किशोर : अधिगमकर्ता के लिए अनुदेशात्मक व्यूह रचनाएँ
किशोर : अधिगमकर्ता के लिए अनुदेशात्मक व्यूह रचनाएँ, सम्प्रेषण कौशल एवं इसके उपयोग
प्रश्न=1- लैटिन भाषा के किस शब्द से कम्युनिकेशन शब्द लिया गया है 【अ】 कम्यूनिस 【ब】 कम्यूनिक 【स】 कम्यूनि 【द】 कम्युनिटी
(अ)✔
प्रश्न=2- संप्रेषण एक व्यक्ति द्वारा दूसरे व्यक्ति को किसी सूचना का हस्तांतरण है यह परिभाषा दी है 【अ】 बुकर 【ब】 एस बैच 【स】 अमेरिकन शब्दकोष 【द】 उपरोक्त सभी
(ब)✔
प्रश्न=3- संप्रेषण है 【अ】 द्विपक्षीय 【ब】 बहुपक्षीय 【स】 अ व ब 【द】 उपरोक्त में से कोई नहीं
(स)✔
प्रश्न=4- संप्रेषण के माध्यम है 【अ】 श्रव्य माध्यम 【ब】 दृश्य माध्यम माध्यम 【स】 श्रव्य दृश्य माध्यम 【द】 उपरोक्त सभी
(द)✔
प्रश्न=5- सूचना संप्रेषण कर्ता से ग्रहण कर्ता प्राप्त करता है इस तकनीकी को क्या कहा जाता है 【अ】 संप्रेषण तकनीक 【ब】 मार्गदर्शन तकनीक 【स】 परामर्श तकनीक 【द】 सूचना तकनीक
(अ) ✔
प्रश्न=6- संप्रेषण की प्रक्रिया में जो व्यक्ति संप्रेषण प्रदान करता है उसे क्या कहा जाता है 【अ】 संप्रेषण सामग्री 【ब】 स्रोत 【स】 संप्रेषण माध्यम 【द】 प्रतिपुष्टि
(ब)✔
प्रश्न=7- संप्रेषण दाता जिस माध्यम से संकेत प्रदान करता है उसे क्या कहा जाता है 【अ】 वीसंकेतन 【ब】 श्रोता 【स】 संकेतन 【द】 ग्रहण
(स)✔
प्रश्न=8- संदेशे प्राप्त कर्ता द्वारा जो अनुक्रिया व्यक्त की जाती है उसे क्या कहते हैं 【अ】 संप्रेषण माध्यम 【ब】 ग्रहण करता 【स】 स्रोत 【द】 पृष्ठ पोषण
(द) ✔
प्रश्न=9- संप्रेषण की प्रक्रिया किस प्रकार की होती है 【अ】 चक्रीय 【ब】 अचक्रीय 【स】 एकांगी 【द】 बहुपक्षीय
(अ) ✔
प्रश्न=10- कक्षा कक्ष में छात्र एवं अध्यापक के बीच अधिकांश रूप से होने वाला संप्रेषण कहलाता है 【अ】 अशाब्दिक 【ब】 शाब्दिक 【स】 यांत्रिक 【द】 स्वाभाविक
(ब) ✔
प्रश्न=11- निम्न में से संप्रेषण में बाधक तत्व है 【अ】 धारा प्रवाहित 【ब】 भाषा का ज्ञान 【स】 अलंकृत भाषा प्रयोग 【द】 विषय वस्तु पर अधिकार
(स)✔
प्रश्न=12- संप्रेषण में बाधक तत्व कौन से हैं 【अ】 उच्चारण अनभिज्ञता 【ब】 तारतम्य का भाव 【स】 संप्रेषण सामग्री की कठिन ता 【द】 उपरोक्त सभी
(द) ✔
प्रश्न=13. हरबर्ट शिक्षण उपागम- स्मृति स्तर में परीक्षाएं ली जाती है? (अ) मौखिक (ब) लिखित (स) मौखिक व लिखित दोनों (द) वस्तुनिष्ठ
(स)✔
प्रश्न=14. हरबर्ट शिक्षण उपागम में शिक्षक के प्रमुख कार्य हैं? (अ) पाठ्यवस्तु प्रस्तुत करना (ब) पढ़ने हेतु प्रेरणा प्रदान करना (स) विद्यार्थी की क्रियाओं को नियंत्रित करना (द) उपयुक्त सभी
(द)✔
प्रश्न=15. शिक्षण के स्तरों को तथा उपागमों को वर्गीकृत किए गए प्रकार है? (अ) हरबर्ट शिक्षण उपागम- स्मृति (ब) मॉरिशन शिक्षण उपागम- बौध स्तर (स) हंट शिक्षण उपागम- चिंतन (द) उपयुक्त सभी
(द)✔
प्रश्न=16. शिक्षण प्रतिमान का अर्थ है? (अ) आदेशों को प्रस्तुत करने के प्रतिमान (ब) किसी अमुक उद्देश्य के अनुसार व्यवहार में परिवर्तन लाने की प्रक्रिया (स) उद्देश्यों के अनुसार व्यवहार करना (द) छात्र की क्रियाओं का सर्वेक्षण करना
(ब)✔
प्रश्न=17. विशिष्ट अनुदेशात्मक लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बनाई गई उपचारात्मक शिक्षण व्यूह रचनाएं ही शिक्षण प्रतिमान है यह कथन है (अ) पाल .डी. ईगन (ब) बीआर जोयस (स) हंट शिक्षण उपागम (द) ब्रूनर
(अ)✔
प्रश्न=18. पृच्छा प्रशिक्षण प्रतिमान का विकास किया। (अ) जे रिचाड सचमैन (ब) जॉन डीवी (स) Daniel Davis (द) वाटसन
(अ)
प्रश्न=19. प्रगत संगठनात्मक प्रतिमान का प्रतिपादन किसने किया। (अ) जीन पियाजे (ब) डेविड आसुबेल (स) सचमैन (द) ब्लूम
(ब)
प्रश्न=20. हरबर्ट शिक्षण उपागम कौन से स्तर पर आधारित है। (अ) स्मृति स्तर पर (ब) बोध स्तर पर (स) चिंतन स्तर पर (द) कोई नहीं
(अ)
प्रश्न=21. मॉरीसन शिक्षण उपागम कौन से स्तर पर आधारित है। (अ) बोध स्तर पर (ब) चिंतन स्तर पर (स) स्मृति स्तर पर (द) कोई नहीं
(अ)
प्रश्न=22 हंट शिक्षण उपागम कौन से स्तर पर आधारित है. (अ) बोध स्तर पर (ब) समृति स्तर पर (स) चिंतन स्तर पर (द) कोई नहीं
(स)
प्रश्न=23. स्मृति की अवस्थाएं हैं (अ) अधिगम (ब) धारणा (स) प्रत्यस्मरण (द) उपरोक्त सभी
(द)
प्रश्न=24. अच्छी स्मृति की विशेषताएं नहीं है। (अ) शीघ्र अधिगम होना (ब) व्यर्थ की बातों को भूलना (स) प्रत्यय स्मरण करना (द) शीघ्र विस्मृत होना
(द)
प्रश्न=25. मॉरीसन शिक्षण उपागम में (अ) केवल छात्र सक्रिय रहता है (ब) केवल शिक्षक सक्रिय रहता है (स) छात्र व शिक्षक दोनों ही सक्रिय रहते हैं (द) छात्र निष्क्रिय रहता है
(स)
प्रश्न=26. पाठ्यपुस्तक के मूल्यांकन का मापदंड क्या है (अ) पाठ्यपुस्तक की व्यवस्था (ब) प्रस्तुतीकरण (स) अनुभवी लेखक (द) उपरोक्त सभी
(द)
प्रश्न=27. इकाई शिक्षण विधि के प्रवर्तक कौन है। (अ) Stevenson (ब) एचसी मॉरीसन (स) किलपेटिक (द) हन्ट
(ब)
Specially thanks to Post and Quiz makers ( With Regards )
ज्योति वाधवा, धर्मवीर शर्मा अलवर, कोमल शर्मा, संदीप शर्मा
0 Comments