01. योग दिवस से पहले मोदी सरकार ने लॉन्च किया सेलेब्रेटिंग योगा ऐप
केंद्र सरकार ने International Yoga Day से पहले Celebrating Yoga नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने ‘सेलेब्रेटिंग योगा’ का शुभारंभ किया है। ‘सेलेब्रेटिंग योगा’ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विकसित किया गया है। यह ऐप देशभर में सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों और कार्यालय परिसरों के योग कार्यक्रमों के साथ-साथ व्यक्तिगत योगाभ्यासों को भी साझा करने का एक मंच उपलब्ध कराएगा।

02. भारत संयुक्त राष्ट्र के टीआईआर कन्वेंशन से जुड़ने वाला 71वां देश बना
⬇⬇⬇19 जून 2017 को भारत संयुक्त राष्ट्र के टीआईआर कन्वेंशन से जुड़ने वाला 71वां देश बन गया है। टीआईआर कन्वेंशन से दक्षिण एशिया एवं उसके बाहर भारत को अपने व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे रणनीतिक व्यापारिक केंद्र बनने की भारत की संभावना मजबूत होगी।
भारत की कई कनेक्टिविटी परियोजनाओं को अलग-अलग देशों की ट्रांसपोर्ट और कस्टम सिस्टम के अनुरूप नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन टीआईआर को लागू करने के बाद भारत को इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
🔹 ट्रांसपोर्टस इंटरनेशनल रौटिएर्स (टीआईआर) : 👇👇
यह माल परिवहन के लिए मानक है जिसका प्रबंधन विश्व सड़क परिवहन संगठन आईआरयू के हाथों में है। आईआरयू ने ही टीआईआर विकसित किया है। टीआईआर भारत को म्यांमार, थाइलैंड, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के साथ व्यापारिक समेकन में मदद करेगा। यह उसे ईरान में चाबहार बंदरगाह के मार्फत अंतरराष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन गलियारे में मालढुलाई और अफगानिस्तान एवं तेल समृद्ध यूरेशिया क्षेत्र तक माल परिवहन में भी सहायता पहुंचाएगा।

03. मुंबई के होटल ताज की बिल्डिंग देश की पहली ट्रेडमार्क वाली इमारत बनी 
मुंबई के प्रतिष्ठित ताजमहल होटल को ट्रेडमार्क मिल गया है। देश में यह पहली ऐसी बिल्डिंग है जिसे ट्रेडमार्क का रजिस्ट्रेशन मिला। मुंबई के समुद्र के किनारे बने इस होटल का नाम दुनिया की उन तमाम मशहूर प्रॉपर्टी में शुमार किया जाएगा जिन्हें ट्रेडमार्क हासिल है। इनमें न्यू यॉर्क में एम्पायर स्टेट बिल्डिंग, पेरिस का ऐफिल टॉवर और सिडनी की ऑपरा हाउस भी शामिल है। ताजमहल पैलेस का निर्माण 1903 में गेटवे ऑफ इंडिया के भी पहले किया गया था। उस वक्त यह इंडियन नेवी को हार्बर की तरफ रास्ता दिखाने के काम में लाया जाता था |

04. ब्रूक्स कोएपा ने अमेरिकी ओपन का खिताब जीता
ब्रूक्स कोएपा ने बैक नाइन में शानदार प्रदर्शन करते हुए चार शाट से अमेरिकी ओपन गोल्फ टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया और लगातार सातवें मेजर टूर्नामेंट में पहली बार मेजर टूर्नामेंट जीतने वाले खिलाड़ी बने।
फ्लोरिडा के 27 साल के कोएपा ने अंतिम दौर में पांच अंडर 67 के स्कोर से कुल 16 अंडर का स्कोर बनाकर खिताब अपने नाम किया। कोएपा का 16 अंडर का स्कोर अमेरिकी ओपन में खिताबी जीत का सबसे न्यूनतम अंडर पार स्कोर है।

05. अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति ने इंडो-अफगान एयर कॉरिडोर का उद्घाटन किया 
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत-अफगानिस्तान एयर कॉरिडोर का उद्घाटन किया। उन्होंने भारत-अफगानिस्तान के बीच सीधी एयर सर्विज को हरी झंडी भी दिखाई, जो पाकिस्तान को बाईपास करते हुए सीधे भारत को आएगा। इस कदम को अफगानिस्तान की बेहतरी में बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।
इस सेवा को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानी राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच सितंबर 2016 में भी गहन चर्चा हुई थी |

06. भारत ने दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय हेतु पुनः नामांकित किया

भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आर्इसीजे) के न्यायाधीश के एक और कार्यकाल के लिए नामांकित किया. हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (आर्इसीजे) में भारत के जज दलवीर भंडारी को एक और कार्यकाल के लिए नामांकित किया गया. भारत सरकार की ओर से उनके एक और कार्यकाल के लिए सिफारिश की गयी है.इससे पहले 69 वर्षीय भंडारी को अप्रैल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में हुए मतदान में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के लिए चुना गया था. उनका मौजूदा कार्यकाल फरवरी, 2018 तक है.


07. गौरखालैंड का संकट : संकीर्ण राजनीति का दुष्परिणाम
दुनिया भर में प्राकृतिक सुंदरता के लिए विख्यात और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र दार्जिलिंग आज अराजकता और हिंसा की चपेट में है। इसके लिए जितना दोषी पश्चिम बंगाल की सरकार है उतना ही गोरखालैंड राज्य की मांग कर रहे गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) दल भी। बहरहाल, पश्चिम बंगाल की ममता सरकार राज्य के पहाड़ी इलाकों दार्जिलिंग के स्कूलों में बांग्ला भाषा थोपने की जल्दबाजी नहीं दिखायी होती तो गोरखा जनमुक्ति मोर्चा को भी विरोध का मौका हाथ नहीं लगता। बेशक राज्य सरकार को अधिकार है कि वह शिक्षा का पाठ्यक्रम सुनिश्चित करे लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं कि वह क्षेत्रीय भावनाओं के साथ खिलवाड़ करे। वह भी तब जब पहाड़ी इलाकों में भाषा और क्षेत्रीय अस्मिता को लेकर पहले से ही भावनाएं उफान पर हों। ऐसे संवेदनशील मसले पर निर्णय लेने से पहले उसे सहमतिपूर्ण वातावरण निर्मित करना चाहिए था। अगर वह रायशुमारी की होती तो दार्जिलिंग अराजकता और आग की लपटों की भेंट नहीं चढ़ता।

08.  ऊर्जा संरक्षण भवन कोड 2017 की शुरुआत हुई

केंद्रीय बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने जलवायु परिवर्तन के खतरों से निपटने के लिए भारत की वैश्विक प्रतिबद्धता को पूरा करने के प्रयासों के तहत कमर्शियल भवनों में ऊर्जा की महाबचत करने वाले उन्नत डिजाईन सम्बन्धी ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (ईसीबीसी) संहिता 2017 को लांच किया |


09. मंगलयान ने अपनी कक्षा में एक हजार पृथ्वी दिवस पूरे किए 
भारतीय मंगल ऑर्बिटर मिशन – मंगलयान ने अपनी कक्षा में एक हजार पृथ्वी दिवस पूरे कर लिए है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन – इसरो ने पांच नवम्बर 2013 को इसका प्रक्षेपण किया था। 24 सितम्बर 2014 को पहले ही प्रयास में इसे मंगल की कक्षा में स्थापित कर दिया गया था।

10.  वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने स्टार्टअप इंडिया हब की शुरूआत की
कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने देश के नए कारोबारियों को बढ़ावा देने के लिए स्टार्टअप हब पोर्टल की शुरुआत की है। इस अवसर पर उन्होंने कहा, ”हम स्टार्टअप के लिए दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन दक्षेस (सार्क) बैठक करने पर काम करेंगे। दक्षिण एशियाई क्षेत्र में इस लिहाज से अनेक संभावनाएं हैं।”

11. भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद के लिए फिर से चुना गया
संयुक्त राष्ट्र आर्थिक तथा सामाजिक परिषद (ईसीओएओसी) का चुनाव भारत सहित कुल 18 देशों ने जीता है।
भारत को एशिया प्रशांत श्रेणी में जापान के बाद सबसे ज्यादा 183 वोट मिले हैं। ईसीओएओसी की 18 रिक्तियों को भरने के लिए मतदान हुआ था।

12. देश में पहली बार इंदौर में ट्रैफिक कंट्रोल के लिए रोबोट नियुक्त
भारत में पहली बार इंदौर (मध्य प्रदेश) ने ट्रैफिक कंट्रोल के लिए 14 -फुट लंबा रोबोट नियुक्त किया है। पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से लैस यह रोबोट ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों की तस्वीरें ले सकता है और पुलिस नियंत्रण कक्ष की मदद से उनका ई-चालान काट सकता है। इसे बनने में ₹ 20 लाख और 2 साल लगे।
इसे इंदौर में वेंकटेश्वर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी संस्थान के प्रोफेसर राहुल तिवारी और अनिरुद्ध शर्मा ने तैयार किया है। विश्व में पहली बार इस तरह का प्रयोग दक्षिण अफ्रीका में किया गया था।

13. दो चीनी सुपरकंप्यूटर्स को दुनिया की सबसे तेज़ मशीन घोषित किया गया 
अमेरिका और जर्मनी के शोधकर्ताओं द्वारा जारी की गई एक सूची के अनुसार, दो चीनी सुपरकंप्यूटर्स को दुनिया की सबसे तेज़ मशीन घोषित किया गया है। इस सूची में चीन का सुपरकंप्यूटर ‘सनवे टिहुलाइट’ पहले और ‘टियान – 2’ दूसरे स्थान पर है। वहीं, स्विट्ज़रलैंड का ‘पिज़ डेंट’ सुपरकंप्यूटर तीसरे जबकि अमेरिका का ‘टाइटन’ सुपरकंप्यूटर चौथे स्थान पर मौजूद है।

14. भारत और एडीबी ने मध्‍य प्रदेश में शहरी सेवाओं के उन्‍नयन के लिए 275 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्‍ताक्षर किए 
एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने मध्‍य प्रदेश के 64 छोटे शहरों में शहरी सेवाओं के उन्‍नयन के लिए 19 जून, 2017 को 275 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्‍ताक्षर किए। इस धनराशि का उपयोग मध्‍य प्रदेश के शहरी सेवा सुधार परियोजना में किया जाएगा।
यह परियोजना राज्‍य में जलवायु की विषमता से सामना करने में सहायता करेगी। खजुराहो और राजनगर जैसे विरासत वाले शहरों में स्‍टॉर्म वॉटर तथा सीवेज अवसंरचना का विकास किया जाएगा |

15. योग दिवस पर बाबा रामदेव के नाम दर्ज हुआ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बाबा रामदेव ने बड़ी संख्या में लोगों के साथ योग करने का अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम के मुताबिक पिछला रिकॉर्ड 30,985 लोगों का था, आज बाबा रामदेव ने एक जगह पर 54,522 लोगों को योग कराने का नया रिकॉर्ड बनाया.
बाबा रामदेव और उनके पतंजलि विश्वविद्यालय के जरिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कई विश्व रिकॉर्ड बनाए गए, जिसमें सबसे खास बाबा रामदेव का एक स्थल पर करीब 54 हजार लोगों के साथ योग करने का विश्व रिकॉर्ड है.बाबा रामदेव ने अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ते हुए ग्राउंड पर 54,522 लोगों के साथ योग किया. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम ने बाबा रामदेव को इसके लिए एक सर्टीफिकेट भी दिया.
अहमदाबाद के जीएमडीसी ग्राउंड पर हुए इस योग शिविर में बाबा रामदेव के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी और कथाकार रमेश भाई ओझा भी शामिल हुए.

16. उबर सीईओ ट्रैविस कैलनिक ने तमाम विवादों के बीच दिया इस्तीफा
नई दिल्लीः तमाम विवोदों के बीच उबर के को-फाउंडर और सीईओ ट्रैविस कैलनिक ने इस्तीफा दे दिया. इससे पहले कंपनी में विरोध के बाद कैलनिक छुट्टी पर चले गए थे और फिर उन्होंने इस्तीफा दे दिया है.  वह कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर का हिस्सा बने रहेंगे और कंपनी से जुड़े फैसले लेते रहेंगे. टाइम्स को दिए बयान में कैलनिक ने कहा, ‘ मैं उबर को इस दुनिया में सबसे ज्यादा चाहता हूं, ये मेरी जिंदगी का सबसे कठिन वक्त है, मैंने निवोशकों की बात मान ली है ताकि विवादों में ना फंसते हुए उबर और आगे बढ़ सके.’
ट्रैविस कैलनिक ने 2009 में उबर की शुरुआत की थी और मौजूदा दौर में ये कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी एप बेस्ड कैब सर्विस है.

17. सऊदी अरब: शाह सलमान ने भतीजे को हटाकर बेटे को क्राउन प्रिंस किया नियुक्त
रियाद: सऊदी अरब के किंग सलमान ने अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को अपना नया उत्ताराधिकारी नियुक्त किया है. इसके साथ ही शाह सलमान ने अपनी कैबिनेट में भारी फेरबदल किया है.
शाही आदेश के बाद मौजूदा क्राउन प्रिंस यानि राजकुमार मोहम्मद बिन नाइफ को हटा दिया गया है और उनकी जगह मोहम्मद बिन सलमान को नया क्राउन प्रिंस बनाया गया है. सरकारी अधिकारियों के मुताबिक नए क्राउन प्रिंस को डिप्टी प्राइम मिनिस्टर भी नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही वो रक्षा मंत्री बने रहेंगे, जबकि हटा गए क्राउन प्रिंस से गृह मंत्री का पद भी छीन लिया गया है.
हटा गए क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नाइफ किंग सलमान के भतीजे हैं. 57 साल के मोहम्मद बिन नाइफ की जगह अब 31 साल के मोहम्मद बिन सलमान देश के अगले किंग होंगे. अब तक मोहम्मद बिन सलमान डिप्टी क्राउन प्रिंस थे. यानि सत्ता में उनका स्थान पिता किंग सलमान और हटा गए क्राउंस प्रिंस के बाद तीसरे नंबर पर था.
अल अरबिया चैनल के मुताबिक सऊदी अरब के शाही निज़ाम के अंतर्गत बने ‘वफादार काउंसिल’ के 34 सदस्यों में से 31 ने नए बदवाल के पक्ष में वोट किया. इस बदलाव के लिए सऊदी किंग ने बुधवार को ‘वफादार काउंसिल’ की बैठक बुलाई थी.
कौन हैं मोहम्मद बिन सलमान?
वैसे डिप्टी क्राउन प्रिंस होने के बावजूद मोहम्मद बिन सलमान को यमन के खिलाफ जंग का जिम्मेदार माना जाता है. एनर्जी पॉलिसी और नए आर्थिक नीति में उनका खासा दखल रहा है. मोहम्मद बिन सलमान को क्राउन प्रिंस अचानक जरूर बनाया गया है, लेकिन समीक्षक पहले ही ये अंदाज़ा लगा चुके थे कि जिस तरह से पिता की बादशाहत में इनकी ताकत रफ्ता रफ्ता बढ़ रही थी, क्राउन प्रिंस बनाया जाना लाजमी माना जा रहा था.
शाह सलमान के किंग बनने से पहले मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब और दुनिया के लिए अनजान थे. सलमान साल 2015 में किंग बने हैं.
भारतीयों के लिए क्या हैं मायने?
सऊदी अरब में 41 लाख भारतीय रहते हैं और वहां छोटे से बड़े काम करते हैं. ये 41 लाख की आबादी सऊदी अरब में किसी भी देश के रहने वालों की सबसे बड़ी आबादी है. अगर सऊदी अरब में अस्थिरता आती है तो देश के 41 लाख परिवारों को मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

18. योग दिवस: आज भारत समेत दुनिया के 150 देशों में कार्यक्रम
नई दिल्ली: आज तीसरा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस  है. इस मौके पर भारत समेत दुनिया के 150 देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी आम जनता के साथ लखनऊ के रमाबाई मैदान में 45 मिनट में 25 योग आसन करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्रीराम नाइक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ एक साथ रमाबाई अम्बेडकर मैदान में योग किया. प्रधानमंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए कल शाम लखनऊ पहुंच चुके थे

19. ऑस्कर विजेता डेनियल लुईस हुए रिटायर
ऑस्कर विजेता अभिनेता डेनियल डे लुईस ने रिटायर होने का एलान किया है. तीन-तीन फ़िल्मों के लिए ऑस्कर जीतने वाले 60 वर्षीय अभिनेता ने एक बयान जारी कर कहा है कि वे अब “अभिनेता के तौर पर और काम नहीं करेंगे”. उन्होंने कहा कि ये उनका “निजी फ़ैसला” है और वे अपने “सहकर्मियों और दर्शकों के प्रति बेहद कृतज्ञ रहेंगे”.
ब्रिटेन और आयरलैंड की नागरिकता रखने वाले डेनियल ने माई लेफ़्ट फ़ूट (1990), देयर विल बी ब्लड (2008) और लिंकन (2013) फ़िल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता था.
उनकी अन्य बड़ी फ़िल्में हैं – द लास्ट ऑफ़ द मोहिकन्स (1992), इन द नेम ऑफ़ द फ़ादर (1993), द बॉक्सर (1997) और निर्देशक मार्टिन स्कॉर्सिजी की फ़िल्म गैंग्स ऑफ़ न्यूयॉर्क (2002).
उनकी अंतिम फ़िल्म इस वर्ष रिलीज़ होगी. पॉल थॉमस एंडर्सन की फ़िल्म फैंटम थ्रेड 1950 के दशक के लंदन के फ़ैशन जगत पर आधारित फ़िल्म है.