1. दिवसीय गौतमेश्वर मेले का हुआ शुभारम्भ
अरनोद.अरनोद उपखण्ड में आदिवासियों का हरिद्वार व कांठल-वागड का मुख्य तीर्थ गौतमेश्वर महादेव के मेले का शुभारम्भ शनिवार को सुबह साढे ग्यारह बजे हुआ।मेले के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उप जिला प्रमुख आशीष जैन व विशिष्ठ अतिथि प्रधान सुमन मीणा, उपखण्ड अधिकारी मेला मजिस्ट्रेट दीपेन्द्र सिंह राठौड, मेला अधिकारी विकास अधिकारी फिरोज खान, सहायक मेला अधिकारी तहसीलदार प्रभुदयाल व्यास व कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच जमना मीणा ने की।

2. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ‘ग्राम‘ की तैयारियों की समीक्षा की
कोटा में आगामी 24 मई से 26 मई तक आयोजित होने वाले ‘ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट (ग्राम)‘ के लिए तैयारियां पूरे जोरों पर है। तीन दिवसीय यह आयोजन कोटा के आरएसी परेड ग्राउंड पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें लगभग 30,000 किसान भाग लेंगे। यह कार्यक्रम राजस्थान सरकार तथा फैडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

07.05.2017

1.बास्केटबॉल खिलाडी राजवीर सिंह भाटी का एनबीए में चयन
बीकानेर के राजवीरसिंह भाटी का दिल्ली में संचालित नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन टीम में चयन हुआ। दो माह पहले एनबीए ने अंडर 17 की ट्रायल के बाद देशभर से 24 खिलाडि़यों को चुना है जिनमें बीकानेर का राजवीर भी शामिल है। जैसलमेर में संचालित एकेडमी से प्रशिक्षण ले चुके राजवीर ने कहा कि एनबीए एकेडमी में उन्हें काफी सीखने का मौका मिलेगा।  छह फुट दो इंच के राजवीर ने बताया कि बास्केटबॉल खेल के प्रति प्रेरणा उसे उसके चाचा से मिली।  राजवीर ने अपने कोच राकेश विश्नोई से प्रशिक्षण प्राप्त किया है।
यह प्रतियोगिताएं खेल चुका है राजवीर
सब जूनियर नेशनल नासिक 2014-15 में कांस्य पदक, भारतीय सबजूनियर शिविर 2014-15 गांधीनगर, गुजरात का कांस्य पदक, सब जूनियर नेशनल पुड्डुचेरी 2015-16 में कांस्य पदक, खेलो इण्डिया नेशनल हैदराबाद 2016-17 में कांस्य पदक, स्कूली नेशनल अंडर 17 छत्तीसगढ़ 2016-17 में भाग लिया, भारतीय स्कूली लीग छत्तीसगढ़ 2017-18 में भाग लिया।         


02. प्रवीण शॉर्ट मूवीज से लोगों को दे रहे स्वच्छता का संदेश
देश के स्वच्छ शहरों की रैंकिंग में जोधपुर भले ही टॉप 100 में जगह नहीं बना पाया हो, लेकिन यहां के युवा अपने हुनर के दम पर लोगों को प्रेरित करने में जुटे हैं। इस कड़ी में उभरता नाम है शॉर्ट मूवी बनाकर पहचान कायम करने वाले युवा फिल्मकार प्रवीण सिंह राठौड़ का। पेशे से गाइड प्रवीण अपनी शॉर्ट मूवी आई एम रघु (संपादन के बाद ड्रीम ऑर डस्टबिन) के लिए द स्वच्छ भारत शॉर्ट फिल्म कॉम्पीटिशन में सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस हासिल कर चुके हैं।

08.05.17

1. ​बालगृहों के बच्चों को मेनस्ट्रीम से जोड़ने के प्रयास करने होंगे
सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधिपति श्री मदन वी.लोकुर ने समाज में जागरूकता व सहभागिता जगाने पर बल देते हुए कहा कि हमें बच्चों से जुड़े अपराधों व उनके अधिकारों के विषय पर खुलकर हर स्तर पर बात करनी चाहिए। हमें बालगृहों के बच्चों को समाज में मेनस्ट्रीम से जोड़ने के प्रयास सामाजिक व राज्य स्तर पर पूरी संवेदना के साथ करने की आवश्यकता है।न्यायाधिपति श्री लोकुर रविवार को सीतापुरा में होटल क्राउन प्लाजा में आयोजित तृतीय उत्तर क्षेत्र गोलमेज परामर्श कार्यक्रम के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। यह दो दिवसीय कार्यक्रम ’’इफेक्टिव इम्पलीमेंटेशन ऑफ द जुवेनाइल जस्टिस (केयर एण्ड प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन) एक्ट 2015 फोकस ऑन रिहेबिलिटेशन सर्विसेज एण्ड लिंकिजेज द पोक्सो एक्ट 2012’’ के विषय पर आयोजित किया गया था। उन्होंने बताया कि इन दोनों एक्ट के सफल क्रियान्वयन के लिए हर स्तर के अधिकारी व सबसे पहले पुलिस को इन एक्ट्स को संवेदनशीलता के साथ समझना बेहद जरूरी है। हम बालगृहों व पुनर्वास केन्द्र के बच्चों का विकास कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जोधपुर विधि विश्वविद्यालय में इस विषय के कोर्स पढ़ाकर किशारों को भी जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह बच्चे भी हमारे बच्चों की तरह ही हैं इन्हें प्यार, अपनापन और सही मार्गदर्शन से हम अच्छे जिम्मेदार नागरिक बनाने का कत्र्तव्य निभाएं।

02. आईएफएस : देश में 10वीं रैंक प्राप्त नवीन गर्ग को राष्ट्रपति से मिला सम्मान
भारतीय फॉरेस्ट सेवा (आईएफएस) की 16 माह की ट्रेनिंग के बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी के दीक्षांत समारेाह में अलवर के नवीन गर्ग को राष्ट्रपति से चार मैडल मिले हैं।  नवीन ने आईआईटी दिल्ली से ग्रेजुएशन करने के बाद वर्ष 2015 में आईएफएस में देश में दसवीं रैंक प्राप्त की थी। दीक्षांत समारेाह में उनको गोल्ड मैडल देकर राष्ट्रपति ने सम्मानित किया है। देहरादून में ट्रेनिंग लेने के बाद मध्यप्रदेश कैडर जा रहे नवीन ने बताया कि वे भविष्य में वन विभाग के कामकाज में तकनीकी प्रयोग को अधिक से अधिक बढ़ाने और फॉरेस्ट को अधिकतम प्रॉडेक्टिव बनाने की सोच से आगे बढऩा चाहते हैं।  अलवर शहर के एनईबी नेहरू नगर में रह रहे नवीन के पिता जगदीश प्रसाद बिजनेसमैन हैं और माता मंजू अग्रवाल गृहिणी है           


03. अब मोबाइल पर मिलेगी वाहन पंजीयन की सूचना
वाहन मालिक को अब वाहन रजिस्ट्रेशन की सूचना मोबाइल पर मिलेगी। रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करते समय वाहन मालिक पता व मोबाइल नंबर विभाग की वेब एप्लीकेशन पर सही दर्ज करे। इससे पहले वाहन मालिक को पता ही नहीं चल पाता था कि वाहन के रजिस्ट्रेशन का क्या स्टेट्स चल रहा है। विभाग की ओर से जल्द ही इस प्रकिया को प्रारम्भ किया जाएगा।
नई तकनीक के तहत चल रहे रजिस्ट्रेशन की सीरियल मिलने के कारण कई लोग ऐच्छिक नंबर पाने के लिए उस क्रम में फाइल जमा करवाते थे। लेकिन अब कम्प्यूटर अपने स्तर पर ही नंबर जारी करेगा।

04. ऊंटनी के दूध का मानक तय, देश में कहीं भी कर सकेंगे बिक्री
ऊंटनी के दूध को भी खाद्य सुरक्षा के दायरे में ले लिया गया है। तय मानक के अनुरूप ऊंट पालक देश में कहीं भी दूध की बिक्री कर सकेंगे। लेकिन इस पर अब चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की भी नजर रहेगी। सीएमएचओ डा. अजय चौधरी ने बताया कि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने ऊंटनी के दूध का मानक निर्धारित कर इसे तत्काल प्रभाव से पूरे देश में प्रभावी करने के आदेश दिए हैं। इन मानकों पर आधारित ऊंटनी के दूध का पूरे देश में क्रय-विक्रय किया जा सकेगा। दूध में तीन प्रतिशत फैट होने चाहिए।
पशु चिकित्सक डा. निरंजन चिरानिया ने बताया कि टीबी, सुगर, अस्थमा व कमजोरी के उपचार में यह उपयोगी साबित हो रहा है। बीकानेर मेडिकल कॉलेज में इसका उपयोग किया जा रहा है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में काफी कारगर साबित होता है। अब आइसक्रीम बनाने के काम में भी लिया जा रहा है। ऊंट पालक चाय में भी उपयोग करने लगे हैं। इसमें कैल्सियम की मात्रा अधिक होती हैं।
पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. राजेन्द्र तमोली ने बताया कि पशु गणना 2012 के अनुसार जिले में करीब 41276 ऊंट हैं।


05. अब अमरीकी पेड़ों की लकड़ी पर निखरेगा जोधपुर का हस्तशिल्प
अमरीका के पेड़ों की लकड़ी पर जोधपुर हस्तशिल्प का अच्छा कार्य किया जा सकता है, इसलिए जोधपुर के निर्यातक शीशम की जगह ट्यूलिप वुड उपयोग में ले सकते है। ट्यूलिप शीशम से सस्ती होने के कारण पर्याप्त मात्रा में अमरीका से निर्यात की जा सकती है और इसके प्रतिबंध पर भी रोक नहीं है।
यह जानकारी अमरीकन हार्डवुड एक्सपोर्ट काउंसिल के डायरेक्टर रोड्रिक विल्स ने दी। जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन की ओर से सबस्टीट्यूट सोर्स ऑफ शीशम वुड पर आयोजित सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए विल्स ने बताया कि इसी बात को ध्यान में रखते वे अमरीकी सरकार के आदेश पर जोधुपर आए हैं। यहां उपयोग मे ली जाने वाली लकड़ी की गुणवत्ता व लकड़ी की मांग की रिपोर्ट तैयार कर सरकार को भेजी जा चुकी है। इसके बाद अमरीका के व्यापारियों का एक प्रतिनिधिमंडल जोधपुर आएगा व एसोसिएशन के सदस्य निर्यातकों से मिलेगा। विल्स के साथ आए अमरीकी दल में डाना स्पेरेट, रिचर्ड विलियम्स व मानव सेठ शामिल थे। सेमिनार के मुख्य अतिथि सांसद गजेन्द्रसिंह शेखावत व राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया थे।

09-10 MAY 2017


1.अब बिना पैसे दिए घर बैठे बुक कराएं ट्रेन टिकट, जयपुर सहित 600 शहरों में शुरू होगी सुविधा
रेलयात्रियों को अब घर बैठे बिना पैसे के टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। इसका भुगतान उन्हें टिकट मिलने के बाद करना होगा। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम जयपुर सहित 600 शहरों में यह सुविधा शुरू करने जा रहा है।  सुविधा ऐसे लोगों को लक्ष्य कर शुरू की जा रही है, जो ऑनलाइन टिकट बुक कराते हैं लेकिन ऑनलाइन पेमेंट करना नहीं चाहते। उनको घर पर ही टिकट भेज दिया जाएगा और टिकट की होम डिलीवरी के समय नकद राशि ले ली जाएगी। फिलहाल यह सुविधा मुंबई के आसपास के इलाकों में शुरू कर दी गई है। टिकट बुकिंग के दौरान ग्राहकों का क्रेडिट रिकार्ड देखने के लिए सिबिल का भी इस्तेमाल किया जाएगा।
ऐसे मिलेगी यह सुविधा
– पे ऑन डिलीवरी की सुविधा के लिए एक बार अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
– रजिस्ट्रेशन के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड के नंबर देने होंगे।
– इसके बाद कभी भी आइआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट बुक कराया जा सकेगा।
– टिकट यात्रा से कम से कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा।
– टिकट का किराया पांच हजार रुपए से कम होने पर उसके लिए 90 रुपए और इससे अधिक होने पर 120 रुपए सर्विस चार्ज देने होंगे।     


02.अमरीकी आर्मी में साइंटिस्ट बने राजस्थान के मोनार्क
जयपुर के युवक मोनार्क शर्मा को अमरीकी सेना के एएच- 64ई कॉम्बेट फाइटर हेलीकॉप्टर यूनिट में वैज्ञानिक के तौर पर नियुक्त किया गया है। मोनार्क ने इससे पहले वर्ष 2013 में नासा में बतौर जूनियर रिसर्च साइंटिस्ट काम किया और 2016 में अमरीकी सेना में चुने गए।  मोनार्क फाइटर हेलीकॉप्टर यूनिट में बतौर वैज्ञानिक नियुक्त हुए हैं और उन्हें सालाना 1.20 करोड़ रुपए का बड़ा पैकेज मिलेगा। मोनार्क ने जयपुर स्थित एक स्कूल से प्रारंभिक पढ़ाई की। जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन में बैचलर डिग्री भी जयपुर के ही एक शिक्षण संस्थान से हासिल की।
नासा के मून बग्गी और लूना बोट जैसे प्रोजेक्ट उनके भाग्य को बदलने वाले साबित हुए। मोनार्क के नेतृत्व में मून बग्गी प्रोजेक्ट ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का अवॉर्ड जीता था और लूना प्रोजेक्ट ने पांचवां स्थान हासिल किया था।


03. हैंडबाल में जैसलमेेर की खिताबी जीत
जैसलमेर में 41 वीं जोधपुर रेंज, खेलकूद एवं ड्यूटी मीट- 2017 के तहत चल रही प्रतियोगिताओं में रोचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं। दूसरे दिन विभिन्न खेलों में खिलाडिय़ों ने दमखम दिखाया। एथेलेटिक्स में 10000 मीटर दौड़ पुरुष वर्ग में अमलूराम जिला पाली ने प्रथम, घनश्याम, पाली एवं सरेश, बाड़मेर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 10000 मीटर दौड़ के महिला वर्ग में पिंकी, जैसलमेर ने प्रथम और लहरों, जैसलमेर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह 400 मीटर दौड़ के पुरुष वर्ग में संदीप, जोधपुर ग्रामीण ने प्रथम, किशनाराम जोधपुर ग्रामीण ने द्वितीय और जोगाराम, बाड़मेर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी तरह 400 मीटर दौड़ महिला वर्ग में पिंकी, जैसलमेर ने प्रथम, केशी, बाड़मेर ने दूसरा एवं संगीता जिला जालोर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। लम्बी कूद पुरुष में किशनाराम, जोधपुर ग्रामीण ने प्रथम, संजीव कुमार, जालोर ने द्वितीय और सुनील कुमार, जालोर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया गया। लम्बी कूद में महिला वर्ग में पारसी, जैसलमेर ने प्रथम, लहरों, जैसलमेर ने द्वितीय और पतासी, जोधपुर ग्रामीण ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। त्रिपल जम्प (त्रिकूद) पुरुष में किशनाराम जोधपुर ग्रामीण ने प्रथम, सुनील कुमार जालोर ने द्वितीय एवं संजीव कुमार जालोर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। त्रिपल जम्प (त्रिकूद) महिला में पूजा जोधपुर ग्रामीण ने प्रथम, पारसी, जैसलमेर ने द्वितीय और लहरों, जैसलमेर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
ख्ेालों में प्रदर्शन
इसी तरह रेंज की टीमों ने भी खेलों में भी अच्छा प्रदर्शन किया। विभिन्न खेलों में से हैडबॉल में जोधपुर कमिश्नरेट ने पाली को 15-03 तथा जैसलमेर ने बाड़मेर को 16-08 से हराकर फाइनल मे प्रवेश किया। फाइनल में जैसलमेर ने जोधपुर कमिश्नरेट को फाइनल में हराया। फुटबाल में सिरोही ने जोधपुर कमिश्नरेट को 2-0 से, पाली ने बाड़मेर को 3-02 और जालोर ने जीआरपी जोधपुर को 02-0 से हराया। बॉलीबॉल पुरुष में सिरोही ने बाड़मेर को 2-0 सेट, जालोर ने पाली को 2-0 सेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसी प्रकार वॉलीबॉल महिला में जोधपुर ने जैसलमेर को 2-01 सेट से तथा सिरोही ने बाड़मेर को 2-01 सेट से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसी तरह कबड्डी पुरुष वर्ग में बाड़मेर ने सिरोही को 23-16 तथा कबड्डी महिला वर्ग में जैसलमेर ने जालोर को 19-16 से पराजित किया। हॉकी में जोधपुर ग्रामीण ने सिरोही को 6-0 तथा जीआरपी जोधपुर ने जालोर को 3-02 हराया। बास्केटबॉल में जालोर ने पाली को 21-14 तथा जैसलमेर की टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सिरोही को 68-14 से हराकर एक तरफा जीत हासिल की।
आज अंतिम दिन
इसी तरह 41 वीं जोधपुर रेंज, खेलकूद एवं ड्यूटी मीट 2017 का बुधवार को अंतिम दिन है। इस संबंध में शाम 5 बजे पुलिस लाइन जैसलमेर में  कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके मुख्य अतिथि अशोक राठौड, पुलिस कमिश्नर, कमिश्नरेट जोधपुर होंगे। इस दौरान विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।    


04. पीसीसी के पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष व जोधपुर पूर्व विधायक जुगल काबरा का निधन
पीसीसी के पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष व जोधपुर के पूर्व विधायक जुगल काबरा का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। काबरा लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। लीवर कैंसर से पीडि़त काबरा बहुचर्चित शिक्षक भर्ती घोटाले में भी आरोपी रहे। उनके निधन की खबर के बाद से कांग्रेसियों और शहर के लोगों में शोक की लहर है। 

05. गृहमंत्री ने महाराणा प्रताप की मूर्ति का अनावरण किया
महाराणा प्रताप की मूर्ति का अनावरण करने के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को सीमा सुरक्षा बल के विमान से वायुसेना स्टेशन पहुंचे, जहां मात्र बारह मिनट रूकने के बाद हैलिकॉप्टर से पाली जिले के खरोकड़ा के लिए रवाना हो गए। पाली जिले की रानी तहसील के खरोकड़ा गांव में महाराणा प्रताप की मूर्ति का अनावरण करने के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार सुबह 11.10 बजे वायुसेना स्टेशन पहुंचे। उनके साथ जोधपुर सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत व भाजपा नेता ओम माथुर भी थे। 


06. हुनर के दम पर उदयपुर के राजेश ने कमाया देश-दुनिया में नाम
लेकसिटी के युवा कलाकार राजेश सोनी ने कुछ एेसी ही मिसाल पेश की है। बारह वर्ष की उम्र में स्कूल आते जाते नन्हें राजेश ने पिछोला किनारे पेंटिंग बनाते कॉलेज स्टूडेंन्ट्स और स्कैचिंग करते विदेशियों को देखकर यह ठान लिया कि उसे भी यही काम करना है। पारिवारिक पृष्ठभूमि में दादा प्रभुलाल और पिता ललित सोनी का कला और कलाकारों से साबका पहले से ही था। बस, उनसे मार्गदर्शन पाकर चल पड़े मनचाही डगर पर। उन्हीं दिनों इटली के एक पर्यटक क्लाउडिया को इनकी बनाई २ पेंटिंग्स पसंद आ गई। फिर तो यह सिलसिला चल निकला, और साल २००७ में राजेश को पहली बार इटली यात्रा के दौरान ही वहां के पब्लिशिंग हाउस ने श्रीलंका-मालदीव गाइड बुक में इनके बनाए ‘इंडियन माइथोलॉजिकल इलस्ट्रेशन्स’ को प्रकाशित कर नई राह दिखा दी।
अपने देश लौटकर इन्होंने ट्रेडिशनल और मिनिएचर आर्ट में रियलिस्टिक इफेक्ट्स मिक्स कर अपनी अलग शैली इजाद की। इसके साथ थ्रीडी पेंसिल आर्ट तथा क्रॉकविल-इंक आर्ट के अभिनव प्रयोग ने विदेशी कला प्रेमियों को खासा आकृष्ट किया। परम्परागत चित्रकारों ने हाथी-घोड़े, दरबान-पुतलियां बनाते ही जिंदगियां गुजार दीं तो मिनिएचर आर्टिस्ट भी रोजाना राधा-कृष्ण और मुगल शैली के चित्रों को उकेरते रहे। 


07.आईएएस ने देशसेवा के लिए सौंपे बेल्जियम शैफर्ड प्रजाति के श्वान
देवली. शहर निवासी व पूर्व आईएएस शिवजीराम प्रतिहार ने बुधवार को सुरक्षा से जुड़ी प्रजाति के दो श्वान सीमा सुरक्षा बल की कमान को सौंपे हैं, जिन्हें प्रशिक्षण देने के बाद बॉर्डर पर नियुक्त किया जाएगा।यह श्वान बेल्जियम शैफर्ड प्रजाति के नर व मादा है, जो करीब तीन माह की उम्र के हैं।
श्वान सौंपने वाले प्रतिहार ने बताया कि इस प्रजाति के श्वानों को राष्ट्रीय श्वान प्रशिक्षण केन्द्र टेकनपुर (ग्वालियर) में प्रशिक्षित किया जाता है। इसी के चलते उन्होंने देशसेवा के लिए उक्त श्वानों को संस्थान में सौंपने का मानस बनाया तथा सीमा सुरक्षा बल कमान अधिकारी को पत्र लिखकर इसकी इच्छा जताई। इसके बाद टेकनपुर प्रशिक्षण केन्द्र से दो जवान देवली आए, जिनको प्रतिहार ने दोनों श्वान सौंप दिए।इनकी कीमत 50 हजार से करीब 2 लाख रुपए तक होती है। प्रशिक्षण केन्द्र टेकनपुर में इनको प्रशिक्षण देने के बाद में इन्हें सीमा पर सुरक्षा के लिए लगाया जाएगा। बल के कमाण्डेंट डॉ. जी.एस. नाग ने प्रतिहार को प्रशिक्षण दीक्षान्त समारोह में आने का निमंत्रण भी दिया।     


08. निवेश के लिए टॉप 10 शहरों में जयपुर शामिल
निवेश के बड़े हिस्से को महानगरों तक सीमित रखने के कंपनियों के रवैये को अब जयपुर जैसे तेजी से उभरते बाजार चुनौती देने लगे हैं। अंतरराष्ट्रीय सलाहकार कंपनी अर्नेस्ट एंड यंग ने हाल में इससे जुड़ी एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें निवेश के लिए टॉप 50 शहरों में जयपुर को नौवां और कोटा को 23वां स्थान दिया गया है। रिपोर्ट में 8 मेट्रो शहरों के अलावा शामिल किए गए 42 शहरों को न्यू वेव मार्केट कहा गया है। नौवें स्थान पर रहे जयपुर को फ्रेश मेट्रो सिटी कहा गया है।
सबसे तेज जीडीपी
मेट्रो शहरों में 2015 से 2020 के बीच जीडीपी ग्रोथ रेट 8.3% रहने का अनुमान है जबकि जयपुर के लिए इस अवधि में ग्रोथ रेट 10.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।
सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति आय
अगले दो सालों में जयपुर की हाऊसहोल्ड इनकम 80 हज़ार करोड़ रुपए को पार कर जाएगी। 2015 में जयपुर में प्रति व्यक्ति आय 2 लाख रुपए आंकी गई जो देश में सबसे ज्यादा है।
सबसे बड़ी युवा फौज
देश के महानगरों में जनसंख्या की 20 प्रतिशत आबादी 15 से 24 वर्ष की है। जयपुर में यह 22 प्रतिशत है। इस शहर में उच्च जन्मदर और युवाओं की नई फौज नया स्थान दिला रही है।
रेटिंग के 4 मानक
1. शहर में संभावित बाज़ार
2. भविष्य में बाज़ार कितना बढ़ सकता है
3. इसका कितने हिस्से का अब तक दोहन नहीं किया जा सका है
4. मीडिया पेनेट्रेशन कितना है
रिटेल, टेलीकॉम, एजुकेशन में ज्यादा संभावना
रिपोर्ट में रिटेल, एफएमसीजी, ऑटो, टेलीकॉम, ई-कॉमर्स और एजुकेशन सेक्टर में संभावित निवेश का आंकलन किया गया है। इसमें जयपुर को रिटेल, टेलीकॉम और एजुकेशन सेक्टर में टॉप 10 बाजारों में जगह दी गई है।

09.किसानों द्वारा सोलर पंप स्थापित करने में राजस्थान देश में नं. 1
राजस्थान में किसानों द्वारा 29,000 से ज़्यादा सोलर पंप स्थापित किये गए हैं|        


10.मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना शुरू, शिविर में दिए गए जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र
श्रीगंगानंगर ज़िले के अनूपगढ़ में मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण योजना के तहत नगरपालिका द्वारा शहरी जन कल्याण शिविर शुभारम्भ आज बुधवार को किया गया। आज बुधवार को शहर की कच्ची बस्ती प्रेमनगर के बाबा रामदेव मंदिर में वार्ड नम्बर 1 2 तथा 4 का जनकल्याणकारी शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर का प्रचार प्रासार होने के कारण सुबह से ही लोग शिविर में आना शुरू हुए। शिविर में लोगों को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र दिए गए।
इसके अलावा शिविर में जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र ,भूखंडों के नाम हस्तांतरण, भूखंडों का पुनर्गठन सहित कई अन्य कार्य किए जाएगें तथा लोगों की समस्याओं को सुनकर उनके निस्तारण का प्रयास किया जाएगा।


11.मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमण्डल की बैठक
राजस्थान की जेलों में बंद कैदियों को अच्छे आचरण पर जल्द रिहाई के लिए अतिरिक्त छूट देने और दो कम्पनियों को निवेश के लिए कस्टमाइज पैकेज देने सहित कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए गए। संसदीय कार्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने मंत्रिमण्डल की बैठक में हुए निर्णयों की जानकारी मीडिया को देते हुए बताया कि कैदी को एक माह की सजा पूरी होने पर अच्छे आचरण के लिए दो दिन का परिहार दिया जाता है। अब पैरोल अवधि को भी सजा अवधि मानते हुए परिहार की गणना करने का निर्णय लिया गया है। इससे नियमित अथवा स्थाई पैरोल पर होने वाले कैदियों सहित अच्छा आचरण करने वाले बंदियों को सजा की कुल अवधि में अतिरिक्त छूट मिल सकेगी। इसके लिए राजस्थान कारागार नियम-1951 के पार्ट-3 के नियम-5 में संशोधन को मंजूरी दी गई।
श्री राठौड़ ने बताया कि मंत्रिमण्डल ने उम्रकैद की सजा भुगत रहे बंदियों को 14 वर्ष की कैद की अवधि पूरी कर लेने पर समय पूर्व रिहाई की पात्रता के लिए 4 वर्ष का परिहार अर्जित करने की शर्त को ढाई वर्ष करने का भी निर्णय लिया। इसके अतिरिक्त गांधी जयन्ती, महावीर जयन्ती जैसे विशेष अवसरों पर बंदियों को दिए जाने वाले विशेष परिहार को भी उक्त समय पूर्व रिहाई की पात्रता के लिए गणना में शामिल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए ‘दी प्रिजनर्स (शार्टनिंग ऑफ सेन्टेंसेज) रूल्स, 2006 के नियम 8(2) में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे।

12. दो औद्योगिक इकाइयों को मिलेगा कस्टमाइज पैकेज
अक्ष ऑप्टिफाइबर लि. को देश की सबसे बड़ी ऑप्थेलमिक लैंस की निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए कस्टमाइज पैकेज देने का निर्णय लिया है। यह कम्पनी वर्ष 2020-21 तक अलवर ज़िले के भिवाड़ी में 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे करीब 950 लोगों को रोज़गार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे। इस इकाई में प्रतिदिन दो लाख ऑप्थेलमिक लैंस बनाए जा सकेंगे। साथ ही, सुदिवा स्पिनर्स को भीलवाड़ा में दूसरी इकाई की स्थापना के लिए भी कस्टमाइज पैकेज देने का निर्णय लिया गया है। इन कम्पनियों को ये लाभ निर्धारित निवेश एवं रोज़गार के अवसर उपलब्ध कराने पर देय होंगे। 260 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस इकाई में लगभग 425 लोगों को रोज़गार के अवसर मिलेंगे।

13. किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए विजन डॉक्यूमेंट बनेगा
वर्ष 2022 तक प्रदेश के किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने राज्य भर में 13 ज़िलों के अभावग्रस्त घोषित 5,656 गांवों में पशुओं के लिए चारा-पानी और दवाइयों की पर्याप्त व्यवस्था करने तथा गौ-शालाओं को राहत सहायता जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 10 मई से शुरू हो रहे मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण शिविरों और दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान में अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इन सभी अभियानों की प्रगति की हर 15 दिन में समीक्षा की जाएगी।

14. 10 मई से 10 जुलाई तक ‘शहरी जन कल्याण शिविर’ का आयोजन
शहरी जनकल्याण योजना में सीलिंग अधिनियम एवं कस्टोडियन भूमि से प्रभावित योजनाओं में नियमन, आवासन मण्डल, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन एवं नगरीय निकायों द्वारा अवाप्त भूमि में बने आवासों का नियमन, ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी तथा 60 वर्ग मी. से छोटे भूखण्डों व आवासों के नियमन जैसे 23 प्रकार के कार्य किए जाएंगे। इन शिविरों में गाड़िया लौहार व घुमन्तु जातियों को 50 वर्ग गज भूमि का निःशुल्क आवंटन का कार्य भी किया जाएगा।          

        


15. वृद्धजनों के चेहरे की ख़ुशी हमारे राजस्थान को खुशहाल बनाएगी
पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के तहत 15,000 वरिष्ठ  नागरिकों को रेल एवं 5000 वरिष्ठ  नागरिकों  को हवाई जहाज़ से प्रमुख तीर्थ स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी| वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ कराने का पुण्य पूरे राजस्थान को मिलेगा — वृद्धजनों के चेहरे की ख़ुशी हमारे राजस्थान को खुशहाल बनाएगी।        


16. दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान के तहत 1755 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर 61,822 पट्टे जारी किये
दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान के तहत 1755 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाकर अब तक 61 हज़ार 822 पट्टे ज़ारी किये गए हैं तथा प्रक्रियाधीन 93 हज़ार 284 पट्टे जल्द ही जारी हो जायेंगे| हमारा पूरा प्रयास है कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान में 10 लाख से अधिक ग्रामीणों को लाभान्वित किया जाएगा।