बेटीयो के लिये सरकारी योजना(Government scheme for Girls)

बेटीयो के लिये सरकारी योजना


(Government scheme for Girls)


9 सरकारी योजनाएं हर बेटी का आने वाला कल कर सकती है सुरक्षित
_____________________
1-(भाग्यश्री योजना)
महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, बच्चियों के लिए 8 मार्च, 2015 को लॉन्च की गई भाग्यश्री योजना को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना से जोड़ा जाएगा। यह योजना गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों के लिए है, जिसमें सरकार की तरफ से 21,200 रुपए जमा किए जाते हैं। बच्ची के 18 साल का होने पर उसे एक लाख रुपए दिए जाएंगे।

2-(सुकन्या समृद्धि योजन )
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च की गई इस योजाना के अंतर्गत स्कूलों में पढ़ने वाली 10 वर्ष तक की छात्राओं के खाते खुलवाए जाते हैं। 14 वर्ष का होने तक 1000 रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए जमा कर सकते हैं। खाला खुलने के बाद जमाकर्ता को एक बैंक पासबुक मिलती है। चार साल तक पैसा इसमें जमा करना होगा, जो बच्ची के 21 साल का होने पर मैच्योर होगा।


3-(लाड़ली लक्ष्मी योजना)
इस योजना में 1 जून 2015 से ई-लाड़ली लक्ष्मी योजना भी शामिल की गई है। रजिस्ट्रेशन करवाने पर 1 लाख रुपए का प्रमाण पत्र ऑनलाइन जनरेट होता है। इसे डिजिटल हस्ताक्षर के साथ जारी किया जाता है। बच्ची की एजुकेशन के लिए समय-समय पर ई-पेमेंट द्वारा भुगतान किया जाएगा। 6 वीं क्लास में आने पर 2000 रुपए, नवीं क्लास में 4000 रुपए और 11 वीं क्लास में 7500 रुपए दिए जाएंगे। 12 वीं के दौरान और 21 साल का होने तक 200 रुपए हर महीने भुगतान होगा, लेकिन 18 साल तक बच्ची का विवाह नहीं होना चाहिए।

4-(धनलक्ष्मी योजना)
कन्या भ्रूण हत्या रोकने और लड़कियाें को शिक्षित करने के लिए सेंट्रल गवर्नमेंट की ओर से धनलक्ष्मी योजना 2008 लॉन्च की गई है। इस योजना में बच्ची का जन्म पंजीकरण, टीकाकरण, शिक्षा और 18 साल होने के बाद विवाह होने पर ही एक लाख रुपए का बीमा दिया जाता है।

5-(मुख्यमंत्री शुभलक्ष्मी योजना)
लड़कियों के जन्म को बढ़ावा देने और मातृ मृत्यु दर कम करने के लिए राजस्थान सरकार ने यह योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत 1 अप्रैल या इसके बाद राजकीय एवं अधिस्वीकृत चिकित्सा संस्थानों में संस्थागत प्रसव करवाना होगा। बेटी का जन्म होने पर 2100 का चेक दिया जाएगा। बच्ची को जरूरी सभी टीके लगवाने और उसके एक साल का होने पर 2100 रुपए का एक और चेक दिया जाएगा। वहीं, पांच साल की होने पर बच्ची की मां को 3100 रुपए का चेक दिया जाएगा।

6-(लाडली बेटी )
यह योजना अप्रैल 2015 में जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से लॉन्च की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार बेटी का जन्म होने पर 14 सालों तक उसके अकाउंट में 1000 रुपए हर महीने जमा करवाएगी। 21 साल का होने पर उसे 6.5 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। यह फायदा उन्हीं लोगों को दिया जाता है जिनकी वार्षिक आय 75000 रुपए से कम है। इस तरह बच्ची के जन्म पर उसकी मां को 7 हजार 300 रुपए दिए जाएंगे।

7-(कन्या विवाह योजना )
यह योजना लगभग सभी राज्यों में हैं, लेकिन हर राज्य में इसके तहत दी जाने वाली राशि अलग-अलग है। छत्तीसगढ़ में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवाारों के लड़के-लड़कियों की शादी के लिए 15000 रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा 1000 रुपए का चेेक, प्रमाण-पत्र और गृहस्थी का जरूरी सामान भी। इतना ही नहीं विधवा और परित्यक्ता को 30,000 रुपए दिए जाते हैं

8-(बेटी है अनमोल )
हिमाचल सरकार की आेर से शुरू की गई योजनाओं में से ये योजना बहुत खास है। इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार में बेटी के जन्म पर 10 हजार रुपए बैंक अकाउंट में जमा करवाती है। 12 वीं क्लास तक की एजुकेशन के लिए इन बेटियों की 300 से 1200 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाती है।

9-(गर्ल प्रोटेक्शन स्कीम )
आंध्र प्रदेश में चल रही यह योजना लड़कियों के विकास के लिए शुरू की गई है। इस योजना में अलग-अलग नियम शर्तों को पूरा करने पर 30000 से लेकर 1 लाख रुपए तक की एकमुश्त राशि दी जाती है। यह योजना अनाथ और अक्षम बच्चियों को ध्यान में रखकर बनाई गई .

0 Comments

Leave a Reply Cancel

Add Comment *

Name*

Email*

Website