Daily Current Affairs 16 February 2018

Current Affairs in hindi 

1.कावेरी जल विवाद पर कर्नाटक को 284.75 TMC पानी मिलेगा

कावेरी जल विवाद पर SC से तमिलनाडु को झटका, कर्नाटक को मिलेगा अब 284.75 TMC पानी मिलेगा

तमिलनाडु और कर्नाटक के बाच बेहद लंबे समय से चले आ रहे कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने बेहद अहम फैसला देते हुए तमिलनाडु को मिलने वाले पानी का हिस्सा घटाकर 192 से 177.25 TMC कर दिया है, और यह हिस्सा कर्नाटक को दे दिया है. हिस्‍सेदारी बढ़ाए जाने के बाद अब कर्नाटक को 270 TMC के स्थान पर 284.75 TMC पानी मिलेगा. सुप्रीम कोर्ट ने 1894 और 1924 के समझौतों को, तथा उन्हें वैध ठहराने वाले ट्रिब्यूनल के फैसले को भी सही करार दिया. कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल ने फरवरी, 2007 के कावेरी ट्रिब्यूनल के फैसले को चुनौती दी थी. 

2.छोटे शहरों में एयरपोर्ट टर्मिनल पर 15,000 करोड़ निवेश करेगी सरकार

छोटे शहरों में एयरपोर्ट टर्मिनल पर 15,000 करोड़ निवेश करेगी सरकारएयरपो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआइ) अगले वित्त वर्ष में 15 नए एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण करेगी। इस विस्तार योजना पर 15,000 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश किया जाएगा। उनके मुताबिक एएआइ का फोकस छोटे शहरों में एयरपोर्ट टर्मिनल के विस्तार पर रहेगा।

इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश) का मौजूदा एयरपोर्ट बहुत छोटा है और उसके विस्तार का कार्य जारी है। इस पर 100 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है।  पाकयोंग और अरुणाचल प्रदेश में तेजू एयरपोर्ट के विकास पर 650 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं इसके अलावा पश्चिमी ओडिशा के झारसुगुड़ा एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 200 करोड़ रुपये में पूरा हो चुका है  नवी मुंबई में एयरपोर्ट की आधारशिला जल्द रखी जाएगी, जबकि ग्रेटर नोएडा के जेवर में एयरपोर्ट का निर्माण अभी योजना के स्तर पर है।

3. जागरण ग्रुप की वेबसाइट को ग्लोबल डिजिटल अवॉर्ड्स

जागरण ग्रुप की दो लोकप्रिय वेबसाइट जागरण जोश(Jagranjosh.com) और ओनली माय हेल्थ (onlymyhealth.com OMH) को डिजिटल मार्केटिंग कांग्रेस ने ग्लोबल डिजिटल मार्केटिंग अवॉर्ड्स से सम्मानित किया है। शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में अपने ब्रांड की पहचान तथा प्रमोशन के लिए किये गए असाधारण काम के लिए यह सम्मान मिला है। इस पुरस्कार समारोह का आयोजन 13 फरवरी, 2018 को मुंबई के ताज लैंड एंड में किया गया।

ग्लोबल डिजिटल मार्केटिंग अवॉर्ड्स में वेबसाइट कैटेगरी के अंतर्गत Jagranjosh.com को सर्वश्रेष्ठ एजुकेशन वेबसाइट तथा बेस्ट डिजिटल पब्लिकेशंस के अंतर्गत onlymyhealth.com को सर्वश्रेष्ठ हेल्थ केयर/मेडिकल इंडस्ट्री पब्लिकेशन का सम्मान प्रदान किया गया है। स्थापना वर्ष 2010 से ही jagranjosh.com ने छात्रों के स्कूल, कॉलेज से लेकर पहली जॉब तक उनकी सभी शैक्षणिक और करियर संबंधी जरूरतों को पूरा करने वाली एकमात्र वेबसाइट के रूप में अपनी खास पहचान बनाई है।

4. रक्षा बजट आवंटन में दुनिया के 5 शीर्ष देशों में भारत शामिल 

2017-18 के लिए रक्षा बजट आवंटन राशि के मामले में भारत दुनिया के शीर्ष पांच देशों में शामिल हो गया है। पहली बार भारत ब्रिटेन को पछाड़कर पांचवें स्थान पर काबिज हुआ है। शीर्ष पर अमेरिका है। यह दावा ब्रिटेन के थिंकटैंक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटजिक स्टडीज (आइआइएसएस) ने अपनी मिलिट्री बैलेंस-2018 नामक रिपोर्ट में किया है। 

वर्ष 2000 के बाद से ही जितनी पनडुब्बियां, युद्धक जहाज और छोटे जंगी जहाज संयुक्त रूप से जापान, दक्षिण कोरिया और भारत ने बनाए, उससे कहीं अधिक अकेले चीन ने बना डाले। पहले रक्षा बजट आवंटन राशि में शीर्ष पांच देशों में पांचवें स्थान पर ब्रिटेन था। लेकिन अब पहली बार वह शीर्ष पांच की सूची से बाहर हो गया है। 2018- 19 के लिए रक्षा बजट 2.95 लाख करोड़ रुपये आवंटित किया गया है।

5. ‘नमोकेयर’ के लिए आएगी नई फार्मा नीति

दवा मूल्य नियंत्रण में बदलाव लाएगी सरकार, 'नमोकेयर' के लिए आएगी नई फार्मा नीतिसरकार ड्रग प्राइसिंग कंट्रोल ऑर्डर (डीपीसीओ) में कुछ बड़े बदलाव लाने की तैयारी में है। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने गुरुवार को कहा कि इन बदलावों के साथ-साथ सरकार ‘नमोकेयर’ को देशभर में अमल में लाने के लिए नई फार्मा नीति भी लाएगी। वे बेंगलुरु में ‘इंडिया फार्मा एंड मेडिकल डिवाइस कॉन्क्लेव’ में एक सत्र को संबोधित कर रहे थे।

देश के 10 करोड़ परिवारों की नमोकेयर के जरिए सेवा करने के लिए एक अलग एकीकृत और समर्पित फार्मा व स्वास्थ्य उपकरण मंत्रालय की जरूरत होगी। 

6. पंजाब नैशनल बैंक में हुआ देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला

सरकारी क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने यह राज उजागर किया है कि उसके मुंबई स्थित एक शाखा में 1.77 अरब डॉलर (11,346 करोड़ रुपये) का घोटाला हुआ है।  इस घोटाले के तार भी रत्न व आभूषण के प्रसिद्ध कारोबारी नीरव मोदी से जुड़े हुए हैं जिनके खिलाफ पीएनबी ने एक पखवाड़े पहले 280 करोड़ रुपये के फ्राड का आरोप लगाते हुए जांच सीबीआइ को सौंपी है।

पीएनबी की तरफ से बुधवार सुबह शेयर बाजार को सूचना दे कर अपनी एक शाखा में की गई इस धांधली के बारे में जानकारी दी। यह मामला वर्ष 2010 से चल रहा था।

7. भारत का पहला रेडियो उत्सव दिल्ली में आयोजित

भारत का पहला रेडियो उत्सव 15 फरवरी, 2018 को दिल्ली में आयोजित किया गया था। यूनेस्को के सहयोग से रेडियो और टेलीविजन में महिलाओं के अंतर्राष्ट्रीय उत्सव का आयोजन किया गया था। रेडियो उत्सव विश्व रेडियो दिवस 2018 को चिह्नित करने के लिए आयोजित किया गया, जो 13 फरवरी को था।

8. पुरातत्वविद् अरविंद जमखेडकर आईसीएचआर के प्रमुख बने

पुरातत्वविद् और इतिहासकार अरविंद पी जमखडेकर भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (आईसीएचआर) के नये प्रमुख होंगे  प्रो राव की सेवानिवृत्ति के बाद से पद खाली था। प्रोफेसर जमखडेकर वर्तमान में डेक्कन कॉलेज, पुणे के कुलपति हैं। वे प्रो के सुदर्शन राव की जगह लेंगे, जो आईसीएचआर प्रमुख के रूप में विवादों फंसे थे।

9. तमिलनाडु ने पहली बार राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती

तमिलनाडु ने पहली बार सीनियर महिला राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप जीती है। पहली बार फाइनल में पहुंची तमिलनाडु की टीम ने कटक के बाराबती स्टेडियम में मणिपुर को 2-1 से हरा दिया। इंदुमती को शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया।

Source of the Current Affairs ( With Respect ) : Ndtv India, Ibn7, Dainik Bhaskar , Hindustan Times, India Govt News Portal, Aaj tak, Panjab Keshari , Amar Ujala, Dainik Jagran, Dainik  Bhaskar, Rashtriya Sahara, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English), AAJ TAK, Nav Bharattimes & pic.nic press.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *