14-16 SEPTEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01.  गोवा में 36वें राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया जायेगा
भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने 13 सितंबर 2017 को गोवा को 36वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन स्थल के रूप में चयनित किया. राज्य खेल मंत्री मनोहर अजगाओंकर ने इस संबंध में घोषणा जारी की. अजगाओंकर ने कहा कि भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता ने मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को पत्र लिखकर नवम्बर 2017 में राज्य को इस खेल के आयोजन हेतु अधिकार प्रदान किये.
1920 के दशक के आरंभ में भारत में ओलंपिक आंदोलन की शुरुआत हुई थी. भारत ने 1920 के एंटवर्प ओलंपिक में हिस्सा लिया था.एक अंतरिम भारतीय ओलंपिक संघ की स्थापना 1924 में की गयी थी. 1924 के ओलंपिक खेलों के लिए फरवरी 1924 में दिल्ली में भारतीय ओलंपिक खेलों का आयोजन किया गया.
ओलंपिक खेलों की तर्ज पर भारत में पहली बार 1985 में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन किया गया.

02. वैज्ञानिकों ने चंद्रमा पर जल का पहला वैश्विक नक्शा तैयार किया
अमेरिका में ब्राउन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की मिट्टी की ऊपरी परत में फंसे पानी का पहला नक्शा बनाया है. भविष्य में चंद्रमा के अन्वेषण में यह फायदेमंद साबित होगा. यह नक्शा भारत के अंतरिक्ष यान चंद्रयान-1 पर लगे एक उपकरण की मदद से प्राप्त डेटा के आधार पर बनाया गया है.साइंस एडवांसेस जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन का आधार वर्ष 2009 में चांद की मिट्टी में जल और संबंधित अणु हाइड्रॉक्सिल की शुरुआती खोज है.


03. केंद्र सरकार ने जेएनयू सहित सौ से ज्यादा संस्थानों का एफसीआरए लाइसेंस रद्द किया
केंद्र सरकार ने जेएनयू सहित सौ से ज्यादा संस्थानों का एफसीआरए लाइसेंस रद्द कर दिया, अब यह संस्थान विदेश से फंड नहीं ले सकेंगे. इन संस्थानों में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) सहित, दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू), आईआईटी-दिल्ली और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) जैसे सौ से ज्यादा उच्च शिक्षण संस्थान हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इन संस्थानों की ओर से पिछले पांच वर्षों का सालाना रिटर्न दाखिल न करने पर विदेशी चंदा विनियामक अधिनियम, 2010 (एफसीआरए) के तहत इनका लाइसेंस निरस्त कर दिया है. गृह मंत्रालय ने मई महीने में सभी संस्थानों को एक महीने का समय प्रदान किया था.

04. मारिया शारापोवा द्वारा लिखित पुस्तक ‘अनस्टॉपेबल: माय लाइफ सो फार’ का लोकार्पण
मारिया शारापोवा द्वारा लिखित पुस्तक अनस्टॉपेबल: माय लाइफ सो फार का सितंबर 2017 में लोकार्पण किया गया. इस पुस्तक में बताया गया है कि शारापोवा किस प्रकार एक साधारण व्यक्ति से टेनिस स्टार बन गयीं और यहां तक पहुंचने में उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ा. मारिया यूरीएवना शारापोवा का जन्म जन्म 19 अप्रैल 1987 को रूस के साइबेरिया प्रांत में हुआ था. महज 17 साल की उम्र में 2004 का विंबलडन खिताब जीतते हुए टेनिस जगत में छा जाने वाली शारपोवा ने 2006 में यूएस ओपन जीता और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बन गयीं. शारापोवा ने 2008 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन ख़िताब जीता तथा 2012 में फ्रेंच ओपन ख़िताब जीता.

05. अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया
विश्व भर में 15 सितंबर 2017 को अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया गया. इस दिवस का विषय था: लोकतंत्र और संघर्ष रोकथाम (Democracy and Conflict prevention). यह दिवस विश्व में लोकतंत्र की स्थिति समझने एवं उसकी समीक्षा करने के लिए अवसर प्रदान करता है. लोकतंत्र अपनी प्रक्रिया में एक लक्ष्य है. अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्र की शक्तियों, सामाजिक संगठन और व्यक्ति की भागीदारी और सहयोग से लोकतंत्र के आदर्शो को वास्तवकिता में बदला जा सकता है. लोकतंत्र विकास और सभी मानवाधिकार और बुनियादी स्वतंत्रता का सम्मान करना एक दूसरे पर निर्भर करता है.


06. एचडीएफसी बैंक देश का शीर्ष ब्रांड

निजी क्षेत्र की एचडीएफसी बैंक इस वर्ष भी देश का शीर्ष बना हुआ है. एचडीएफसी बैंक रैकिंग के मामले में लगातार चौथे साल शीर्ष पर है. रिसर्च फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ने सर्वेक्षण के बाद यह रिपोर्ट जारी की है. रिसर्च फर्म कंटार मिलवर्ड ब्राउन ब्रांड्जइंडिया टॉप-50 की सूची तैयार करती है. प्रमुख नाम टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो का है. इस कंपनी ने 11वां स्थान हासिल किया है. इसके अलावा डीमार्ट, व्हर्लपूल, बजाज आलियांज, केनरा बैंक, सन डायरेक्ट और डिश टीवी भी इस सूची में शामिल हुए हैं.

एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र का भारत का प्रमुख बैंक है. मुंबई, भारत में इसकी स्थापना अगस्त 1994 में हुई. एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में कार्य शुरू किया. 


07. उपभोक्ताओं को देश के सभी डाकघरों में भुगतान बैंक की सुविधा प्रदान की जाएगी
भारतीय डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों पर भुगतान बैंक की सुविधा प्रदान करेगा. वर्तमान में देश में डाकघरों की संख्या 1.55 लाख है. डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) साथ ही वित्तीय सेवाओं की पेशकश भी करेगा. केंद्र सरकार के अनुसार वर्ष 2018 के अंत तक डाक विभाग के सभी तीन लाख कर्मचारी यह सेवा देने लगेंगे. इस सेवा के शुभारम्भ के बाद यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा भुगतान बैंक बन जाएगा.


08. कनॉट प्लेस कार्यालय हेतु विश्व की दसवीं सबसे महंगी जगह
दिल्ली का कनॉट प्लेस कार्यालय हेतु स्थान किराये पर लेने के मामले में विश्व की दसवीं सबसे महंगी जगह है. पिछली बार के मुकाबले कनॉट प्लेस का यह स्थान एक पायदान नीचे आ गया है. प्रॉपर्टी सलाहकार कंपनी सीबीआरई के अनुसार, 111 डॉलर प्रति वर्गफीट के वार्षिक किराये के साथ दिल्ली का कनॉट प्लेस ऑफिस के लिए विश्व की दसवीं सबसे महंगी जगह है. मुंबई का बांद्रा कुर्ला काम्पलेक्स इस आधार पर 16वें तथा नरीमन प्वायंट 30वें स्थान पर है.

09. नुंग्शी-ताशी अमेरिकी कंपनी माउंटेन हार्डवियर की ब्रांड एंबेसडर नियुक्त 
पर्वतारोही जुड़वा बहने नुंग्शी-ताशी को पर्वतारोहण का साजो-सामान बनाने वाली अमेरिकन कंपनी माउंटेन हार्डवियर ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. जुड़वा बहनों नुंग्शी व ताशी मलिक ने एवरेस्ट सहित दुनिया के सात सर्वोच्च शिखर फतह करने का रिकॉर्ड कायम किया है.

10. हलीमा याकूब सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति बनी 
सिंगापुर संसद की पूर्व अध्यक्ष हलीमा याकूब 13 सितम्बर 2017 को देश की पहली महिला राष्ट्रपति बन गईं. निर्वाचन अधिकारी ने उनके अकेला योग्य उम्मीदवार होने की घोषणा की. इस के बाद बिना मतदान के ही हलीमा याकूब को देश की पहली महिला राष्ट्रपति चुन लिया गया.भारतीय रेलवे ने एम-आधार को पहचान पत्र का दर्जा प्रदान किया

11. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘दुग्ध प्रसंस्करण और बुनियादी विकास निधि’ योजना को मंजूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 12 सितम्बर 2017 को ‘दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और बुनियादी विकास निधि’ योजना को मंजूरी दे दी. वर्ष 2017-18 से वर्ष 2028-29 की अवधि के दौरान 10,881 करोड़ रूपये की लागत से ‘दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और बुनियादी विकास निधि’ योजना के कार्यान्‍वयन को मंजूरी दी. यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई. केंद्रीय बजट वर्ष 2017-18 की घोषणा के बाद, नाबार्ड के साथ 8004 करोड़ रूपये की धनराशि से दुग्‍ध प्रसंस्‍करण और बुनियादी विकास निधि स्‍थापित की जाएगी.

12. जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे ने भारत में बुलेट ट्रेन की नींव रखी
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 सितंबर 2017 को अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की नींव रखी. यह भारत की पहली बुलेट ट्रेन होगी जिसे अहमदाबाद से मुंबई रूट पर चलाया जायेगा.
इससे पहले दोनों देशों के नेताओं ने बुलेट ट्रेन के रूट का मॉडल देखा. इस अवसर पर जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता, जापान की बुलेट ट्रेन पूरी विश्व में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है. उन्होंने कहा कि भारत का समृद्धशाली होना जापान के हित में है. भारत में नए अध्याय की शुरुआत हुई है.

13. मंत्रिमंडल ने उपादान भुगतान (संशोधन) विधेयक, 2017 प्रस्तुत करने की मंजूरी प्रदान की
केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने संसद में उपादान भुगतान (संशोधन) विधेयक, 2017 को प्रस्तुत करने की मंजूरी प्रदान कर दी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह स्वीकृति प्रदान की गई. जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने की.
उपादान भुगतान (संशोधन) विधेयक, 2017 से निजी क्षेत्र और सरकार के अधीन सार्वजनिक उपक्रम/स्‍वायत्‍त संगठनों के कर्मचारियों के उपादान की अधिकतम सीमा में वृद्धि की जाएगी. यह वृद्धि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुसार सीसीएस (पेंशन) नियमावली के अधीन शामिल नहीं हैं. उपादान भुगतान अधिनियम,1972 के अधीन शामिल कर्मचारियों के लिए उपादान की पात्रता में संशोधन किया जाना चाहिए. सरकार ने उपादान भुगतान अधिनयिम, 1972 में संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

सातवां केंद्रीय वेतन आयोग लागू होने से पहले सीसीएस (पेंशन) नियमावली,1972 के अधीन अधिकतम सीमा 10 लाख रूपये थी. हालांकि सातवां केंद्रीय वेतन आयोग लागू होने से सरकारी कर्मचारियों के मामले में 1 जनवरी, 2016 से अधिकतम सीमा अब 20 लाख रूपये है.

14. दिल्ली उच्च स्तरीय समिति ने स्कूल बसों की मॉनिटरिंग हेतु सिफारिश की
हाल ही में स्कूलों में हुए हादसों से संज्ञान लेते हुए दिल्ली सरकार की एक उच्च स्तरीय समिति ने 13 सितंबर 2017 को स्कूल वैन और बसों में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक प्रस्ताव की सिफारिश की है. समिति के इस प्रस्ताव को दिल्ली स्कूल कैब नियम, 2017 के नाम से जाना जायेगा जो वर्ष 2017 के अंत तक प्रभाव में आ जायेगा. परिवहन विभाग द्वारा स्कूल कैब पालिसी, 2007 के नियमों में परिवर्तन करके नए नियम तैयार किये जायेंगे.दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के निदेशक समिति का नेतृत्व करेंगे. इस समिति में  स्कूल प्रधानाध्यापक, पुलिस अधिकारी एवं अन्य हितधारकों को भी शामिल किया जायेगा.


15. हरियाणा सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी नौकरियों में साक्षात्कार खत्म किया
हरियाणा की मनोहर लाल सरकार ने राज्‍य में तीसरी और चौथी श्रेणी के कर्मचारियों की भर्ती में इंटरव्‍यू समाप्त कर दिया. राज्य सरकार ने इस संबंध में कैबिनेट की बैठक में फैसला किया. इससे सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार खत्म करने और पारदर्शिता लाने में मदद मिलेगी.अब लिखित परीक्षा में मेरिट के आधार पर ही नौकरियां मिलेंगी.  साथ ही गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश की सरकारें भी नौकरियों में इंटरव्यू सिस्टम को खत्म कर चुकी है. नौकरियों में इंटरव्यू सिस्टम को खत्म करने का निर्णय सबसे पहले गुजरात राज्य सरकार ने लिया.

16. केंद्र सरकार ने एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी पर स्मारक सिक्के जारी करने की घोषणा की
केंद्र सरकार ने डॉ. एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी पर 100 रुपए और 5 रुपए का सिक्का स्मारक के तौर पर जारी करने की घोषणा की. वित्त मंत्रालय की ओर से इस संबंध में 13 सितंबर 2017 को एक अधिसूचना जारी की गई थी. गौरतलब है कि एमजी रामचंद्रन एआईएडीएमके के संस्थापक थे और उनकी जन्म शताब्दी पर 100 रुपए और 5 रुपए का नया सिक्का जारी किया जाएगा.


17. समुद्र के नीचे 7 किलोमीटर लंबी सुरंग से गुज़रेगी बुलेट ट्रेन
मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली पहली बुलेट ट्रेन देश की सबसे लंबी सुरंग (21 किलोमीटर) से होकर गुज़रेगी, जिसका 7 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र में होगा। यह सुरंग बोइसर और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के बीच बनेगी। बतौर रिपोर्ट्स, 10 कोच वाली पहली बुलेट ट्रेन की क्षमता 750 यात्रियों की होगी। रेलवे 2053 तक बुलेट ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 105 करेगा।

18. एशियन एक्वाटिक चैंपियनशिप में भारतीय तैराकों ने जीते कुल 47 पदक
उज़्बेकिस्तान में संपन्न हुई एशियन एज-ग्रुप एक्वाटिक चैंपियनशिप में भारतीय दल के तैराकों ने देश के नाम कुल 47 पदक किए हैं। 8 सितंबर को शुरू हुई इस चैंपियनशिप में भारत ने 8 स्वर्ण पदक, 15 रजत पदक और 24 कांस्य पदक जीते। इस दौरान, साजन प्रकाश, अंशुल कोठारी और शिवानी कटारिया ने दो-दो पदक भारत की झोली में डाले।

19. भारतीय डॉक्टर ने बनाया पॉकेट साइज़ ऐप-कंट्रोल्ड वेंटिलेटर
एम्स के डॉक्टर दीपक अग्रवाल ने दिल्ली के रोबोटिक्स रिसर्चर दिवाकर वैश के साथ मिलकर एक पॉकेट साइज़ वेंटिलेटर बनाया है जिसे एंड्रॉयड ऐप के ज़रिए नियंत्रित किया जा सकता है। यह वेंटिलेटर ऑक्सीजन सप्लाई के बजाय प्राकृतिक वायु प्रवाह का इस्तेमाल करेगा। इसकी कीमत करीब ₹15,000 है जबकि बाज़ार में अन्य पोर्टेबल वेंटिलेटर की कीमत लगभग ₹2.5 लाख है।

20. चौथी सदी में मिले चिन्ह हैं शून्य के अस्तित्व के सबसे पुराने सबूत
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि 224-383 ई. में बख्शाली पांडुलिपि में लिखी गई प्राचीन भारतीय पाठ्यसामग्री शून्य के अस्तित्व का सबसे पुराना साक्ष्य है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दस्तावेज़ में शून्य को अंक के बजाय एक डॉट सिंबल के तौर पर दर्शाया गया है जिसने बाद में अपना मौजूदा रूप हासिल कर लिया।

21. राष्ट्रपति ने हिंदी सिखाने वाला मोबाइल ऐप ‘लीला’ किया लॉन्च
हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को ‘लीला’ (लर्निंग इंडियन लैंग्वेज विद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इस ऐप को गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग ने विकसित किया है। लीला ऐप की मदद से विभिन्न भाषाओं के माध्यम से हिंदी भाषा सीखने में आसानी होगी।

22. सरकारी योजनाएं टीवी पर टॉप-10 विज्ञापनदाताओं में शामिल: बार्क
ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) के अनुसार, ‘मेक इन इंडिया’, ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ और ‘स्वच्छ भारत अभियान’ जैसी सरकारी योजनाएं 2017 में टीवी के सबसे बड़े विज्ञापनदाताओं में शामिल रहीं। इस साल 1 जनवरी से अभी तक 35 सप्ताह में से करीब 13 सप्ताह तक विज्ञापन देने के मामले में ये योजनाएं शीर्ष पर थीं।

23. पाकिस्तान व चीन की वायु सेना के बीच ‘शाहीन 6’ अभ्यास शुरू
पाकिस्तान वायु सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी-वायु सेना (पीएलएएएफ) ने चीन में ‘शाहीन 6’ नामक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास शुरू किया है।यह अभ्यास 27 सितंबर तक चलेगा। दोनों देशों के बीच शाहीन श्रृंखला का अभ्यास मार्च 2011 से शुरू हुआ और तब से अब तक पांच प्रमुख संस्करण हो चुके हैं।

24. तीसरा पूर्वी आर्थिक मंच रूस में आयोजित
भारत ने रूसी संघ के निमंत्रण पर रूस के व्लादिवोस्तोक में आयोजित तीसरे पूर्वी आर्थिक मंच (ईईएफ) में भाग लिया।भारत की विदेश मंत्री सुश्री सुषमा स्वराज ने बैठक में भाग लिया।उन्होंने मास्को के एक रणनीतिक भागीदार के रूप में रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र के विकास में भारत की भूमिका और समर्थन का एक स्पष्ट दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।


25. डब्ल्यूईएफ मानव पूंजी सूचकांक में भारत ने दो स्थानों की छलांग लगाई
भारत ने वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) मानव पूंजी सूचकांक 2017 में दो स्थानों की छलांग लगाई है।भारत 130 देशों के 103 वें स्थान पर है, जबकि पिछले साल भारत 105 वें स्थान पर था।
नॉर्वे नवीनतम रैंकिंग में शीर्ष पर है, उसके बाद फिनलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और डेनमार्क का स्थान है।
भारत सूचकांक में केन्या (78 वें), म्यांमार (89 वें) और घाना (72 वें) से भी नीचे है।

26. आत्मसमर्पण करने वाले अलगाववादियों को कौशल विकास प्रशिक्षण देगा असम
एक सकारात्मक कदम के रूप में असम सरकार 30 हजार आत्मसमर्पण कर चुके अलगाववादियों को जीवन को कानूनी और वैध तरीके से चलाने के लिए आवश्यक कौशल के साथ सशक्त बनाएगी।असम स्किल डेवलपमेंट के मिशन निदेशक ए पी तिवारी ने कहा कि जेल कैदियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि असम के 24 हजार युवाओं को प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा।


27. ममता कैबिनेट ने पश्चिम बंगाल का नाम ‘बांग्ला’ करने को मंजूरी दी
पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य का नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी और अब नाम परिवर्तन के लिए केंद्र को एक प्रस्ताव भेजा जाएगा। ममता बनर्जी सरकार ने पहले भी नाम बदलने के लिए एक प्रस्ताव भेजा था, लेकिन इसे केंद्र सरकार ने अस्वीकार कर दिया था। पहले प्रस्ताव में राज्य के लिए तीन अलग-अलग नाम थे।
टीएमसी के सदस्यों ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल का नाम बदलना चाहती हैं, क्योंकि केंद्र सरकार के किसी भी आधिकारिक परिपत्र में वर्णमाला के अनुसार तैयार की गई सूची में राज्य का नाम सबसे नीचे आता है। साथ ही, यह संसद के पहले सत्र में मुद्दों को उठाने में राज्य के सांसदों की मदद करेगा।
यदि संसद ने इसे मंजूर कर दिया तो पश्चिम बंगाल की स्थिति वर्णमाला के अनुसार 28 से बदलकर चार हो जाएगी।

28. ‘सस्टेनेबल लैंडस्केप एंड फोरेस्ट इकोसिस्टम: थ्योरी टू प्रेक्टिस’ पर सम्मेलन आयोजित
पर्यावरण संरक्षण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ‘सस्टेनेबल लैंडस्केप एंड फोरेस्ट इकोसिस्टम: थ्योरी टू प्रेक्टिस’ पर एक दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए निर्धारित 33 प्रतिशत से अधिक जंगल के संरक्षण को बढ़ाने के लिए विचार-विमर्श और नवीन विचार और समाधान करने का आह्वान किया है।डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि ‘इनोवेशन समय की आवश्यकता है, अभिनव सह-कुशलता अब किसी अन्य सह-कुशलता से ज्यादा महत्वपूर्ण है’।

29. पांचवीं ईएएस आर्थिक मंत्रियों की बैठक फिलीपींस में आयोजित
पांचवीं पूर्व एशिया सम्मेलन आर्थिक मंत्रियों की बैठक 9 सितंबर, 2017 को फिलीपींस के पेसा शहर में हुई थी।
फिलीपींस के व्यापार और उद्योग सचिव रेमन एम लोपेज़ ने बैठक की अध्यक्षता में की।भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

30. ‘जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाएं’ विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन
गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू 14 सितंबर को “जेल प्रशासन में वर्दीधारी महिलाएं” विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन जेलर और जेल उपाधीक्षक पदों पर तैनात महिला अधिकारियों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस सम्मेलन के माध्यम से प्राप्त जानकारी के कार्यान्वयन से यह उम्मीद है कि इससे प्रतिभागियों को अपनी सेवा के अतिसंवेदनशील चरण में लाभ प्राप्त  होगा।

31. वडोदरा में हाई-स्पीड रेल ट्रेनिंग सेंटर बनेगा
राष्ट्रीय हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन (एनएचएसआरसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वडोदरा में पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 600 करोड़ रुपये के उच्च गति वाले रेल प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जाएगी।मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर चलने वाले बुलेट ट्रेनों का परीक्षण करने के लिए ट्रेनिंग सेंटर के पास एक नमूना ट्रैक होगा जो ओव्हरहेड इलेक्ट्रिकल सिस्टम से सुसज्जित है।

32. कर्नाटक इलेक्ट्रिक वाहन नीति जारी करने वाला पहला राज्य
कर्नाटक राज्य में आर एंड डी तथा बिजली के वाहनों की निर्माता कंपनियों से 31,000 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने की तलाश में है। कर्नाटक इलेक्ट्रिक वाहन और एनर्जी स्टोरेज पॉलिसी को शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। राज्य का अनुमान है कि यह अगले कुछ वर्षों में 55,000 व्यक्तियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग के माध्यम से रोजगार पैदा कर पाएगा।

33. एम नागराज शर्मा यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के सीएमडी नियुक्त
एम नागराज शर्मा को संयुक्त इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है।शर्मा वर्तमान में ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक है।एक आदेश में कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने कहा कि उन्हें पांच साल के लिए सीएमडी नियुक्त किया गया है।

34. जेएनपीसीटी ने 2017 का “कंटेनर टर्मिनल ऑफ द ईयर” पुरस्कार जीता
जवाहरलाल नेहरू पोर्ट कंटेनर टर्मिनल (जेएनपीसीटी) को मुंबई में आयोजित गेटवे पुरस्कार 2017 में 0.6 मिलियन से अधिक टीईयू श्रेणी के लिए “कंटेनर टर्मिनल ऑफ द ईयर” के पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के स्वामित्व वाले जेएनपीसीटी ने भीड़-भाड़ कम करने, कंटेनरों की सुचारू सुपुर्दगी और प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच व्यापार को सहायता प्रदान करने हेतु बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए अपनी सक्रिय रणनीतियों के लिए यह पुरस्कार जीता है।

35. रघुनन्दन मनी कृषि प्रगति पुरस्कार 2017 से सम्मानित
राष्ट्रीय स्तर के एकमात्र कमोडिटी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) ने रघुनन्दन इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड को कृषि प्रगति पुरस्कार 2017 से सम्मानित किया है।
रघुनन्दन इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड को एनसीडीईएक्स ने कृषि जिंसो के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के चलते सम्मानित किया है।

36. महाराष्ट्र ने चीफ मिनिस्टर्स कप जीत
महाराष्ट्र ने रायपुर में आयोजित राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में 45 स्वर्ण पदक के साथ चीफ मिनिस्टर्स कप जीता है।छत्तीसगढ़ 27 स्वर्ण पदक के साथ दूसरे और हरियाणा 15 स्वर्ण पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
चार दिवसीय आयोजन में 27 राज्यों के करीब दो हजार खिलाड़ियों ने भाग लिया।

37. ₹250 अरब का कैसिनी अंतरिक्षयान शनि के वातावरण में किया गया नष्ट
नासा के कैसिनी अंतरिक्षयान ने शुक्रवार को 1.10 लाख किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से शनि के वातावरण में प्रवेश किया, जिसके साथ ₹250 अरब का यह मिशन खत्म हो गया। कैसिनी ने शनि के 6 नामित चंद्रमा ढूंढे थे। वहीं, इसने शनि के एनसेलाडस चंद्रमा पर आइसी प्लूम्स और टाइटन चंद्रमा पर 3 समुद्र व हज़ारों छोटी झीलें भी खोजी थीं।

38. डायनासोर और कछुओं को खाने वाले मगरमच्छ की प्रजाति की हुई पहचान
अमेरिकी वैज्ञानिकों ने डायनासोर और कछुओं को खाने वाले मगरमच्छ की डेल्टासुचस मदरली नामक प्रजाति की खोज की है। करीब 9.5 करोड़ वर्ष पहले पाए जाने वाले ये मगरमच्छ वयस्क होने पर 20 फीट लंबे हो सकते थे। वैज्ञानिकों ने मगरमच्छों का शिकार बने जानवरों पर मिले उनके काटने के निशान वाले जीवाश्मों के आधार पर इसका पता लगाया है।

39. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वच्छता ही सेवा अभियान आरंभ किया
केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाने के लिए 15 सितंबर 2017 से स्वच्छता ही सेवा अभियान आरंभ किया गया. यह एक देशव्यापी अभियान है जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा कानपुर देहात के ईश्वरीगंज गांव से शुरु किया गया. यह अभियान अगले एक पखवाड़े के लिए 02 अक्टूबर तक चलाया जायेगा. यह योजना स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे देश में स्वच्छता बनाये रखने के लिए लोगों को प्रेरित करेगी. इस दौरान कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. इसमें श्रमदान और लोगों को इसमें हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा. सरकार द्वारा इसकी तैयारियों को अंतिम रूप प्रदान किया जा चुका है.


40. भारत ने बांग्लादेश में ‘ऑपरेशन इंसानियत’ की शुरुआत की
भारत ने म्यांमार से निष्काषित और बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थीयों की बड़ी आबादी को सहायता प्रदान करने के लिए ‘ऑपरेशन इंसानियत’ की शुरुआत की.बांग्लादे श में रोहंगिया शरणार्थियों के लिए भारत द्वारा सहायता राशी की पहली किश्त भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने सत्तारूढ़ अवामी लीग के महासचिव ओबायदुल कवार को सौपी.

41. अंतर्राष्ट्रीय खेलों की तैयारी कर रहे 152 एथलीटों को हर महीने मिलेंगे ₹50,000
खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने शुक्रवार को बताया कि सरकार ने टोक्यो ओलंपिक्स, कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं की तैयारी कर रहे 152 एथलीटों को ₹50,000 हर महीने जेब खर्च देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि यह राशि 1 सितंबर, 2017 से दी जाएगी और सरकार एथलीटों को संसाधन मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है।

42. हवा से हवा में मार करने वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल का अंतिम परीक्षण सफल
देश में विकसित दृश्य सीमा से परे हवा से हवा में मार करने वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल का अंतिम डेवेलपमेंट फ्लाइट परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर ओडिशा के चांदीपुर में 4 दिनों तक लक्ष्य के रूप में पायलट रहित विमान को निशाना बनाते हुए सफलतापूर्वक 7 परीक्षण किए गए।

43. लंदन में ग्लोबल डायवर्सिटी अवॉर्ड से सम्मानित हुए सलमान खान
अभिनेता सलमान खान को ब्रिटिश संसद ने ‘ग्लोबल डायवर्सिटी अवॉर्ड 2017’ से सम्मानित किया है। सलमान को यह पुरस्कार भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बतौर अभिनेता, निर्माता, गायक के तौर पर उनके योगदान के लिए दिया गया है। सलमान ने कहा, ”मेरे पिता ने कभी नहीं सोचा होगा कि मैं यहां तक पहुंच जाऊंगा…इस अवॉर्ड के लिए मैं बेहद शुक्रगुज़ार हूं।”

44. वर्ल्ड XI को निर्णायक टी-20 में हराकर पाकिस्तान ने जीता इंडिपेंडेंस कप
कई वर्षों बाद अपने देश में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे पाकिस्तान ने लाहौर में शुक्रवार को तीसरे और निर्णायक टी-20 मैच में वर्ल्ड XI को 33 रनों से हराकर 2-1 से इंडिपेंडेंस कप अपने नाम कर लिया। मैच में मेज़बान द्वारा मिले 184 के लक्ष्य के जवाब में वर्ल्ड XI 8 विकेट के नुकसान पर 150 रन ही बना सकी।

45. भारतीय अर्थशास्त्री बिना अग्रवाल ने बाल्ज़न पुरस्कार जीता
दो यू.एस. वैज्ञानिक, जिन्होनें कैंसर के लिए प्रतिरक्षक उपचार बनाने में योगदान दिया गया है, और एक भारतीय अर्थशास्त्री इस साल के अंतर्राष्ट्रीय बाल्ज़न पुरस्कार फाउंडेशन द्वारा बाल्ज़न पुरस्कार के विजेताओं में शामिल हैं। भारतीय अर्थशास्त्री बीना अग्रवाल, जो मैनचेस्टर विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं, को भारत में कृषि के लिए महिलाओं के योगदान के अध्ययन संबन्धित उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए जेंडर स्टडीज श्रेणी में पुरस्कृत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.