Current Affairs Quiz 22 April 2018

Q1. वह केंद्रीय आयोग, जिसने भारतीय क्रिकेट नियामक मंडल (बीसीसीआई) को सार्वजनिक निकाय के रूप में घोषित करने की सिफारिश की ?

Correct! Wrong!

A) भारतीय कानून आयोग✅ भारतीय कानून आयोग ने भारतीय क्रिकेट नियामक मंडल बीसीसीआई को सार्वजनिक निकाय के रूप में घोषित करने की सिफारिश की है। इसने बीसीसीआई और उसके सभी सदस्य क्रिकेट संघों को सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून व्यवस्था के तहत लाया जाने की भी सिफारिश की।

Q2. राष्ट्रीय एकेडमिक डिपॉजिटरी का संबंध किस केंद्रीय मंत्रालय से है ?

Correct! Wrong!

A) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय✅ राष्ट्रीय अकादमिक डिपोजिटरी 24*7 ऑनलाइन मोड पर उपलब्ध अकादमिक पुरस्कार (डिग्री, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, मार्क-शीट इत्यादि) का एक अंतर-संचालित डिजिटल स्टोरहाउस है। यह विद्यार्थियों, शैक्षणिक संस्थानों, बोर्डों, पात्रता मूल्यांकन निकायों और बैंक, नियोक्ता कंपनियों, सरकारी एजेंसियों और शैक्षिक संस्थानों जैसे अन्य उपयोगकर्ता / सत्यापन संस्थाओं के लिए डिजिटल प्रारूप में अकादमिक पुरस्कारों में दर्ज कराने, पुनर्प्राप्ति, प्रमाणीकरण और सत्यापन के लिए एक प्रणाली प्रदान करता है। यह 9 जुलाई 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया था।

Q3. केंद्र सरकार द्वारा देश की सैन्य और सुरक्षा रणनीति संचालन हेतु स्थापित एकीकृत संस्थागत तंत्र का नाम है ?

Correct! Wrong!

A) रक्षा योजना समिति✅ 19 अप्रैल 2018 को केंद्र सरकार ने रक्षा योजना समिति का गठन किया, जो एक नई एकीकृत संस्थागत तंत्र है और देश की सैन्य और सुरक्षा रणनीति का संचालन करेगा। इसके अतिरिक्त यह रक्षा उपकरण अधिग्रहण पर तकनीकी जानकारी की सेवा भी प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने रक्षा योजना समिति की अध्यक्षता के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को नियुक्त किया।

Q4. अप्रैल 2018 में भारत-वाइस्बेडेन सम्मेलन का आयोजन किया गया ?

Correct! Wrong!

A) नई दिल्ली✅ 16-17 अप्रैल 2018 को नई दिल्ली में भारत-वाइस्बेडेन सम्मेलन का आयोजन किया गया। यह सम्मेलन सर्वप्रथम वर्ष 2012 में जर्मन सरकार द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 1540 के कार्यान्वयन को मजबूत करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 1540 का उद्देश्य परमाणु, रासायनिक, जैविक हथियारों और उनके वितरण प्रणालियों के निशस्त्रीकरण को बढ़ावा देना है।

Q5. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने “FIEO Global Linker” नामक डिजिटल प्लेटफॉर्म की शुरुआत की ?

Correct! Wrong!

C) उपरोक्त दोनों✅ 17 अप्रैल 2018 को वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने संयुक्त रूप से लघु और मध्यम उद्योग निर्यातकों के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म FIEO Global Linker का शुभारंभ किया। यह ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) द्वारा विकसित किया गया है। यह यह विदेशी बाजारों में भारतीय उद्यमियों और निर्यातकों के प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करता हुआ सर्वोच्च व्यापार संवर्धन संगठनों में से एक है। यह संगठन संयुक्त रुप से वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा वर्ष 1965 में स्थापित किया गया था।

Q6. 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों की पदक सारणी में कुल पदक संख्या के आधार पर द्वितीय स्थान पर रहा ?

Correct! Wrong!

A) इंग्लैंड✅ 21 वे राष्ट्रमंडल खेलों की पदक सारणी में कुल पदक संख्या के आधार पर इंग्लैंड को 45 स्वर्ण, 45 रजत और 45 कांस्य पदक जीतने पर कुल 136 पदों के साथ द्वितीय स्थान प्रदान किया गया। जबकि भारत को 26 स्वर्ण,20 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर तृतीय स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रमंडल खेल 2014 में भारत को पांचवा स्थान और 2010 में द्वितीय स्थान प्रदान किया गया था।

Q7. भारत और अफगानिस्तान के मध्य एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने वाली प्रथम एयरलाइंस है ?

Correct! Wrong!

C) एरियाना अफगान एयरलाइंस✅ भारत और अफगानिस्तान आने वाले दिनों में अपनी पहली एयर फ्रेट कॉरिडोर को संचालित करने के लिए तैयार हैं। पहली उड़ान एरियाना अफगान एयरलाइंस द्वारा संचालित की जाएगी, जो अफगानिस्तान की राष्ट्रीय वाहक है। उड़ान जो शुरू में एक महीने में एक या दो बार संचालित करती है, वह दिल्ली से सामान लेगी। आपूर्ति की जरूरतों के आधार पर, उड़ान की आवृत्ति बढ़ जाएगी।

Q8. वह देश, जो दक्षिण चीन सागर विवाद से संबंध नहीं रखता है ?

Correct! Wrong!

D) लाओस✅ दक्षिण चीन सागर में कुछ सौ छोटे द्वीपों का समूह, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इन छोटे द्वीप समूह पर कई संप्रभु राज्यों द्वारा दावा किए जाने पर दक्षिण चीन सागर विवाद उत्पन्न हुआ। यह प्रमुख संप्रभु राज्य है: चीन, ब्रुनेई, ताइवान, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस। चीन द्वारा इन सभी द्वीपों पर अपना समुद्री और सामरिक दावा पेश किया गया जबकि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान द्वारा प्रतिद्वंदी दावा पेश किया गया। हाल ही में चीन द्वारा विवादित दक्षिणी चीन सागर में ऐतिहासिक आंकड़ों के संकलन के लिए एक नई शोध परियोजना का शुभारंभ किया गया।

Q9. वह नगर, जहां त्रिपुरा में आईआईआईटी संस्थान की स्थापना की जा रही है ?

Correct! Wrong!

A) बोधजंगनगर✅ अप्रैल माह के द्वितीय सप्ताह में त्रिपुरा राज्य सरकार ने बोधजंगनगर में भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (आईआईआईटी) की स्थापना के लिए 50.67 करोड रुपए जारी किए। यह संस्थान अगरतला से 15 किलोमीटर दूर बोधजंगनगर में स्थापित किया जाएगा, जोकि उत्तर-पूर्व क्षेत्र के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र में से एक है। बोधजंगनगर में आईआईआईटी स्थापित करने का निर्णय 2012 में लिया गया था।

Q10. भारत मोबाइल कांग्रेस 2018 का आयोजन किया जाएगा ?

Correct! Wrong!

B) नई दिल्ली✅ भारत मोबाइल कांग्रेस का दूसरा संस्करण (IMC-2018) 25-27 अक्टूबर, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह दूरसंचार विभाग और सेल्यूलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा आयोजित किया जाएगा। भारत मोबाइल कांग्रेस का प्रथम संस्करण वर्ष 2017 में आयोजित किया गया था। अक्टूबर 2018 में आयोजित होने वाली भारतीय मोबाइल का विषय “NEW DIGITAL HORIZONS Connect, Create, innovate” है।

Current Affairs Quiz 22 April 2018
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: