Current Affairs Question 12 April 2018

Q1. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके सहयोग से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्टरी, मधेपुरा की स्थापना की गई ?

Correct! Wrong!

A) आल्सटॉम✅ इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्टरी मधेपुरा भारतीय रेल के साथ आल्सटॉम एसए का एक संयुक्त उद्यम है, जोकी 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले 800 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन तैयार करेगी। इस परियोजना का भी निर्माण अक्टूबर 2017 में प्रारंभ हुआ। 10 अप्रैल, 2018 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार के मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्टरी से भारत के पहले 12,000 अश्वशक्ति इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव का अनावरण किया।

Q2. 15 अप्रैल 2018 से इंट्रा-स्टेट ई-वे बिल सेवा का शुभारंभ किया जाएगा ?

Correct! Wrong!

D) उपरोक्त सभी✅ 15 अप्रैल 2018 आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, केरल और उत्तर प्रदेश राज्य में इंट्रा-स्टेट ई-वे बिल सेवा का शुभारंभ किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक राज्य से दूसरे राज्य में ₹50000 मूल्य से अधिक के सामान को लाने ले जाने के लिए ई-वे बिल प्रणाली एक अप्रैल 2018 से प्रभावी हो चुकी है। कर्नाटक देश का प्रथम राज्य है, जहां 1 अप्रैल 2018 से इंट्रा-स्टेट ई-वे बिल सेवा का शुभारंभ किया गया।

Q3. वर्तमान समय में कितने देशों द्वारा 12,000 अश्वशक्ति क्षमता वाले विद्युत इंजन का संचालन किया जा रहा है ?

Correct! Wrong!

B) 5✅ 10 अप्रैल 2018 को बिहार के मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री में भारत के प्रथम 12536 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन का अनावरण किया गया। यह इंजन 6000 टन माल की ढुलाई करने में सक्षम है। इस उपलब्धता के कारण भारत रूस, चीन, जर्मनी और स्वीडन के बाद पांचवा देश बन गया। जहां 12,000 अश्वशक्ति क्षमता वाले विद्युत इंजन का उपयोग किया जाता है।

Q4. 11वां विश्व हिंदी सम्मेलन वर्ष 2018 में आयोजित किया जाएगा ?

Correct! Wrong!

C) मॉरीशस✅ विश्व हिंदी सम्मेलन, हिंदी भाषा का एक विश्व स्तरीय सम्मेलन है। इस सम्मेलन में हिंदी विद्वान लेखक और विभिन्न प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेता हिंदी भाषा के योगदान के बारे में अपने विचार प्रस्तुत करते हैं। प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन जनवरी 1975 में तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा किया गया था। इसी क्रम में सितंबर 2018 में पोर्ट लुइस, मॉरीशस में 11 विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

Q5. अप्रैल 2018 में जल एटीएम नीति लागू करने वाला राज्य है ?

Correct! Wrong!

A) हरियाणा✅ अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह में हरियाणा सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को साफ पेयजल उपलब्ध कराने के क्रम में “हरियाणा राज्य जल एटीएम नीति” को लागू करेगी। इसके तहत शहरी क्षेत्र के भीतर 400 मीटर की अधिकतम दूरी पर जल एटीएम की सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके तहत बस स्टैंड, पार्क, रेलवे स्टेशन, पार्किंग क्षेत्र और बाजार का चयन नगरपालिकाओं द्वारा किया जाएगा, साथ ही संबंधित जल एटीएम का संचालन नगर पालिका द्वारा किया जाएगा।

Q6. हरियाणा सरकार द्वारा मेसल्स और रूबेला (MR) टीकाकरण अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया ?

Correct! Wrong!

हरियाणा सरकार द्वारा भारतीय शूटर मनु भाकर को मेसल्स और रूबेला (MR) टीकाकरण अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया। इस अभियान के तहत 9 महीने से 12 वर्ष तक की उम्र के लगभग 85 लाख बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

Q7. वह देश, जहां विश्व के सबसे बड़े ए-आकार वाले पुल टॉवर का निर्माण किया जा रहा है ?

Correct! Wrong!

C) चीन✅ चीन के हुबेई प्रांत के यांग्त्ज़ी नदी पर विश्व के सबसे बड़े ए-आकार वाले पुल टॉवर का निर्माण किया जा रहा है। यह पुल कुल 271.5 मीटर ऊंचा है और विश्व की सबसे बड़े आकार वाले ए-आकार डिजाइन में शामिल है।

Q8. नासा द्वारा प्रस्तावित डॉन मिशन किन दो ग्रहों के बीच के सबसे बड़े क्षुद्रग्रह खोज का कार्य करेगा ?

Correct! Wrong!

A) मंगल-बृहस्पति ग्रह✅ नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने मंगल और बृहस्पति के बीच क्षुद्रग्रह बेल्ट में सबसे बड़ा ऑब्जेक्ट सीरेस बौना ग्रह पर डॉन/Dawn मिशन के दूसरे विस्तार को मंजूरी दे दी है। इस विस्तार के दौरान, डॉन अंतरिक्षयान बौने ग्रह पर पहले से कहीं कम ऊंचाई पर उतरेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह अंतरिक्ष यान मार्च 2015 से ग्रह के चारों ओर परिक्रमा कर रहा है।

Q9. केंद्र सरकार द्वारा उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?

Correct! Wrong!

B) राजीव कुमार✅ केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के समुचित प्रबंधन हेतु गठित समिति का गठन किया। यह समिति उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के प्रबंधन के लिए मौजूदा संस्थागत व्यवस्था का पुनर्मूल्यांकन करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि समिति के माध्यम से केंद्र सरकार उत्तर पूर्वी भारतीय क्षेत्र में जल संसाधनों के नीतिगत हस्तक्षेप के माध्यम से विकास करना चाहती है।

Q10.मिशन इंद्रधनुष के तहत केंद्र सरकार किस आयु वर्ग के बच्चों को नियमित प्रतिरक्षण सुविधा उपलब्ध करा रही है ?

Correct! Wrong!

A)2 वर्ष तक✅ केंद्र सरकार ने मात्र और बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके तहत केंद्र सरकार 2 वर्ष तक की उम्र के प्रत्येक बच्चे को और सभी गर्भवती महिलाओं को नियमित प्रतिरक्षण चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करा रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिसंबर 2018 तक 90% से अधिक के लिए पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज के लिए तीव्र मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) शुरू किया है।

Current Affairs Question 12 April 2018
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: