Current Affairs Quiz 23 April 2018

1. विश्व रचनात्मकता और अभिनव दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?

Correct! Wrong!

A) 21 अप्रैल✅ 21 अप्रैल को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधिकारिक रूप से विश्व रचनात्मकता और अभिनव दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस राष्ट्रों को क्षमता का उपयोग करने के लिए आवश्यक नवाचार के लिए प्रोत्साहित करता है साथ ही अभिनव रचनात्मकता और उद्यमिता को आवश्यक आर्थिक विकास और नौकरी निर्माण के लिए सूचीबद्ध भी करता है।

Q2. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जाता है ?

Correct! Wrong!

B) 22 अप्रैल✅ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस लोगों को पृथ्वी को लाभान्वित करने वाली गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1970 में प्रथम पृथ्वी दिवस का आयोजन किया गया था, जबकि वर्ष 2016 में पृथ्वी दिवस के उपलक्ष पर जलवायु परिवर्तन हेतु एतिहासिक पेरिस समझौता (वैश्विक तापमान वृद्धि को 2 डिग्री सेल्सियस कम करने) हस्ताक्षर किए गए।

Q3. वह अफ्रीकी देश, जिसने हाल ही में अपना नाम बदलकर “Kingdom of eSwatini” कर दिया ?

Correct! Wrong!

A) स्वाजीलैंड✅ 19 अप्रैल 2018 को स्वाजीलैंड के राजा मस्वाती III द्वारा देश का नाम स्वाजीलैंड से बदलकर “Kingdom of eSwatini” करने की घोषणा की गई। स्वाजी भाषा में, ईस्वातिनी/eSwatini का मतलब है “स्वाजी की जगह” से है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह देश विश्व की सबसे ज्यादा एचआईवी एड्स पीड़ित राष्ट्र है जिसकी कुल आबादी 1।3 मिलियन में 27% वयस्क एड्स प्रभावित हैं।

Q4. वह देश, जिसके द्वारा राष्ट्रमंडल साइबर घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर नहीं किए गए ?

Correct! Wrong!

C) ग्रीस✅ राष्ट्रमंडल देशों द्वारा आयोजित राष्ट्रमंडल प्रमुख बैठक के अंतिम दिवस पर वर्ष 2020 तक राष्ट्रमंडल देशों द्वारा साइबर सुरक्षा पर कार्यवाही करने के लिए राष्ट्रीय साइबर घोषणा पत्र तैयार करवाया गया। इस घोषणा पत्र को साइबर सुरक्षा सहयोग पर विश्व के सबसे बड़े और भौगोलिक दृष्टि से अंतर-सरकारी प्रतिबद्धता घोषणा पत्र के रूप में देखा जा रहा है। यह घोषणा पत्र 53 राष्ट्रमंडल देशों द्वारा साइबर सुरक्षा परिपक्वता और प्रतिक्रिया तंत्र के मूल्यांकन और स्थापना के लिए सहयोग को प्रदर्शित करता है। हमें ध्यान देना चाहिए ग्रीस राष्ट्रमंडल देशों के समूह का सदस्य देश नहीं है।

Q5. “Miguel Diaz-Canel” को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में चयनित किया गया ?

Correct! Wrong!

B) क्यूबा✅ 19 अप्रैल 2018 को क्यूबा सरकार ने देश के राष्ट्रपति के रूप में 57 वर्षीय “Miguel Diaz-Canel” का चयन किया। वह क्यूबा के वर्तमान राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1959 की क्रांति के उपरांत फिदेल कास्त्रो, क्यूबा के राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं देते रहे, जिन के उपरांत उनके भाई राउल कास्त्रो वर्ष 2008 से क्यूबा के राष्ट्रपति पद पर बने रहें।

Q6. “Commonwealth of Nations” के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया ?

Correct! Wrong!

B) प्रिंस चार्ल्स✅ लंदन घोषणा पत्र के अनुसार क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख है। यह घोषणा पत्र एक कानून है, जिसके अनुसार राष्ट्रमंडल क्षेत्र एलिजाबेथ के शाही खिताब का हिस्सा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसी क्रम में 20 अप्रैल 2018 को प्रिंस चार्ल्स को ब्रिटेन के लंदन स्थित बकिंघम पैलेस में “Commonwealth of Nations” के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया।

Q7. राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन (NASA) के प्रशासक के रूप में नियुक्त किया गया ?

Correct! Wrong!

A) जिम ब्रिडेनस्टीन✅ 21 अप्रैल 2018 को राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन के 13 वें प्रशासक के रूप में जिम ब्रिडेनस्टीन को नियुक्त किया गया। जिम ब्रिडेनस्टीन वर्तमान प्रशासक रॉबर्ट लाइटफुट का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1958 में तत्कालीन राष्ट्रपति डी आइज़ेनहोवर ने अंतरिक्ष विज्ञान में शांतिपूर्ण अनुप्रयोगों को प्रोत्साहित करने के लिए नासा की स्थापना की थी।

Q8. “Légion d’honneur” प्रतिष्ठित पुरस्कार का संबंध किस देश से है ?

Correct! Wrong!

A) फ्रांस✅ “Légion d’honneur” 19 मई, 1802 में नेपोलियन बोनापार्ट द्वारा स्थापित सैन्य और नागरिक योग्यताओं के लिए स्थापित फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान पुरस्कार है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद ने सीरिया पर फ्रांसीसी हवाई हमले के उपरांत फ्रांस के प्रतिष्ठित “Légion d’honneur” पुरुस्कार को पुनः लौटा दिया। यह सम्मान वर्ष 2001 में सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद को प्रदान किया गया था।

Q9. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा कितने वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के बलात्कारियों के लिए मौत की सजा हेतु आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश पारित किया ?

Correct! Wrong!

C) 12 वर्ष✅ 21 अप्रैल 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों के बलात्कारियों के लिए मौत की सजा देने के लिए आपराधिक कानून संशोधन अध्यादेश को सहमति प्रदान की। यह अध्यादेश भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता, यौन अपराध से बच्चों के संरक्षण अधिनियम और भारतीय साक्ष्य अधिनियम में संशोधन की अनुशंसा करता है।

Q10.उत्तर भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के मानव दूध बैंक और दूध परामर्श केंद्र का शुभारंभ किया गया ?

Correct! Wrong!

A)नई दिल्ली✅ 8 जून 2017 को स्वास्थ्य सचिव सी के मिश्रा ने नई दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (एलएचएमसी) में ‘वत्सल्य – मातृ अमृत कोष‘, एक राष्ट्रीय मानव दूध बैंक और लैक्टेशन काउंसिलिंग सेंटर का उद्घाटन किया। यह केंद्र उत्तर भारत में उपलब्ध सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र के मानव दूध बैंक और दुग्ध परामर्श केंद्र होगा। इसके अतिरिक्त यह स्वास्थ्य केंद्र समर्पित स्तनपान सलाहकारों द्वारा माताओं को लैक्टेशन सहायता प्रदान करने जैसी सुविधाएं भी प्रदान करेगी।

Current Affairs Quiz 23 April 2018
BAD! You got Few answers correct! need hard work
GOOD! You well tried but got some wrong! need more preparation
VERY GOOD! You well tried but got some wrong! need preparation
AWESOME! You got the quiz correct! KEEP IT UP

Share your Results: