JANUARY CURRENT AFFAIRS QUIZ 02

करंट अफेयर्स स्पेशल

Q1. राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
A) 24 जनवरी✔
B) 25 जनवरी
C) 26 जनवरी
D) 27 जनवरी
👉राष्ट्रीय बालिका दिवस सर्वप्रथम 24 जनवरी 2008 को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। यह दिवस केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय बालिका विकास मिशन के रूप में प्रारंभ किया गया था। यह दिवस देश में बालिकाओं के लिए नए अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस दिवस पर केंद्र सरकार “घरेलू हिंसा अधिनियम 2009”, “बाल विवाह अधिनियम का निषेध 2006” और “दहेज निषेध अधिनियम 2006” के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती है।

Q2. कन्याकुमारी-नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम रेलखंड विद्युतीकरण परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
A) 349 किलोमीटर✔
B) 339 किलोमीटर
C) 321 किलोमीटर
D) 311 किलोमीटर
👉23 जनवरी 2018 को नागरकोइल जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 349 किलोमीटर लंबे कन्याकुमारी-नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम रेलखंड विद्युतीकरण परियोजना का शिलान्यास किया गया। यह परियोजना आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा अगस्त 2017 में पारित की गई थी। इस परियोजना का क्रियांवयन 4 वर्ष की अवधि में रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। यह परियोजना, केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित “विझीनजम बंदरगाह परियोजना” के पूर्ण होने पर भारतीय रेलवे को अच्छा राजस्व प्रदान करेगा।

Q3. उत्तर प्रदेश दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
A) 23 जनवरी
B) 24 जनवरी✔
C) 25 जनवरी
D) 26 जनवरी
👉भारतीय स्वतंत्रता के उपरांत उत्तर प्रदेश को यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से भी जाना जाता था, जिसे 24 जनवरी 1950 को गजट अधिसूचना के उपरांत उत्तर प्रदेश में बदल दिया गया। इसी दिन 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश को एक राज्य का दर्जा भी दिया गया। यह दिवस संपूर्ण उत्तर प्रदेश में “उत्तर प्रदेश दिवस” के रूप में आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस का विषय “नवनिर्माण नवोत्थान व नव कार्यसंस्कृति” है।

Q4. मध्यप्रदेश के सिंदूर नदी से हिरन नदी तक प्रस्तावित 4 लेन सड़क निर्माण परियोजना किस वन्य जीव अभ्यारण से गुजरती है ?
A) बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान
B) नौरदेही वन्यजीव अभयारण्य✔
C) बोरीवली जीव अभ्यारण
D) गुगमल राष्ट्रीय
👉भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 24 महीने के निर्माण अवधि के दौरान सिंदूर नदी से हिरन नदी (जबलपुर से भोपाल) तक 4 लेन सड़क निर्माण करवाएगा। इस परियोजना का 13 किलोमीटर लंबा निर्माण नौरदेही वन्यजीव अभयारण्य के 39.750 हेक्टेयर क्षेत्रफल किया जाएगा। इस परियोजना में वन्य जीव आवाजाही की सुविधा के लिए 25 स्थानों पर अतिरिक्त पुलों का निर्माण किया जाएगा।

Q5. वह शहर, जिसे हाल ही में यूरोपीय संस्कृति राजधानी के रूप में चयनित किया गया ?
A) Valletta, Malta✔
B) Leeuwarden, Netherlands
C) Paphos, Cyprus
D) Aarhus, Denmark
👉यूरोपीय संघ द्वारा प्रतिवर्ष, 1 वर्ष की अवधि के लिए यूरोपीय संघ के एक देश को यूरोपीय संस्कृति राजधानी के रूप में चयनित किया जाता है। यह व्यवस्था यूरोपीय संघ के देशों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के आदान प्रदान का अवसर प्रदान करती है। वर्ष 2018 में Malta के Valletta शहर का चयन यूरोपीय संस्कृति राजधानी के रूप में चयनित किया गया। इस उपलक्ष्य पर Malta के Valletta शहर में लगभग 400 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

Q6. वह राज्य, जहां हाल ही में “एक जिला, एक उत्पाद” परियोजना को प्रारंभ किया गया ?
A) उत्तर प्रदेश✔
B) बिहार
C) मध्य प्रदेश
D) राजस्थान
👉उत्तर प्रदेश दिवस के उपलक्ष्य पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक जिले को एक ‘उत्पाद विशेष‘ जिले के रूप में पहचान प्रदान करने के लिए “एक जिला, एक उत्पाद” परियोजना को प्रारंभ किया गया। इस परियोजना के माध्यम से राज्य सरकार प्रत्येक जिले के आर्थिक विकास और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करना चाहती है।

Q7. वह महिला भारोत्तोलन खिलाड़ी, जिसमें 63 किलो महिला वर्ग में एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया ?
A) मीराबाई चानू
B) राखी हलदर✔
C) कविता देवी
D) फारमान बाशा
👉24 जनवरी 2018 को 33वें महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता में महिला खिलाड़ी राखी हलदर ने 63 किलो महिला वर्ग में 128 किलोग्राम वजन उठाकर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया। इस रिकॉर्ड से पूर्व वर्ष 1999 में एथेंस में कर्णम मल्लेश्वरी ने 63 किलो महिला वर्ग में 127 किलोग्राम का वजन उठाकर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 33वें महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन प्रतियोगिता का आयोजन मंगलूरु, कर्नाटक में किया गया।

Q8. राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
A) 24 जनवरी
B) 23 जनवरी
C) 25 जनवरी✔
D) 22 जनवरी
👉वर्ष 2011 में केंद्र सरकार ने युवा मतदाताओं को सक्रिय राजनीतिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई थी। भारतीय निर्वाचन आयोग संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत संचालित होता है।

Q9. प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्रतिवर्ष कितनी श्रेणियों में प्रदान किया जाता है ?
A) 4 श्रेणियों✔
B) 3 श्रेणियों
C) 6 श्रेणियों
D) 5 श्रेणियों
👉केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार की घोषणा करता है। यह पुरस्कार केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी क्षेत्र इकाइयों के विभिन्न उपक्रमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन को मान्यता प्रदान करने वाले श्रमिकों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। यह पुरस्कार कुल 4 श्रेणियों में: ‘शर्म रत्न पुरस्कार‘, ‘शर्म भूषण पुरस्कार‘, ‘शर्मवीर / शर्म विरंगाना‘ और ‘श्रम श्री / श्रम देवी पुरस्कार‘ प्रदान किया जाता है। 26 जनवरी 2018 को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय 50 श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार 2016 से सम्मानित करेगा।

Q10. देश का प्रथम इंटर मॉडल टर्मिनल स्थापित किया जा रहा है ?
A) गाजीपुर✔
B) हल्दिया
C) वाराणसी
D) साहिबगंज
👉केंद्रीय सड़क परिवहन और जल संसाधन मंत्रालय द्वारा संयुक्त रुप से उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में इंटरमोडल टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। यह भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित राष्ट्रीय जलमार्ग – प्रथम, जल मार्ग विकास परियोजना के तहत स्थापित किया जाएगा। यह इंटरमोडल टर्मिनल राष्ट्रीय जलमार्ग- I और राष्ट्रीय जलमार्ग- 31 को संयुक्त रुप से संचालित करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के अतिरिक्त उत्तर प्रदेश के वाराणसी, साहिबगंज और हल्दिया में मल्टी मॉडल टर्मिनल स्थापित किए जाएंगे।

Q11.राष्ट्रपति ने वायुसेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को मरणोपरांत किस पुरस्कार से सम्मानित किया है?
A) परमवीर चक्र
B) अशोक चक्र✔
C) कीर्ति चक्र
D) शौर्य चक्र
👉गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वायुसेना के शहीद गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को शांति काल के सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया। निराला ने जम्मू-कश्मीर के हाजिन इलाके में पिछले साल नवंबर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में अकेले ही 3 आतंकियों को मार गिराया था।

Q12.राष्ट्रपति ने कितने व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार – 2017 प्रदान किए जाने को मंजूरी दी है?
A) 44✔
B) 24
C) 34
D) 14
👉राष्ट्रपति ने 44 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार – 2017 प्रदान किए जाने को मंजूरी दी है। इनमें से 7 लोगों को सर्वोतम जीवन रक्षा पदक, 13 को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 24 को जीवन रक्षा पदक प्रदान किए जाएंगे। 07 पुरस्कार मरणोपरांत दिए जायेंगे।

Q13.किस देश के वैज्ञानिकों ने क्लोन से पहला बंदर (मकाक) विकसित किया है?
A) अमेरिका
B) सिंगापुर
C) चीन✔
D) फ्रांस
👉चीन में वैज्ञानिकों ने क्लोनिंग तकनीक में बड़ी सफलता हासिल की है। जिस तकनीक की मदद से 20 साल पहले डॉली नाम की भेड़ को क्लोन से तैयार किया गया था, उसी से दो क्लोन बंदरों को भी चीन के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। लंबी पूंछ वाले इन दोनों बंदरों का नाम हुआ हुआ और चोंग चोंग है। उनका जन्म शंघाई स्थित चाइनीज अकैडमी ऑफ साइंसेज (सीएएस) इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूरोसाइंस में हुआ है। यह समैटिक सेल न्यूक्लियर ट्रांसफर नाम की क्लोनिंग तकनीक में वर्षों के रिसर्च का परिणाम है।

Q14.किस मंत्रालय ने किशोरियों की योजना के लिए द्रुत सूचना प्रणाली की शुरूआत की है?
A)गृह मंत्रालय
B)रक्षा मंत्रालय
C)महिला एवं बाल विकास मंत्रालय✔
D)कानून मंत्रालय
👉महिला एवं बाल विकास सचिव राकेश श्रीवास्तव ने किशोरियों की योजना के संबंध में एक द्रुत सूचना प्रणाली (आरआरएस) के पहले चरण की शुरूआत की। यह एक वेब आधारित ऑन लाइन निगरानी प्रणाली है, जो किशोरियों के लिए योजना पर नजर रखेगी। इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के सहयोग से विकसित किया गया है। इसका यूआरएल http://sag-rrs.nic.in है।

Q15.किस देश के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ‘ड्रीमर्स’ को नागरिकता देने के लिए तैयार हो गए हैं:-
A) रूस
B) फ्रांस
C) जर्मनी
D) अमेरिका✔
👉पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने संकेत दिए हैं कि वह ‘ड्रीमर्स’ को नागरिकता देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा है कि अगले 10 से 12 वर्षों में इनको अमेरिकी नागरिकता मिल सकती है। खास बात यह है कि ट्रंप के इस कदम से वैध दस्तावेजों के बिना रह रहे भारतीय मूल के हजारों प्रवासियों को फायदा होगा, जो अब तक अनिश्चितता के साथ रहते आए हैं। अमेरिका में सात हजार भारतीयों के अलावा करीब 6 लाख 90 हजार अन्य देशों के ‘ड्रीमर्स’ हैं।