Current Affairs Question 20 April 2018

Q1. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितनी अग्रणी वैश्विक प्रौद्योगिकी फर्मों ने साइबर सिक्योरिटी टेक समझौते पर हस्ताक्षर किए ?

Correct! Wrong!

A) 34✅ 19 अप्रैल 2018 को Facebook, Microsoft, CISCO और ओरेकल सहित 34 अग्रणी वैश्विक प्रौद्योगिकी फर्मों ने साइबर सिक्योरिटी टेक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके तहत हस्ताक्षरकर्ता कंपनी मजबूत रक्षा प्रणालियों पर सहयोग करने और कोई भी अपमानजनक साइबर हमलों पर सामूहिक कार्यवाही के लिए प्रतिबंध होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि “साइबर सिक्योरिटी टेक” को “डिजिटल जिनेवा कन्वेंशन” के रूप में भी जाना जाता है।

Q2. केंद्र सरकार द्वारा देश की सैन्य और सुरक्षा रणनीति संचालन हेतु स्थापित एकीकृत संस्थागत तंत्र का नाम है ?

Correct! Wrong!

A) रक्षा योजना समिति✅ 19 अप्रैल 2018 को केंद्र सरकार ने रक्षा योजना समिति का गठन किया, जो एक नई एकीकृत संस्थागत तंत्र है और देश की सैन्य और सुरक्षा रणनीति का संचालन करेगा। इसके अतिरिक्त यह रक्षा उपकरण अधिग्रहण पर तकनीकी जानकारी की सेवा भी प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने रक्षा योजना समिति की अध्यक्षता के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को नियुक्त किया।

Q3. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित रक्षा योजना समिति के संचालन हेतु कितनी उप समितियों का गठन किया जाएगा ?

Correct! Wrong!

C) 4✅ 19 अप्रैल 2018 को केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित रक्षा योजना समिति के सफल संचालन हेतु चार उप समितियों का गठन किया जाएगा। यह प्रमुख चार उप समितियां नीति और रणनीति, रक्षा कूटनीति, क्षमता विकास योजनाएं और रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि विदेश और वित्त सचिव राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों पर विभिन्न मंत्रालयों के मध्य समन्वय की समस्या को दूर करने हेतु उत्तरदाई होंगे।

Q4. इसरो द्वारा चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण की नई तिथि तय की गई ?

Correct! Wrong!

A) अक्टूबर 2018✅ भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भारत के दूसरे चंद्र मिशन “चंद्रयान-2” के लॉन्च को अक्टूबर 2018 में प्रक्षेपित करना प्रस्तावित किया है। यह लॉन्च स्थगन राष्ट्रीय स्तर की समिति के सुझावों के तहत किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह चंद्र मिशन वर्ष 2008 के चंद्रयान-1 का उन्नत संस्करण होगा जिसमें ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर कॉन्फ़िगरेशन शामिल हैं।

Q5. राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के राष्ट्राध्यक्षों की वर्ष 2018 की मंत्रणा किस शहर में आयोजित की गई ?

Correct! Wrong!

A) लंदन✅ 19-20 अप्रैल 2018 को राष्ट्रमंडल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की 25वीं मीटिंग का आयोजन लंदन में किया गया। इसे संक्षेप में CHOGM (Commonwealth Heads of Government Meeting) भी कहा जाता है। यह प्रथम अवसर है जब राष्ट्र अध्यक्ष के रूप में भारतीय प्रधानमंत्री इस मीटिंग में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे, इससे पूर्व वर्ष 2015 में उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

Q6. राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के अंतर्गत प्रथम चरण में कितने शहरों का चयन किया गया ?

Correct! Wrong!

A) 10✅ पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य के तहत राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम का मसौदा जारी किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देशभर में वायु प्रदूषण की समस्या को व्यापक तरीके से समाप्त करना है इस कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत वैकल्पिक प्रौद्योगिकी की पहचान कर 10 प्रमुख शहरों में आवश्यक वायु गुणवत्ता मानक प्राप्त किए जाएंगे।

Q7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था ?

Correct! Wrong!

A) झुंझुनू, राजस्थान✅ मार्च 2018 में राजस्थान के झुंझुनू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान का शुभारंभ किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं माताओं और बच्चों के लिए समग्र विकास और पर्याप्त पोषण को सुनिश्चित करना है। इस कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न पोषण संबंधी योजनाओं के अभिसरण को सुनिश्चित करके अंडर पोषण और अन्य संबंधित समस्याओं का स्तर कम करने का लक्ष्य रखा गया है।

Q8. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने राष्ट्रीय कानून आयोग के अधीन लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव संबंधी सिफारिशें प्रस्तुत की ?

Correct! Wrong!

A) बीएस चौहान समिति✅ 19 अप्रैल 2018 को भारत सरकार के कानून आयोग द्वारा लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के एक साथ चुनाव करने संबंधी सिफारिशें केंद्र सरकार को प्रस्तुत की गई। इस आयोग का नेतृत्व पूर्व न्यायाधीश बी एस चौहान की अध्यक्षता में किया गया। इस सिफारिश के लिए आयोग ने राजनीतिक दलों समेत सभी हितधारकों से विचार विमर्श किया है।

Q9. वह चुनावी वर्ष, जब भारत में “अंतिम” लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ आयोजित किए गए ?

Correct! Wrong!

A) वर्ष 1967✅ वर्ष 1967 तक स्वतंत्रता के प्रथम दो दशकों में देश में एक साथ लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव आयोजित किए गए। इसके उपरांत वर्ष 1968 में विधानसभाओं के विघटन के कारण लोकसभा और विधानसभा के चुनाव एक साथ आयोजित नहीं किए जा सके थे।

Q10. वह अधिनियम, जिसके तहत पुनः लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ आयोजित किए जा सकेंगे ?

Correct! Wrong!

A) लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951✅ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 और लोकसभा और राज्य विधानसभा के चुनाव प्रक्रिया के नियमों में आवश्यक संशोधन कर लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ आयोजित किए जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 2 में एक साथ चुनाव की परिभाषा को जोड़ना अपेक्षित है।

Current Affairs Question 20 April 2018
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: