Daily Current Affairs 09-11 January 2018

दैनिक समसामयिकी

1. रिटेल में 100 प्रतिशत FDI
मोदी सरकार ने सिंगल ब्रांड रिटेल में 100 फीसद और एयर इंडिया में 49 फीसद तक के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके अलावा निर्माण सेवा क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में एफडीआई नियमों में कुछ छूट प्रदान की गई है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ये निर्णय लिए गए। सरकार ने एकल ब्रांड खुदरा कारोबार तथा निर्माण क्षेत्र में स्वचालित मार्ग से विदेशी निवेश की अनुमति देकर इन दोनों ही क्षेत्रों को पूरी तरह से विदेशी कंपनियों के लिए खोल दिया है।  पुरानी व्यवस्था के तहत एकल ब्रांड खुदरा कारोबार में 49 प्रतिशत एफडीआई के लिए विदेशी कंपनियों को किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं थी। इससे अधिक सीमा के निवेश के लिए सरकार से अनुमति लेनी पड़ती थी लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत विदेशी कंपनियां स्वचालित मार्ग से 100 फीसद एफडीआई कर सकेंगी और इसके लिए उन्हें सरकार से कोई अनुमति भी नहीं लेनी होगी हालांकि उन्हें भारत में अपनी पहली दुकान खोलने के दिन से अगले पांच साल तक अपने वैश्विक कारोबार के लिए कच्चे माल का 30 फीसद हिस्सा भारत से ही खरीदना होगा। 

2. आधार को मिलेगी डबल सुरक्षा 
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने गोपनीयता से जुड़ी आशंकाओं को दूर करने के लिए वर्चुअल आईडी पेश किया है। कोई भी आधार कार्ड धारक प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर अपना वर्चुअल आईडी निकाल सकते हैं। इसके जरिये बिना आधार संख्या साझा किए सिम के सत्यापन समेत कई अन्य कार्य किए जा सकते हैं। वर्चुअल आईडी बायोमैट्रिक्स के साथ 16 अंकों वाली संख्या होगी। इससे मोबाइल कंपनी या किसी अन्य प्राधिकृत एजेंसी को उपभोक्ता का नाम, पता व फोटो मिल जाएगा जो कि सत्यापन के लिए पर्याप्त है। अधिकारियों ने बताया कि कोई भी कार्डधारक कितनी भी वर्चुअल आईडी बना सकते हैं। नई वर्चुअल आईडी बनाते ही पुराना वाला स्वत: ही रद्द हो जाया करेगा। 

3. भारत में 2018 में 7.3 फीसदी वृद्धि का अनुमान: विश्व बैंक
विश्व बैंक ने कहा है कि भारत में वृद्धि की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं और 2018 में उसकी वृद्धि दर 7.3% तथा उसके बाद के 2 वर्ष में 7.5% रह सकती है। उसने कहा है कि भारत की मौजूदा सरकार व्यापक स्तर पर अहम सुधारों को आगे बढ़ा रही है। विश्व बैंक की बुधवार को यहां जारी 2018 की वैश्विक आर्थिक संभावना रिपोर्ट में वर्ष 2017 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.7% रहने का अनुमान है। इसमें कहा गया है कि नोटबंदी और माल एवं सेवाकर (जीएसटी) से शुरुआती झटका लगने के बावजूद आर्थिक वृद्धि की बेहतर संभावनाएं हैं। 

4. भारत में पहली बार होगा आठवां थियेटर ओलिंपिक
देश में पहली बार 17 फरवरी से 8 अप्रैल तक आठवां थियेटर ओलिंपिक होने जा रहा है। लगभग दो महीने तक चलने वाले नाटकों के इस महा-महोत्सव का गवाह सूरत भी बनेगा। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के इस आयोजन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली उठा रहा है।  थियेटर ओलिंपिक के तहत नई दिल्ली और मुंबई समेत देश के 16 महानगरों में नाटक, सेमिनार, गोष्ठी, प्रदर्शनी, संवाद होंगे। 23 मार्च से 7 अप्रैल के बीच सूरत के गांधी स्मृति और संजीव कुमार ऑडिटोरियम में आठ नाटकों के शो प्रदर्शित किए जाएंगे। इस आयोजन में सूरतवासियों को दुनिया के बेहतरीन नाटक देखने को मिलेंगे। महोत्सव में 500 नाटक और 700 एंबीयेंस का प्रदर्शन होगा। शिक्षाविदों, लेखकों, अभिनेताओं और नाट्य निर्देशकों के साथ कार्यशालाएं होंगी। 1999 शिजुओका, जापान, 2001 रूस, 2006 इस्तांबुल, तुर्की, 2010 सियोल, द.कोरिया, 2014 बीजिंग, चीन, 2016 ब्रोकला, पोलैंड ,1993 मेंयूनान के डेल्फी शहर में हुई थियेटर ओलिंपिक की शुरुआत, 1995 से औपचारिक रूप से होने लगा आयोजन।

5. पहली बार भारतीय समुद्र में 23 देश करेंगे युद्धाभ्यास
भारतीय नौसेना अब तक के सबसे बड़े ‘वारगेम’ की तैयारी कर रही है। हिंद महासागर में अंडमान-निकोबार के आसपास के हजारों वर्गमील समुद्री क्षेत्र में युद्धाभ्यास होगा। 1 मार्च से होने वाले अभ्यास में पहली बार भारत में 23 देशों की नौसेनाएं जुटेंगी। इसमें 30 से अधिक जंगी पोत मेहमान नौसेनाओं के हो सकते हैं। भारतीय नौसेना की पूर्वी कमान के बेड़े का बड़ा हिस्सा उनकी मेजबानी करेगा। इनका मकसद समुद्र में किसी प्रकार की गैर कानूनी गतिविधि पर रोक लगाना है।’मिलन’ सीरीज 1995 में शुरू हुई थी 

6. सिनेमाघरों में राष्ट्रगान अनिवार्य नहीं
सिनेमा घरों में फिल्म से पहले राष्ट्रगान बजाना अब अनिवार्य नहीं रह गया है। सिनेमाघरों की मर्जी पर है कि वे राष्ट्रगान बजाना चाहते हैं अथवा नहीं। अगर वह बजाते हैं तो दर्शकों को खड़े होकर उसका सम्मान करना आवश्यक होगा। सुप्रीम कोर्ट ने 30 नवंबर, 2016 को देश के सभी सिनेमाघरों में फिल्म के पहले राष्ट्रगान बजाने और उस दौरान स्क्रीन पर लहराता हुआ राष्ट्र ध्वज प्रदर्शित करने का आदेश दिया था। साथ ही कोर्ट ने कहा था कि सिनेमाघर में राष्ट्रगान बजते वक्त मौजूद दर्शकों को खड़े होकर उसके प्रति सम्मान प्रकट करना होगा। बाद में कोर्ट ने आदेश में संशोधन कर दिव्यांगों को खड़े होने से छूट दे दी थी। 

7. अमेरिका ने एच-1बी वीजा पर भारतीय पेशेवरों को दी बड़ी राहत
अमेरिका ने एच-1बी वीजा मामले में भारतीय पेशेवरों को बड़ी राहत दी है। अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को कहा कि ट्रंप प्रशासन एच-1बी वीजा अवधि बढ़ाने पर रोक लगाने के प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है। इससे अमेरिका में काम कर रहे लाखों भारतीय पेशेवरों ने राहत की सांस ली है। इस प्रस्ताव के मंजूर होने पर करीब साढ़े सात लाख भारतीयों की नौकरी खतरे में पड़ सकती थी।mअमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआइएस) एजेंसी ने कहा है कि ऐसे किसी बदलाव पर विचार नहीं किया जा रहा जिससे एच-1बी वीजाधारकों को अमेरिका छोड़ने पर मजबूर होना पड़े। 

8. पहली बीएस-6 रिफाइनरी बाड़मेर में
राजस्थान स्थित बाड़मेर रिफाइनरी  देश के ऊर्जा सुरक्षा के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण साबित होने जा रही है। तकरीबन 42 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली इस रिफाइनरी का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को करेंगे। वैसे इसका एक बार शिलान्यास यूपीए के कार्यकाल में सितंबर, 2013 में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया था। नब्बे लाख टन सालाना क्षमता वाली रिफाइनरी का काम 2022-23 तक पूरा किया जाएगा। रिफाइनरी में सिर्फ बीएस-6 ईंधन का उत्पादन होगा। इस तरह से यह देश की पहली बीएस-6 ग्रीन फील्ड रिफाइनरी होगी। कुल क्षमता 90 लाख टन क्रूड शोधन की होगी। इसमें 25 लाख लाख टन स्थानीय क्रूड (राजस्थान के तेल ब्लॉक से निकाले जाने वाले) का इस्तेमाल होगा जबकि शेष 65 लाख टन आयातित या देश के दूसरे हिस्सों से निकाले जाने वाले क्रूड का इस्तेमाल होगा। 

9. शेल गैस से ईंधन तैयार करने के लिए नया उत्प्रेरक खोजा
जीवाश्म ईंधन तेजी से खत्म हो रहा है और दुनिया भर के वैज्ञानिक उसका विकल्प तलाशने में लगे हुए हैं। इसी कड़ी में वैज्ञानिकों ने एक ऐसा उत्प्रेरक (केटलिस्ट) खोज निकाला है जो शेल गैस (अवसादी चट्टानों के मध्य पाई जाने वाली गैस) में मिली मिथेन गैस को तोड़कर उसे हाइड्रोकार्बन ईंधनों में बदलने में कारगर है। ये उत्प्रेरक प्लेटिनम और कॉपर के मिश्रण से तैयार किया गया है।
• वैज्ञानिकों के मुताबिक प्लेटिनम या निकिल हाइड्रोकार्बन ईंधन और अन्य उपयोगी रसायनों को बनाने के लिए शेल गैस में मिली मिथेन गैस के कार्बन-हाइड्रोजन बंधनों (बॉन्ड्स) को तोड़ने में काम आते हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया में कोकिंग के कारण धातु पर कार्बन की परत चढ़ जाती है, जिससे रासायनिक क्रिया अवरुद्ध हो जाती है। 

10. 100वें उपग्रह के प्रक्षेपण के साथ इसरो रचेगा इतिहास
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 12 जनवरी को श्रीहरिकोटा से अपने 100वें उपग्रह का प्रक्षेपण करेगा। यह प्रक्षेपण इस साल का पहला प्रक्षेपण होगा। इस उपग्रह के साथ 30 अन्य उपग्रहों को भी अंतरिक्ष में पहुंचाया जाएगा। यह मिशन देश के अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगा। इसरो ने कहा कि वह अगस्त में नेविगेशन उपग्रह आइआरएनएसएस-1एच के असफल प्रक्षेपण के बाद पहले ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) मिशन के साथ फिर से  वापसी कर रहा है। इसरो के उपग्रह केंद्र (आइएसएसी) के निदेशक एम. अन्नादुरई ने कहा कि पीएसएलवी-सी40 के जरिए मौसम की निगरानी करने वाले काटरेसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह सहित 31 उपग्रह प्रक्षेपित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इनमें से तीन उपग्रह भारतीय और 28 उपग्रह विदेशी होंगे। इन तीन भारतीय उपग्रहों के साथ इसरो अपने उपग्रहों का शतक पूरा करेगा। पीएसएलवी-सी40 अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक 12 जनवरी को सुबह 9:28 मिनट पर 710 किलोग्राम के काटरेसेट श्रृंखला के उपग्रह और कुल 613 किलोग्राम भार के अन्य 30 उपग्रहों के साथ छोड़ा जाएगा।

11. अगले वर्ष डिजिटल हो जाएंगी ग्राम पंचायतें
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने देश की सभी ग्राम पंचायतों को हाई स्पीड ब्राडबैंड से जोड़ने के लिए शुरू की गई भारतनेट परियोजना को संचार क्रांति का एक अनूठा ढांचा करार दिया। पहले चरण के तहत दिसम्बर 2017 में एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतें डिजिटल सेवा प्रदान करने की स्थिति में आ गई हैं। शेष डेढ़ लाख ग्राम पंचायतें भी मार्च 2019 तक ब्राडबैंड से जुड़ जाएंगी। मार्च 2019 तक दूसरे चरण में 1.5 लाख ग्राम पंचायतों का काम पूरा हो जाएगा। इस योजना से ग्रमीण लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव आएगा। भारतनेट प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया को पूरा करने में बड़ी भूमिका निभा रहा है। इससे 20 करोड़ देशवासियों को लाभ होगा।

12. मैक्रों ने सिल्क रोड के प्रवेश द्वार से शुरू की चीन यात्रा
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने सोमवार को प्राचीन सिल्क रोड के शुरुआती स्थान शियान पहुंच कर चीन यात्रा की शुरू की। उनके शियान दौरे को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वाकांक्षी नई सिल्क रोड परियोजना को समर्थन के इशारे के तौर पर देखा जा रहा है। परियोजना के तहत एशिया और यूरोप को सड़क, रेल और समुद्र मार्ग से जोड़ा जाएगा।  मैक्रों और उनकी पत्नी ब्रिजिट चीन के इस उत्तरी शहर में टेराकोटा (मिट्टी के बने योद्धाओं की प्रतिमाओं) को देखने जाएंगे। यह चीन की प्राचीन कला और सैन्य बल का प्रतीक है। चीन के पहले सम्राट किन शिहुआंग की कब्र पर 250 ईसा पूर्व में मिट्टी से 8,000 सैनिक बनाए गए।

13. गोल्डन ग्लोब अवार्ड

अमेरिका के ब्रेवरी हिल्स होटल में सोमवार को 75वां गोल्डन ग्लोब अवाॅर्ड समारोह हुआ। गोल्डन ग्लोब को ऑस्कर में एंट्री का पहला पड़ाव माना जाता है। निकोल किडमैन बेस्ट एक्ट्रेस चुनीं गई। उन्हें ये अवाॅर्ड ‘बिग लिटिल लाइज’ (टीवी फिल्म) के लिए मिला। एलिजाबेथ मॉस बेस्ट एक्ट्रेस (ड्रामा) चुनी गईं। बेस्ट एक्टर (ड्रामा) स्टर्लिंग ब्राउन बने। वे गोल्डन ग्लोब पाने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी भी हैं। गुलिर्मो डेल तोरो को पहले ही नामांकन में ‘द शेप ऑफ वॉटर’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के पुरस्कार से नवाजा गया। ‘बिग लिटिल लाइज’ के एलेग्जेंडर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर चुन गए।
• लाइफ टाइम एचीवमेंट अवाॅर्ड ओपरा विनफ्रे को मिला। इसकी घोषणा होते ही समारोह में मौजूद सभी लोग सम्मान में खड़े हो गए। इसी के साथ ये अवाॅर्ड पाने वाली ओपरा पहली अश्वेत महिला भी बन गई हैं।
• लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड ओपराविनफ्रे
• बेस्ट टीवी सीरीज बिगलिटिल लाइज
• बेस्ट स्क्रीनप्ले,मोशन पिक्चर मार्टिनमैक्डॉनाग (थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग)
• बेस्ट टीवीसीरीज, ड्रामा -दि हैंडमेड्स टेल
• बेस्ट परफॉर्मेंसएक्ट्रेस, टीवी सीरीज, ड्रामा- एलिजाबेथमॉस (दि हैंडमेड्स टेल)
• बेस्टपरफॉर्मेंस एक्टर, टीवी सीरीज, ड्रामा- स्टर्लिंगके ब्राउन
• बेस्ट एक्ट्रेस – निकोलकिडमैन (बिग लिटिल लाइज)
• बेस्टपरफॉर्मेंस इन लिमिटेड सीरीज/मोशन पिक्चर फॉर टीवी (एक्टर)- इवान मैकग्रेगर (फार्गो)
• सैम रॉकवेल- थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग
• बेस्टमोशनपिक्चर, एनिमेटेड –कोको
• बेस्ट मोशनपिक्चर, फॉरेन लैंग्वेज -इन दि फेड
• बेस्टओरिजिनल सॉन्ग, मोशन पिक्चर – दिसइज मी (दि ग्रेटेस्ट शोमैन)
• बेस्ट डायरेक्टर, गुलिर्मोडेल टोरो (दि शेप ऑफ वॉटर)
• बेस्ट परफॉर्मेंस (एक्टर) मोशनपिक्चर, म्यूजिकल/कॉमेडी- जेम्स फ्रैंको (दि डिजास्टर आर्टिस्ट)
• बेस्ट परफॉर्मेंस(एक्ट्रेस) सपोर्टिंग रोल मोशन पिक्चर – एलिसनजेनी (आई, तोन्या)

Source of the Current Affairs (With Regards):- Dainik Jagran, Dainik Bhaskar, Rashtriya Sahara, Hindustan dainik, Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Specially thanks to Dr Sanjan Kumar