03-05 JUNE 2017 CURRENT AFFAIRS

1.पेरिस जलवायु समझौते से हटा अमेरिका
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ऐलान किया कि अमेरिका 2015 के जलवायु परिवर्तन समझौते से बाहर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कठोर समझौते ने पक्षपातपूर्ण तरीके से अमेरिका को दंडित किया है और भारत एवं चीन जैसे देशों को फायदा पहुंचाया है।  ट्रंप ने कहा, ‘‘मुझे पिट्सबर्ग के नागरिकों का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया है ना कि पेरिस के लोगों के लिए।’ उनके ऐलान के बाद ग्रीनहाउस गैसों के दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्सर्जक देश अमेरिका के कदम की निंदा की गई। 

2. रूसी निवेश के लिए नया विभाग बनेगा
भारत ने शुक्रवार को कहा कि देश में रूसी निवेश आकर्षित करने के लिये एक अलग से प्रकोष्ठ गठित किया जाएगा जो रूसी कंपनियों को स्थानीय परिवेश में निवेश प्रस्तावों पर आगे बढ़ने में मदद करेगा। भारत-रूस व्यापार वार्ता को संबोधित करते हुए उद्योग सचिव रमेश अभिषेक ने कहा कि प्रकोष्ठ भारत जाने को इच्छुक रूसी कंपनियों को रास्ता दिखाएगा।  रूसी कंपनियों के लिए रक्षा, पोत निर्माण, बुनियादी ढांचा विकास तथा स्मार्ट शहर जैसे क्षेत्रों में निवेश के अवसर हैं। उन्होंने कहा, ‘‘देश में रूसी निवेश को बढ़ावा देने के लिए इनवेस्ट इंडिया के अंतर्गत एक अलग से प्रकोष्ठ स्थापित किया जाएगा।’


3. चाबहार तैयार, कूटनीति को मिलेगी नई धार
भारत ने ईरान में चाबहार पोर्ट बनाने की शुरुआत थोड़ी देर से की, लेकिन इसकी रफ्तार अब पाकिस्तान में चीन निर्मित ग्वादर पोर्ट को टक्कर देने लगी है।  चाबहार पोर्ट के निर्माण से जुड़े तमाम शुरुआती काम पूरे हो चुके हैं और अब यहां सिर्फ माल ढुलाई व माल उतारने के लिए बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई जानी बाकी हैं। केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने बताया, ‘चाबहार पोर्ट पर कुछ मशीनें लगाने का काम अगले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।  गुजरात स्थित कांडला पोर्ट से इसका लिंक स्थापित करने के सारे जरूरी काम हो चुके हैं। दिसंबर, 2017 से चाबहार पूरी तरह से काम करने लगेगा।


4. बिहार में पंचायतें हुई और सशक्त
राज्य सरकार ने विकास कार्यों  को गति देने के उद्देश्य से ग्राम पंचायतों को और अधिक सशक्त एवं क्रियाशील बनाने के लिए बिहार पंचायत राज संशोधन अध्यादेश 2017 को शुक्रवार को अपनी मंजूरी दे दी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में यहां हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में पंचायती राज विभाग के बिहार पंचायत राज अधिनियम 2006 की धारा 25 एवं 26 में संशोधन एवं धारा 170 (क) के बाद 170 (ख) और 170 (ग) जोड़ने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। अधिनियम की धारा 25 की उपधारा (1) के तहत ग्राम पंचायत अपने कायरें को प्रभावी तरीके से करने के लिए छह समितियों योजना, समन्वय एवं वित्त समिति, उत्पादन समिति, सामाजिक न्याय समिति, शिक्षा समिति, लोक स्वास्य, परिवार कल्याण एवं ग्रामीण स्वच्छता समिति और लोक निर्माण समिति का गठन कर सकेगी।  वहीं उत्पादन समिति को कृषि, पशुपालन, डेयरी, मुर्गी पालन, मत्स्य पालन, वानिकी, खादी ग्राम या कुटीर उद्योग एवं गरीबी उपशमन संबंधी कार्य करने के साथ ही उसकी निगरानी और निरीक्षण का भी अधिकार होगा।


5. अमेरिका ने भारत के साथ अपतटीय संयुक्त उपक्रम से एलएनजी निर्यात को मंजूरी दी
अमेरिका ने एक अपतटीय परियोजना से प्राकृतिक तरल गैस (एलएनजी) के निर्यात के लिए दीर्घावधि आवेदन को अनुमति प्रदान की है। यह परियोजना मेक्सिको की खाड़ी में एक भारतीय और अमेरिकी कंपनी का संयुक्त उपक्रम है।डेलफिन एलएनजी के प्रस्तावित अपतटीय लुइसियाना फ्लोटिंग टर्मिनल से 1.8 अरब घन फुट प्रति दिन के प्राकृतिक गैस निर्यात को अनुमति दी गई है।


6. मोदी उत्सव का बेंगलुरु में उद्घाटन हुआ 
केन्द्रीय सांख्यिकी मंत्री सदानन्द गौड़ा ने बेंगलुरु के मल्लेस्वरम में मोदी पर्व (मेकिंग ऑफ डेवलप्ड इंडिया फेस्ट) का उद्घाटन किया।इस कार्यक्रम का उद्देश्य केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर तीन वर्षों के दौरान सरकार की उपलब्धियों से जनता को रूबरू कराना और सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं पहलों के बारे में लोगों को जागरूक करना हैं ll

7. सरिता सिंह ने फेडरेशन कप नेशनल सीनियर एथलेटिक चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता 
उत्तर प्रदेश की सरिता सिंह ने 1 जून 2017 को 21वीं फेडरेशन कप नेशनल सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की हैमर थ्रो स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता. सरिता सिंह ने 65.25 मीटर तक तार गोला फेंका. सरिता सिंह ने मंजू बाला का वर्ष 2014 का 62 . 74 मीटर का रिकार्ड तोड़ा. गुंजन सिंह 61 . 95 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर एवं निधि कुमार 57. 99 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.
सरिता सिंह का इससे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वर्ष 2016 में 61.81 मीटर था. उन्होंने अपनी पहली थ्रो से ही अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को सुधार दिया. उन्होंने अपनी आखिरी थ्रो के साथ नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड कायम कर दिया.
केरल की आर अनु ने महिलाओं की 400 मीटर बाधादौड़ में 15 साल पुराना टूर्नामेंट का रिकार्ड तोड़ा. उसने 57 . 39 सेकंड का समय निकाला जबकि पिछला रिकार्ड एस ओरम के नाम था जो उसने वर्ष 2002 में चेन्नई में बनाया था. महिलाओं की शाटपुट में राष्ट्रीय रिकार्डधारी पंजाब की मनप्रीत कौर ने 17 . 04 मीटर का फासला नापकर वर्ष 1997 का हरबंस कौर का 16 . 94 मीटर का रिकार्ड तोड़ा.


08. शशि शेखर वेम्पती प्रसार भारती के सीईओ नियुक्त
शशि शेखर वेम्पती को 2 जून 2017 को प्रसार भारती का नया सीईओ (चीफ एग्जिक्यूटिव अफसर) नियुक्त किया गया है. शशि शेखर वेम्पती की नियुक्ति को तीन सदस्यीय समिति ने मंजूरी प्रदान की जिसकी अध्यक्षता उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी कर रहे हैं. वेम्पाती साल फरवरी 2016 से प्रसार भारती के सदस्य के रूप में सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. ये नियुक्ति पांच साल के लिए हुई है.

9. नासा न्यूट्रॉन स्टार के अध्ययन के लिए पहला मिशन भेजेगा
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने तेजी से घूर्णन करने वाले न्यूट्रॉन तारों का अध्ययन करने वाले दुनिया के पहले मिशन की तैयारी पूरी कर ली है। न्यूट्रॉन तारा ब्रह्मांड की सबसे घनी वस्तु है। नासा की योजना न्यूट्रॉन स्टार इंटीरियर कंपोजिशन एक्सप्लोरर (एनआईसीईआर) लॉन्च करने की है, जिसे स्पेस एक्स सीआरएस-11 कार्गो रिसप्लाई मिशन से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में तैनात किया जाएगा। स्पेस एक्स सीआरएस-11 को 03 जून 2017 को फॉल्कन रॉकेट से प्रक्षेपित किया गया।
स्पेस एक्स कार्गो रिसप्लाई मिशन को गुरुवार को लॉन्च करना था, लेकिन खराब मौसम के कारण ऐसा नहीं हो पाया। नासा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में तैनात होने के एक सप्ताह बाद न्यूट्रॉन तारे के संबंध में अपनी तरह का पहला अध्ययन शुरू हो जाएगा। मिशन मूलत: अपना ध्यान खास तौर पर पल्सर्स पर केंद्रित करेगा।

10. एलेक्जेंडर वुइकिक ने सर्बियाई राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली
एलेक्जेंडर वुइकिक ने सर्बिया गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति का पदभार ग्रहण किया है। वुइकिक ने अपने पांच साल के कार्यकाल के लिए इस पद की शपथ ली है।

11. गुणवत्‍ता गारंटी में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग के लिए एनएएसी को प्रतिष्ठित एपीक्‍यूएन गुणवत्‍ता पुरस्‍कार 
भारतीय राष्‍ट्रीय मूल्‍यांकन और प्रत्‍यायन परिषद (एनएएसी) को एशिया पेसिफिक क्‍वालिटी नेटवर्क (एपीक्‍यूएन) का ‘गुणवत्‍ता गांरटी में अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग के लिए एपीक्‍यूएन गुणवत्‍ता पुरस्‍कार 2017’ नामक प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किया गया है।

12. आधार डेटा की सुरक्षा के लिए केंद्र ने नई गाइडलाइन्स जारी कीं
सरकारी वेबसाइट्स पर आधार का डेटा लीक होने के कई मामले सामने आने के बाद अब केंद्र ने इसकी सुरक्षा के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। सभी मंत्रालयों को पूरे आधार डेटा और पर्सनल फाइनैंशल डीटेल्स को एनक्रिप्ट करने के लिए कहा गया है। साथ ही अधिकारियों को समझाया जा रहा है कि डेटा चोरी होने की स्थिति में किन कानूनी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अब सरकारी विभाग में आधार डेटा के सुरक्षा की जिम्मेदारी किसी एक अधिकारी पर होगी।
मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी ने सभी विभागों को बेहतर डेटा सिक्यॉरिटी के संबंध में नई गाइडलाइन्स भेजी हैं। गौरतलब है कि 12 अंकों के यूनीक आइडेंटिटी नंबर ‘आधार’ को बायोमीट्रिक डेटा के आधार पर जारी किया जाता है। इसे लोगों के बैंक अकाउंट से लिंक किया गया है और सरकारी एजेंसियां विभिन्न योजनाओं के लाभ ट्रांसफर करने में इसे इस्तेमाल करती है।


13. भारतीय मूल की 12 वर्षीय अनन्या बनीं ‘स्पेलिंग बी’ विजेता
अमेरिका में भारतीय मूल की 12 वर्षीय छात्रा अनन्या विनय ने कठिन स्पेलिंग बताने की प्रतियोगिता ‘स्पेलिंग बी’ जीत ली है। अनन्या यह प्रतियोगिता जीतने वाली लगातार 13वीं भारतीय मूल की शख्स बन गई हैं।
इसमें 6-15 आयुवर्ग के करीब 1.1 करोड़ छात्रों ने हिस्सा लिया था। साथ ही, अनन्या को करीब ₹26 लाख की पुरस्कार राशि भी मिली है।

.


14. डेनमार्क ने 334 साल पुराने ईशनिंदा कानून को निरस्त किया 
डेनमार्क के सांसदों ने 334 साल पुराने ईशनिंदा कानून को निरस्त कर दिया है। यह कानून लोगों को धार्मिक किताबों को जलाने या धर्म का अपमान करने से रोकता था। हालांकि, किसी समुदाय के लोगों के खिलाफ उनके धर्म के कारण कोई टिप्पणी या कार्य या उन्हें नीचा दिखाना अभी भी दंडनीय अपराध होगा।

15. मुंबई मेट्रो ने भौगोलिक विवरण के लिए गूगल मानचित्र के साथ समझौता किया 
रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर्स मुंबई मेट्रो ने मेट्रो सेवा के विवरण और जानकारी प्रदान करने के लिए गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की। मुंबई मेट्रो वन प्राइवेट लिमिटेड (MMOPL) ने वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर मार्ग के सभी मेट्रो स्टेशनों पर लोगों को ट्रेनों की ऑथेंटिक टाइम टेबल और संबंधित जियोग्राफी डिटेल देने के लिए गूगल मैप से पार्टनरशिप किया है।

16. भारतवंशी डॉक्टर लियो वरदकर आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री नियुक्त 
भारतीय मूल के समलैंगिक नेता लिओ वरदकर आयरलैंड के अगले प्रधानमंत्री होंगे। 38 साल के वरदकर आयरलैंड के सबसे युवा प्रधानमंत्री के साथ ही ऐसी शख्शियत हैं जो खुलेआम खुद को समलैंगिक कहते हैं। वह एंडा केनी की जगह लेंगे। उनका परिवार मूल रुप से गुजरात के वरद गांव का रहने वाला था ll

17. भारती एयरटेल-टेलीनॉर के विलय को सेबी की मंजूरी प्राप्त हुई 
पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ ही बी.एस.ई. और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) ने दूरसंचार सेवाएं देने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी भारती एयरटेल में इसी क्षेत्र की कंपनी टेलीनॉर के विलय को मंजूरी प्रदान कर दिए हैं।

18. ओडिशा, स्वचालित तटीय चेतावनी स्थापित करने वाला भारत का पहला राज्य बना 
ओडिशा ने आटोमेटिक एड्रेस सिस्टम विकसित किया है जो पूरे तट के साथ सक्रिय होगा।
इसके साथ ही राज्य सरकार जल्द ही महत्वाकांक्षी अर्ली वार्निंग डिसेमिनिशन सिस्टम (ईडब्ल्यूडीएस) को स्थापित करने के लिए तैयार है जो जुलाई 2017 तक 122 स्थानों पर बड़े पैमाने पर टावर के साथ जोड़ा जायेगा।

19. सरकार ने अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी समेत वरिष्ठ विधि अधिकारियों का कार्यकाल बढ़ाया 
सरकार ने अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी, सॉलीसीटर जनरल रंजीत कुमार और पांच अन्य वरिष्ठ विधि अधिकारियों का कार्यकाल बढ़ा दिया है। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने जारी एक आदेश में कहा है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने कानून अधिकारियों का कार्यकाल अगले आदेश तक बढ़ा दिया है।

20. सोने पर जीएसटी की दर 3 प्रतिशत तय की गयी 
जीएसटी परिषद ने सोने और कुछ अन्य वस्तुओं पर टैक्स की दरें तय कर दी हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सोने पर 3 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। विशेषज्ञों का मानना है कि टैक्स की इस दर से सोने की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। अभी सोने पर करीब 2 फीसदी टैक्स – 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी और 1 फीसदी वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) लगता हैं ll

21. यूनेस्को ने ग्रेट बैरियर रीफ की स्थिति पर गंभीर चिंता जताई
संयुक्त राष्ट्र की एंजेसी यूनेस्को ने कहा है कि आस्ट्रेलिया के ग्रेट बैरियर में मूंगे की चट्टानों का रंग बदलने पर वह बेहद चिंतिंत है, और उसने सराकार से क्षेत्र में जल की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए तेजी से कदम उठाने की अपील की है। यूनेस्को ने विश्व धरोहर समिति को भेजी एक ड्राफ्ट रिपोर्ट जिसे पेरिस में रिलीज किया गया है, उसमें कहा, जलवायु परिवर्तन 2300 किलोमीटर विस्तारित मूंगे के लिए भविष्य में सबसे अहम खतरा है।
यह अनुशंसा की जाती है कि समिति ने मूंगे की चट्टान के बदरंग होने और उसे पहुंचे नुकसान पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। जो कि दो दक्षिणी गोलार्धों में पूर्व गर्मियों के दौरान हुई है। यूनेस्को ने इस मुद्दे पर आस्ट्रेलिया की भी आलोचना करते हुए कहा, जल की गुणवत्ता को हासिल करने की दिशा में प्रगति काफी धीमी रही है। एजेंसी ने सुझाव दिया कि आस्ट्रेलिया से गुणवत्ता के लक्ष्य को हासिल करने में तेजी लाने के लिए कहा जाए।
मार्च 2017 में जरनल नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक पिछले दो दशक में ब्लीचिंग की तीन घटनाओं में एक बार में कम से कम 91 प्रतिशत मूंगे का रंग बदल चुका है।


22. जीएसटी में खादी धागा, गांधी टोपी, राष्ट्रीय झंडा कर मुक्त
माल एवं सेवा कर (जीएसटी/ GST) व्यवस्था में खादी धागा, गांधी टोपी, राष्ट्रीय झंडा पर कोई कर नहीं लगाया जाएगा. वहीं नकली आभूषण, मोती और सिक्के पर 3 फीसदी शुल्क लगेगा.  इसके अलावा जीएसटी परिषद ने पूजा के सामान के तहत बेचे जाने वाले रूद्राक्ष, खड़ाउ, पंचामृत, तुलसी माला, पवित्र धागा और विभूति जैसे जिंसों को पूजी सामग्री के अंतर्गत रखने का फैसला किया और कहा कि जीएसटी के अंतर्गत यह भी कर मुक्त होगी.
चंदन टिका, बिना ब्रांड वाला शहद तथा दिया बत्ती को एक जुलाई से लागू होने वाली नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था में छूट दी गयी है. पांच पूजा सामग्री…लोबहान, मिस्री, बताशा और बूरा पर 5 फीसदी जीएसटी लागू किया जाएगा.

23. कतर के साथ चार देशों ने कूटनीतिक संबंध समाप्त किए
खाड़ी के चार देशों ने 05 जून 2017 को कतर के साथ अपने कूटनीतिक संबंध तोड़ने की घोषणा की. इन देशों में सऊदी अरब, मिस्र, बहरीन तथा संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं. इन चारों देशों ने कतर के साथ अपने हर तरह के समुद्री और हवाई रिश्तों को भी तोड़ने की घोषणा की. इस कदम के बाद सऊदी अरब की ओर से जारी बयान के अनुसार कतर द्वारा आतंक का समर्थन करने के विरोध में उन्होंने यह कदम उठाया है.
बहरीन की सुरक्षा और स्थिरता को अस्थिर करने तथा उसके आन्तरिक मामलों में हस्तक्षेप करने पर उत्पन्न हो रही समस्याओं से निटपने के लिए वे कतर से रिश्ते तोड़ रहे हैं.खाड़ी देशों का कहना है कि कतर द्वारा ईरान एवं इस्लामिक मूवमेंट को समर्थन दिए जाने के कारण बाकी देशों की सुरक्षा खतरे में पड़ने का अंदेशा था इसलिए उन्हें यह कदम उठाना आवश्यक था.

24. भारत के साई प्रणीथ ने थाईलैंड ओपन जीता 
भारतीय शटलर साई प्रणीथ ने जॉनैथन क्रिस्टी को हराकर ₹77 लाख इनामी राशि का थाईलैंड ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है।पहला सेट 17-21 से हारने के बाद प्रणीथ ने वापसी करते हुए अगले 2 सेटों में 21-18, 21-19 से यह मैच जीता लिया। सिंगापुर ओपन जीतने के बाद प्रणीथ का इस साल का यह दूसरा खिताब है।

25. गत चैंपियन रियाल मैड्रिड ने चैंपियंस लीग का ख़िताब जीता 
क्रिस्टियानो रोनाल्डो के शानदार दो गोलों की मदद से गत चैंपियन रियाल मैड्रिड ने चैंपियंस लीग के फाइनल मुकाबले में इटली की जेवेंट्स को 4-1 से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया।लीग में मैड्रिड की यह लगातार 12वीं जीत थी और इसके साथ ही वह लगातार दूसरी बार खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई है।


26. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पांच अस्थाई सुरक्षा परिषद सदस्य चुने 
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने कोट डी आइवरी, इक्वेटोरियल गिनी, कुवैत, पोलैंड और पेरू को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों के रूप में चुना। इनका कार्यकाल दो साल का होगा जो एक जनवरी 2018 से शुरू होगा ll

27.  इसरो ने सबसे भारी रॉकेट जीएसएलवी एमके 3 लॉन्च किया
श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र से इसरो के सबसे ताकतवर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल जीएसएलवी वी मार्क 3 डी-1 का 05 जून 2017 को सफल परीक्षण किया गया. जीएसएलवी वी मार्क 3 डी-1 का वजन 200 हाथियों के बराबर है. इसे आंध्र प्रदेश के श्री हरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केन्द्र सतीश धवन स्पेस सेंटर से प्रक्षेपित किया गया.
रॉकेट ने एक हाथी के बराबर वजनी देश के सबसे भारी कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-1 को 16 मिनट में स्पेस ऑर्बिट में पहुंचाया. इससे आने वाले कुछ सालों में भारत में हाई स्पीड इंटरनेट की शुरुआत हो जाएगी. इसरो के अनुसार आने वाले समय में नए जीएसएलवी रॉकेट से इंसानों को स्पेस की सैर कराई जा सकती है.
यह अपने साथ देश के सबसे भारी कम्युनिकेशन सैटेलाइट जीसैट-19 (वजन 3136 किग्रा) को स्पेस में लेकर गया.

28. सेना में महिलाओं को भी जंग में जाने का अवसर दिया जायेगा
भारतीय सेना ने एक बड़े बदलाव का निर्णय लिया है जिसके तहत महिला सैनिक भी जंग के मैदान में नज़र आयेंगी. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि महिलाओं को लड़ाकू भूमिका में लाने की प्रक्रिया पर कार्य किया जा रहा है. सेना प्रमुख के अनुसार आरंभ में महिलाओं को मिलिट्री पुलिस में भर्ती किया जाएगा. विश्व में कुछेक चुनिंदा देश हैं जहां महिलाओं को सेना में लड़ाई के मौर्चे पर भेजा जाता है. भारत में अब तक केवल पुरुष सैनिकों को ही जंग में प्रमुख भूमिका दी जाती रही है.
सेना में अभी तक महिलाओं को मेडिकल, लीगल, एजुकेशनल, सिगनल और इंजीनियरिंग विंग में रखा जाता है. सेना प्रमुख ने कहा कि वे महिलाओं को जवान के रूप में देखते हैं तथा इस योजना पर अमल करना चाहेंगे.
सैन्य पुलिस की भूमिका में सैनिकों और सेना प्रतिष्ठानों की देख-रेख करना, सैनिकों द्वारा नियमों और विनियमों के उल्लंघन को रोकना, शांति और युद्ध के दौरान सैनिकों की आवाजाही को बनाए रखना तथा नागरिक पुलिस को सहायता प्रदान करना शामिल है.
वह देश जिनमें महिलाओं को जंग में भाग लेने की अनुमति है, वे हैं – ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, डेनमार्क, फ़िनलैंड, नॉर्वे , स्वीडन तथा इजराइल ll

29. नेपाल और चीन ने 1200 मेगावाट की पनबिजली परियोजना हेतु समझौता किया
नेपाल सरकार और चीन की कंपनी के मध्य 1200 मेगावाट की पनबिजली परियोजना हेतु समझौता किया गया. इस समझौता से नेपाल को अपने गंभीर बिजली संकट से निपटने में मदद मिलेगी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार नेपाल सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा पिछले महीने चीन की गेझूबा समूह कॉरपोरेशन (सीजीजीसी) के साथ 1,200 मेगावाट की बुधिगंदाकी पनबिजली परियोजना हेतु सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर दस्तखत किए.
नेपाल सरकार ने पनबिजली परियोजना के निर्माण हेतु गेझूबा समूह कॉरपोरेशन (सीजीजीसी) को ठेका दिया है. इस समझौता पत्र पर प्रधानमंत्री के आवास पर दस्तखत किए गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.