08-20 DECEMBER 2017 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS

 

01.सम्मानित कार्मिक बने शिक्षा विभाग के ब्रांड एम्बेसडर
शिक्षा विभाग के राज्य स्तर पर सम्मानित कर्मचारी स्कूलों में जन सहयोग के लिए शिक्षा विभाग के ब्रांड एम्बेसडर बनाए गए है। यह बात शनिवार को वेटरनरी सभागार में माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने कही। वे शिक्षा विभागीय राज्य स्तरीय मंत्रालयिक एवं सहायक कर्मचारी सम्मान समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर राज्य भर के 41 मंत्रालयिक एवं सहायक कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। 
शिक्षा निदेशालय राजस्थान में सबसे बड़ा विभाग है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की स्थापना दिवस के अवसर पर शनिवार को शिक्षा विभागीय राज्य स्तरीय मंत्रालयिक एवं सहायक कर्मचारी सम्मान समारोह में राज्यभर से आए 41 शिक्षा विभागीय कर्मचारियों को माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल, विधायक डॉ. गोपाल जोशी, अतिरिक्त निदेशक परमेश्वर लाल, संयुक्त निदेशक विजय शंकर आचार्य, मोहनलाल स्वामी, ब्रह्म दत्त शर्मा, वित्तीय सलाहकार राजेन्द्र सिंह डूडी ने क्रमश: माल्यार्पण, साफा, प्रमाण-पत्र, स्मृति चिह्न, शॉल एवं पुस्तिका देकर सम्मानित किया।


02. विद्यार्थियों को पढ़ाने लिए बनेगा जयपुर में स्टूडियो
राज्य को स्कूली शिक्षा में देश में पहले स्थान पर लाने के लिए शिक्षा में सतत रूप से गुणात्मक सुधार, आधारभूत संसाधनों की आपूर्ति तथा शिक्षक भर्ती के अलावा प्रदेश में स्कूली शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीआरटी) का गठन किया जाएगा। विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिएजयपुर में स्टूडियो बनाया जा रहा है।
इस स्टूडियो में बैठकर विद्यार्थियों को उनकी स्कूल में पढ़ाया जा सकेगा। राज्य के प्रत्येक सीनियर सैकण्डरी स्कूल में कम्प्यूटर लैब बनाई जाएगी। 


 03. रेलवे स्टेशन पर शुरू हुई वाई-फाई की सुविधा
रेलवे स्टेशन पर बुधवार से वाई-फाई की सुविधा विधिवत रूप से शुरू हुई। इसके बाद यात्री इंटरनेट, ई-मेल, फेसबुक और व्हाट्सएप का इस्तेमाल आसानी से कर पाएंगे। वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक सीआर कुमावत ने बताया कि वाई-फाई सेवा सुविधा का उदघाटन छह नम्बर प्लेटफार्म पर सुबह 9 बजे केन्दीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने किया।

04.  जयपुर नगर निगम ने स्वच्छता रैकिंग के लिए शुरू किया वेब पोर्टल
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 से पहले अब राजस्थान की राजधानी स्थित जयपुर नगर निगम ने स्वच्छता रैकिंग के लिए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया है. इसमें रेस्टोरेंट, होटल, विकास समितियां हिस्सा ले सकेंगी. पोर्टल का शुभारंभ जयपुर के मेयर अशोक लाहोटी ने बुधवार को किया.
जिसके बाद निगम की टीम फॉर्म में भरी गई जानकारी को जांचेगी और पहला स्थान आने वाले व्यापार मंडल एवं विकास समिति की सिफारिश पर 51 लाख, दूसरे को 21 लाख और तीसरे स्थान पर आने वाले को 11 लाख रुपए के विकास कार्य करवाएं जाएंगे. 


05. बायोफ्यूल पॉलिसी पर चर्चा के लिए जयपुर में आयोजित हुई कार्यशाला
पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर भारत सरकार अब बायोफ्यूल उत्पादन पर जोर दे रही है. जल्द ही इसके लिए एक पॉलिसी केन्द्र सरकार लाने जा रही है. इस पॉलिसी पर चर्चा के लिए मंगलवार को जयपुर स्थित इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान में कार्यशाला का आयोजन किया गया. ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के मंत्री राजेन्द्र राठौड़ की अध्यक्षता में हुई कार्यशाला में पांच राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हुए साथ ही पेट्रोलियम कम्पनियों के प्रतिनिधि भी इस कार्यशाला में शामिल हुए.
इसके लिए 500 करोड़ का फंड भी केन्द्र सरकार द्वारा तैयार किया जा रहा है. बायोफ्यूल उत्पादन में राजस्थान अग्रणी है और करीब 20 जिलों में इसके लिए रतनजोत और करंज के पौधे बड़े स्तर पर लगाए गए हैं.


06. जयपुर में नेशनल यूथ म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन
गुलाबी शहर जयपुर में सुर संगम संस्थान में तीन दिवसीय नेशनल यूथ म्यूजिक फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है. इस तीन दिवसीय संगीत प्रतियोगिता में देशभर के प्रतिभागी अपनी संगीत साधना का प्रदर्शन कर रहे हैं. समारोह के दूसरे दिन कानोडिया कॉलेज सभागार में जूनियर और सीनियर आयु वर्ग की शास्त्रीय संगीत और सुगम संगीत प्रतियोगिता फाइनल हुआ. इस प्रतियोगिता का मेगा फिनाले 18 दिसंबर को कानोडिया कॉलेज में ही आयोजित किया जाएगा. 


07. अब धर्म परिर्वतन से पहले कलेक्टर को बताना हुआ अनिवार्य
धर्म परिवर्तन को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने शुक्रवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए 10 बिंदुओं की एक गाइडलाइन जारी की है. जस्टिस गोपालकृष्ण व्यास और विनीत माथुर की खण्डपीठ की ओर से जारी दिशा -निर्देशों के अनुसार अब राज्य में धर्म परिवर्तन से पहले जिला कलेक्टर को बताना अनिवार्य होगा. राजस्थान में हाल ही एक हिंदू लड़की के घर से भागकर मुस्लिम युवक से शादी करने का मामला सामने आया था. लड़की की ओर से धर्म परिवर्तन करने का दावा पेश किया गया. इसी मामले में हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार से धर्म परिवर्तन के कानून की जानकारी मांगी थी.


08. राजस्थान सरकार के लेटरहेड पर लगेगी दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर
राजस्थान सरकार के आधिकारिक लेटरहेट पर अब अशोक स्तंभ के साथ दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर भी रहेगी. वसुंधरा राजे सरकार ने इसके लिए बाकायदा एक आदेश जारी किया है, जिसके मुताबिक जनसंघ के संस्थापक की जन्मशती और राज्य सरकार की चौथी सालगिरह मनाने के लिए यह फैसला लिया गया है. बीजेपी के विधायक और सांसद इस साल अगस्त से अपने पर्सनल लेटरहेड पर उपाध्याय की तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं.


09. पंडित दीनदयाल स्मृति व्याख्यान का आयोजन
राजस्थान यूनिवर्सिटी में आज पंडित दीनदयाल स्मृति व्याख्यान का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में एकात्म मानवदर्शन की प्रासंगिकता पर आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने अपने विचार रखे. इस दौरान मुख्यमंत्री वसुंधर राजे समेत आरएसएस और बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद रहे. भैयाजी जोशी ने कहा कि इंसान को गुणगान, सम्मान की भूख से मुक्त होकर निस्वार्थ दूसरों के लिए सेवा करना जिंदगी का ध्येय हो सकता है.

10. गोरखा राइफल्स का साइकिलिंग दल उदयपुर पहुंचा
माउंट आबू से निकला गोरखा राइफल्स का साइकिलिंग कम ट्रैकिंग अभियान दल मंगलवार की शाम उदयपुर पहुंचा. इसका मकसद भारतीय सेना में शामिल होने के  लिए नवयुवकों को प्रोत्साहित करने और सेना के शहीदों और वीरांगनाओं के परिवारों की समस्याओं को जानना है. गोरखा राइफल्स माउंट आबू का यह दल 4 दिसंबर को कैप्टन अर्णव मग्गू  के नेतृत्व में माउंट आबू से साइकिल यात्रा पर रवाना हुआ. आठ सदस्य वाले इस दल ने साइकिल से माउंट आबू, रणकपुर, कुंभलगढ़, हल्दीघाटी, चित्तौड़गढ़ बस्सी और नीमच तक का सफर तय किया और इस दौरान विभिन्न आयोजनों में भाग लिया.


11. नाहरगढ़ में ‘स्कल्पचर पार्क’ का उद्घाटन
राजस्थान की राजधानी के नाहरगढ़ किले में सोमवार को स्कल्पचर पार्क का उद्घाटन हुआ. मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसका आगाज किया. नाहरगढ़ किले के माधवेंद्र पैलेस में शुरू हुए इस पार्क के बारे में सीएम वसुंधरा ने कहा कि यहां दर्शायी जाने वाली कलाकृतियां हमारी अनूठी विरासत की झलक हैं. उन्होंने कहा कि कला और रचनात्मकता का ऐसा संग्रह जयपुर शहर के लिए गौरव का विषय है. उन्होंने यहां विभिन्न कलाकृतियों का अवलोकन किया और उनकी कलात्मकता की सराहना की.


12. जल स्वावलंबन योजना के तीसरे चरण का उदयपुर गोदारा से हुआ शुभारंभ
मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ शनिवार को श्री गंगानगर में सूरतगढ़ के गांव उदयपुर गोदारा से किया गया. मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन के तीसरे चरण में जिले भर में अनेक कार्य होने हैं, जिनमें ग्राम उदयपुर, गोविंदपुरा वह करडू में घोषित खालो के निर्माण के अलावा गांव देवीदास पुरा में खेतों में डिग्गी तथा टांको का निर्माण भी इस योजना के तहत होना है.  शुभारंभ अवसर पर इस इलाके में कुल 66 कार्यो का शुभारंभ किया जाएगा . जिनमें जल बचाने पर ज्यादातर ध्यान रखा गया है.  


13. भारत और यूके के सैनिकों ने युद्धाभ्यास ‘अजेय वारियर’
बीकानेर की महाजन फिल्ड फायरिंग रेंज में चल रहे युद्धाभ्यास “अजेय वारियर” के दौरान आज भारतीय और यूके सैनिकों द्वारा निहत्थे युद्ध कौशल का अभ्यास किया. इस दौरान दोनों देशों के सेनिकों ने हथियार प्रशिक्षण और फायरिंग इकाइयों से भी अनेक अभ्यास किए. यूके सेना के साथ आई महिला सैनिकों ने आतंकवादी हमले के दौरान मेडिकल सहायता उपलब्ध करवाए जाने के तरीको को प्रदर्शित किया 01 दिसंबर से शुरू हुए इस युद्धाभ्यास में भारत और यूके सेनाओं के करीब 300 जवान और अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं.


14. राजस्थान के वाटर प्रोजेक्ट्स को जापान से मिलेगा ‘जायका’ ऋण
राजस्थान के पेयजल समस्याग्रस्त क्षेत्रों में  ‘जायका’ की ओर से पेयजल परियोजनाओं के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी. जापान की जापान इंटरनेशनल कार्पोरेशन एजेंसी (जायका) की ओर से  6 पेयजल परियोजनाओं को वित्तीय सहायता देने की सैद्दांतिक सहमति मिल गई है. केंद्र सरकार के आर्थिक मामले विभाग की ओर से जल्द ही पेयजल योजनाओं के प्रस्ताव जापान सरकार को भेजे जाएंगे.  प्रदेश के जयपुर, झुंझुनूं और बाड़मेर जिले में पेयजल समस्या को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से पेयजल योजनाएं तो स्वीकृत कर दी लेकिन राज्य सरकार इन पेयजल योजनाओं के लिए वित्तीय प्रबंधन नहीं कर सकी.

15. महानरेगा में मिलेंगे आंगनबाड़ी केन्द्रों को नए भवन
महिला एवं बाल विकास विभाग के अधीन जिलेभर में किराए के भवनों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों को जल्द ही खुद के भवन नसीब होंगे। ये भवन जिला परिषदों के मार्फत महानरेगा के तहत बनवाए जा रहे हैं। पाली के अलग-अलग ब्लॉकों में महानरेगा योजनांतर्गत इन भवनों का निर्माण कार्य प्रगति पर हैं। राज्य बजट की अनुपालना में पाली जिले में दो चरणों में 73 भवनों की मंजूरी दी जा चुकी हैं।


16. टोंक जिले में हुआ बालिका गौरव यात्रा का शुभारंभ
राजस्थान में बालिकाओं के दृष्टि से सर्वाधिक लिंगानुपात वाले टोंक जिले बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने एवं बालिका एवं महिला हिंसा के प्रति जागरुकता को लेकर मंगलवार से एक पखवाड़े तक चलने वाली बालिका गौरव यात्रा का शुभारंभ किया गया है. प्रथम चरण में पीपलू उपखंड के 50 गांवों में चलाये जाने वाले इस जागरूकता अभियान को लेकर तैयार किये गये विशेष रथ को आज कलेक्ट्रेट सभागार में सेमीनार के बाद कलेक्टर सुबे सिंह यादव,बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष रवि शर्मा व सेव द चिल्ड्रेन के प्रतिनिधि हेमंत आचार्य द्वारा संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाई गई .


17.  वायुसेना की सूर्यकिरण टीम ने जोधपुर के आसमान में हैरतअंगेज प्रदर्शन
भारतीय वायु सेना ने जोधपुर के आसमान से दुनिया को मंगलवार को एक बार फिर अपनी ताकत का अहसास कराया. वायुसेना की सूर्यकिरण टीम ने जोधपुर के आसमान में ऐसा नजारा दिखाया  एयरफोर्स के हॉक एमके 132 विमानों ने जबरदस्त परफॉर्मेंस दिखाकर सभी को हैरात में डाल दिया. हॉक के 9 विमानों ने एक घंटे में 21 करतब दिखाए. सूर्यकिरण टीम ने अपने प्रदर्शन में टेक ऑफ़ थ्री, डायमंड फरफॉर्मेन्स, चेंज टू फूलफॉर्म फरफॉर्मेन्स एंड फ्लाई बाय, रिवर्शल इन फूलफॉर्म  एंड चेंज, चेंज टू ग्रिपन फरफॉर्मेन्स एंड फ्लाई जैसे 21 कलाबाजियां दिखाई है.


18. अमर प्रताप बिल्डर्स समूह की 50 से ज्यादा बेनामी संपत्तियां अटैच
आयकर विभाग ने अमर प्रताप बिल्डर्स एवं डेवलपर्स समूह की 50 से ज्यादा बेनामी संपत्तियों को अटैच कर दिया है. गिरिराज सिंह आसोपा और अमर प्रताप बिल्डर्स एवं डेवलपर्स के मालिक अशोक मोदी ने मिलकर ये बेनामी संपत्ति बनाई थी.


19. अलवर को साफ रखने के लिए लॉन्च किया ऐप
अलवर शहर को स्वच्छ रखने के लिए नगर परिषद अलवर के द्वारा एक मोबाइल ऐप लांच किया गया है, जिसके जरिए लोग क्षेत्र में मौजूद गंदगी की फोटो और जगह की डिटेल्स ऐप पर डाल सकते हैं. इसके बाद नगर परिषद की टीम मौके पर पहुंच कर तुरन्त सफाई करेगी.
स्वच्छता ऐप को लोग मोबाइल में स्टाल करने के बाद लोकेशन से सफाई नहीं होने की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, जिसके 24 घण्टे के अंदर ही उसका समाधान किया जाएगा 


20. मानगढ़ धाम में जनजाति स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय की आधारशिला रखी
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रविवार को बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम में मार्गशीर्ष पूर्णिमा के मौके पर जनजाति स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय की आधारशिला रखी. मानगढ़ धाम पर 12 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से संग्रहालय का निर्माण होगा. राजस्थान के जलियावाला बाग से मानगढ़ धाम प्रसिद्ध है. यहां 17 नवम्बर 1913 को अंग्रेज़ों ने पंद्रह सौ से अधिक लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.


21.लेकसिटी में IT प्रतिभाओं ने दिखाया हुनर
‘डिजिटल राजस्थान’ की परिकल्पना को साकार करने और युवा प्रतिभाओं के नवाचारों को मंच देने के मजबूत इरादे के साथ दो-दिवसीय राजस्थान डिजिफेस्ट उदयपुर-2017 मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किया गया. राजस्थान सरकार की पहल के तहत जयपुर और कोटा के बाद उदयपुर डिजिफेस्ट में भी ‘हेकाथॉन’ की उत्साही उमंग के साथ शुरू हुआ
आईटी प्रतिभाओं के इस महाकुंभ में देश के विभिन्न प्रान्तों से सूचना प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी एवं अन्य तकनीकी विषयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया. 


22. राजस्थान करेगा 22वें राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल की मेजबानी,
इस बार 22वें नेशनल यूथ फेस्टिवल की मेजबानी राजस्थान करेगा. नेशनल यूथ फेस्टिवल 12 से 16 जनवरी तक जयपुर में होगा. इस सिलसिले में राजस्थान के वन एवं पर्यावरण, युवा और खेल मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने नई दिल्ली में केन्द्रीय खेल और युवा मामलों के राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से भेंट की. साथ ही राजस्थान में 22वें राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल की मेजबानी पर चर्चा की.


23. जयपुर की अजैता बनी ‘GIST पिच’ की चैम्पियन
हैदराबाद में आयोजित वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन(GES-2017) में जयपुर के स्टार्टअप ‘फ्रंटियर मार्केट्स’ ने जमकर सुर्खियां बटोरी हैं. इस स्टार्टअप की फाउंडर और सीईओ अजैता शाह इस सम्मेलन के कैटेलिस्ट पिच कॉम्पिटिशन की विजेता(ग्रांड चैम्पियन) भी चुनी गई हैं. सम्मेलन में दुनियाभर के युवाओं ने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया. अजैता अपने फ्रंटियर मार्केट्स के जरिए राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में निम्न आय वर्ग के परिवारों के लिए सस्ते सोलर सोल्यूशन उपलब्ध कराती हैं और महिलाओं को आर्थिकरूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रोडक्ट्स की बिक्री करने और सर्विस मुहैया करा रही हैं.


24. राजस्थान पुलिस के नए मुखिया बने ओमप्रकाश गल्होत्रा
राजस्थान के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पद से अजीत सिंह के रिटायर होने के बाद ओमप्रकाश गल्होत्रा को राज्य का पुलिस प्रमुख बनाया गया है. महानिदेशक (डीजीपी) गल्होत्रा ने गुरुवार को पदभार संभाल लिया.
हरियाणा निवासी 1985 बैच के IPS अधिकारी ओमप्रकाश गल्होत्रा ने 1987 में कोटा शहर में बतौर सहायक पुलिस अधीक्षक अपनी सेवा शुरू की थी. वर्ष 1990 में पुलिस अधीक्षक धौलपुर के रूप में प्रथम पोस्टिंग हुई. साल 2001 में पुलिस एवं वर्ष 2009 में राष्ट्रपति पुलिस मैडल प्रदान कर सम्मानित किया गया.


25. श्रीगंगानगर की हवाई पट्टी पर  उतरेंगे सेना के विमान
राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की लालगढ़ जाटान हवाई पट्टी का अब सैन्य इस्तेमाल होगा. हवाई पट्टी के सैन्य इस्तेमाल को लेकर बुधवाार को जयपुर स्थित शासन सचिवालय में सेना और सरकार के बीच एमओयू हुआ. इस एमओयू पर जीएडी और सिविल एविएशन के प्रमुख सचिव पीके गोयल और बिगेडियर जय सिंह ने हस्ताक्षर किए.  लालगढ़ जाटान हवाई पट्टी को 10 साल के लिए सेना को दिया गया है. 4000 फीट लंबी इस हवाई पट्टी पर सेना और वायुसेना के विमान और हेलिकॉप्टर उतरेंगे, सैन्य ऑपरेशंस में हवाई पट्टी का इस्तेमाल हो सकेगा.

26. धौलपुर को बाल अपराध मुक्त बनाने के लिए कार्यशाला का आयोजन
    राजस्थान के धौलपुर जिले को ‘बाल अपराध मुक्त और बाल संरक्षण युक्त’ बनाने के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. प्रयत्न संस्था और पुलिस प्रशासन के संयुक्तत्वाधान में लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम, 2012 और किशोर न्याय अधिनियम, 2015 पर मंगलवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया.
कार्यशाला के मुख्य वक्ता और मुख्य अतिथि के रूप में राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधिपति और राज्य स्तरीय चयन समिति के अध्यक्ष एनके जैन ने बताया कि बच्चों को शरीरिक पीड़ा देता है या इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अश्लील चित्र दिखाता है आदि लैंगिक उत्पीड़न की श्रेणी में आती हैं.


27. लेकसिटी उदयपुर बना पर्यटकों का फेवरेट हॉलीडे डेस्टिनेशन
राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर को पर्यटकों का पसंदीदा अवकाश स्थल होने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर रनर अप अवॉर्ड प्राप्त हुआ है नई दिल्ली के ऐरो सिटी में कोंडे नस्ट ट्रेवलर रीडर्स ट्रेवल अवॉर्ड द्वारा आयोजित एक समारोह में दिव्या थानी ने राजस्थान पर्यटक सूचना केन्द्र के छत्रपाल को उदयपुर को ‘फेवराइट लेजर डेस्टिनेशन इन इंडिया‘ का अवॉर्ड प्रदान किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.