01. भारत ने न्यायमूर्ति भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के लिए फिर मनोनीत किया 
भारत ने न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए फिर से मनोनीत किया है। वे अप्रैल 2012 में संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में एकसाथ हुए मतदान में इस पद के लिए निर्वाचित हुए थे न्यायमूर्ति भंडारी का मौजूदा कार्यकाल अगले वर्ष फरवरी तक है। न्यायमूर्ति भंडारी अगर निर्वाचित होते हैं तो वे अगले नौ वर्ष तक इस पद पर रहेंगे |

02. भारत और पुर्तगाल ने अभिलेखागार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए
भारत और पुर्तगाल ने अभिलेखागार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते पर पुर्तगाल की राजधानी लिसबन में भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार और पुर्तगाल गणराज्य के संस्कृति मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर किए गए।समझौते के अंतर्गत पहले कदम के रूप में टौरे दो तोम्बो (नेशनल आर्काइव्स ऑफ पुर्तगाल) ने ‘मोनकॉस दो रीनो’(मॉनसून कॉरस्पान्डन्स) नाम से संग्रह के 62 संस्करणों की डिजिटल प्रतियां राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंपी।

03. सरकार ने जीएसटी के लिए 18 धाराओं को अधिसूचित किया
सरकार ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट में पंजीकृत इकाइयों के जीएसटी – नेटवर्क जीएसटीएन के साथ पंजीकरण के संदर्भ में 18 धाराओं और बदलाव वाले प्रावधानों को अधिसूचित किया गया है।
जीएसटी के क्रियान्वयन से पहले केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी ने दो नियमों (पंजीकरण एवं एकमुश्त दर) को भी अधिसूचित किया है। प्रत्येक ऐसे कारोबारी जिसकी कर योग्य वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति तय सीमा 20 लाख रुपये से अधिक है, को पंजीकरण कराने की जरूरत होगी |

04. रामामणि आयंगर मेमोरियल योग इंस्टीट्यूट को पहले प्रधानमंत्री अवॉर्ड के लिए चुना गया
योग के विकास और प्रचार में दिए योगदान के लिए राममणि अय्यंगर मेमोरियल योग संस्थान पुणे को पहले प्रधानमंत्री योग अवॉर्ड के लिए चुना गया है। यह चयन 85 नामांकनों में से किया गया है और 15 से ज्यादा की सिफारिश स्क्रीनिंग कमेटी ने की थी।

05. भारतीय न्यूक्लियर फ्यूजन के पिता प्रफेसर पी कृष्ण काव का निधन
भारतीय न्यूक्लियर फ्यूजन रिऐक्टर रिसर्च प्रोग्राम के पिता कहे जाने वाले प्रफेसर पी कृष्ण काव का निधन हो गया। काव इंस्टिट्यूट ऑफ प्लाजमा रिसर्च ( IPR) गांधीनगर के फाउंडर डायरेक्टर भी थे। यह संस्थान दुनिया के सबसे बड़े फ्यूजन एक्स्पेरिमेंट का हिस्सा है |

06. डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सहायक केनेथ आई जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे 
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के वरिष्ठ सहायक केनेथ आई जस्टर भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका ने यह कदम उठाया है। 62 वर्षीय जस्टर अमेरिकी राष्ट्रपति के अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के उप सहायक हैं।

07. कतर एयरवेज को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन घोषित किया गया 
कतर एयरवेज को स्काईट्रेक्स 2017 वर्ल्ड एयरलाइन अवार्ड्स में विश्व की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन घोषित किया गया।
इस वार्षिक यात्री सर्वेक्षण में दुनिया भर के यात्रियों द्वारा वोट दिया गया, दोहा आधारित कतर एयरवेज ने चौथी बार प्रतिष्ठित एयरलाइन ऑफ द ईयर खिताब जीता है। कतर एयरवेज ने विश्व की सर्वश्रेष्ठ बिजनेस क्लास एवं विश्व की सर्वश्रेष्ठ प्रथम श्रेणी लाउंज के लिए प्रमुख पुरस्कार जीतने में सफलता हासिल की।

08. 100 मेगावाट की सैंज पनबिजली परियोजना को शुरू किया गया
हिमाचल प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीपीसीएल) की 100 मेगावाट क्षमता वाली सैंज हाइड्रो पावर परियोजना की पहली 50 मेगावॉट की इकाई को 20 जून 2017 को पार्वती-कोल बांध ट्रांसमिशन लाइन के माध्यम से उत्तरी ग्रिड के साथ कमीशन और सिंक्रनाइज़ किया गया।
इस साल 2 फरवरी को जलाशय में पानी का अवरोधन शुरू हुआ था और यांत्रिक परीक्षण 25 अप्रैल को सफलतापूर्वक किया गया था। कुल्लू जिले में ब्यास नदी की सहायक नदी सैंज पर बनी इस परियोजना का बैराज निहारनी गांव के समीप बनाया गया है। परियोजना में भूमिगत पॉवर हाउस का निर्माण सैंज नदी के दाहिनी ओर सियुंड गांव के समीप किया गया है

09. केशरी नाथ त्रिपाठी को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने बिहार के राज्यपाल के रूप में शपथ ले ली। त्रिपाठी को 22 जून 2017 को राजभवन में पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेन्द्र मेनन ने शपथ दिलायी।
गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके कारण त्रिपाठी को बिहार के कार्यवाहक राज्यपाल नियुक्त किया गया है।

10. छत्तीसगढ़ सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति को मंजूरी प्रदान की
छत्तीसगढ़ सरकार ने नई सौर ऊर्जा नीति को मंजूरी प्रदान कर दी। यह नीति अगले 10 वर्षों के लिए प्रभावी होगी। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में इस नीति को मजूरी प्रदान की गई। इससे पहले 2002 में सौर ऊर्जा नीति जारी की गई थी, जिसकी वैधता 31 मार्च 17 तक थी।
नई सौर ऊर्जा नीति (2017-27) के तहत 10 किलोवॉट तक के रूफ टॉप, सोलर पॉवर प्लांट को ग्रिड कनेक्टिविटी की सुविधा दी जाएगी। प्रत्येक सौर ऊर्जा विद्युत परियोजना द्वारा संयंत्र की स्वंय की खपत और राज्य के भीतर की गई केप्टिव खपत पर विद्युत शुल्क से भुगतान की छूट मिलेगी।

11. आईएस ने मोसुल की अल-नुरी मस्जिद पर बमबारी की 
आतंकी संगठन आईएस ने 21 जून को मोसुल के ओल्ड टाउन स्थित अल-नुरी मस्जिद और इस मस्जिद की मीनार पर बमबारी की। इराकी सेना ने 21 तारीख को इसकी पुष्टि की। यह आईएस का एक और ऐतिहासिक अपराध है।अल-नुरी मस्जिद वर्ष 1172 स्थापित हुई थी, जो मोसुल शहर की एक प्रतिष्ठित इमारत थी |

12. “विश्व जनसंख्या की संभावनाएं: 2017 संशोधन” रिपोर्ट जारी

संयुक्त राष्ट्र की ओर से ‘विश्व जनसंख्या की संभावनाएं: 2017 संशोधन’ नाम से रिपोर्ट जारी किया गया है, इसमें इसमें बताया गया है कि 2024 के बाद भारत की आबादी चीन से भी ज्यादा हो जाएगी। यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक सात साल में भारतीय आबादी 1.44 अरब के आंकड़े को पार कर जाएगी, इसके साथ ही भारत की आबादी चीन से ज्यादा हो जाएगी।
जनसंख्या की वृद्धि समेत कई खास तथ्य पेश किए गए हैं। इसमें बताया गया है कि भारतीयों की प्रजनन दर पिछले 50 साल में कम होकर 2.3 हो गई है।

13. बैंक क्रेडिट में हुआ 6.02 फीसदी का इजाफा: आरबीआई
जून 9 को खत्म हुए पखवाड़े (15 दिन) में बैंक क्रेडिट ग्रोथ 6.02 फीसद बढ़कर 76,58,212 करोड़ के स्तर पर पहुंच गई। जबकि साल 2016 की समान अवधि के दौरान यह आंकड़ा 72,22,939 करोड़ का रहा था। ये डेटा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से जारी किया गया है।

14. सेबी ने विदेशी निवेशकों के लिए शेयर मार्किट में डायरैक्ट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान की
भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने उन विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिये नियम को आसान बनाया है जो पार्टििसपेटरी नोट के बजाए सीधे भारतीय बाजार में आना चाहते हैं। परन्तु, सेबी के निदेशक मंडल ने नियामकीय शुल्क के जरिये पी-नोट के लिये नियमों को कड़ा करने को मंजूरी दे दी है। इसके तहत पी-नोट जारी करने वालों पर नियामकीय शुल्क लगेगा।

15. नकदी लाभ के लिए टीबी रोगियों को देना होगा आधार नंबर
टीबी रोग से पीड़ित लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक रूप से आधार नंबर देना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी की है, जिसमें कहा गया है कि जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं हैं, वे 31 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवा लें।

16. भारतीय नौसेना का पहला स्वदेशी डॉक लॉन्च हुआ
भारतीय नौसेना ने नौसेना  के जवानों के लिए पहले स्वदेशी फ्लोटिंग डॉक एफडीएन-2 को लॉन्च कर दिया है. यह शिप बिल्डिंग के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता का महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है. डॉक के ट्रायल की सीरीज चलेगी, जिसके बाद इसे नौसेना को सौंप दिया जाएगा.
फ्लोटिंग डॉक नौसेना के लिए इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये समुद्री पानी पर बना एक प्लैटफॉर्म है. इसके जरिए नौसेना के जहाजों को रिपेयर किया जाएगा साथ ही उनकी मेंटिनेंस का भी ध्यान रखा जाएगा. एलएंडटी शिपयार्ड ने इस एफडीएन- 2 को डिजाइन किया और बनाया है. चेन्नई में की गई इसकी लॉन्चिंग सेरेमनी के बाद अब इसका ऑपरेशनल होगा.  एफडीएन- 2 में आधुनिक मशीनरी और सिस्टम लगे हैं, जिनसे 8000 टन डिस्प्लेसमेंट वाली वॉरशिप को डॉक करने की क्षमता होती है. डॉक कवर होने से इसे खराब मौसम में भी रिपेयर और रीफिट करने की क्षमता हासिल हैं.

17. कैबिनेट ने नीदरलैंड के साथ दो समझौता ज्ञापनों को मंजूरी दी 
भारत और नीदरलैंड्स के बीच द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा करार (एसएसए) में मूल निवास देश के सिद्धांत को शामिल करते हुए संशोधन को मंजूरी दी गयी है। इसके साथ ही, जल संसाधन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के लिए जल संसाधन मंत्रालय और नीदरलैंड्स के अवसंरचना और पर्यावरण मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को भी मंजूरी दी गयी है।

18. आईएनएमएमएस का संगठित समूह ‘क’ इंजीनियरिंग सेवा के रूप में गठन की मंजूरी
भारतीय नौसेना सामग्री प्रबंधन सेवा (आईएनएमएमएस) नामक एक संगठित समूह “क” इंजीनियरिंग सेवा के गठन और भारतीय नौसेना के नौसेना भंडार अधिकारियों के विद्यमान समूह ‘क’ की संवर्ग संरचना में अनुवर्ती परिवर्तनों को मंजूरी दी गयी।


19. आईसीसी ने आयरलैंड और अफगानिस्तान को आईसीसी का पूर्ण सदस्य घोषित किया 
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 22 जून 2017 को आयरलैंड और अफगानिस्तान को आईसीसी का पूर्ण सदस्य घोषित कर दिया। अब ये दोनों टीमें आईसीसी की 11वीं और 12वीं पूर्ण सदस्य देश बन चुकी हैं और इन्हें टेस्ट खेलने का दर्जा भी मिल गया है। आईसीसी ने आखिरी बार बांग्लादेश को वर्ष 2000 में टेस्ट खेलने का दर्जा दिया था। अफगानिस्तान ने टेस्ट दर्जा पाने से पहले 83 वनडे और 61 टी-20 मैच तथा आयरलैंड ने 123 वनडे और 61 टी-20 मैच खेले हैं।

20. जापान में भारतीय कृषि माइक्रोबायोलॉजिस्ट को पर्यावरण पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया
प्रसिद्द भारतीय कृषि सूक्ष्म जीवविज्ञानी श्रीहरी चंद्राघाटगी को जापान में पर्यावरण की समस्याओं को हल करने हेतु अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास करने के लिए पर्यावरण मंत्रालय पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया गया है। श्रीहरी चंद्राघाटगी के इकोइकल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष और सीईओ है, जापान का पर्यावरण के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान पर्यावरण मंत्रालय पुरस्कार 2017 प्राप्त करने वाले पहले विदेशी हैं।

21. मिजोरम ने एचआईवी प्रभावित लोगों के बेहतर इलाज के लिए योजना शुरू की
मिजोरम के स्वास्थ्य मंत्री लाल थानजारा ने राज्य में एचआईवी प्रभावित लोगों के इलाज में सुधार के लिए मिजोरम स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी (एमएएसएसीएस) की ‘टेस्ट एंड ट्रीट स्ट्रेटजी’ की शुरुआत की है।
‘टेस्ट एंड ट्रीट स्ट्रेट्जी’ के तहत, एचआईवी प्रभावित लोगों को निरपेक्ष सीडी 4 गणना के बावजूद एंटी रेट्रोवाइरा थेरेपी (एआरटी) को मुफ्त दिया जाएगा। लाल थानजारा ने राज्य सरकार को एचआईवी / एड्स से लड़ने में सहयोग करने के लिए राज्य में स्थित चर्चों और गैर सरकारी संगठनों से भी अपील की है |

22. केंद्र सरकार ने 30 नए स्मार्ट शहरों के नाम की घोषणा की
सरकार ने 23 जून 2017 को स्‍मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए 30 नए शहरों के नाम का ऐलान किया है। स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किए जाने वाले शहरों की संख्‍या बढ़कर अब 90 हो गई है। केंद्र सरकार ने जून 2015 में स्‍मार्ट सिटी मिशन की शुरुआत की थी।
नई सूची में तिरुवनंतपुरम, नया रायपुर, राजकोट, अमरावती, पटना, करीमनगर, मुजफ्फरपुर, पुडुचेरी, गांधीनगर, श्रीनगर, सागर, करनाल, सतना, बेंगलुरु, शिमला, देहरादून, तिरुपुर, पिंपरी चिंचवाड़, बिलासपुर, पासीघाट, जम्मू, दाहोद, तिरुनेलवेली, थूथुकुड़ी, तिरुचरापल्ली, झांसी, आइजोल, इलाहाबाद, अलीगढ़ और गंगटोक के नाम शामिल हैं।

23. अमेरिका ने 22 गर्जियन ड्रोनों की बिक्री को मंजूरी दी
अमेरिका ने भारत को 22 गार्जियन ड्रोन की बिक्री को मंजूरी दे दी है। यह डील 2 से 3 अरब डॉलर मूल्य अनुमानित की जा रही है, जिसे राज्य विभाग ने मंजूरी दी है। जनरल एटॉमिक्स द्वारा निर्मित 22 गार्जियन ड्रोनों की बिक्री अमेरिका-भारत संबंधों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह “प्रमुख रक्षा सहयोगी” की स्थिति का संचालन करती है। गार्जियन ड्रोन 50,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकता है. साथ ही 27 घंटों तक हवा में रह सकता है।

24. उत्‍तराखंड और हरियाणा देश के चौथे और पांचवें खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित
स्‍वच्‍छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत उत्‍तराखंड और हरियाणा ने खुद को देश का चौथा और पांचवां खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित किया है। ये दोनों राज्‍य सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल की श्रेणी में शामिल हो गए हैं, जो पहले ही खुले में शौच मुक्‍त राज्‍य घोषित हो चुके हैं |

25. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को प्रतिबंधित आतंकी संगठनों व व्यक्तियों के वित्तीय लेन-देन पर रोक नहीं लगाने का दोषी पाया 
आतंकी फंडिंग पर लगाम लगाने के लिए बने अंतरराष्ट्रीय संगठन फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की रिपोर्ट में पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकी संगठनों व व्यक्तियों के वित्तीय लेन-देन पर रोक नहीं लगाने का दोषी पाया गया है। भारत ने एफएटीएफ में पाकिस्तान में आतंकियों को मिल रही फंडिंग का मुद्दा उठाया था |

26. ममता बनर्जी संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार राज्य के सबसे गरीब और संवेदनशील क्षेत्रों में पहुंच के लिये सरकार के कन्याश्री प्रकल्पा कार्यक्रम को मिला। इस वर्ष लोक सेवा समारोह की 
थीम ‘दी फ्यूचर इज नाऊ:एस्सेलेरेटिंग पब्लिक सर्विस इन्नोवेशन फोर एजेंडा 2030’ है। समारोह में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि शामिल हुये। 63 देशों से 552 परियोजनाओं में से कन्याश्री योजना को प्रथम चुना गया। यह पुरस्कार पश्चिम बंगाल सरकार की सार्वजनिक सेवाओं में नवीनता और उत्कृष्टता के लिये दिया गया।

27. महाराष्ट्र सरकार वृक्षारोपण पर ‘माईप्लांट’ मोबाइल ऐप लॉन्च करेगी
महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने 23 जून 2017 को घोषणा की कि महाराष्ट्र सरकार ‘माईप्लांट’ नामक एक मोबाइल एप, जोकि राज्य में वृक्षारोपण के बारे में आंकड़ों को रिकॉर्ड करने में मदद करेगा, 1 जुलाई को शुरू किया जाएगा। इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए, लोग और संगठन वन विभाग के साथ लगाए हुए पौधे के बारे में डेटा को भर सकते हैं, जो पेड़ों के एक डेटाबेस बनाने में मदद करेगा।

28. साहित्य अकादमी ने बाल साहित्य और युवा पुरस्कारों की घोषणा की
युवा साहित्य पुरस्कार उन लेखकों को दिया गया, जिनकी उम्र 1 जनवरी 2017 को 35 वर्ष या उससे कम है. युवा और बाल साहित्य पुरस्कार के तहत एक उत्कीर्ण ताम्रफलक और 50,000 रुपये का चेक 14
नवंबर 2017 को विशेष समारोह में प्रदान किए जाएंगे.

29. पासपोर्ट हिंदी एवं अंग्रेजी दोनों भाषाओँ में प्रकाशित किया जायेगा
जानकारी दी गयी कि अब पासपोर्ट में संबंधित व्यक्ति की जानकारी केवल अंग्रेजी में नहीं दर्ज होगी. अर्थात् पासपोर्ट में अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा में भी जानकारी दर्ज की जाएगी.

30. मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन हेतु सीबीएसई ने दो समितियां गठित की
सीबीएसई का प्रमुख उद्देश्य- शिक्षा संस्थानों को अधिक प्रभावशाली ढंग से लाभ पहुंचाना, उन विद्यार्थियों की शैक्षिक आवश्यकताओं के प्रति उत्तरदायी होना हैं.

31. केंद्र सरकार ने बाल साइबर अपराध को पॉक्सो ई-बाक्स में दर्ज किये जाने की सुविधा प्रदान की
पॉक्सो ई-बाक्स बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम 2012 के अंतर्गत बच्चों के यौन शोषण की शिकायत दर्ज कराने का सहज और सीधा माध्यम है.

32. बैडमिंटन में श्रीकांत की बादशाहत
भारतीय शटलर किदाम्बी श्रीकांत ने आज यहां आस्ट्रेलियन ओपन के खिताबी मुकाबले में मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैम्पियन चेन लोंग पर सीधे गेम में उलटफेर भरी जीत दर्ज करते हुए चौथा सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किया। यह उनकी लगातार दूसरी जीत है, उन्होंने पिछले हफ्ते इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज प्रीमियर में भी खिताब जीता था।   फाइनल में पहुंचने से वह दुनिया के पांचें खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने लगातार तीन (इससे पहले सिंगापुर और इंडोनेशिया) सुपर सीरीज फाइनल में प्रवेश किया है।


33. मोदी का अमेरिका दौराः भारत को मिली दो महत्वपूर्ण सफलताएं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा से भारत को दो मोर्चों पर बड़ी कूटनीतिक सफलता मिली है। दोनों को लेकर भारत सरकार लंबे समय से राजनयिक स्तर पर अमेरिका पर दबाव बना रही थी।
पहला यह कि अमेरिका ने भारत को 22 अमेरिकी गार्जियन ड्रोन के सौदे को मंजूरी दे दी है। ये ड्रोन अभी केवल अमेरिकी सेना इस्तेमाल करती है। दूसरी राजनयिक सफलता पाकिस्तान के मोर्चे पर मिली है। अमेरिकी कांग्रेस में पाकिस्तान को लेकर एक विधेयक लाया गया है। इसमें उसके अहम गैर-नाटो सहयोगी (एमएनएनए) का दर्जा रद्द करने की सिफारिश की गई है। यह विधेयक रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों ही की ओर से लाया गया है।