Current Affairs Quiz 25 April 2018

0%

Q1. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की प्रथम महिला फायर फाइटर है ?

Correct! Wrong!

A) तान्या सान्याल✅ कोलकाता की तान्या सान्याल एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नियुक्त प्रथम महिला अग्निशामक (फायर फाइटर) है। कोलकाता फायरफाइटिंग सेंटर में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, उसे कोलकाता, पटना, भुवनेश्वर, रायपुर, गया और रांची सहित पूर्वी क्षेत्र के हवाई अड्डों में से किसी एक पर पोस्ट किया जा सकता है। वर्तमान समय में भारत के विभिन्न हवाई अड्डों पर 3310 अग्निशामक तैनात किए गए हैं।

Q2. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता हैं ?

Correct! Wrong!

C) 23 अप्रैल✅ 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस और विश्व अंग्रेजी भाषा दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता हैं। यह दिवस 23 अप्रैल 1616 को सर्वेंटेस, शेक्सपियर, और इंका गार्सिलसो डी ला वेगा की मृत्यु के उपरांत से आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1995 में पेरिस में आयोजित यूनेस्को के जनरल सम्मेलन में, 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस के रूप में घोषित किया गया था।

Q3. आदिलबाद डोकर और वारंगल धूरियां शिल्प कला का संबंध किस राज्य से है ?

Correct! Wrong!

B) तेलंगाना✅ आदिलबाद डोकर एक प्राचीन घंटी धातु शिल्प है और वारंगल धुररी एक लोकप्रिय पारंपरिक कपास गलीचा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में वारंगल, तेलंगाना में धौरी कताई के 200 से अधिक समुदाय पारंपरिक कपास गलीचा निर्माण कार्य में लगे हैं। 23 अप्रैल 2018 को चेन्नई स्थित भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार ने तेलंगाना से दो शिल्प रूपों को भौगोलिक संकेत जारी किए।

Q4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने देश में बाल प्रतिधारण संबंधित कानून मुद्दों पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की ?

Correct! Wrong!

A) न्यायमूर्ति राजेश बिंदल✅ 23 अप्रैल 2018 को महिला और बाल विकास मंत्रालय को देश में बाल अंतर हटाने और प्रतिधारण संबंधित कानून मुद्दों पर न्यायमूर्ति राजेश बिंदल की अध्यक्षता वाली समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस संबंध में समिति ने अंतर्राष्ट्रीय बाल प्रतिधारण बिल संबंधी मौजूदा कानून भी प्रस्तुत किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में केंद्र सरकार अंतर देश अभिभावक बाल विवाद समाधान प्राधिकरण स्थापित करना चाहती है, जो मध्यस्थता के माध्यम से विवाद का निपटान कर सके।

Q5. वह राज्य, जहां पर्यटकों की पहुंच को सुगम बनाने हेतु “संरक्षित क्षेत्र परमिट” के नियमों में ढील दी गई ?

Correct! Wrong!

D) उपरोक्त सभी✅ 24 अप्रैल 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छह दशक पुराने संरक्षित क्षेत्र परमिट नियमों में ढील देते हुए, विदेशी पर्यटकों को नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच कराने की अनुमति प्रदान की। यह पर्यटन को बढ़ावा देने, स्थानीय लोगों को नौकरी के अवसर प्रदान करने और राजस्व उत्पन्न करने के अवसर प्रदान करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह ढील पाकिस्तान चीन और अफगानिस्तान के नागरिकों को संरक्षित क्षेत्र परमिट में घुसने से रोकती है।

Q6. विश्व बैंक द्वारा जारी माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में सर्वाधिक प्रेषण प्राप्तकर्ता देश है ?

Correct! Wrong!

B) भारत✅ 24 अप्रैल 2018 को विश्व बैंक ने माइग्रेशन एंड डेवलपमेंट रिपोर्ट का अनावरण किया। इस रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में लगभग $69 बिलियन के साथ भारत प्रेषण प्राप्तकर्ता के रूप में शीर्ष स्थान पर है। जबकि चीन को $64 बिलियन के साथ द्वितीय, फिलीपींस $33 बिलियन के साथ तृतीय स्थान पर रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2017 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल $613 बिलियन का प्रेषण किया गया।

Q7. वह शख्सियत, जिसे यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जाएगा ?

Correct! Wrong!

A) महमूद अबू ज़ीद✅ मिस्र के फोटो जर्नलिस्ट महमूद अबू ज़ीद को वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जाएगा। महमूद अबू ज़ीद वर्तमान समय में मिस्र की जेल में बंद है, जिन्हें मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी के सुरक्षाबलों और और समर्थकों के बीच काहिरा में घातक प्रदर्शन को कवर करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

Q8. यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार की स्थापना की गई थी ?

Correct! Wrong!

* यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1996 में कोलंबियाई पत्रकार गिलर्मो कैनो इस्ज़ा के सम्मान में 1997 में की गई थी। यह पुरस्कार दुनिया में कहीं भी प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा और प्रचार में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए एक व्यक्ति, संगठन या संस्था का सम्मान करता है। इस पुरस्कार में $45000 का नगद वित्तीय सहयोग प्रदान किया जाता है।

Q9. भारत सरकार द्वारा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की स्थापना की गई थी ?

Correct! Wrong!

A) वर्ष 1969✅ दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जो किसी व्यक्ति विशेष को भारतीय सिनेमा में उसके आजीवन योगदान के लिए दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारंम्भ दादा साहेब फाल्के के जन्म शताब्दी वर्ष 1969 से हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2017 के लिए 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में भारतीय फिल्म जगत के कलाकार श्री विनोद खन्ना को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें मरणोपरांत प्रदान किया जा रहा है।

Q10. देश का प्रथम केंद्र शासित प्रदेश, जहां विद्युत ऊर्जा के लिए सौर ऊर्जा पर सौ प्रतिशत निर्भरता है ?

Correct! Wrong!

A) दीव✅ Diu (दीव) देश का प्रथम केंद्र शासित प्रदेश बन गया, जहां ऊर्जा के मुख्य स्रोत (100% निर्भरता) के रूप में सौर ऊर्जा को अपनाया गया। इस केंद्र शासित प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 42 वर्ग किलोमीटर है, जहां सौर ऊर्जा संयंत्र को 50 एकड़ भूमि पर स्थापित कर आवश्यक 13 मेगावाट विद्युत उत्पन्न की जाती है, जिसमें से 3 मेगावाट छत सौर ऊर्जा संयंत्र और 10 मेगावाट बिजली संयंत्रों द्वारा उत्पन्न की जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र शासित प्रदेश Diu (दीव) गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली बिजली ग्रिड पर निर्भर था।