01-07 DECEMBER 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

01. डाकघर में खुलेगा पोस्ट पेमेंट बैंक Dec, 02 2017
डाक विभाग अपनी बचत बैंक और बीमा सेवाओं को ऑनलाइन करने के बाद अब बैंकिंग क्षेत्र में भी कदम रखने जा रहा है। डाक विभाग को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से पेमेंट बैंक आरंभ करने का लाइसेंस मिल चुका है और इसके तहत बीकानेर प्रधान डाकघर में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खुलेगा। बीकानेर के दौरे पर आए राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक (डाक सेवाएं) कृष्कुमार यादव ने कही। ये बैंक अपने ग्राहक से एक लाख रुपये तक की राशि जमा कर सकते हैं। ये एटीएम, डेबिट कार्ड जारी करेंगे, लेकिन क्रेडिट कार्ड नहीं।


02.  RAJASTHAN DIGIFEST 2017: आईटी इनोवेशंस के महाकुंभ का उदयपुर में हुआ  Dec, 02 2017 ‘डिजिटल राजस्थान’ की परिकल्पना को साकार करने और युवा प्रतिभाओं के नवाचारों को मंच देने के मजबूत इरादे के साथ दो-दिवसीय राजस्थान डिजिफेस्ट उदयपुर-2017 का आरंभ शनिवार को यहां मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर में हुआ। राजस्थान सरकार की अनूठी पहल के तहत ‘डिजिफेस्ट’ जयपुर और कोटा के बाद उदयपुर में भी ‘हेकाथॉन’ की उत्साही उमंग के साथ शुरू हुआ 

आईटी प्रतिभाओं के इस महाकुंभ में देश के विभिन्न प्रान्तों से सूचना प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी एवं अन्य तकनीकी विषयों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं और साथ ही विभिन्न विषय विशेषज्ञ तथा स्टार्टअप से जुड़ी हस्तियां भी इस समारोह में नव प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दे रही हैं।

03. नेचर पार्क में दिवाली से पहले बनेगा संग्रहालय व ओपन थिएटर

 पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ का जिले में दूसरा सबसे बड़ा महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट नेचर पार्क दूसरे चरण में प्रवेश कर चुका है। दूसरे चरण के तहत अगले सप्ताह नेचर पार्क के अंदर ओपन एअर थिएटर, संग्रहालय व फौव्वारे का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए कार्यकारी एजेंसी आरएस-आरडीसी की ओर से 1.30 करोड़ रुपए का टेंडर जारी कर दिया गया है।
-इन्टरपटेशन सेंटर (संग्राहालय) 90 लाख रुपए
-ओपन एअर थिएटर 58 लाख रुपए
-फौव्वारा 20 लाख रुपए
-इसके अलावां शेष राशि अन्य पर

04. 6वां अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट, 5 से 7 दिसंबर तक गुवाहाटी में
पर्यटन की संभावना को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार के सामने प्रस्तुत करने के उद्देश्य से केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय पूर्वोतर राज्यों के साथ मिलकर 5 से 7 दिसंबर तक गुवाहाटी में छठे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट का आयोजन करने जा रहा है। पर्यटन मार्ट का उद्घाटन असम के राज्यपाल जगदीश मुखी करेंगे।


05. बीकाजी अल्टीमेटम डेज़र्ट चैलेंज-2017
उबड़-खाबड़ और रेतीले धोरों पर सरपट दौड़ती गाडिय़ां और सांप की तरह लौटती व लहराती गाडिय़ों को नियंत्रित करते प्रोफेशनल चालक। गाडिय़ों को नियंत्रित कर हर गाड़ी का चालक अपने आप को सर्वश्रेष्ठ बताने की जद्दोजहद में था। कार्यक्रम का उद्घाटन अंतरराष्ट्रीय कंपनी पोलारिस के एमडी पंकज दूबे एवं मास्टर-पे के एमडी निर्मल पटेल ने गाडिय़ों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
ड्यून एडवेंचर्स क्लब एवं राजस्थान टूरिज्म के संयुक्त तत्वावधान में बीकाजी अल्टीमेटम डेजर्ट चैलेंज-२०१७ हो रहा है। कार्यक्रम में १२५ से अधिक गाडिय़ां शामिल हुई हैं।

06. बाड़मेर के बाद अब जैसलमेर की धरती उगलेगी तेल
प्रदेश में बाड़मेर के बाद अब जैसलमेर की धरती तेल उगलने जा रही है। सरकार ने ऑयल इंडिया को नई तकनीक से तेल कुओं से तेल निकालने की इजाजत दे दी है। कम्पनी ने टैक्नोलॉजी को लेकर टैण्डर भी कर दिए हैं। अगले साल से जैसलमेर के वाघेवाला क्षेत्र स्थित तेल के कुओं से उत्पादन शुरू हो जाएगा।ऑइल इंडिया राजस्थान परियोजना ने 1991 में जैसलमेर के वाघेवाला, तनोट और बाघीटीबा क्षेत्र में तेल खनन कार्य शुरू किया था। आसपास के क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक कुएं खोदे गए। ये कुएं 1200 मीटर से लेकर 2200 मीटर तक गहरे हैं। वाघेवाला के कुआ नम्बर एक और कुआं नम्बर चार से भारी तेल मिला, लेकिन इसमें तेल की श्यानता (विस्कोसिटी) अधिक होने की वजह से इसे अब तक कुए से निकालना मुश्किल हो रहा है।

07. संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास अजेय वॉरियर शुरू  Dec, 02 2017
महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में शुक्रवार को भारत व यूके की सेनाओं के बीच 14 दिन तक चलने वाले युद्धाभ्यास का आगाज हुआ। दोनों देशों के राष्ट्र गान के बाद अभ्यास में भाग ले रहे सैनिकों का परिचय करवाया गया।
भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल संग्राम यादव और ब्रिटेन की सेना के मेजर डेविड ग्रानफिल्ड ने सैनिकों को संबोधित किया। युद्धाभ्यास में भारतीय सेना की राजपूताना राइफल्स की 20वीं बटालियन और ब्रिटिश सेना की रॉयल इंग्लियन रेजिमेंट के 120 सैनिक रेत के धोरों में रण कौशल दिखाएंगे।


08. लालसोट व सांभर-फुलेरा में बनेगा पहला मल ट्रीटमेंट प्लांट
राजस्थान अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट प्रोजेक्ट (आरयूआईडीपी) व शहरी विकास मंत्रालय की ओर से लोगों को स्वस्थ व शहरों व कस्बों को स्वच्छ बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय फीकल स्लज और सेप्टेज प्रबंधन योजना 2017 के तहत लालसोट नगरपालिका क्षेत्र का चयन हुआ है। इसके तहत 35 से 40 हजार की आबादी वाले शहर में 4 करोड़ .70 लाख की लागत से प्रदेश में पहला मल ट्रीटमेंट प्लांट यानी मल जल उपचार संयत्र (एफएसटीपी) का निर्माण होगा।
तीन बीघा भूमि में बनने वाले इस प्लांट के लिए चांदसेन गांव में पालिका के कचरा संग्रहण केंद्र के पास ही भूमि का चयन किया जा चुका है इसमें लालसोट के साथ सांभर-फुलेरा नगर पालिका भी शामिल है।

09. उदयपुर में डिजिफेस्ट देगा युवाओं और आईटी स्टार्टअप्स को बढ़ावा Dec, 01 2017
उदयपुर . 2 एवं 3 दिसंबर को मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय परिसर में राजस्थान डिजिफेस्ट का आयोजन होगा। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की उपनिदेशक शीतल अग्रवाल ने बताया कि डिजिफेस्ट में युवाओं और आईटी स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए हैकाथन इवेन्ट (24 घंटे, मल्टी-विषय, कॉडर्स, डवलपर्स, डिजाइनरों, आविष्कारक और आस-पास के रचनाकारों के लिए नवाचार मैराथन) एवं आईटी एक्जीबिशन का आयोजन किया जाएगा। 


10. 160 साल बाद पहली बार ठाकुर कुशाल सिंह की प्रतिमा आऊवा हेरिटेज में हुई स्थापित
स्थानीय ग्राम स्थित मेला चौक में बन रहा 1857 की आजादी के पेनोरमा में व सुगाली माता मंदिर में पुरातत्व प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकारसिंह लखावत ने दौरा कर जायजा लिया। वही कार्य के ऐतिहासिक अध्याय को जोड़ते हुए 1857 की क्रांति के महान क्रांतिकारी ठाकुर कुशाल सिंह चंपावत की अष्टधातु से निर्मित 700 किलो ग्राम वजनी मूर्ति को जयपुर से आऊवा लाया गया। नवनिर्मित सुगाली माता मंदिर हेरिटेज पेनोरमा परिसर में गाजे बाजे के साथ निश्चित स्थान पर प्रतिमा स्थापित की गई। 

11. वन्यजीव के हमले में मौत होने पर अब मिलेगा चार लाख मुआवजा
राष्ट्रीय उद्यान एवं वन्यजीव अभयारण्यों में तथा उसके बाहरी क्षेत्रों में वन्यजीवों के इंसानों व पालतू मवेशियों पर हमले में होने वाली जनहानि पर मुआवजा राशि राज्य सरकार ने बढ़ाई है। इंसान की मौत पर अब दो के बजाय चार लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। करीब छह साल के बाद इस राशि में बढ़ोतरी की गई है। इंसान के स्थायी अयोग्यता की राशि भी एक से बढ़ाकर दो लाख रुपए तथा अस्थायी अयोग्यता की राशि 20 से बढ़ाकर 40 हजार रुपए की है।

यह रहेगी मुआवजा राशि 
इंसान की मौत – 4 लाख रु.
इंसान के स्थायी अयोग्य – 2 लाख रु.
इंसान के अस्थायी अयोग्य – 40 हजार रु.
भैंस व बैल की मौत – 20 हजार
गाय की मौत – 12 हजार
इनके बछड़ों की मौत – 4 हजार
बकरी या बकरे की मौत – 2 हजार
ऊंट की मौत – 20 हजार
गधे या खच्चर की मौत – दो हजार


12. उदयपुर में अभय कमांड सेंटर रविवार को होगा शुरू
राजस्थान के चौथे अभय कमांड सेंटर का शुभारंभ रविवार को प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेंगी. जयपुर, अजमेर और कोटा के बाद ये प्रदेश का चौथा सेंटर है जो पूर्ण रूप से हाईटेक है. उदयपुर में शुरू होने वाला अभय कमांड सेंटर बहुत खास है. यह इजराइल की टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा. इस सेंटर का निर्माण नगर निगम परिसर में किया गया है.
इस प्रोजेक्ट को कर रही महिंद्रा डिफेंस कंपनी के अनुसार, पुलिस विभाग के अधिकारी और पुलिसकर्मियों को करीब 4 साल तक ट्रेनिंग दी जाएगी.


13. प्रसिद्ध साहित्यकार सुधा अरोड़ा की पुस्तक ‘एक औरत की नोटबुक’ पर परिचर्चा
जयपुर के कानोडिया कॉलेज में ‘स्पंदन’ नामक कार्यक्रम में महिला साहित्यिक एवं शैक्षणिक संस्थान में प्रसिद्ध साहित्यकार सुधा अरोड़ा की पुस्तक “एक औरत की नोटबुक” पर परिचर्चा का आयोजन हुआ. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष डॉ. इन्दू शेखर तत्पुरूष और पूर्व महिला आयोग अध्यक्ष प्रो.पवन सुराणा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की.
सुधा अरोड़ा की ये किताब हमारी बेटियों-महिलाओं की वास्तविक स्थिति, उनके प्रति हमारे समाज की सोच के दर्दनाक पहलुओं को दर्शाती है. जानकारी के मुताबिक यह एक ऐसी मार्मिक दास्तान है


14. राजस्थान करेगा 22वें राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल की मेजबानी
इस बार 22वें नेशनल यूथ फेस्टिवल की मेजबानी राजस्थान करेगा. नेशनल यूथ फेस्टिवल 12 से 16 जनवरी तक जयपुर में होगा. राजस्थान के वन एवं पर्यावरण, युवा और खेल मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से भेंट की. साथ ही राजस्थान में 22वें राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल की मेजबानी पर चर्चा की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.