01-03 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की तिथि 31 दिसंबर तक
केंद्र सरकार ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की तिथि 31 दिसंबर 2017 तक बढ़ा दी है. पूर्व में 31 अगस्‍त 2017 को आखिरी तारीख थी. पैन कार्ड को आधार से लिंक करना आवश्यक है, अगर आप पैन और आधार को लिंक नहीं करेंगे तो आप इनकम टैक्स फाइल नहीं कर सकेंगे.

02. असम सरकार ने पूरे राज्य को छह महीने के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया
असम सरकार ने पहली बार 01 सितंबर 2017 को सशस्त्र बल विशेषाधिकार कानून (अफस्पा) के तहत अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए समूचे राज्य को छह महीने के लिए अशांत घोषित किया. राज्य के गृह और राजनीतिक विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में असम को छह महीने के लिए अशांत घोषित कर दिया गया.

03. महेंद्र नाथ पांडेय उत्तर प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 31 अगस्त 2017 को मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय को उत्तर प्रदेश भाजपा का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने महेंद्र नाथ पांडेय को उत्तर प्रदेश की कमान सौंपी है. डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय इस समय केंद्र में मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री भी हैं.

04. भारतीय मूल के जे वाई पिल्‍लई सिंगापुर के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति बने
भारतीय मूल के जे वाई पिल्‍लई सिंगापुर के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति बन गए. नए प्रेसिडेंट सितंबर में ही पद की शपथ ले सकते हैं. इससे पूर्व में भी पिल्‍लई इस जिम्मेवारी का निर्वाह कर चुके हैं. राष्‍ट्रपति के विदेश यात्रा पर जाने के दौरान हर बार उन्ही को कार्यवाहक राष्‍ट्रपति की जिम्‍मेदारी प्रदान की जाती है.


05. विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गौरव ने कांस्य पदक जीता
जर्मनी के शहर हैम्बर्ग में आयोजित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाज गौरव ने कांस्य पदक जीता.
गौरव बिधूड़ी ने ट्यूनिशिया के बिलेल महमदी को हराकर विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. इससे पहले, अन्य भारतीयों में अमित फंगल (49 किग्रा) और कविंदर बिष्ट (56 किग्रा) क्वार्टर फाइनल मुकाबला हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए.


06. सुनील अरोड़ा चुनाव आयुक्त नियुक्त किये गये
पूर्व आईएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया. नसीम जैदी के मुख्य चुनाव आयुक्त पद से सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में चुनाव आयुक्त का एक पद खाली पड़ा था. कानून मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, 61 साल के अरोड़ा की नियुक्ति उस दिन से प्रभावी होगी जिस दिन वह पदभार संभालेंगे.

07. भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश- सर्वे.
अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने यह आंकड़े ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल के हालिया सर्वे के बाद जारी किए हैं. सर्वे में डेनमार्क में भ्रष्‍टाचार सबसे कम बताया गया है. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में एशिया के पांच देशों के नाम हैं, जिन्हें सर्वाधिक भ्रष्ट देश बताया गया है. ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल और एंटी करप्शन ग्लोबल सिविल सोसायटी ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार देश को भ्रष्टाचार से मुक्त होने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ेगा.

08. भारतीय रेलवे ने स्विट्जरलैंड के साथ दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए.
इस समझौते ज्ञापन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्विस परिसंघ की अध्यक्ष डोरिस लिउथार्ड की उपस्थिति में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनि लोहानी और भारत में स्विटजरलैंड के राजदूत डॉ. एंड्रियास बॉम ने हस्ताक्षर किए. पहला समझौता ज्ञापन रेल मंत्रालय और स्विस परिसंघ के पर्यावरण, परिवहन और संचार के संघीय विभाग के मध्य रेल क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए हुआ.

09. राजीव महर्षि भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक नियुक्त.
राजीव महर्षि इससे पहले गृह सचिव के तौर पर कार्यरत थे उनके स्थान पर राजीव गाबा ने यह पद संभाला. महर्षि इस पद पर शशि कांत शर्मा के स्थान पर कार्यभार संभालेंगे. शर्मा 23 सितंबर 2017 को अपना कार्यकाल पूरा करेंगे, उन्होंने मई 2013 से इस पद पर कार्य करना आरंभ किया था.

10. पीएसयू तथा बैंकों में क्रीमी लेयर आरक्षण लागू करने की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में 30 अगस्त 2017 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी पदों के साथ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र (पीएसयू) के उपक्रमों, बैंकों में पदों की समतुल्यता तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण लाभों का दावा करने के लिए मंजूरी प्रदान की. क्रीमीलेयर से बाहर किए जाने के लिए आय की सीमा में वृद्धि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में बढ़ोतरी को देखते हुए की गई है और इससे ओबीसी को सरकारी सेवाओं में प्रदान किए गए लाभों तथा केन्द्रीय शैक्षिक संस्थाओं में दाखिले के लिए ज्यादा-से-ज्या़दा लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा.


11. भारत निर्वाचन आयोग का अंतराष्ट्रीय चुनाव एजेंसियों से समझौता
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 30 अगस्त 2017 को निर्वाचन प्रबन्धन और प्रशासन के लिए भारत के निर्वाचन आयोग को अन्य देशों एवं निर्वाचन प्रबन्धन निकायों या अन्‍तर्राष्‍ट्रीय एजेंसियों के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी प्रदान कर दी.  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय की मंजूरी प्रदान की गई. अन्य देशों एवं अंतराष्ट्रीय एजेंसियों के निर्वाचन प्रबन्धन निकायों या अंतराष्ट्रीय एजेंसियों में द नेशनल इलेक्टोरल काउंसिल आफ इक्वाडोर, द सेन्ट्रल इलेक्शन कमीशन आफ अल्बानिया, द इलेक्शन कमीशन ऑफ भूटान, द इन्डिपेन्डेन्ट इलेक्शन कमीशन ऑफ अफगानिस्तान, दी नेशनल इन्डिपेन्डेन्ट इलेक्शन कमीशन ऑफ गिनी, द यूनियन इलेक्शन कमीशन ऑफ म्यामां शामिल हैं.

12. 99 फीसदी पुराने नोट बैंकों में वापस आए: आरबीआई रिपोर्ट
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 30 अगस्त 2017 को अपनी वार्षिक रिपोर्ट (2016-17) में कहा है कि नोटबंदी के बाद करीब 99 फीसदी पुराने नोट बैंकों में वापस लौट आए. आरबीआई ने कहा नवंबर 2016 में लागू की गई नोटबंदी के दौरान देश में प्रचलन में रहे 15.44 लाख करोड़ रुपये के प्रतिबंधित नोट में से 15.28 लाख करोड़ रुपये प्रणाली में वापस लौट कर आ गए हैं. आरबीआई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा की 1000 रुपये के मात्र 1.3 प्रतिशत नोट ही बैंकिंग सिस्टम में वापस नहीं लौटे हैं. इस तरह से यह कह सकते हैं कि लगभग 99 फीसदी नोट वापस आ चुके हैं. सिर्फ 16 हजार करोड़ रुपए ही बैंकिंग सिस्टम में वापस नहीं आए हैं.


13. सुनील अरोड़ा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया
पूर्व आईएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा को 31 अगस्त 2017 को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया. जुलाई 2017 में नसीम जैदी के मुख्य चुनाव आयुक्त पद से सेवानिवृत होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में चुनाव आयुक्त का एक पद खाली पड़ा था. अचल कुमार जोती मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त हैं जबकि ओम प्रकाश रावत चुनाव आयुक्त हैं. सुनील अरोड़ा की नियुक्ति उस दिन से प्रभावी होगी जिस दिन वे पदभार संभालेंगे. सुनील अरोड़ा केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

14. चीन ने अपना पहला नागरिक ड्रोन बेस खोला
चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने शंघाई में नागरिकों के लिए देश का पहला ड्रोन बेस खोलने की घोषणा की है।
क़िंगपु जिले में स्थित बेस, देश में हजारों मानवरहित हवाई वाहनों (यूएवी) की सेवा प्रदान करेगा जहां निजी ड्रोन बहुत लोकप्रिय हुए हैं। यूएवी का उपयोग, शुरू में मनोरंजक उद्देश्यों, सुरक्षा और कृषि कार्यो के विडियोग्राफी के लिए किया जाता था।

15. प्रधान मंत्री मोदी ने किया ‘राजस्व ज्ञान संगम’ सम्मेलन का उद्घाटन
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वार्षिक ‘राजस्व ज्ञान संगम 2017’ सम्मेलन का नई दिल्ली में उद्घाटन किया।सम्मेलन का उद्देश्य राजस्व संग्रह को बढ़ाने और महत्वपूर्ण परिणाम क्षेत्रों में कानून और नीतियों के प्रभावी कार्यान्वयन की सुविधा के साथ क्षेत्रीय कार्यालयों में नीति निर्माताओं और वरिष्ठ अधिकारियों के बीच दो-तरफा संवाद संचार करना है।


16. राष्ट्रीय पोषण सप्ताह :1 से 7 सितम्बर
राष्ट्रीय पोषण सप्ताह पूरे देश में 1 से 7 सितम्बर तक मनाया जाएगा। 2017 के लिए 
राष्ट्रीय पोषण सप्ताह की थीम है ‘नवजात एवं बाल आहार प्रथाएं- बेहतर बाल स्वास्थ्य’।
इस वार्षिक कार्यक्रम का मूल उद्देश्य स्वास्थ्य के लिए पोषण के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाना है जो स्वास्थ्य उत्पादकता, आर्थिक विकास और अन्ततः राष्ट्रीय विकास पर प्रभाव डालता है।

17. राजीव महर्षि होंगे अगले सीएजी
पूर्व गृह सचिव राजीव महर्षि भारत के अगले नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) नियुक्त किये गये है। वे मौजूदा सीएजी शशिकांत शर्मा की जगह लेंगे जो 30 सितंबर को अपना कार्यकाल पूरा करेंगे। अश्विनी अत्री, अनिता पटनायक और रंजन कुमार घोष, तीन वरिष्ठ नौकरशाहों को उप-नियंत्रक और महालेखा परीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है।

18. इसरो के आईआरएनएसएस -1 एच का प्रक्षेपण विफल
इसरो ने पीएसएलवी सी 39 राकेट के माध्यम से आईआरएनएसएस -1 एच को प्रक्षेपित किया, लेकिन यह असफल रहा। आईआरएनएसएस -1 एच आईआरएनएसएस श्रृंखला में भारत का 8 वां नेविगेशन उपग्रह है।
चौथे चरण में हीट शील्ड के अलग होने में विफल होने के बाद ऐसा हुआ। इस उपग्रह को  श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन से प्रक्षेपित किया गया था। यह प्रक्षेपण सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (एसडीएससी) के दूसरे लॉन्च पैड (एसएलपी) से हुआ।
आईआरएनएसएस नाविक या नेविगेशन भारतीय नक्षत्र का एक हिस्सा है। नाविक भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए सटीक स्थिति सूचना सेवा प्रदान करने के साथ-साथ एक क्षेत्र में  इसकी सीमा से 1500 किमी तक का विस्तार करने के लिए बनाया गया है।

19. दिल्ली पुस्तक मेले में उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया गया
संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेश शर्मा ने दिल्ली बुक मेले में विभिन्न श्रेणियों में पुस्तक उत्पादन में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान किये।फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स (एफआईपी) दिल्ली बुक मेले के दौरान हर साल इन पुरस्कारों को प्रदान करता है।सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत प्रकाशन विभाग ने हिन्दी,अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में 11 पुरस्कार एवं दो मेरिट प्रमाण पत्र प्राप्त किए।
डीपीडी के जर्नल कुरुक्षेत्र को प्रथम पुरस्कार मिला जबकि बच्चों की किताब: स्वच्छ जंगल की कहानी-दादी की जुबानी को हिंदी और असमी में तथा  और बुद्धोपदेश को कन्नड़ में द्वितीय पुरस्कार मिला।

20. केंद्रीय मंत्री ने बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों के लिए योजना प्रारंभ की
केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, थावरचंद गहलोत ने गुजरात में एक योजना प्रारंभ  की, जो बीपीएल श्रेणी से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए भौतिक सहायता और सहायक-जीवित उपकरण प्रदान करेगी।
इस महत्वाकांक्षी योजना से तीन वर्ष की अवधि में 5, 20,000 वरिष्ठ नागरिकों को लाभ की उम्मीद है।
केंद्र-प्रायोजित 
‘राष्ट्रीय वयो श्री योजना’ का अनावरण 1 अप्रैल 2017 को किया गया था और तब से यह आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में क्रियान्वित हो चुकी है।

21. यूरोप ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली एक्सरे लेजर का खुलासा किया
दुनिया के सबसे शक्तिशाली एक्स-रे लेजर एक ऐसे सुविधा पर काम करना शुरू कर दिया है जहां वैज्ञानिक सूर्य के अंदर गहराई से परिस्थितियों को समझने तथा वायरस एवं कोशिकाओं की के अनुक्रम पर फिल्म बनाने का प्रयास करेंगे।मशीन, जिसे यूरोपियन एक्स-रे फ्री इलेक्ट्रॉन लेजर (एक्सएफईएल) कहा जाता है, एक हाई-स्पीड कैमरा के रूप में काम करता है, जो किसी एक विशिष्ट परमाणु के अरबवां भाग की भी फोटो निकाल सकता है।

22. रिलायंस फाउंडेशन को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किया गया
रिलायंस फाउंडेशन को राष्ट्रपति भवन में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने नई दिल्ली में एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से इस पुरस्कार को प्राप्त किया।खेल के प्रचार में योगदान के लिए, यह पुरस्कार रिलायंस फाउंडेशन को प्रदान किया गया।
केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने भी इस साल अपने कार्यक्रम ‘युवा और युवा प्रतिभा की पहचान और उनके प्रति जागरूकता ‘ (आईडीसीओ) के लिए राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्राप्त किया।

23. खेल मंत्रालय द्वारा अधिकार प्राप्त संचालन समिति के गठन को मंजूरी
केंद्रीय खेल मंत्रालय ने विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार हेतु एक समिति गठित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. खेल मंत्रालय की मंजूरी से 13 सदस्यीय अधिकार प्राप्त संचालन समिति (ईसीएस) गठित की जाएगी. इस समिति का उद्देश्य 2020 टोक्यो ओलिंपिक खेल सहित अन्य अतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजनों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार लाना है.
समिति के कार्यों में राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और ओलिंपिक खेलों में शामिल उच्च प्राथमिकता और प्राथमिकता वाले खेलों के लिए संभावित कोर खिलाड़ियों की सूची की समीक्षा शामिल है.यह समिति सूची में खिलाड़ियों को शामिल करने या उनका नाम हटाने की सिफारिश भी कर सकती है.

24. चीन मे होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिये पीएम मोदी आज होंगे रवाना
डोकलाम विवाद खत्म होने के बाद पीएम मोदी अगले हफ्ते होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज चीन के लिए रवाना हो रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन इसलिए भी अहम है क्योंकि इस बार पांच अन्य देशों को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है।
चीन का भी कहना है कि बहुपक्षीय बैठकों के दौरान द्विपक्षीय बैठकें आयोजित करने की एक परंपरा है और अगर समय मिला तो चीन इसका प्रबंध करेगा।  चीन भी इस दौरे की अहमियत को बखूबी समझता है  इसलिए प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से ठीक पहले चीन ने कहा है कि दोनों देशों में आपसी सहयोग को लेकर काफी संभावनाएं हैं । ब्रिक्स सम्मेलन से जुडी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा –

25. रविवार को मोदी कैबिनेट का विस्तार हुआ. कुल 13 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली.
मोदी कैबिनेट में फेरबदल के साथ-साथ 4 मौजूदा मंत्रियों का प्रमोशन भी हुआ. मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान का कद बढ़ गया है. ये सभी अब कैबिनेट मंत्री हो गए हैं. शपथ ग्रहण के बाद विभागों का बंटवारा किया गया.
🌷 निर्मला सीतारमण को रक्षा मंत्रालय सौंपा गया है. निर्मला पहली पूर्णकालीन महिला रक्षा मंत्री बनी हैं, इससे पहले प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी 2 बार इस विभाग को संभाल चुकी हैं. वहीं सुरेश प्रभु के रेल मंत्रालय छोड़ने के बाद पीयूष गोयल को रेल मंत्री बनाया गया है. पीयूष गोयल के पास कोयला मंत्रालय भी रहेगा.
🌺स्मृति ईरानी को संचार मंत्री बनाया गया है. टैक्सटाइल मंत्रालय भी स्मृति ईरानी के पास रखा गया है.
🎋 नितिन गडकरी को गंगा एवं जल संसाधन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है.
🦋 उमा भारती को पेयजल-सफाई मंत्री बनाया गया है.
🐬 हरदीप पुरी को आवास और शहरी मामलों (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी दी गई है.
🌻 इसके अलावा अल्फ़ोंस को पर्यटन और राज्य मंत्री बनाया गया है.
🍀 धर्मेंद्र प्रधान को पेट्रोलियम और कौशल विकास मंत्रालय दिया गया है.
🍄आरके सिंह को ऊर्जा मंत्रालय स्वतंत्र प्रभार दिया गया है.
🌀सत्यपाल सिंह को मानव संसाधन विकास मंत्रालय राज्य मंत्री बनाया गया है.
💮अश्विनी चौबे को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री बनाया गया है.

👉 विजय गोयल से खेल मंत्रालय स्वतंत्र प्रभार का जिम्मा वापस लिया गया है. राज्यवर्धन राठौड़ को इस विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई है. राठौड़ सूचना और प्रसारण मंत्रालय के राज्य मंत्री भी बने रहेंगे. विजय गोयल को अब संसदीय कार्य राज्य मंत्री बनाया गया है.
🔰 शिव प्रताप शुक्ला को वित्त राज्य मंत्री बनाया गया है.
🎁 नरेंद्र तोमर को ग्रामीण विकास और खनन मंत्रालय सौंपा गया है.
🎀इसके अलावा मुख्तार अब्बास नकवी को अल्पसंख्यक मंत्रालय सौंपा गया है.
💌 अनंत कुमार हेगड़े को कौशल विकास  बनाया गया है.
✏ राजकुमार सिंह को ऊर्जा एवं नवीकरणीय एवं अक्षय ऊर्जा मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार),
⛺ वहीं गजेंद्र सिंह शेखावत को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय मिला है.

26. पीएम मोदी के बर्थडे को सामाजिक सरोकार दिवस के रूप में मनाएगी भाजपा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितम्बर को भारतीय जनता पार्टी सामाजिक सरोकार दिवस के रूप में मनाएगी. शुक्रवार देर शाम तक भाजपा मुख्यालय पर भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी और नए संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर ने पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में इस पर चर्चा की. चार घंटे चली मैराथन बैठक में कई नए कार्यक्रम हाथ में लेने का ऐलान किया गया. वहीं संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर ने पदाधिकारियों को जमकर नसीहत भी दी.केंद्र सरकार की गरीबों को समर्पित लोककल्याण की योजनाओं का प्रचार प्रसार होगा और पार्टी पीएम मोदी को गरीबों के मसीहा के तौर पर प्रचारित करेगी.

27. नार्थ कोरिया ने किया हाइड्रोजन बम का टेस्ट 
इंटरनेशनल डेस्क. अमेरिका और उसके सहयोगी देशों की धमकियों के धता बताते हुए नॉर्थ कोरिया लगातार मिसाइल टेस्ट कर रहा है।नॉर्थ कोरिया ने रविवार को करीब 100 किलोटन के हाइड्रोजन बम का सफल टेस्ट का दावा किया। इस टेस्ट के बाद उत्तरी हमक्योंग प्रांत के किजी इलाके में करीब 5.7 और 4.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नॉर्थ कोरिया की सेंट्रल न्यूज एजेंसी योनहॉप ने इस खबर की पुष्टि की है।  हाल ही में नॉर्थ कोरिया ने एक मिसाइल का टेस्ट किया था, जो जापान के ऊपर से गुजरती हुई समुद्र में गिरी थी। इससे जापान में लोग दहशत में आ गए थे।
5 न्यूक्लियर टेस्ट कर चुका है नॉर्थ कोरिया
– नॉर्थ कोरिया 2006, 2009, 2013 और 2016 में न्यूक्लियर बम की टेस्टिंग कर चुका है।
– 9 अक्टूबर, 2006- पहली बार जमीन के अंदर किया न्यूक्लियर टेस्ट। यूएस से एटमी वॉर का बताया था खतरा।
– 25 मई, 2009- दूसरी बार किया एटमी टेस्ट।
– 13 जून, 2009- नॉर्थ कोरिया ने कहा कि वो यूरेनियम एनरिचमेंट करेगा। इसे न्यूक्लियर वेपन्स और प्लूटोनियम बेस्ड रिएक्टर बनाने की संभावना माना गया।
– 11 मई, 2010- न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर बनाने का दावा किया। आशंका जताई गई कि नॉर्थ ज्यादा पावरफुल बम बनाएगा।
– 13 फरवरी, 2013- तीसरी बार न्यूक्लियर टेस्ट किया।
– 10 दिसंबर, 2015- तानाशाह उन का दावा- हासिल की हाइड्रोजन बम टेस्ट की कैपिबिलिटी।
– 6 जनवरी, 2016- हाइड्रोजन बम का टेस्ट किया।
– सितंबर, 2016- पांचवां एटमी टेस्ट किया।
– बता दें कि 2006 में पहला टेस्ट करने के बाद ही नॉर्थ कोरिया पर यूएन ने कड़े सेक्शन्स लगाए थे।

28. ईवीएम की आलोचना की जा सकती है: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने 01 सितंबर 2017 को नैनीताल हाईकोर्ट के द्वारा दिए गये एक निर्णय पर रोक लगा दी, जिसमें यह आदेश दिया गया था कि ईवीएम की आलोचना कोई भी नहीं सकता. कोर्ट के इस फैसले के बाद अब ईवीएम की आलोचना की जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा अब छह सप्ताह बाद मामले की सुनवाई की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट में नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी. याचिकाकर्ता रमेश पांडेय की ओर से मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की बेंच के समक्ष कहा गया कि हाईकोर्ट का यह आदेश कानून के अनुसार वैध नहीं है क्योंकि यह निर्णय अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के विरुद्ध है. 


29. खेल मंत्रालय द्वारा अधिकार प्राप्त संचालन समिति के गठन को मंजूरी
केंद्रीय खेल मंत्रालय ने विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार हेतु एक समिति गठित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की. खेल मंत्रालय की मंजूरी से 13 सदस्यीय अधिकार प्राप्त संचालन समिति (ईसीएस) गठित की जाएगी. इस समिति का उद्देश्य 2020 टोक्यो ओलिंपिक खेल सहित अन्य अतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजनों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार लाना है.

यह समिति 31 दिसंबर 2020 तक कार्य करेगी जिसमें खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार लाना प्रमुख रूप से शामिल है.समिति के कार्यों में राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और ओलिंपिक खेलों में शामिल उच्च प्राथमिकता और प्राथमिकता वाले खेलों के लिए संभावित कोर खिलाड़ियों की सूची की समीक्षा शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.