29-31 MAY 2017 CURRENT AFFAIRS

1. भारतीय शोधकर्ताओं ने 3डी बायोप्रिंटेड कार्टिलेज (उपास्थि) को विकसित किया
पहली बार, भारतीय शोधकर्ता उपास्थि को विकसित करने के प्रयास में सफल हुए हैं। यह उपास्थि मानवीय घुटनों में देखी जाने वाली उपास्थि के समान ही है। जबकि वैज्ञानिकों ने ऊतक-इंजीनियर उपास्थि के द्वारा झरझरा पट्टियों पर विकसित हो रही कोशिकाओं पर ध्यान दिया है, इससे एक बदलाव के रूप में, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली के टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी विभाग से प्रो सौरभ घोष की अगुवाई वाली टीम बायोइंक का उपयोग करके उपास्थि के 3 डी बायोप्रिंटिंग में सफल रही है।

2.  चित्रदुर्गा में देश का पहला वैमानिकीय परीक्षण रेंज आरंभ
विभिन्न प्रकार के मानवरहित टोही विमानों के परीक्षण के लिए इस रेंज का विकास लगभग 4300 एकड़ में 1300 करोड़ रुपए की लागत से हुआ है.

3. नागपुर इलेक्ट्रिक टैक्सी अपनाने वाला देश का पहला शहर बना
हरित परिवहन सेवा के अंतर्गत शहर में 100 फ़ीसदी इलेक्ट्रिक पर बस, कार, रिक्शा और ऑटो रिक्शा शहर की सड़को पर चलेंगे.

4. मेक इन इंडिया के तहत केंद्र सरकार और डीआरडीओ के मध्य 18,000 करोड़ के समझौते
रक्षा क्षेत्र में आयात को कम करते हुए मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय ने विदेशी कंपनियों के आगे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को तरजीह देते हुए सेना के लिए मिसाइल बनाने हेतु लगभग 18,000 करोड़ रुपये की धनराशी का अनुबंध किया है.

5. दिल्ली मेट्रो हेरिटेज लाइन का शुभारंभ किया गया
इस लाइन के तीनों स्टेशन भूमिगत हैं तथा इन्हें क्षेत्र की विरासत के अनुसार डिजाइन किया गया है ताकि इस क्षेत्र के समृद्ध इतिहास और शानदार वर्तमान की झलक दिख सके.

6. सेबेस्टियन वेटेल ने मोनाको ग्रां प्री रेस जीती
रेडबुल के ऑस्ट्रेलियाई ड्राइवर डेनियल रिकार्डो तीसरे, मर्सिडीज के वेल्टारी वोटास चौथे और रेडल बुल मैक्स वर्सटैप्पन पांचवें स्थान पर रहे.

7. प. बंगाल में हावड़ा से कोलकाता के मध्य पहली अंडर रिवर मेट्रो परियोजना
हावड़ा और कोलकाता मेट्रो संपर्क परियोजना में हुगली नदी के नीचे सुरंग मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के 16.6 किमी लंबे ईस्ट-वेस्ट प्रोजेक्ट का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस दोहरी सुरंग की लम्बाई 520 मीटर है, इस दोंनों सुरंगों में से एक सुरंग पूर्व की ओर और दूसरी पश्चिम की ओर जाती है.

8. दक्षिण कोरिया ने चीन को हराकर सुदिरमन कप जीता
दक्षिण कोरिया ने पिछली बार वर्ष 2003 में सुदीरमन कप खिताब जीता था. इससे पहले उसने वर्ष 1991 और वर्ष 1993 में इस खिताब पर कब्जा जमाया था.

9. प्रियंका चोपड़ा दादा साहेब फाल्के एकेडमी पुरस्कार हेतु चयनित
प्रियंका चोपड़ा को बॉलीवुड के अतिरिक्त हॉलीवुड में भी अपने अभिनय की छाप छोड़ने के कारण इस पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा ll

10. वाणिज्य मंत्रालय को निजी क्षेत्र के रक्षा निर्माताओं को लाइसेंस देने का अधिकार प्राप्त हुआ
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय अब टैंकों, युद्धक विमानों, युद्धपोतों और दूसरे रक्षा उपकरणों के विनिर्माण के लिए लाइसेंस जारी करेगा। अब तक यह अधिकार केंद्रीय गृह मंत्रालय के पास था। गृह मंत्रालय ने कहा है कि औद्योगिक नीति एवं संव‌र्द्धन विभाग (डीआइपीपी) अब रक्षा वस्तुओं के निर्माण के लिए लाइसेंस जारी कर सकेगा।
डीआइपीपी वाणिज्य मंत्रालय के तहत आता है और प्रमुख रूप से उद्योग एवं निवेश को बढ़ावा देने का कार्य करता है। हालांकि, डीआइपीपी की ओर से संभावित निर्माताओं को ये लाइसेंस केंद्रीय गृह मंत्रालय की निगरानी और नियंत्रण के तहत ही दिए जाएंगे।
इस कदम का मकसद ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम में तेजी लाना और रक्षा निर्माण के क्षेत्र में निजी क्षेत्र को आमंत्रित करना है। निजी क्षेत्र जिन रक्षा वस्तुओं के निर्माण लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे उनमें टैंक एवं अन्य बख्तरबंद युद्धक वाहन, हथियारों से सुसज्जित सैन्य वाहन या बारूदी सुरंग बिछाने के उपकरण, स्वचालित बख्तरबंद वाहन और गैर-बख्तरबंद हथियार प्रणाली और पहियों पर चलने वाले सभी वाहन शामिल हैं।


11.  लोगों का प्रतिनिधित्व (संशोधन) बिल, 2010
यह बिल राज्य सभा में 21 अगस्त 2010 को कानून और न्याय मंत्री श्री एम. वीरप्पा मोयली द्वारा रखा गया था। यह बिल लोक सभी द्वारा 31 अगस्त 2010 और राज्य सभा द्वारा 30 अगस्त 2010 को स्वीकार किया गया था।
विधेयक भारत के नागरिकों को मतदान अधिकार देने के लिए लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले विधेयक में संशोधन करने का पक्षधर है, जो भारत में उनके अपने स्थान, शिक्षा या भारत के बाहर (चाहे अस्थायी रूप से या नहीं) या अपने निवास से दूर रहे हैं।

12. आधार (वित्त और अन्य सब्सिडी की लक्षित डिलीवरी, लाभ और सेवाएं) अधिनियम 2016
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की स्थापना 28 जनवरी 2009 को भारत सरकार द्वारा गैजेट की एक अधिसूचना के ज़रिए योजना आयोग के संलग्न कार्यालय के रूप में की गई थी। UIDAI, भारत के सभी नागरिकों को एक 12 अंकों की अद्वितीय पहचान (UID) संख्या, (आधार के रूप में) देने के लिए कटिबद्ध है। अधिसूचना के अनुसार, UIDAI को UID स्कीम के कार्यान्वयन और UID डाटाबेस को चलाने और संचालित करने के लिए योजना और नीतियों को जारी रखने की ज़िम्मेदारी दी गई है। साथ ही यह इसके अद्दतन और रखरखाव के लिए ज़िम्मेदार है।

13. नजमा हेपतुल्ला को जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी का चांसलर नियुक्त किया गया
मणिपुर की राज्यपाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला को 29 मई 2017 को जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी का चांसलर नियुक्त किया गया है.जामिया इस्लामिया के चांसलर रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल एमए जाकी का कार्यकाल मई 2017 में खत्म हो रहा है. नजमा हेपतुल्ला अब उनकी जगह लेंगी और अगले पांच साल तक इस पद को संभालेंगी.

14. विश्व में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बने
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फेसबुक पर सर्वाधिक फॉलो किया जा रहा है. वह दुनियाभर में फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गए हैं. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी फॉलोवर्स के मामले में पीएम मोदी से पीछे हैं.  पीएम मोदी का फेसबुक पेज 4.19 करोड़ लाइक्स के साथ पहले नंबर पर है, वहीं 2.22 करोड़ लाइक्स के साथ ट्रंप का फेसबुक पेज दूसरे नंबर पर और 1.35 करोड़ लाइक्स के साथ पीएमओ इंडिया का फेसबुक पेज तीसरे नंबर पर है.

15. अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिक दिवस
29 मई 2017 को संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस ‘इन्वेस्टिंग इन पीस अराउंड द वर्ल्ड’ विषय के साथ मनाया गया। इस अवसर पर युद्ध से तबाह देशों और समाज में शांति और सुरक्षा स्थापित करने कि दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं के कार्य की सराहना तथा सम्मान हेतु भिन्न भिन्न आयोजन दुनिया भर में आयोजित किए गए।
यह दिवस वर्ष 1948 से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के अधीन कार्यरत शांति सैनिकों को संपूर्ण विश्व में शांति स्थापित करने हेतु उनके प्रयासों के लिए याद किया जाता है।

16. कान फिल्म महोत्सव में ‘द स्कवायर’ को पाल्मे डेओर पुरस्कार मिला
70वां कान फिल्म महोत्सव में इस साल प्रतिष्ठित अवॉर्ड जीतने वालों की लिस्ट जारी हो गयी है। इस वर्ष के पाल्मे डेओर पुरस्कार के लिए फिल्म ‘द स्कवायर’ को चुना गया है। इसके अतिरिक्त कमेरा डेओर को बेस्ट फर्स्ट फीचर का अवॉर्ड मिला है। ए जेंटल नाइट को बेस्ट शॉर्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है।


17. इसरो वर्ष 2018 तक भारत के घरेलू जीपीएस का संचालन शुरू करेगा
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) वर्ष 2018 की शुरुआत में, देश का अपना ‘जीपीएस’ या स्थिति निर्धारण प्रणाली, भारतीय क्षेत्रीय नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (आईआरएनएसएस) का संचालन शुरू करेगा।
इससे भारत उन देशों के एक अभिजात वर्ग समूह का हिस्सा बन जायेगा जिनके पास अपनी स्थिति निर्धारण प्रणाली है। इसरो ने अंतरिक्ष में सात आईआरएनएसएस उपग्रहों के निर्माण और स्थापना के लिए 1,420 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

18. मणिपुर ने डैलोंग गांव को जैव विविधता विरासत स्थल के रूप में घोषित किया
मणिपुर सरकार ने राज्य की जैव विविधता विरासत स्थल के रूप में तामेंगलांग जिले के डैलोंग गांव को घोषित किया। यह जैविक विविधता अधिनियम, 2002 की धारा 37 (1) के तहत जैवविविधता विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया है ll

19. IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए महत्वपूर्ण बिल और संशोधन
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) इस वर्ष _18 जून 2017 को सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन करेगा। ये देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा में कुल आवेदन भरने वालों में मात्र  0.1-0.3  फ़ीसदी के दर से पास होने वाले उम्मीदवारों की इस परीक्षा को पास करना बहुत मुश्किल है।_
यह विधेयक एंटी हाईजैकिंग अधिनियम, 1982 को निरस्त करने की बात करता है साथ ही, एयरक्राफ़्ट 1970 को गैर कानूनी तरीके ज़ब्त कर दमन के लिए हेग कन्वेंशन को गहरा प्रभाव देना चाहता है। साथ ही, उसके पूरक बीजींग प्रोटोकॉल को प्रभावी बनाना चाहता है जिस पर 10 सितम्बर 2010 को हस्ताक्षर किए गए थे।

20. नौवाहन विभाग (अधिकार क्षेत्र और समुद्री दावों को सुलझाना) विधेयक, 2016
यह विधेयक समुद्री दावों और जहाज़ों की गिरफ़्तारियों में अदालतों, नौवाहन क्षेत्राधिकार के नागरिक मामलों पर मौजूदा कानूनों को मज़बूत करने के उद्देश्य को आगे रखता है। नौवाहन कानून, जहाज़ों के चलने योग्य पानी में दुर्घटना के मामलों से निपटता है या उस पानी में वाणिज्य संबंधी अनुबंध शामिल करता है।

21. प्रसार भारती का मोरोक्को के एसएनआरटी के साथ एमओयू
सरकारी क्षेत्र के प्रसार भारती ने मोरक्कों के साथ प्रसारण क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिये वहां की राष्ट्रीय रेडियो एवं टीवी प्रसारण संस्था ‘सोसाइटे नेशनले डे रेडियोडिफ्यूशन एट डे टेलिविजन (एसएनआरटी) के साथ सहायोग का करार किया है। भारत और मोरोक्को के बीच 2015-16 में कुल 1.42 अरब डालर का व्यापार हुआ था।

22. स्वच्छ भारत मिशन के तहत ‘दरवाज़ा बंद’ अभियान शुरू किया जाएगा
देशभर के गांवों में शौचालयों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने 30 मई 2017 से ‘दरवाज़ा बन्द’ नामक एक नए अभियान की शुरुआत की। इस अभियान को विश्व बैंक से समर्थन प्राप्त है और इसकी औपचारिक शुरुआत होने के तुरंत बाद इसे देशभर में चलाया जाएगा।

23. मुंबई में भारत का पहला डिजिटल सेनेटरी पैड बैंक लॉन्च हुआ
28 मई 2017 को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर यहां मुंबई की स्थानीय विधायक भारती लवेकर की पहल से सेनेटरी पैड के लिए भारत का पहला डिजिटल बैंक लॉन्च किया गया। लवेकर के मुताबिक, हजारों महिलाएं हैं जिन्हें मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड की जरूरत पड़ती है। इस पहल के माध्यम से, जरूरतमंद महिलाओं और लड़कियों की मदद की जा सकती है ll

24. विश्व तंबाकू निषेध दिवस : 31 मई 2017
‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ से तंबाकू को हमेशा के लिए कहें अलविदा_
आज ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ है. किसी और दिन की तुलना में आज का दिन बहुत अच्छी वजह साबित हो सकता है, तंबाकू को हमेशा के लिए छोड़ने का हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान (स्मोकिंग) करने से हमें अच्छा महसूस होता है. खासतौर पर जब हम आप तनाव या किसी परेशानी से गुजर रहे हो, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आपके शरीर का ऐसा कोई अंग नहीं है, जिस पर तंबाकू का असर नहीं पड़ता हो. फेफड़ों की बीमारी, दिल से जुड़ी बीमारियां, डायबिटीज के अलावा इससे कई तरह के कैंसर हो सकते हैं.

25. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय जनवरी 2018 में ‘डीप ओशन मिशन’ का शुभारंभ करेगा
केन्द्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय जनवरी 2018 में ‘डीप ओशन मिशन’ का शुभारंभ करने के लिए तैयार है। यह मिशन समुद्र अनुसंधान क्षेत्र में भारत की वर्तमान स्थिति को बेहतर करेगा। भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसे गहरे समुद्र में खनन अन्वेषण के लिए पर्याप्त क्षेत्र दिया गया था। वर्ष 1987 में भारत को केन्द्रीय हिन्द महासागर बेसिन में पॉलिमेटालिक नोड्यूल्स में अन्वेषण का मौका मिला था।

26. राष्ट्रपति ने हिंदी सेवा सम्मान पुरस्कार प्रदान किए
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ]30 मई, 2017 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में वर्ष 2015 के लिए हिंदी सेवी सम्मान पुरस्कार प्रदान किए। केंद्रीय हिंदी संस्थान, आगरा द्वारा 1989 इन पुरस्कारों को स्थापित किया गया था। हिंदी भाषा और साहित्य के क्षेत्र में विद्वानों को उनके योगदान के लिए 12 विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं।

27. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में जॉर्ज कुरियन को नियुक्त किया गया
अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में जॉर्ज कुरियन को नियुक्त किया है। कुरियन केरल के एक प्रसिद्ध सामाजिक और शैक्षिक कार्यकर्ता हैं।

28. भारत-ऑस्ट्रेलिया समझौता प्रभावी हुआ
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक दूसरे के यहां सजायाफ्ता कैदियों के हस्तांतरण के लिए समझौता दोनों देशों की मंजूरी के बाद 26 मई से लागू हो गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया द्वारा समझौते के पूर्ण पाठ पर 18 नवंबर 2014 को हस्ताक्षर हुआ था और भारत ने 16 दिसंबर 2015 को तथा ऑस्ट्रेलिया ने 21 नवंबर 2016 को इसकी अभिपुष्टि की l