14-17 MAY 2017 CURRENT AFFAIRS

01 .अमिताभ बच्चन हेपेटाइटिस जागरूकता कार्यक्रम के लिए डब्ल्यूएचओ के सद्भावना दूत नियुक्त किये गए
बॉलिवुड स्टार अमिताभ बच्चन दक्षिणपूर्व एशिया क्षेत्र में हेपेटाइटिस जागरूकता कार्यक्रम के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के सद्भावना दूत नियुक्त किये गए। अमिताभ हेपेटाइटिस की रोकथाम के संबंध में लोगों को जागरूक करेंगे।

02. असम में, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना औपचारिक रूप से शुरू
असम में, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को औपचारिक रूप से मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लॉन्च किया।
यह योजना 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री ने बलिया (यूपी) में देश भर में बीपीएल परिवार की महिलाओं द्वारा खाना पकाने के लिए स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के लिए शुरू की थी।

03. एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में बजरंग पुनिया ने गोल्ड मेडल जीता
एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत के लिए बजरंग पुनिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया।
उन्होंने फ्रीस्टाइल के 65 किग्रा वर्ग में यह कीर्तिमान दक्षिण कोरिया के ली सुंग चुल को हराकर रचा। पुरुष 65 किग्रा के फाइनल मुकाबले में बजरंग ने चुल को 6-2 से हराया।

04. चार धाम को रेल संपर्क प्रदान करने के लिए आधारशिला रखी गयी
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 13 मई 2017 को उत्तराखंड में चार धाम को रेल सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से अंतिम स्थान सर्वेक्षण के लिए आधारशिला रखी।
चार धाम रेल परियोजना में अनुमानित तौर पर 43,292 करोड़ रुपये की लागत आएगी, जो हिंदुओं के पवित्र तीर्थस्थलों बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री को देहरादून व कर्णप्रयाग के माध्यम से 327 किलोमीटर लंबे रेल मार्ग से जोड़ेगी ll

05. चीन अगले 5 वर्ष में बेल्ट ऐंड रोड पर 800 बिलियन डॉलर निवेश करेगा
चीन अपने महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट ऐंड रोड’ प्रॉजेक्ट पर 2013 से लेकर अब तक 60 बिलियन डॉलर (3.8 लाख करोड़ रुपए) निवेश कर चुका है और अगले पांच सालों में वह इसमें 600 से 800 बिलियन डॉलर (38.5 से 51.3 लाख करोड़ रुपए) इन्वेस्ट करेगा।
‘वन बेल्ट वन रोड’ एशिया को यूरोप से जोड़ने वाली चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वाकांक्षी योजना है। भारत ने बीजिंग की इस पहल का विरोध किया है। भारत को ओबीओआर के तहत चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर को लेकर आपत्ति है क्योंकि इसके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से गुजरने का प्रस्ताव है। परंपरागत रूप से नेपाल के साथ अच्छे आर्थिक और राजनीतिक संबंध रखने वाले भारत को पिछले कुछ सालों में चीन से लगातार स्पर्धा का सामना करना पड़ा है।
भारत ‘चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे’ (सीपीईसी) पर संप्रभुता संबंधी अपनी चिंताओं के मद्देनजर 14 मई 2017 से शुरू हुऐ हाई प्रोफाइल ‘बेल्ट एंड रोड’ शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लिया। सीपीईसी ‘बेल्ट एंड रोड फोरम’ (बीआरएफ) पहल की अहम परियोजना है जिसकी दो दिवसीय बैठक में एक अहम भूमिका निभाने की संभावना हैं 


06. स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने निमोनिया के लिए नई न्यूमोकोकल संयुग्म वैक्सीन की शुरुआत की
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने हिमांचल प्रदेश के मंडी जिले के लाल बहादुर शास्त्री मेडिकल कॉलेज अस्पताल में निमोनिया के लिए नयी न्यूमोकोकल संयुग्म वैक्सीन(पीसीवी) की शुरूआत की।
यह टीका 13 प्रकार के न्यूमोकोकल बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करेगा जिससे निमोनिया रोग हो सकता है। यह टीका स्वास्थ्य विभाग को निमोनिया और बाल मृत्यु दर को नियंत्रित करने में मदद करेगा। यह बारहवीं बीमारी है जिसके खिलाफ स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीका शुरू किया है।
फेफड़ों का संक्रमण ही निमोनिया है। यह चार प्रकार का वायरल, बैक्टीरियल, ट्यूबरकुलर व केमिकल होता है। निमोनिया में बच्चा सर्दी, जुकाम, लगातार खांसी, बलगम आना, सांस तेज चलना, पसलियां चलना, नाखून, होठ व हाथ-पांव नीले पड़ना व बुखार से पीड़ित रहता हैं ll

07. 18 साल बाद अंतरराष्ट्रीय अदालत में आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान
• भारत और पाकिस्तान सोमवार को करीब 18 साल बाद एक बार फिर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आइसीजे) में आमने-सामने होंगे। भारत पूरी दुनिया के सामने कुलभूषण जाधव (46) की बेगुनाही का सुबूत रखेगा। यह साबित करेगा कि जाधव को पाकिस्तान ने जासूसी के झूठे मामले में कैसे फंसाया।  इससे पहले 1999 में पाकिस्तानी नौसैनिक विमान को मार गिराने के मामले में दोनों देश इस न्यायालय में आमने-सामने आए थे।
अदालत में भारत का पक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे रखेंगे।

08. पोलैंड, अम्रेनिया, पुर्तगाल में भी बनेंगी भारतीय फिल्में
वैश्विक स्तर पर सांस्कृतिक संबंधों और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने की पहल के तहत भारत ने पोलैंड, अम्रेनिया, पुर्तगाल के साथ फिल्म शूटिंग, निर्माण एवं प्रसारण क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने का निर्णय किया है।अम्रेनिया ने भारतीय फिल्म उद्योग विशेष तौर पर बॉलीवुड को फिल्मों की शूटिंग के लिए आमंत्रित किया है जबकि पोलैंड ने बॉलीवुड के साथ पहले से ही चल रहे करीबी सहयोग को और मजबूत बनाने पर जोर दिया है।  बंगिस्तान, अज़ान, फना, यह जो है मोहब्बत, किक, शानदार जैसी कई फिल्में हैं जिनकी शूटिंग पोलैंड में हुई है। 


09. भारत ने चीन के ‘‘बी एंड आर’ सम्मेलन का बहिष्कार किया
चीन में आयोजित हाई-प्रोफाइल बेल्ट एंड रोड फोरम का भारत ने बहिष्कार करके पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से गुजर रहे विवादित आर्थिक गलियारे के खिलाफ अपने विरोध को एक नया मुकाम दिया है, हालांकि पेइचिंग ने सम्मेलन में नई दिल्ली की भागीदारी सुनिश्चित करने के महती प्रयास किए थे।‘‘बी एंड आर’ के भव्य उद्घाटन समारोह में किसी भी स्तर के किसी भारतीय अधिकारी ने भाग नहीं लिया। समारोह में 29 देशों के राष्ट्राध्यक्षों और शासनाध्यक्षों सहित संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक ओर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसी संस्थाओं के शीर्ष अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। भारत ने 50 अरब डॉलर से भी अधिकार लागत से बन रहे सीपीईसी से जुड़े अपनी सम्प्रभुता की चिंताओं के कारण सम्मेलन का बहिष्कार किया है। यह गलियारा पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है। इसका उद्घाटन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने किया। 


10. मैक्रों के नेतृत्व में नए युग का निर्माण करेगा फ्रांस
पेरिस के मध्य बने एलिसी पैलेस में आयोजित भव्य समारोह में रविवार को इमैनुएल मैक्रों (39) ने फ्रांस के राष्ट्रपति का पदभार संभाल लिया। वह फ्रांस के सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने हैं। उन्होंने फ्रांस्वा ओलांद से पदभार ग्रहण किया।  मैक्रों ने पिछले हफ्ते चुनाव में दक्षिणपंथी नेता मैरीन ल पेन को हराया था। पद संभालने के बाद अपने पहले भाषण में मैक्रों ने कहा, इस समय दुनिया को फ्रांस की सबसे ज्यादा जरूरत है। फ्रांस के लोगों ने नए युग के निर्माण की आशा जताई है, हम उसे पूरा करेंगे।

11. नेपाल में 20 साल में पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव
नेपाल में बीते दो दशकों में पहली बार हो रहे स्थानीय स्तर के चुनावों में रविवार को मतदान शुरू हुआ। यह चुनाव देश में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच लोकतंत्र को मजबूत करने के लिहज से अहम हैं।चुनाव आयोग के कार्यालय ने कहा, प्रांत संख्या तीन, चार और छह की 283 में से 281 स्थानीय इकाइयों में चुनावों का पहला चरण शांतिपूर्वक रहा। कार्यालय ने कहा, दो स्थानीय इकाइयों में उम्मीदवारों को निर्विरोध चुना गया है। शेष स्थानीय इकाइयों में चुनाव हुआ। पहले चरण के चुनाव में कुल 49 लाख मतदाता मतदान के अधिकारी हैं।281 स्थानीय निकायों में महापौर, उपमहापौर, वार्ड अध्यक्ष और वार्ड सदस्य के पदों के लिए लगभग 50 हजार उम्मीदवार दौड़ में हैं।

12. बिजली, दूरसंचार, खनन क्षेत्र में ऋण मांग घटी
भारी कर्ज के बोझ से दबे बिजली, दूरसंचार और खनन जैसे क्षेत्रों में बैंक ऋण में गिरावट आ रही है। उद्योग मंडल एसोचैम ने एक अध्ययन में कहा है कि यदि डूबे कर्ज से निपटने को और कदम नहीं उठाए गए, तो यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।रिजर्व बैंक के आंकड़ों के विश्लेषण के बाद तैयार दस्तावेज में उद्योग मंडल ने कहा है कि खनन क्षेत्र में ऋण की मांग सबसे अधिक घटी है। बीते वित्त वर्ष 2016-17 में ऋण की वृद्धि दर 11 प्रतिशत घटकर मार्च, 2017 में 345 अरब रूपये  पर आ गई, जो पिछले साल समान महीने में 390 अरब रूपये थी। 


13. लॉजिस्टिक्स को रफ्तार देने के लिए बनेगा मंत्रालय
केंद्र सरकार तेज रफ्तार विकास की दिशा में देश में सामान की आवाजाही की सुविधा को विश्व स्तर पर लाने की दिशा में काम कर रही है। इस लक्ष्य को पाने के लिए अगर जरूरत पड़ी तो केंद्र में अलग से एक लॉजिस्टिक्स मंत्रालय के गठन पर भी विचार किया जा सकता है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने लॉजिस्टिक्स की वर्तमान स्थिति का पता लगाने की जिम्मेदारी वाणिज्य मंत्रलय को सौंपी है। चूंकि लॉजिस्टिक्स का सर्वाधिक प्रभाव देश-विदेश के कारोबार से जुड़ा है, इसलिए वाणिज्य मंत्रालय को एक व्यापक अध्ययन कराने को कहा गया है। मंत्रालय के लिए यह अध्ययन निर्यातकों का शीर्ष संगठन फियो यानी फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन करेगा।

14. 15 राज्यों से 2020 तक खत्म हो जाएगा मलेरिया
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रलय के नेशनल वेक्टर बर्न डिसीज कंट्रोल प्रोग्राम के निदेशक डॉ. एसी धारीवाल ने रविवार को बताया, ‘हम 2020 तक 15 राज्यों में मलेरिया उन्मूलन में सक्षम होंगे। हमें पूरा भरोसा है कि इन राज्यों से 2020 तक मलेरिया पूरी तरह से खत्म हो जाएगा।’उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित प्रदेशों मसलन दमन दीव, लक्षदीप एवं पुडुचेरी मलेरिया से मुक्त होंगे।1धारीवाल ने हालांकि ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ जिलों का जिक्र करते हुए इन्हें मलेरिया के लिए जोखिमपूर्ण क्षेत्र बताया।

16. आईएनएस दर्शक ने श्रीलंका में सर्वेक्षण पूरा किया
भारतीय नौसेना के जल विज्ञान सर्वेक्षण जहाज ‘आईएनएस दर्शक’ ने श्रीलंका के वेलीगामा खाड़ी एवं दक्षिणी तट का सर्वेक्षण सफलतापूर्वक संपन्न कर लिया। यह श्रीलंका में दो महीने की तैनाती पर रहा। सर्वे संचालन तीन चरणों में किया गया था। जहाज ने कोलंबो एवं गाले हारबर की यात्रा भी की थी।

17. 100 देशों पर रेनसमवेयर वायरस से साइबर हमला
यूरोप समेत दुनिया के कई देशों में रेनसमवेयर वायरस से साइबर हमले की खबरें आ रही है। इस हमले से दुनिया भर के लाखों कंप्यूटर ठप हो गए हैं। हमले के लिए रेनसमवेयर नाम के वायरस को जिम्मेदार माना जा रहा है।
उनके शिकार अस्पतालों के अलावा टेलिकॉम फर्म और कई कंपनियां हुई हैं।

18.अरुणाचल प्रदेश सरकार ने स्थानीय उद्यमियों के लिए दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना की शुरूआत की :
अरुणाचल प्रदेश सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने और कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय उद्यमियों के लिए दीन दयाल उपाध्याय स्वावलंबन योजना शुरू की है।
इस योजना के अंतर्गत, उद्यमियों को 10 लाख से एक करोड़ रुपए से लेकर 30 प्रतिशत सब्सिडी के साथ बैंक ऋण की पेशकश की जाती है।

19. उत्तर प्रदेश में ‘नो बैग डे’ मनाया गया
उत्तर प्रदेश में सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में शनिवार के दिन केवल पाठ्य सहगामी क्रियाकलाप (ज्वायफुल एक्टिविटी) ही होंगे।
इस दिन कोई भी छात्र स्कूल बैग नहीं लाएगा। इससे छात्रों एवं अध्यापकों के बीच मधुर सम्बन्ध स्थापित हो सकेगा तथा विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास भी हो सकेगा ll

20. मुंबई हवाई अड्डा बना दुनिया का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट
जीवीके समूह संचालित मुंबई हवाई अड्डा एकल हवाईपट्टी सुविधा वाला दुनिया का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बन गया है।वित्त वर्ष 2016-17 में मुंबई हवाई अड्डे पर एक दिन में औसतन 837 उड़ानें हुईं यानी प्रति 65 सेकेंड में एक उड़ान। इस लिहाज से मुंबई ने लंदन के गैटविक हवाई अड्डे को पीछे छोड़ दिया है।

21. आपदा जोखिम कटौती पर राष्ट्रीय मंच की दूसरी बैठक सम्पन्न हुई
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आपदा जोखिम कटौती (एनपीडीआरआर) के लिए राष्ट्रीय मंच की दूसरी बैठक का उद्घाटन किया। गृह मंत्री की अध्यक्षता में एनपीडीआरआर एक बहु-हितधारक राष्ट्रीय मंच है और यह आपदा प्रबंधन में भागीदारी के निर्णयों को प्रोत्‍साहन देने के साथ-साथ देश की संघीय नीति को मजबूत करता है।
“स्थायी विकास के लिए आपदा जोखिम न्यूनीकरण: 2030 तक भारत को स्थिति-स्थापक बनाना” विषय पर 15-16 मई, 2017 को एनपीडीआरआर की दूसरी बैठक का आयोजन किया जाएगा।

22. एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने 1 स्वर्ण, 5 रजत और 4 कांस्य जीते
भारत ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कुल 10 पदक जीते, जिसमें एक स्वर्ण, पांच रजत और चार कांस्य शामिल हैं। जिसमें न्यू दिल्ली में आयोजित महाद्वीपीय आयोजन के समापन के दिन सुमित ने 125 किलोग्राम श्रेणी में रजत पदक जीता। बजरंग पुनिया ने कोरिया की ली सेंग-चूल को एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में पुरुषों के 65 किलो फ्री स्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीतने के लिए पराजित किया।

23. राफेल नडाल ने 5वां मैड्रिड ओपन खिताब जीता
राफेल नडाल ने डोमिनिक थिम को हराकर, अपना पांचवां मैड्रिड ओपन खिताब जीता और इसी के साथ उन्होंने दुनिया के शीर्ष चार में स्थान बनाया ll

24. भारत चिली विस्तारित कारोबारी समझौता पीटीए लागू
भारत और चिली ने भारत-चिली पीटीए के विस्तार पर समझौते के साथ कारोबारी संबंधों में एक और मील का पत्थर हासिल कर लिया। इस समझौते पर 6 सितंबर, 2016 को हस्ताक्षर हुए थे और इसे अब 16 मई, 2017 को लागू किया जा रहा है। केंद्रीय कैबिनेट मंत्रिमंडल ने अप्रैल, 2016 में पीटीए के विस्तार को मंजूरी दे दी थी।
भारत और चिली ने पहले ही 8 मार्च, 2006 को तरजीही कारोबार समझौते (पीटीए) पर हस्ताक्षर कर दिए थे, जो अगस्त, 2007 से प्रभाव में आ गया था। भारत द्वारा चिली को पेशकश की जाने वाली सूची में सिर्फ 178 टैरिफ लाइनें शामिल हैं, जबकि चिली की पेशकश सूची में 8 अंक के स्तर की 296 टैरिफ लाइनें शामिल हैं।
एलएसी क्षेत्र में ब्राजील, वेनेजुएला और अर्जेंटीना के बाद भारत का चौथा बड़ा कारोबारी साझेदार है। वाणिज्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 2014-15 के दौरान भारत का द्विपक्षीय कारोबार बढ़कर 364.645 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया, जबकि 2011-12 में यह 265.535 करोड़ डॉलर के स्तर पर था ll

25. मोदी ने नर्मदा सेवा मिशन की शुरुआत की
प्रधानमंत्री मोदी ने 15 मई 2017 को नर्मदा प्रवाह पुस्तक का विमोचन कर नर्मदा सेवा मिशन की शुरुअात की।
नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान अनके अभियान शुरू हो गए। करीब 2 लाख से ज्यादा लोगों ने नशा छोड़ने का संकल्प लिया।

26. भारत-सिंगापुर संयुक्त नौसेना अभ्यास ‘सिमबैक्स’ शुरू
रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (आरएसएन) के साथ अभ्यास में भारतीय नौसेना के चार जंगी जहाज, लंबी दूरी तक पनडुब्बी को मार गिराने की क्षमता रखने वाले युद्धक विमान पी-81 हिस्सा ले रहे हैं। इस अभ्यास का लक्ष्य हिन्द महासागर क्षेत्र में दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग को मजबूत करना तथा विस्तृत बनाना है।
पिछले कुछ वर्षों से भारत और सिंगापुर के बीच रक्षा सहयोग बेहद सकारात्मक और अच्छा रहा है। भारत ने 2003 में सिंगापुर में रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किया था, जिसका 2015 में नवीनीकरण किया गया।

27.लीबिया सीमा पर इटली, जर्मनी ने यूरोपीय संघ के मिशन के लिए बुलाया
जर्मन और इतालवी आंतरिक मंत्रियों ने यूरोपीय संघ के मिशन को लीबिया और नाइजर के बीच सीमा पर स्थापित करने के लिए बुलाया है ताकि इन स्थानों से यूरोप में प्रवासियों की आवाजाही को रोका जा सके।

28. कोलोनोस्कोपी के लिए रोबोट विकसित किया गया
वैज्ञानिकों ने कोलन कैंसर की जांच की दिशा में कैप्सूल रोबोट विकसित किया है। उन्होंने पहली बार इस नन्हे कैप्सूल का कोलन (मलाशय) की गहन जांच में सफल परीक्षण किया है। इसके विकास से कोलोनोस्कोपी में होने वाली तकलीफ कम हो जाएगी।
शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि 18 मिलीमीटर के रोबोट कैप्सूल का आने वाले समय में इंसानों पर सुरक्षित और प्रभावी उपयोग हो सकेगा ll

29. केरल को सार्वजनिक मामलों के सूचकांक में प्रथम स्थान मिला
बेंगलुरु में पब्लिक अफेयर्स सेंटर की ओर से हाल ही में देश के 29 राज्यों के सार्वजनिक मामलों की सूचकांक रिपोर्ट में बेहतरीन प्रशासन के मानदंडों के आधार पर बड़े राज्यों की श्रेणी में केरल को पहला स्थान मिला। यह सर्वेक्षण राज्यों के सर्वसमावेषक विकास की समीक्षा के लिए 10 विषयों, 25 ध्यान विषयों और 68 संकेतकों पर आधारित था। रिपोर्ट सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एम. वेंकटचलैया उपस्थिति में जारी की गई। पीएए 2017 की रिपोर्ट तैयार करने वाली टीम का नेतृत्व डॉ सीके मैथ्यू ने किया था।
केरल और तमिलनाडु – राज्यों में शासन में सार्वजनिक मामलों के सूचकांक (पीएआई) दूसरी बार पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया और गुजरात पांच से दो अंक ऊपर बढ़कर तीसरे स्थान पर पहुच गया और इसमें सबसे नीचे स्थान पर बिहार रहा। पब्लिक अफेयर्स इंडेक्स की नींव साल 1994 में रखी गई थी, जिसका काम भारत में शासन की गुणवत्ता में सुधार लाना है। इस इंडेक्स में 10 विषय हैं: आवश्यक बुनियादी सुविधा, मानव विकास के लिए सहायता, सामाजिक संरक्षण, महिलाएं और बच्चे, अपराध, कानून और व्यवस्था, न्याय का वितरण, पर्यावरण, पारदर्शिता और जवाबदेही, वित्तीय प्रबंधन, आर्थिक स्वतंत्रता। आवश्यक बुनियादी ढांचे की श्रेणी की अगर बात की जाए तो पंजाब सबसे ऊपर है। इसके बाद तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और गुजरात क्रमश: दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। मानव विकास की अगर बात करें तो केरल, महाराष्ट्र और पंजाब इस सूची में नंबर एक पर हैं जबकि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और असम इस मामले में सबसे निचले पायदान पर हैं। सबसे छोटे राज्यों की अगर बात की जाए तो हिमाचल प्रदेश नंबर वन पर है उसके बाद गोवा और मिजोरम की बारी आती हैं ll


30.  इटली की अदालत ने सिखों के रखने पर प्रतिबन्ध लगाया
इटली के सुप्रीम कोर्ट ने सिख प्रवासी के खिलाफ फैसला सुनाया है जिसमें कि वह औपचारिक रूप से अपने पास चाकू (कृपाण) रखना चाहता था।
कोर्ट ने कहा कि जो प्रवासी इटली में रहने का चयन करते हैं, उन्हें इटली के कानूनों का पालन करना चाहिए ताकि हथियारों को ले जाने पर रोक लग जाए।

31.एएफआई ने जेवलिन कोच के रूप में उवे होहन का नाम सुझाया
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने प्रसिद्ध जर्मन यूवे होहन के नाम को भाला फेंक (जेवलिन) के कोच के रूप में अनुशंसित किया है।
54 वर्षीय होहन 100 मीटर से अधिक दूर भाला फेंकने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उवे का नाम एएफआई द्वारा मंजूरी के लिए खेल मंत्रालय को भेजा गया है।

32. आईसीसी ने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के लिए पुरस्कार राशि को बढ़ाया
इंग्‍लैंड में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इनामी राशि 500,000 डॉलर बढ़ाकर इसे 45 लाख डॉलर कर दी है, इसमें से टूर्नामेंट की चैंपियन टीम को 22 लाख डॉलर की राशि मिलेगी।इसके अतिरिक्त उप विजेता टीम को 11 लाख डॉलर का चेक मिलेगा जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अन्य दो टीमों को 450,000 डॉलर मिलेंगे ll

33. तेलंगाना ने पहले विदेश संपर्क की मेजबानी की
तेलंगाना ने विदेश मंत्रालय के विदेश संपर्क के पहले कार्यक्रम की मेजबानी की है, ताकि राज्य सरकारें मंत्रालय के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा कर सकें।सम्मेलन 13 मई को हैदराबाद में आयोजित किया गया था जिसका उद्घाटन विदेश राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने किया।

34. चामलिंग राष्ट्रपति द्वारा प्रथम बी एस शेखावतपुरस्कार से सम्मानित
सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा लोक सेवा में प्रथम भैरों सिंह शेखावत लाइफटाइम अचीवमेंट सम्मान से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति द्वारा दिए गए प्रथम भैरों सिंह शेखावत स्मारक व्याख्यान के दौरान यह पुरस्कार प्रदान किया गया।1994 में पहली बार सत्ता में आने वाले चामलिंग, ज्योति बसु को पीछे छोड़कर भारत में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा दर्ज करने वाले हैं। लगभग छह लाख की आबादी वाला सिक्किम जिसे ‘फूलों की भूमि’ के रूप में जाना जाता है, भारत में पहले पूर्णतया जैविक राज्य के रूप में ख्याति प्राप्त कर रहा है।

35.भारत आजाद और एकजुट फिलिस्तीन का सपोर्ट करता है: नरेंद्र मोदी
नरेंद्र मोदी और फिलिस्तीन प्रेसिडेंट महमूद अब्बास के बीच मंगलवार को बाइलेटरल टॉक हुई। इसमें दोनों देशों के बीच पांच करार हुए। मीटिंग के बाद मोदी ने कहा कि हम आजाद और एकजुट फिलिस्तीन का सपोर्ट करते हैं, जो इजरायल के साथ शांतिपूर्वक रहे।  उन्होंने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच बातचीत जल्द बहाल होने की उम्मीद जताई है। बता दें कि मोदी जुलाई में इजरायल जा सकते हैं। मोदी और महमूद अब्बास के बीच मंगलवार को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई।ज्वाइंट स्टेटमेंट में मोदी ने बताया- “हम दोनों सहमत हुए कि वेस्टर्न एशिया की चुनौतियों पर राजनीतिक स्तर पर बातचीत चले और उन्हें शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाया जाना चाहिए। हमेंं उम्मीद है कि फिलिस्तीन और इजरायल के बीच समाधान के लिए बातचीत शुरू हो जाएगी।”दोनों देशों के बीच यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्टस, एग्रीकल्चर, हेल्थ, इन्फॉर्मेशन- टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में पांच करार हुए।

36. अक्षय ऊर्जा आकर्षण सूचकांक में भारत नंबर दो पर
भारत अक्षय ऊर्जा आकर्षक सूचकांक में इस साल तीसरे से दूसरे स्थान पर आ गया है। यह सूचकांक अन्स्र्ट एंड यंग (ईवाई) ने जारी किया। ईवाई ने एक बयान में कहा कि इसका मुख्य कारण देश में इस क्षेत्र के लिए मजबूत सरकारी समर्थन तथा अधिकाधिक आकर्षक हो रहा इसका अर्थशास्त्र है।बयान के मुताबिक सरकार के अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 2022 तक 1,75,000 मेगावाट क्षमता करने के कार्यक्र म तथा 2040 तक कुल स्थापित क्षमता में अक्षय ऊर्जा की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के लक्ष्य के साथ भारत सूचकांक में लगातार बढ़त बनाते हुए दूसरे स्थान पर आ गया है। इसमें कहा गया है कि भारत की सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता 2014 में 2600 मेगावाट थी और पिछले तीन साल में इसमें 10,000 मेगावाट से अधिक सौर ऊर्जा क्षमता जोड़ी गई।

37.  तंबाकू नियंत्रण पर 22 देश भारत के साथ
उत्पादों के सेवन से होने वाले कैंसर को रोकने तथा बीमारी को बढ़ाने वाले ऐसे उत्पादों के बढ़ते सेवन पर अंकुश लगाने के लिए भारत को 22 देशों का साथ मिला है। तंबाकू उत्पादों के निर्माण और विपणन तथा उस पर प्रभावी निगरानी के लिए दक्षिण एशिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका ने त्रिपक्षीय सहयोग पर रजामंदी जाहिर की है। नोएडा स्थित ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन -फ्रेमवर्क कन्वेंशन ऑफ टोबैको कंट्रोल-वर्ल्ड नॉलेज हब ऑन स्मोकलेस टोबैको’ (डब्ल्यूएचओ-एफसीटीसी-वल्र्ड नालेज हब) तंबाकू पर नियंत्रण पाने के लिए इन सभी देशों का सहयोग करेगा। हाल ही में उरुग्वे में हुए 22 देशों के विशेष सम्मेलन में यह सहमति बनी है। इस दौरान भारत ने तंबाकू उत्पादों के रेगुलेशन व नियंत्रण पर बेहतरीन प्रस्तुति दी।

38. आपरेशन क्लीन मनी : कालेधन पर लगाम के लिए पोर्टल
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने काला धन रखने वालों पर लगाम लगाने के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है। स्वच्छ धन अभियान के तहत शुरू किए गए इस पोर्टल का उद्घाटन मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया। सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने बताया कि जो लोग अघोषित आय के जरिये बड़े ट्रांजेक्शन कर रहे हैं उनको इस पोर्टल के जरिये आगाह किया जाएगा। चंद्रा ने कहा कि नोटबंदी के बाद आयकर रिटर्न की ई फाइलिंग में 22 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सीबीडीटी के प्रमुख ने कहा कि नोटबंदी के बाद 17.92 लाख ऐसे लोगों का पता लगाया गया है जिनके पास जमा कराई गई नकदी का हिसाब किताब नहीं है।


39. संयुक्त राष्ट्र ने ध्रुवीय पूर्वानुमान को बेहतर बनाने के लिए ‘ध्रुवीय पूर्वानुमान का वर्ष’ लॉन्च किया
संयुक्त राष्ट्र की मौसम एजेंसी विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने 16 मई 2017 को ध्रुवीय पूर्वानुमान की क्षमता में अंतर को कम करने और ग्रह के सुदूर क्षेत्रों तक भविष्य की पर्यावरणीय सुरक्षा को बेहतर बनाने हेतु अगले दो सालों के अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों को शुरू किया है। विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ) ने “ध्रुवीय पूर्वानुमान का वर्ष” लॉन्च किया, जिसका उद्देश्य आर्क्टिक और अंटार्कटिक में मौसम, जलवायु और बर्फ की स्थिति की भविष्यवाणियों के स्तर को सुधारना है।विश्व मौसम अनुसंधान कार्यक्रम (WWRP) के अंतर्गत विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) के ध्रुवीय पूर्वानुमान परियोजना (पीपीपी) का लक्ष्य हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण परिवर्तनों से गुजरने वाले ध्रुवीय क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय समन्वित अनुसंधान प्रयासों का समर्थन करना है।

40. ईपीएफओ की ई-कोर्ट प्रबंध प्रणाली लॉन्च हुई
श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने 16 मई 2017 को बेंगलुरू में ईपीएफओ के नागरिक चार्टर 2017 और ई-कोर्ट प्रबंध प्रणाली की शुरुआत की। ई-कोर्ट प्रबंध प्रणाली के तहत पारदर्शिता से केसों का प्रबंधन किया जा सकेगा।इसके तहत पेपरलेस तरीके से कामकाज निपटाया जाएगा और इसके तहत लोग अपने डॉक्युमेंट्स-प्रूफ्स ऑनलाइन फाइल कर सकेंगे।

41.उत्तर प्रदेश विधानसभा ने जीएसटी विधेयक पारित किया
उत्तर प्रदेश विधानसभा के दोनों सदनों से वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) बिल पास हो गया है।
विधानसभा में बिल पास होने के कुछ समय बाद विधान परिषद से भी उत्तर प्रदेश सरकार बिल को पास कराने में सफल रही है।

42.केंद्र सरकार ने राज्यों से दालों पर स्टॉक की सीमा हटाने के निर्देश दिए
केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने दाल की कीमतों में आ रही गिरावट की रोकथाम के लिए राज्य सरकारों को दलहन पर से स्टॉक लिमिट हटाने का निर्देश दिया है।यह आदेश दलहन उपजाने वाले किसानों के लिए लाभदायक होगा ll

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.