्था
(ब) बाल्यवस्था
(स) शेशवावस्था ✅
(द) प्रौढावस्था

Q-9.- ई.बी. हरलॉक ने विकास की अवस्थाओ में शैशवावस्था का समय बताया है
(अ) जन्म से 5 या 6 वर्ष
(ब) जन्म से 2 सप्ताह तक ✅
(स) जन्म से 4 सप्ताह तक
(द) जन्म से 6 या 7 वर्ष तक

Q-10.- कोल महोदय ने विकास की शैशवावस्था का समय बताया है
(अ) जन्म से 5 वर्ष
(ब) जन्म से 2 वर्ष ✅
(स) जन्म से 3 वर्ष
(द) जन्म से 6 वर्ष
????????????
? पर्यावरण-अध्ययन ?
?प्रश्न संख्या 11 से 15 तक विषय सम्बंधी प्रश्न
? प्रश्न संख्या 16 से 20 तक शिक्षण विधियां

Q.11.- परिवार में पति-पत्नी का सम्बंध कहलाता है
(अ) मिया-बीवी का
(ब) पति-पत्नी का
(स) दाम्पत्य का ✅
(द) भातृत्व का

Q.12.- एकल परिवार के कितने रूप है
(अ) 1
(ब) 2
(स) 3
(द) 4 ✅

Q.13.- मूल एकल परिवार में सदस्य होते है
(अ) पति-पत्नी ✅
(ब) पति-पत्नी और बच्चे
(स) पति-पत्नी और दादा-दादी
(द) पति-पत्नी और अविवाहित बच्चे

Q.14.- “सहभोजिता, सहनिवास, पुश्त गहनता किस परिवार की विशेषता है
(अ) एकल परिवार की
(ब) मूल एकल परिवार की
(स) सयुंक्त परिवार की ✅
(द) वंश परम्परागत सयुंक्त परिवार की

Q.15.- सयुक्त परिवार के कितने रूप है
(अ) 4
(ब) 5
(स) 6 ✅
(द) 1

Q-16.- पर्यावरण का स्वरूप मूलतः होता है
(अ) जैविक
(ब) अजैविक
(स) प्रतिजैवीक
(द) अ व ब दोनों ✅

Q-17.- पर्यावरण अध्ययन शिक्षा का उद्धेश्य है
(अ) बालक के ज्ञानात्मक पक्ष का विकास
(ब) बालक के भावात्मक पक्ष का विकास
(स) अ ब व द तीनो से ही ✅
(द) बालक के क्रियात्मक पक्ष का विकास

Q-18.- पर्यावरण अध्ययन की शिक्षा प्रारम्भ की जानी चाहिये
(अ) ब स और द तीनो
(ब) प्राथमिक स्तर से ✅
(स) उच्च प्राथमिक स्तर से
(द) सैकंण्डरी स्तर से

Q-19.- देश में जैविक विविधता (Bio Diversity) के संरक्षण के प्रयास किये जा रहे है
(अ) भारत सरकार द्वारा
(ब) युनेस्को द्वारा
(स) राजस्थान सरकार द्वारा
(द) सभी सही है ✅

Q-20.- सामाजिक पर्यावरण अध्ययन शिक्षण में जो बात मुख्य रुप से सिखाई जाती है वह है
(अ) सवेगात्मक विकास
(ब) प्रकृतिक विकास ✅
(स) सामाजिक आवश्यकताओ के अनुरूप व्यवहार
(द) शुद्ध पढ़ने-लिखने तथा बोलने की स्वतंत्रता
????????????
? भाषा प्रथम- हिन्दी

?प्रश्न संख्या 21 से 25 तक व्याकरण
? प्रश्न संख्या 26 से 30 तक शिक्षण विधियां

Q-21.- इनमे से कौन-सी ध्वनि अन्त:स्थ नही है..?
(अ) व
(ब) ब ✅
(स) र
(द) ल

Q-22.- इनमे से उष्ण वर्ण कौन-सा है..?
(अ) त
(ब) फ
(स) र
(द) ष ✅

Q-23.- ‘ऋ’ को वर्णमाला में स्थान दिया गया है
(अ) स्वर का ✅
(ब) व्यंजन का
(स) द्विगुण व्यंजन का
(द) सयुंक्त व्यंजन का

Q-24.-“वर्ण उस मूल ध्वनि को कहते है जिसका खण्ड सम्भव नही है ये कथन है”
(अ) सही ✅
(ब) गलत
(स) कुछ कह नही सकते
(द) पूर्ण सत्य

Q-25.- निम्न में स व्याकरण शिक्षण अध्याय का कौन सा प्रकार है–
(अ) औपचारिक व्याकरण पाठ
(ब) व्यवहारिक व्याकरण पाठ
(स) प्रांसगिक व्याकरण पाठ
(द) उपयुक्त अभी ✅

Q-26.- कहानी-शिक्षण विधि का प्रमुख उद्धेश्य निम्न में से कौन-सा है–
(अ) छात्रों का मनोंरजन करना ✅
(ब) समय के सदुपयोग की शिक्षा देना
(स) रसानुभूति की क्षमता का विकास करना
(द) विषय-वस्तु का ज्ञान प्राप्त करना

Q-27.- कौन-से अध्यायों में पारस्परिक घनिष्ठ सम्बंध है
(अ) कहानी और रचना पाठ
(ब) कविता और व्याकरण
(स) नाटक और संवाद पाठ ✅
(द) गद्य और वाचन पाठ

Q-28.- कविता-शिक्षण की समाप्ति पर सस्वर पाठ के कार्य पद का उद्धेश्य क्या है-
(अ) काव्यमय वातावरण में पाठ का समापन
(ब) काव्यपाठ का अभ्यास करवाना
(स) कविता के भावो से अवगत करवाना ✅
(द) काव्य के प्रति रूचि उत्पन्न
करना

Q-29.- प्रदशन शिक्षण विधि में निम्न में से किसकी सक्रियता अधिक होती है
(अ) शिक्षक की ✅
(ब) छात्रो की
(स) अ व ब दोनों की
(द) इनमे से कोई नही

Q-30.- निम्न में से वाक्य का प्रकार नही है
(अ) सयुक्त वाक्य
(ब) मिश्रित वाक्य
(स) सरल वाक्य
(द) मिश्र वाक्य ✅

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.