29-30 JUNE 2017 CURRENT AFFAIRS

01. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के यूजर्स की संख्या दो अरब के पार पहुंची
सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक इस्तेमाल करने वालों की संख्या दो अरब पहुंच गई है. यानी, विश्व का हर तीसरा व्यक्ति इससे जुड़ा है. फेसबुक इंक के मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग ने 27 जून 2017 को यह घोषणा की. इस साल मार्च तक फेसबुक यूजर्स की संख्या 1.94 अरब पहुंच चुकी थी. एक साल पहले की तुलना में यह 17 प्रतिशत अधिक है. अक्टूबर 2012 में फेसबुक ने एक अरब के आंकड़े को छुआ था.


02. ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में चना और चना दाल शब्द जोड़े गए
ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी (ओईडी) में 27 जून 2017 को चना और चना दाल शब्द जोड़े गए. प्रत्येक तीन महीने में डिक्शनरी में जीवनशैली और समसामयिक विषयों से लेकर शिक्षा जगत तक के नये-नये शब्दों को शामिल किया जाता है. इस बार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़े गए 600 से ज्यादा नये शब्दों में चना और चना दाल शामिल हैं. इस बार ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में टेनिस से संबंधित कुछ शब्द भी शामिल किए गए हैं. इनमें से प्रमुख है- फोर्स्ड एरर (forced error) और बेगेल (bagel). वर्ष 2016 ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में ‘पोस्ट ट्रूथ’ को वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया गया था.

03. भारत का सबसे बड़ा कंटेनर पोर्ट जेएनपीटी पर साइबर हमला

भारत का सबसे बड़ा कंटेनर पोर्ट जेएनपीटी (जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट) पर साइबर हमला हुआ. इस साइबर अटैक के चलते सभी सिस्टम बंद हो गए है और वहीं कंटेनर उतारने और चढ़ाने का काम भी प्रभावित हुआ है. जेएनपीटी भारत की बड़ी शिपिंग कंपनी है. पोर्ट के एक टर्मिनल का संचालन इससे प्रभावित हुआ है. यह रैन्समवेयर अटैक यूरोप में भी हुआ है जिसके चलते कई बड़ी कॉरपोरेशनों तथा कुछ अहम बैंकों का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो चुका है.
विश्वभर में प्रभावित हुई कंपनी एपी मॉलर-मैर्स्क ही भारत में जेएनपीटी पर गेटवे टर्मिनल्स इंडिया का संचालन करती है, जिसकी क्षमता 18 लाख स्टैंडर्ड कन्टेनर यूनिट की है. पिछले महीने रैनसमवेयर वायरस के हमले ने विश्व भर के 100 से अधिक देशों में हड़कंप मचा दिया था. भारत भी इस हमले की चपेट में आ गया था


04. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी प्रदान की
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 28 जून 2017 को भत्तों से संबंधित सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 34 संशोधनों के साथ मंजूरी प्रदान की. इसमें एचआरए तथा अन्य भत्तों में कुछ बदलावों को मंजूरी दी गयी है. केन्द्रीय मंत्रिमंडल के इस निर्णय से 14 लाख रक्षाकर्मियों और 34 लाख गैर रक्षाकर्मियों को लाभ प्राप्त होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिए गए इस निर्णय से सरकार पर प्रतिवर्ष 30,748.23 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा.


05. युरोपीय संघ ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध छह महीने के लिए बढ़ाया
यूरोपीय संघ ने 28 जून 2017 को औपचारिक रूप से रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों की अवधि और छह महीने के लिए बढ़ा दी. अब यह प्रतिबंध जनवरी 2018 तक जारी रहेगा. 28 देशों के समूह यूरोपीय संघ की ओर से जारी बयान के अनुसार निर्णय के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने यूक्रेन के मौजूदा हालात की जानकारी दी. ईयू के फैसले से रूस की वित्तीय, तेल और रक्षा कंपनियां प्रभावित होंगी. इनसे किसी भी तरह के लेन-देन या करार नहीं किए जा सकेंगे. यूरोपीय संघ ने रूस पर मिंस्क करार के तहत पूर्वी यूक्रेन में सक्रिय विद्रोहियों को दिया जा रहा समर्थन बंद नहीं करने का आरोप लगाया है.

06. निर्वाचन आयोग ने फेसबुक पर पहले मतदाता पंजीकरण स्मरण अभियान का शुभारम्भ किया
भारत निर्वाचन आयोग ने आदर्श वाक्य ‘कोई मतदाता नहीं छूटे’ अभियान के तहत एक जुलाई 2017 से एक विशेष अभियान शुरू करने की घोषणा की है, जिसके तहत छूटे हुए मतदाताओं का पंजीकरण किया जाएगा.
अधिकतम पात्र मतदाताओं तक पहुंचने हेतु आयोग फेसबुक के साथ सहयोग कर रहा है ताकि 1 जुलाई 2017 से आरम्भ पहले राष्ट्रव्यापी ‘मतदाता पंजीकरण स्मरण’ अभियान को गति प्रदान की जा सके.
फेसबुक पर ‘अभी पंजीकरण करें’ बटन पर क्लिक करके लोग नेशनल वोटर्स सर्विसेस पोर्टल (www.nvsp.in) पर पहुंचेगे जो उन्हें पंजीकरण की प्रक्रिया के जरिए निर्देश देगा. ‘मतदाता पंजीकरण स्मरण’ की राष्ट्रव्यापी शुरूआत के बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ नसीम जैदी के अनुसार भारत का निर्वाचन आयोग छूटे हुए मतदाताओं को पंजीकृत करने हेतु विशेष अभियान चलाने जा रहा है.


07. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एयर इंडिया में विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की
केंद्र सरकार ने 28 जून 2017 को सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के विनिवेश को मंजूरी प्रदान की. मंत्रिमंडल ने नीति आयोग की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए एयर इंडिया तथा उसकी पांच सहयोगी कम्पनियों के विनिवेश को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की. सरकारी क्षेत्र की एयर इंडिया देश की सबसे बड़ी घरेलू विमानन कंपनी है. एयर इंडिया 41 अंतरराष्ट्रीय और 72 घरेलू गंतव्यों के लिए उड़ान सेवाएं मुहैया कराती है. यह 17 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ देश की सबसे बड़ी विमानन कंपनी है. 


08. उपराष्ट्रपति पद हेतु 5 अगस्त को मतदान: चुनाव आयोग
मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने 15वें उपराष्ट्रपति हेतु चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के अनुसार 5 अगस्त 2017 को उपराष्ट्रपति पद हेतु मतदान किया जाएगा. 5 अगस्त 2017 को ही वोटों की गिनती की जाएगी.  आगामी माह 4 जुलाई 2017 इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. चुनाव हेतु नॉमिनेशन करने के लिए 18 जुलाई 2017 तारीख निर्धारित की गई है. नॉमिनेशन जांच की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2017 है और नामांकन वापसी हेतु 21 जुलाई 2017 निर्धारित की गई.
वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. वह दो बार से इस पद पर हैं. वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पूर्व में अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के उप कुलपति भी रह चुके हैं.

09. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा कर स्वदेश लौटे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों के अपने दौरे को पूरा करके अपने देश लौट आए हैं. वे पुर्तगाल, अमेरिका और नीदरलैंड की यात्रा पर गए थे. भारत पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किया.

प्रधानमंत्री का पुर्तगाल दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून 2017 को सबसे पहले पुर्तगाल पहुंचे. ये 17 साल बाद पहली बार जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री पुर्तगाल पहुंचा. वहां उन्होंने अपने समकक्ष एंटोनियो कोस्टा के साथ विस्तृत वार्ताएं की. उन्होंने वहां भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया और कोस्टा को ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्ड भी भेंट किया. इस मौके पर नरेंद्र मोदी ने भारत-पुर्तगाल इंटरनेशनल स्टार्टअप हब की भी शुरुआत की.
नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद से मुकाबले, अंतरिक्ष एवं जलवायु अध्ययन जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से गहन बातचीत की. यात्रा के दौरान भारत और पुर्तगाल के मध्य बाहरी अंतरिक्ष, दोहरे कराधान से बचाव, नैनो प्रौद्योगिकी, सांस्कृतिक संबंधों में सुधार, युवा एवं खेल, उच्च शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान, पुर्तगाल-भारत व्यापार केंद्र एवं इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स में सहयोग जैसे क्षेत्रों में कुल मिलाकर 11 समझौते हुए. पुर्तगाल की अर्थव्यवस्था में फिर से आई तेजी और भारत की ठोस वृद्धि ने हमें साथ बढऩे का सुनहरा मौका दिया है.

प्रधानमंत्री का अमेरिका दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस चार दिवसीय यात्रा का प्रमुख आकर्षण उनकी अमेरिका की यात्रा रही. मोदी ने 26 जून 2017 को वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली मुलाकात की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अमेरिकी राष्ट्रपति से मिलने व्हाइट हाउस पहुंचे तो डोनल्ड ट्रंप ने उनका स्वागत बड़ी गर्मजोशी से किया. अमेरिका में मोदी ने ट्रंप के साथ मुलाकात की और इस दौरान दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग मजबूत करने का संकल्प किया. भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से अनुरोध किया कि वह सुनिश्चित करे कि उसकी धरती का इस्तेमाल सीमा पार आतंकी हमलों के लिए न हो.

प्रधानमंत्री का नीदरलैंड्स दौरा
दो दिन के अपने अमेरिकी दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जून 2017 को नीदरलैंड्स के लिए रवाना हो गए हैं. पीएम मोदी की तीन देशों की चार दिवसीय यात्रा का नीदरलैंड्स अंतिम पड़ाव है. दोनों देश इस साल भारत और नीदरलैंड के बीच स्थापित हुए कूटनीतिक रिश्तों के 70 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. नीदरलैंड्स के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में वर्किंग लंच का आयोजन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने नीदरलैंड्स के बड़ी कंपनी के मुख्यठ कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) से मुलाक़ात किये.

10. वीवो ने पांच वर्षों के लिए आईपीएल स्पॉन्सरशिप हासिल की
चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो ने अगले पांच वर्षों के लिए (2018-2022) आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की टाइटल स्पॉन्सरशिप 2199 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने पास बरकरार रखी है. बीसीसीआई ने 1 अगस्त 2017 से 31 जुलाई 2022 तक की अवधि के लिए आईपीएल की स्पॉन्सरशिप के लिए निविदाएं आमंत्रित की थीं.


11. केंद्र सरकार ने एक जुलाई से आधार-पैन कार्ड को जोड़ना अनिवार्य किया
केंद्र सरकार ने आगामी 01 जुलाई 2017 से करदाताओं के मौजूदा आधार नंबरों को स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. केंद्र सरकार ने आयकर नियमों को संशोधित और अधिसूचित करते हुए पैन के लिए आवेदन करते समय 12 अंक के बायोमेट्रिक या नामांकन आईडी को देना अनिवार्य कर दिया है. राजस्व विभाग ने आयकर कानून के नियम 114 को संशोधित करते हुए कहा कि ये नियम 01 जुलाई 2017 से लागू होंगे. यह नियम पैन कार्ड के आवंटन के आवेदन से संबंधित है. कुल 2.07 करोड़ करदाता अपने आधार को पहले ही पैन कार्ड से जोड़ चुके हैं.

12. ISRO की उड़ान: 17वें कम्युनिकेशन सैटेलाइट GSAT-17 का सफल प्रक्षेपण
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कामयाबी की एक और उड़ान भरी है. गुरुवार को देश के 17वें कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-17 को फ्रेंच गुयाना के कौरोऊ से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया. इसरो जून में अब तक तीन सैटेलाइट प्रक्षेपित कर चुका है. 3477 किलो के जीसैट-17 के सफल प्रक्षेपण के लिए फ्रांस की स्पेस एजेंसी एरियन की मदद ली गई. भारतीय समयानुसार सुबह 2 बजकर 29 मिनट पर फ्रेंच गुयाना के यूरोपियन स्पेस पोर्ट आॅफ कोउरु से GSAT-17 को लॉन्च किया गया. यह सैटेलाइट सी-बैंड, एक्सटेंडेट सी-बैंड और एस-बैंड से लैस है. यही नहीं मौसम संबंधी जानकारी हासिल करने के लिए भी GSAT-17 में उपकरण लगे हैं. ख़राब मौसम के दौरान रेस्क्यू ऑपरेशन में भी इससे मदद मिलेगी.


13. जियो का AAE-1 सबमरीन केबल सिस्टम लॉन्च, मिलेगा 100 Gbps स्पीड
रिलायंस जियो ने एशिया-अफ्रीका-यूरोप यानी की AAE-1 सबमरीन केबल सिस्टम लॉन्च किया है| जिससे ग्राहकों को हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मिल सकेगी| इसकी क्षमता 100 Gbps तकनीक वाली सबमरीन केबल सिस्टम है जो 25000 किलोमीटर तक फैला हुआ है|
जियो के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमेन ने बताया कि इस तकनीक के सहारे और 100 Gbps की मदद से वैश्विक केंद्रों से सीधी कनेक्टिविटी इस बात को सुनिश्चित करती है कि जियो अपने ग्राहकों को सबसे असाधारण हाई स्पीड इंटरनेट और डिजिटल सेवा का अनुभव प्रदान करते रहेंगे|
जियो ने यह प्रोजेक्ट यूरोप और खाड़ी देशों की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के साथ मिलकर तैयार किया है| इस डिजाइन से हांगकांग, भारत, मध्य पूर्व और यूरोप के बीच कम दूरी वाला रूट है| यह पिछले 15 साल में अब तक का सबसे लंबा सबमरीन केबल है|

14. फेमस सिंगर सबिता चौधरी का 72 साल की उम्र में निधन
सबिता पांच महीने से कैंसर से लड़ रही थीं। जनवरी में पता चला था कि उनके फेफड़ों का और थायरॉइड कैंसर है।  उनके पति सलील चौधरी भी इंडस्ट्री के जाने माने म्यूजिक कंपोजर में से एक थे। सबिता मूल रूप से एक बंगाली सिंगर थी और कई हिंदी फिल्मों के लिए भी गाने गा चुकी हैं।

15. अमेरिका ने सबसे बदतर मानव तस्करी दोषियों के बीच चीन को नामित किया
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने चीन के अधिकारों के रिकॉर्ड के बारे में सूडान और उत्तर कोरिया के साथ-साथ दुनिया की सबसे खराब मानव तस्करी देशों की सूची में चीन को शामिल किया है।
राज्य विभाग ने अपनी वार्षिक “ट्रैफिकिंग इन पर्सन्स रिपोर्ट” में चीन को डाउनग्रेड किया, जिसमें कहा गया कि बीजिंग तस्करी का सामना करने या इसके पीड़ितों को बचाने के लिए कुछ खास नहीं कर रहा है।

16.  सामाजिक प्रगति सूचकांक 2017: भारत 93वें स्थान पर
दुनिया में 128 देशों को सामाजिक प्रगति पर औसतन 64.85 अंक मिले। इसने 2014 से 2.6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है। 93 वें नंबर पर भारत को स्थान दिया गया है जिसने अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया है। डेनमार्क पहले स्थान पर है, जिसके बाद फिनलैंड और आइसलैंड हैं।

17. अमेरिका ने हिजबुल प्रमुख सैय्यद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल के प्रमुख सैय्यद सलाहुद्दीन को एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित किया है।सलाहुद्दीन लश्कर प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद और दाऊद इब्राहिम के साथ सूची में शामिल हो गया हैं।
आतंकवादी व्यक्तियों और समूहों की इस सूची में घोषित करके संगठन और व्यक्ति को बेनकाब और अलग करते हैं, और इसके परिणामस्वरूप अमेरिकी वित्तीय प्रणाली तक उनकी पहुंच खत्म हो जाती हैं।

18. ऑस्ट्रेलिया में प्रवासियों का दूसरा सबसे बड़ा समूह भारतीय
नवीनतम जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक, चीनी मूल के लोगों के बाद 2011 से ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले प्रवासियों का दूसरा सबसे बड़ा समूह भारतीय है जिनकी संख्या 1,63,000 है। ऑस्ट्रेलियाई ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स (एबीएस) ने देश की तेजी से बदलती आबादी और जनसांख्यिकी के नवीनतम आंकड़े जारी किए हैं, जिसने भारत और चीन समेत लगभग 180 देशों से 2011 से ऑस्ट्रेलिया में बसने वाले 13 लाख नए प्रवासियों को दर्ज किया है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, जनगणना 2016 में भारत से 1,63,000 नए प्रवासियों को दर्ज किया गया, जबकि चीन के 1,91,000 नए प्रवासियों को दर्ज किया गया।

19. कलराज मिश्र ने डिजिटल एमएसएमई योजना का शुभारंभ किया 
केन्‍द्रीय एमएसएमई मंत्री श्री कलराज मिश्र ने ‘डिजिटल एमएसएमई योजना’ का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्‍होंने एसएपी इंडिया, इंटेल और एचएमटी को तीन सहमति पत्र (एमओयू) सौंपे। इन कदमों से डिजिटल इंडिया मिशन को सफल बनाने की दिशा में मंत्रालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों को नई गति मिलेगी।
डिजिटल एमएसएमई योजना क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग पर केन्द्रित है, जो एमएसएमई द्वारा अपने यहां स्‍थापित किये गये आईटी बुनियादी ढांचे की तुलना में एक किफायती एवं लाभप्रद विकल्‍प के रूप में उभर कर सामने आई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 27 जून को संयुक्‍त राष्‍ट्र एमएसएमई दिवस घोषित किया है।

20. धनराज पिल्लै को भारत गौरव से सम्मानित किया जाएगा
पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्लै को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब के सर्वोच्च सम्मान- भारत गौरव के साथ सम्मानित किया जाएगा। समारोह 1 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।   पिल्लै ने भारतीय टीम को पुनर्जीवित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है और अपने 15 साल के करियर के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें चार ओलंपिक, विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व शामिल है। उन्होंने भारत के लिए कुल 339 मैच खेले, जिसमें 170 गोल किये थे।

21. श्रीनिवास रेस एक्रोस अमेरिका संपूर्ण करने वाले पहले भारतीय
श्रीनिवास गोकुलनाथ ने दुनिया में सबसे कठिन दौड़ 4900 किलोमीटर की रेस अक्रॉस अमेरिका (आरएएएम) को पूरा करने वाला पहला भारतीय बनकर इतिहास बना दिया। नागपुर के एक अन्य महाराष्ट्रीयन डॉ अमित समर्थ फिनिश लाइन पर उनके बाद रहे। नौ व्यक्तियों में, गोकुलनाथ सातवें स्थान पर रहे जबकि समर्थ 8वें नंबर पर रहे। दौड़ को क्रिस्टोफ स्ट्रैसर ने जीता।

22. राजीव शुक्ला बीसीसीआई स्पेशल कमेटी का नेतृत्व करेंगे
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला, एक नवगठित सात सदस्यीय विशेष समिति का नेतृत्व करेंगे, जो सुप्रीम कोर्ट के पिछले साल 18 जुलाई के आदेश में निर्धारित प्रशासनिक ओवरहाल को लागू करने का सुझाव देगी। शुक्ला और बीसीसीआई के कार्य सचिव अमिताभ चौधरी के अलावा, समिति में पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली (बंगाल), टी.सी. मैथ्यू (केरल), नब भट्टाचार्जी (मेघालय), जय शाह (गुजरात) और बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी हैं।

23. भारत को अमेरिका से सी-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक जहाज मिलेगा
अमेरिका रक्षा विभाग ने 29 जून 2017 को भारत को एक सी-17 मालवाहक विमान बेचने का निर्णय लिया. इससे भारत की रणनीतिक हवाई परिवहन की जरूरतों को पूरा करने की क्षमता में वृद्धि होगी. अमेरिका के उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने अमेरिका द्वारा दक्षिण एशिया में सुरक्षा मजबूत करने के लिए भारत को जरूरी सैनिक साजो-सामान और तकनीक मुहैया कराने का आश्वासन दिया था.
बोइंग द्वारा 36.62 करोड़ डॉलर की अनुमानित लागत से निर्मित सी-17 ग्लोबमास्टर मालवाहक विमान की प्रस्तावित बिक्री में एक मिसाइल चेतावनी प्रणाली, एक काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम, एक आईडेंटिफिकेशन फ्रेंड ऑर फोई आईएफएफ ट्रांसपोंडर तथा सटीक नौवहन उपकरण शामिल हैं.

24. लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज़) नियम, 2011 में संशोधन को मंजूरी
केंद्र सरकार द्वारा लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज़) नियम, 2011 में किये जाने वाले संशोधनों को मंजूरी दी गयी. इन नियमों के तहत खरीदने से पहले पैक की गई वस्तुओं को कुछ आवश्यक लेबल लगाने वाली जरूरतों का अनुपालन करना होता है. इन संशोधनों का उद्देश्य उपभोक्ताओं का संरक्षण बढ़ाना तथा व्यापार करने के काम को सरल बनाने की जरूरत के साथ भी संतुलन बनाना है.
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विक्रेता को प्रदर्शित वस्तुओं के बारे में इन नियमों के तहत घोषणाएं करना आवश्यक है. निर्माता, पैकर और आयातक का नाम और पता, वस्तु का नाम, शुद्ध घटक, खुदरा बिक्री मूल्य, उपभोक्ता देख-रेख शिकायत और आयाम आदि का लेखा-जोखा होना चाहिए.

25. यूनेस्को ने शारजाह को वर्ल्ड बुक कैपिटल-2019 घोषित किया
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा 29 जून 2017 को संयुक्त अरब अमीरात के शहर शारजाह को वर्ल्ड बुक कैपिटल-2019 (विश्व पुस्तक राजधानी) घोषित किया. शारजाह को यह ख़िताब देश में सभी के पास पुस्तकों की पहुंच बनाये रखने तथा लोगों को पुस्तकों से जोड़ने के लिए किये जा रहे प्रयासों के लिए दिया गया. देश में शिक्षा की गुणवत्ता और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों के कारण भी यह ख़िताब दिया गया.  इससे पहले शारजाह को अरब संस्कृति की राजधानी-1998, इस्लामी संस्कृति की राजधानी-2014 तथा अरब पर्यटन की राजधानी-2015 की उपलब्धियां भी हैं. यह सम्मान प्राप्त करने वाले शारजाह खाड़ी के देश में पहला, अरब जगत और पश्चिम एशिया में तीसरा शहर है.


26. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 6 मुस्लिम देशों हेतु नए वीजा नियम जारी किए
ट्रंप प्रशासन ने छह मुस्लिम देशों और शरणार्थियों के वीजा आवेदकों हेतु नया क्राइटेरिया निर्धारित किया है. इन 6 मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा करने के लिए अमेरिका से पारिवारिक या व्यावसायिक निकटता की जरूरत होगी. नई गाइडलाइन अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को भेज दी गई है.
राज्य विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया, ईरान और यमन से नए आवेदकों को अमेरिका में ट्रैवल करने हेतु अभिभावक, पति या पत्नी, बच्चा, बालिग बेटा या बेटी, दामाद या बहू और भाई जैसे रिश्ते दिखाने होंगे.नई गाइडलाइन के अनुसार ग्रैंडपेरेंट्स, ग्रैंड चिल्ड्रेन, आंटी, अंकल, भतीजा-भतीजी, चचेरे भाई-बहन, साला-साली, मंगेतर और दूसरे फैमिली सदस्यों को नजदीकी रिश्तेदार में शामिल नहीं किया गया है.

27. केंद्र सरकार ने स्वस्थ सारथी अभियान का उद्घाटन किया
\केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और तेल और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में संयुक्त रूप से स्वस्थ सारथी अभियान (एसएसए) का उद्घाटन किया. पेट्रोलियम मंत्री ने स्वस्थ सारथी वेब एप्लीकेशन भी लांच किया.  पेट्रोलियम मंत्री ने स्वस्थ सारथी वेब एप्लीकेशन लांच किया. वेब एप्लीकेशन से अभियान के दौरान स्वास्थ्य जांच कराने वाले वाहन चालकों का स्वास्थ्य रिकोर्ड कहीं से भी ऑन-लाइन प्राप्त किए जा सकेंगे.
स्वस्थ सारथी अभियान (एसएसए) दो महीने का मेगा अभियान है और इसका फोकस क्षेत्र के ऑटो, टैक्सी तथा बस चालकों को रोग बचाव स्वास्थ्य सुविधा देने पर है. राजधानी के विभिन्न आईजीएल स्टेशनों पर दो महीने के चिकित्सा शिविर में निशुल्क स्वस्थ जांच की जाएगी. इसमें खून की जांच, शूगर जांच, आंख जांच शामिल हैं.

28.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मोडासा में दो जल परियोजनाओं का उद्घाटन किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून 2017 को गुजरात के मोडासा में दो जल परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इससे पहले 29 जून 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकोट शहर के मुख्य जलाशय अजी बांध में नर्मदा नदी का पानी पहुंचने का स्वागत किया था. इससे शहर की पानी की स्थायी समस्या का हल होगा. नर्मदा का पानी बांध में पहुंचने से सौराष्ट्र क्षेत्र के इस शहर के लोगों की जल समस्या का हल होगा जहां कम बारिश के कारण हमेशा पानी की कमी की समस्या रहती है. नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है. प्रधानमंत्री ने यहां अरावली में एक वाटर सप्लाई स्कीम की शुरुआत भी की है.


29. सात करोड़ बच्चों की पांच वर्ष से कम उम्र में मौत हुई: यूनिसेफ 

बाल अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था संयुक्त राष्ट्र चिल्ड्रन फंड (यूनिसेफ) के मुताबिक, अगर विश्व के द्वारा बाल मृत्युदर को कम करने के लिए तेजी से प्रयास नहीं किए गए, तो वर्ष 2030 तक लगभग सात करोड़ बच्चों को अपनी पांच वर्ष की उम्र तक पहुंचने से पहले ही मौत का सामना करना पड़ेगा.
अध्ययन बताता है कि गरीब समूहों के बीच जीवन बचाने में किए गए सुधार, इन देशों में बाल मृत्युदर को गैर गरीब समूहों की तुलना में तीन गुना कम करने में मदद करती है. गरीब समूहों में मदद पहुंचना जीवन को बचाने के संबंध में 1.8 गुना ज्यादा प्रभावी रहता है.

30. सऊदी अरब ने ईईएसएल के साथ समझौता किया
ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासन के तहत ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने 29 जून 2017 को सऊदी अरब साम्राज्य की राष्ट्रीय ऊर्जा सेवा कंपनी, के साथ ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों को लागू करने और खाड़ी देशों में मांग बढ़ाने के उपायों को लागू करने हेतु एक सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. इस समझौता ज्ञापन पर राष्ट्रीय ऊर्जा सेवा कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वायलद अल्गारेरी और ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार द्वारा हस्ताक्षर किए गए.

31. विदेशी नागरिकता प्राप्त करने में भारतीय शीर्ष स्थान पर
पेरिस में 29 जून 2017 को ऑर्गनाइजेशन ऑफ इकनॉमिक को-ऑपरेशन एंड डिवेलपमेंट (ओईसीडी) की ओर से इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक (2017) रिपोर्ट जारी की गयी. इस रिपोर्ट के अनुसार विश्व में भारतीय लोगों ने सबसे अधिक विदेशी नागरिकता हासिल की है. वर्ष 2015 में 1.30 लाख भारतीय मूल के नागरिकों ने ओईसीडी  के सदस्य देशों की नागरिकता हासिल की. इनमें से अधिकांश वर्क वीजा पर विदेश गए थे. इसके बाद मेक्सिको (1.12 लाख), फिलीपींस (94,000) और चीन के (78,000) नागरिकों ने सबसे अधिक विदेशी नागरिकता अपनाई है.


32. डीडीए हाउसिंग स्कीम-2017 में 12,072 मकानों की घोषणा
दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने हाउसिंग स्कीम-2017 30 जून 2017 को आरंभ की. इस बार इस योजना में 12,072 फ्लैट रखे गये हैं. योजना के तहत आवेदन करने वालों के लिए फॉर्म में आधार नंबर भी लिखना होगा हालांकि यह अनिवार्य नहीं है. डीडीए की इस योजना में सबसे अधिक 4,349 फ्लैट रोहिणी सेक्टर-34 और 35 में रखे गये हैं. इस योजना में 87 फ्लैट एचआईजी श्रेणी के भी रखे गए हैं जिनमें 20 फ्लैट वसंतकुंज और 20 द्वारका में हैं. फॉर्म को डीडीए की बेवसाइट से ऑनलाइन डाउनलोड और जमा किया जा सकता है.


33. इक्वेटोरियल गिनी : OPEC का 14वां सदस्य
10-14 सितंबर, 1960 के मध्य बगदाद (इराक) में आयोजित एक सम्मेलन में पांच देशों यथा- ईरान, इराक, कुवैत, सऊदी अरब तथा वेनेजुएला के बीच हुए एक समझौते के परिणामस्वरूप स्थापित ‘ओपेक’ (Organisation of the Petroleum Exporting Countries : OPEC) एक स्थायी अंतर्सरकारी संगठन है। वर्तमान में इस संगठन का मुख्यालय विएना (ऑस्ट्रिया) में स्थापित है, हालांकि स्थापना के प्रथम पांच वर्षों तक यह जेनेवा (स्विट्जरलैंड) में विद्यमान था। पेट्रोलियम निर्यातक देशों के इस संगठन का उद्देश्य अपने सदस्य देशों की पेट्रोलियम नीतियों को समन्वित करना तथा उन्हें एकरूप बनाना और उपभोक्ताओं को पेट्रोलियम पदार्थों की कुशल एवं नियमित आपूर्ति उत्पादकों को एक स्थिर आय एवं पेट्रोलियम उद्योग में निवेश करने वालों को उनकी पूंजी पर उचित प्रतिफल (Fair Return) की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए तेल बाजारों के स्थिरीकरण पर जोर देना है। 25 मई, 2017 को विएना में ओपेक देशों की 172वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में इक्वेटोरियल गिनी को तत्काल प्रभाव से ओपेक के 14वें पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने की अनुमति प्रदान कर दी गई। इक्वेटोरियल गिनी उप-सहारा अफ्रीका क्षेत्र में तेल का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक देश है, हालांकि इस दृष्टि से विश्व में इसका स्थान 37वां है।