Current Affairs Question 17 April 2018

Q1. दक्षिणी पश्चिमी कमान द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया जाता है ?

Correct! Wrong!

15 अप्रैल 2018 को दक्षिणी-पश्चिमी कमान ने अपना 14 वां स्थापना दिवस आयोजित किया। दक्षिणी पश्चिमी कमान भारतीय सेना की सातवीं और सबसे कम उम्र की कमांड है। इसका नाम सप्तशती है जिसका आदर्श वाक्य “हमेशा विजय” है। भारतीय सेना का दक्षिण पश्चिमी कमान 15 अप्रैल 2005 को स्थापित किया गया था, जिसका मुख्यालय जयपुर, राजस्थान में स्थित है।

Q2. वह भारतीय नागरिक, जिसने बांग्ला चैनल दो बार पार करने का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?

Correct! Wrong!

पुणे के 17 वर्षीय तैराक संम्पना रमेश शेलार ने बांग्ला चैनल को दो बार पार करने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। संम्पना रमेश शेलार बांग्ला चैनल को दो बार पार करने वाले प्रथम नागरिक बन गए। इस रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए संम्पना रमेश शेलार ने 32.2 किलोमीटर की यात्रा को 9 घंटे और 10 मिनट ने पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंट मार्टिन द्वीप जेटी से बांग्लादेश में टेकोफ में पानी की खिंचाव बांग्ला चैनल के रूप में जाना जाता है।

Q3. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा नाबार्ड की अधिकृत पूंजी सीमा तय की गई ?

Correct! Wrong!

केंद्र सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की पहल के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक की अधिकृत पूंजी को 300 अरब रुपए करना प्रस्तावित किया। इस क्रम में अधिसूचना 10 अप्रैल 2018 को वित्त मंत्रालय द्वारा जारी की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार की पहल दीर्घकालीन सिंचाई नीति के संबंध में नाबार्ड की प्रतिबद्धताओं को सुनिश्चित करेगी। इसके अतिरिक्त नाबार्ड अपने व्यापारिक गतिविधियों का विस्तार कर एकीकृत ग्रामीण विकास और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान कर सकेगा।

Q4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने कैशलेस वीजा सेवा हेतु e-FRRO वेब पोर्टल अनुप्रयोग प्रारंभ किया ?

Correct! Wrong!

केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा यात्रियों को पेपर रहित और कैशलेस वीजा से संबंधित सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए e-FRRO वेब पोर्टल अनुप्रयोग का शुभारंभ किया गया। e-FRRO से तात्पर्य e-Foreigners Regional Registration Office है। यह वेब पोर्टल भारत का दौरा करने वाले विदेशी नागरिकों को वीजा से संबंधित सेवाओं के पंजीकरण और आवश्यक कैशलेस सुविधा प्रदान करने में सक्षम है।

Q5. केंद्र सरकार द्वारा किस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ वाहनों पर सुरक्षा से लगाने हेतु अनुबंध किया गया ?

Correct! Wrong!

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय आईआईटी दिल्ली के साथ साझेदारी में महिलाओं को सुरक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कारों और बसों में स्विच आधारित डिवाइस पर कार्य कर रहा है। इस प्रस्तावित स्वच्छ सिस्टम में सार्वजनिक ध्यान आकर्षण हेतु अलार्म सिस्टम लगाया जाएगा। यह सिस्टम वाहनों के चालक और एक कैमरा इंटरफ़ेस को प्रमाणित करने जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

Q6. केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार देश में वामपंथी उग्रवाद श्रेणी में सबसे अधिक प्रभावित जिलों की संख्या है ?

Correct! Wrong!

केंद्रीय गृह मंत्रालय वामपंथी उग्रवाद से निपटने के लिए वर्ष 2015 की “राष्ट्रीय नीति और कार्य योजना” को लागू करने जा रहा है। इसमें सुरक्षा और विकास संबंधी उपायों से जुड़े बहुआयामी रणनीति शामिल है। इस क्रम में केंद्र सरकार ने 10 राज्यों के 106 जिलों को वामपंथी उग्रवाद श्रेणी में वर्गीकृत किया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार इन श्रेणियों में कुल 35 जिले सबसे अधिक प्रभावित वामपंथी उग्रवाद जिलों की श्रेणी में वर्गीकृत किए गए हैं, जो 80 से 90% वामपंथी उग्रवाद प्रभावित है।

Q7. विश्व हिंदू परिषद की स्थापना कब हुई?

Correct! Wrong!

विश्व हिंदू परिषद की स्थापना 29 अगस्त 1964 को हुई। इसके संस्थापकों में स्वामी चिन्मयानंद, एसएस आप्टे, मास्टर तारा हिंद थे। पहली बार 21 मई 1964 में मुंबई के संदीपनी साधनाशाला में एक सम्मेलन हुआ। सम्मेलन आरएसएस सरसंघचालक माधव सदाशिव गोलवलकर ने बुलाई थी। इस सम्मेलन में हिंदू, सिख, जैन और बौद्ध के कई प्रतिनिधि मौजूद थे। सम्मेलन में गोलवलकर ने कहा कि भारत के सभी मताबलंवियों को एकजुट होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हिंदू हिंदूस्तानियों के लिए प्रयुक्त होने वाला शब्द है और यह धर्मों से ऊपर है। विश्व हिंदू परिषद एक हिंदू संगठन है, जो राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस की एक अनुषांगिक शाखा है। इसे वीएचपी और विहिप के नाम से भी जाना जाता है। विहिप का चिन्ह बरगद का पेड़ है और इसका नारा, "धर्मो रक्षति रक्षित:" यानी जो धर्म की रक्षा करता है, धर्म उसकी रक्षा करता है।

Q8. 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों की पदक सारणी में कुल पदक संख्या के आधार पर प्रथम स्थान पर रहा ?

Correct! Wrong!

21 वे राष्ट्रमंडल खेलों की पदक सारणी में कुल पदक संख्या के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 80 स्वर्ण,59 रजत और 59 कांस्य पदक के साथ कुल 198 पदक जीतने पर प्रथम स्थान प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त इंग्लैंड को 45 स्वर्ण, 45 रजत और 45 कांस्य पदक जीतने पर कुल 136 पदों के साथ द्वितीय स्थान प्रदान किया गया। जबकि भारत को 26 स्वर्ण,20 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर तृतीय स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रमंडल खेल 2014 में भारत को पांचवा स्थान और 2010 में द्वितीय स्थान प्रदान किया गया था।

Q9. भारत और अफगानिस्तान के मध्य एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने वाली प्रथम एयरलाइंस है ?

Correct! Wrong!

भारत और अफगानिस्तान आने वाले दिनों में अपनी पहली एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने के लिए तैयार हैं। पहली उड़ान एरियाना अफगान एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाएगी, जो अफगानिस्तान की राष्ट्रीय वाहक है। उड़ान जो शुरू में एक महीने में एक या दो बार संचालित करती है, वह दिल्ली से सामान लेगी। आपूर्ति की जरूरतों के आधार पर, उड़ान की आवृत्ति बढ़ जाएगी।

Q10. वह देश, जो दक्षिण चीन सागर विवाद से संबंध नहीं रखता है ?

Correct! Wrong!

दक्षिण चीन सागर में कुछ सौ छोटे द्वीपों का समूह, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इन छोटे द्वीप समूह पर कई संप्रभु राज्यों द्वारा दावा किए जाने पर दक्षिण चीन सागर विवाद उत्पन्न हुआ। यह प्रमुख संप्रभु राज्य है: चीन, ब्रुनेई, ताइवान, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस। चीन द्वारा इन सभी द्वीपों पर अपना समुद्री और सामरिक दावा पेश किया गया जबकि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान द्वारा प्रतिद्वंदी दावा पेश किया गया। हाल ही में चीन द्वारा विवादित दक्षिणी चीन सागर में ऐतिहासिक आंकड़ों के संकलन के लिए एक नई शोध परियोजना का शुभारंभ किया गया।

Current Affairs Question 17 April 2018
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: