Daily Current Affairs 18-19 January 2018

दैनिक समसामयिकी

1. बीजिंग तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 का सफल परीक्षण
भारत ने परमाणु क्षमता से लैस सतह से सतह पर मार करने वाली अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण कर लिया है। इससे भारत इंटर कांटिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) क्लब में शामिल होने वाला दुनिया का पांचवां देश बन गया है। अभी तक अमेरिका, रूस, फ्रांस व चीन के पास ही ऐसी मिसाइल हैं। 5000 किलोमीटर से भी अधिक दूरी तक मार करने वाली अग्नि-5 मिसाइल पूरे पाकिस्तान और उत्तरी चीन (जिसमें बीजिंग भी शामिल है) तक निशाना लगाने में सक्षम है। दिल्ली से बीजिंग के बीच दूरी 3,782 किमी है। इस परीक्षण से भारत की स्वदेशी मिसाइल क्षमता और प्रतिरोधक ताकत और बढ़ गई है।

2. सौर परियोजनाओं के लिए 35 करोड़ डालर का कोष बनेगा
बिजली और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरकेंिसंह ने सौर परियोजनाओं के वित्त पोषण के लिए केंद्र सरकार द्वारा 35 करोड़ डालर के सौर विकास कोष के गठन की घोषणा की है। अबू धाबी में फ्यूचर र्वल्ड एनर्जी शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूएफईएस) के दौरान अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन मंच की बैठक के दौरानंिसह ने यह बात कही। भारत अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में दुनिया में तीव्र वृद्धि वाले देशों में से एक है और 2020 से पहले ही 1,75,000 मेगावाट की स्थापित क्षमता हासिल कर लेगा। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) समझौते के मसौदे को 15 देशों की मंजूरी के बाद यह छह दिसम्बर 2017 को अमल में आ गया है। इसके साथ यह संधि आधारित अंतरराष्ट्रीय संगठन बन गया है। अब तक 19 देशों ने इसे मंजूरी दी है।

3. ब्रिटिश सांसदों को ब्रेक्जिट बिल मंजूर
ब्रिटेन के सांसदों ने हफ्तों तक चली बहस के बाद आखिरकार महत्वपूर्ण ब्रेक्जिट विधेयक को हरी झंडी दिखा दी लेकिन अभी इस विधेयक को ऊपरी सदन से मंजूरी मिलनी बाकी है। हाउस ऑफ कॉमन्स ने ईयू (वापसी) विधेयक को 29 वोट दे कर इस पर मंजूरी की मुहर लगा दी। यह विधेयक 1972 के उस कानून को निरस्त करता है जिसने ब्रिटेन को यूरोपीय संघ का सदस्य बनाया था। ब्रेक्जिट सचिव डेविड डेविस ने वोंिटग से पहले सांसदों से कहा, यह विधेयक देश को यूरोपीय संघ से बाहर निकालने के लिए तैयार करने के वास्ते अहम है। 

4.दावोस सम्मेलन का पहली बार उद्घाटन करेंगे भारतीय पीएम
स्विट्जरलैंड के दावोस में होने वाले विश्व आर्थिक फोरम की शुरुआत पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री करेगा। नरेंद्र मोदी उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नए उभरते भारत की तस्वीर पेश करेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समापन भाषण देंगे। यह फोरम दुनिया में होने वाली आर्थिक गतिविधियांे का बड़ा केंद्र होता है। इस आर्थिक महाकुंभ में लगभग 140 देशों के राजनेता और अर्थशास्त्री मौजूद होंगे। दावोस में फोरम का चार दिनी सम्मेलन 23 जनवरी से शुरू होगा। इससे पहले प्रधानमंत्री के रूप में पीवी नरसिम्हा राव और एचडी देवगौड़ा दावोस जरूर गए थे, लेकिन उन्होंने सम्मेलन में सिर्फ हिस्सा लिया था।

5. साइबर अपराध से निपटने को बनेगा विशेष पुलिस बल
बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए सरकार ने नए साइबर पुलिस बल के गठन का फैसला किया है। सरकार की कोशिश देश के हर जिले में साइबर अपराधियों से निपटने के लिए विशेष साइबर पुलिस बल की नियुक्ति की है। इसके साथ ही साइबर अपराध से जुड़ी सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान के लिए केंद्रीय स्तर पर इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर भी बनाया जाएगा। यह पूरा तंत्र गृह मंत्रालय के अधीन गठित नए साइबर अपराध डिविजन के तहत काम करेगा। दरअसल बढ़ते साइबर अपराधों से निपटने के लिए दो महीने पहले गृह मंत्रालय में एक साइबर अपराध और सूचना विभाग का गठन किया गया था। साइबर अपराधियों की अत्याधुनिक तकनीक और साइबर दुनिया में पहचान छुपाने में महारत को देखते हुए इससे निपटने में सामान्य पुलिस नाकाफी साबित हो रही है।

6. नेशनल एक्शन प्लान ऑन डेयरी डेवलपमेंट का विजन 2022 जारी
कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने बुधवार को नेशनल एक्शन प्लॉन ऑन डेयरी डेवलपमेंट के आधार पर बने विजन 2022 दस्तावेज को जारी किया। उन्होंने पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन विभाग के सामूहिक अंतरण संबंधी कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया। इसी के साथ उन्होंने 20वें लाइव स्टॉक सेंसस के लिए डॉटा एकत्रित करने को एक सॉफ्टवेयर लांच किया। उन्होंने कहा कि भारत में 30 करोड़ बोवाइन हैं, जो विश्व की बोवाइन आबादी का 18% हैं। आज हमारे पास गोपशुओं की 42 नस्लों के साथ-साथ याक और मिथुन के अलावा भैंसों की 13 नस्लें हैं। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने अगले 5 वर्षो में किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने में डेयरी क्षेत्र की अहम भूमिका है। इस काम को पूरा करने के लिए पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग ने नेशनल एक्शन प्लॉन ऑन डेयरी डेवलपमेंट तैयार किया है।

7. आंध्र के मुख्यमंत्री ने ई-प्रगति मंच की शुरूआत की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने ई-प्रगति कोर मंच का शुभारंभ किया है, जो ऑनलाइन सभी नागरिक सेवाओं के लिए एक सामान्य पोर्टल होगा। मुख्यमंत्रियों के अनुसार यह सत्य का एक स्रोत और आंतरिक व बाहरी हर मामले पर निगरानी रखने के लिए एक पोर्टल होगा।

8. चीन ने दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्युरिफायर बनाया

चीन ने देश में घातक प्रदूषण का मुकाबला करने के लिए 100 मीटर ऊंचा, यानि लगभग 328 फुट लंबा एयर प्युरिफायर बनाया है, जो दुनिया में सबसे बड़ा है। दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्युरिफायर उत्तरी चीन के शानक्सी प्रांत में जियान में बनाया गया है और प्रारंभिक परिणामों से पता चला है कि धुंध का स्तर नीचे आ गया है और हवा की गुणवत्ता में कुछ सुधार है।

9. वस्त्र राज्य मंत्री ने 60वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय परिधान मेला का उद्घाटन किया

इंडिया इंटरनेशनल गारमेंट फेयर (आईआईजीएफ) के 60वें संस्करण का उद्घाटन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में वस्त्र राज्य मंत्री श्री अजय तमटा द्वारा किया गया। पिछले संस्करण में अमरीकी यूएस $200 मिलियन के व्यवसाय को स्मरण करते हुए मंत्री ने सभी भाग लेने वाले खरीदारों और निर्यातकों को अपनी शुभकामनाएं दीं। 11 राज्यों के कुल 294 निर्यातक 60वें आईआईजीएफ में भाग ले रहे हैं।

10. केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड की 65वीं बैठक नई दिल्ली में आयोजित 

केन्द्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की 65 वीं बैठक केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई। बैठक में संस्कृति और पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ महेश शर्मा और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ सत्यपाल सिंह शामिल हुए थे। राज्यों के शिक्षा मंत्रियों व सीएबीई सदस्यों ने सक्रिय रूप से चर्चाओं में भाग लिया।

 

11. फुटबॉल दिग्गज रोनाल्डिन्हो ने संन्यास लिया

ब्राज़ीलियाई विश्व कप विजेता रोनाल्डिन्हो ने एक पेशेवर के रूप में अपने आखिरी मैच के दो साल से अधिक समय के बाद औपचारिक रूप से फुटबॉल से अपने संन्यास की औपचारिक पुष्टि की। 37 वर्षीय पूर्व पेरिस सेंट-जर्मेन और बार्सिलोना स्टार, ब्राजील के एक प्रमुख सदस्य, जिसने 2002 में विश्व कप जीता था, आखिरी बार 2015 में खेले थे। रोनाल्डिन्हो ने कुल 97 मैच में 33 गोल दागे, जिसमें 2002 के विश्वकप के दो गोल शामिल है। उन्हें 2005 में बैलोन डी’ऑर से सम्मानित किया गया था।

12. वेटरन अभिनेत्री अवा मुखर्जी का निधन

फिल्म ‘देवदास’ में शाहरुख खान की दादी का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री अवा मुखर्जी का देहांत हो गया है। वह 88 वर्ष की थी। अवा फिल्म निर्माता रोमिला मुखर्जी की मां थी। राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म ‘डरना जरुरी है’ बड़ी स्क्रीन पर उनके अंतिम प्रदर्शन में से एक था।

Source of the News (With Regards):- Dainik Jagran, Dainik Bhaskar, Rashtriya Sahara, Hindustan dainik, Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English).

Specially thanks to Dr Sanjan,