16- 17 JUNE 2017 CURRENT AFFAIRS

1.  इजरायली लेखक ग्रॉसमैन ने जीता मैन बुकर पुरस्कार
इजरायली लेखक डेविड ग्रॉसमैन ने अपने उपन्यास ‘ए हॉर्स वाक्स इनटू ए बार’ के लिए प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार जीता है। पुरस्कार की राशि लगभग 42 लाख रुपये का ग्रॉसमैन व अंग्रेजी अनुवादक जेसिका में बराबर का बंटवारा होगा।  इसकी कहानी असफल स्टैंड अप कॉमेडियन व उसके एक क्लब में दिए गए अंतिम प्रदर्शन पर केंद्रित है।  इनमें ग्रॉसमैन के अलावा इजरायल के ही एक और लेखक अमोस ओज थे। बीते साल यह पुरस्कार दक्षिण कोरियाई लेखक हान कांग को ‘द वेजिटेरियन’ के लिए दिया गया था।
ग्रॉसमैन की पुस्तकों ‘द जिगजैग किड’, ‘सी अंडर लव’ व ‘द बुक ऑफ इंटिमेंट ग्रामर’ का 40 से अधिक भाषाओं में अनुवाद हो चुका है। यह सिर्फ दूसरा साल है जब यह पुरस्कार एकल पुस्तक को दिया गया है।

02. रेमिटेंस पाने वाले देशों में भारत सबसे आगे
दुनिया भर में काम करने वाले भारतीयों ने बीते साल 62.7 अरब डालर स्वदेश भेजे जो इसी अवधि में चीन समेत किसी अन्य देश को मिले विदेशी मनी-आर्डर में सबसे ऊपर रहा। संयुक्त राष्ट की इकाई कृषि विकास के लिए अंतरराष्टीय कोष आईएफएडी ने अपने एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकाला है।इसके अनुसार नियंतण्र स्तर पर विभिन्न देशों के कुल लगभग 20 करोड़ प्रवासियों ने 2016 में अपने अपने घरों को कुल 445 अरब डालर धन प्रेषित किया।
•इससे दुनिया में लाखों लोगों को गरीबी रेखा से बाहर आने में मदद मिली। रपट में कहा गया है कि बीते दशक में रेमिटेंस प्रवाह औसतन 4.2 प्रतिशत वार्षकि की दर से बढा है और यह 2007 में 296 अरब डालर से बढ़कर 2016 में 445 अरब डालर हो गया।


03.देश की सबसे बड़ी रिफाइनरी में भागीदार बनना चाहती है सऊदी अरैमको
तेल क्षेत्र की विश्व विशाल कंपनी सऊदी अरैमको दुनिया के सबसे बड़े रिफाइनरी परिसर में हिस्सेदारी खरीदने के लिए विशेष बातचीत करने की इच्छुक है। भारत की 40 अरब डालर की लागत से महाराष्ट्र में यह परिसर बनाने की योजना है।
आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल द्वारा इस विशाल परिसर की स्थापना के लिए संयुक्त उपक्र म संधि पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद कहा, ‘‘उन्होंने निश्चय तौर से कहा कि सऊदी अरैमको शुरु से ही इस मेगा रिफाइनरी में साझेदारी करने को इच्छुक है। 


04.  146 जिलों में शुरू होगा परिवार विकास कार्यक्रम
केंद्र सरकार परिवार नियोजन सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए ‘मिशन परिवार विकास’ कार्यक्रम शुरू करेगी। देश की 28 फीसद जनसंख्या वाले 146 जिलों में इसकी शुरुआत करने की तैयारी है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि सात राज्यों में फैले ये 146 जिले जनसंख्या स्थिरीकरण में बाधा हैं। उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, असम और छत्तीसगढ़ के इन जिलों की कुल प्रजनन दर (टीएफआर) तीन और उससे अधिक फीसद है। इसीलिए इन्हें उच्च गुणवत्ता वाले परिवार नियोजन को बढ़ाने के लिए चिह्न्ति किया गया है।

05. आइटीएलओएस की पहली भारतीय महिला सदस्य बनीं नीरू चड्ढा 
संयुक्त राष्ट्र में भारत को एक बड़ी उपलब्धि हासिल कराते हुए अंतरराष्ट्रीय लॉ एक्सपर्ट नीरू चड्ढा को इंटरनेशनल ट्रिब्‍यूनल फॉर द लॉ ऑफ द सी (आइटीएलओएस) की पहली भारतीय महिला के सदस्‍य के रूप में चुना गया है।संयुक्त राष्ट्र की यह न्यायिक इकाई समुद्र से जुड़े कानूनों पर फैसला करती है।

06. हुंडई मोटर इंडिया पर 87 करोड़ का जुर्माना लगाया गया

भारतीय प्रतिस्पद्र्धा आयोग ने दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई की भारतीय इकाई हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड को प्रतिस्पद्र्धा अधिनियमों के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए 87 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।
भारतीय प्रतिस्पद्र्धा आयोग (सीसीआई) ने अपने फैसले में कहा कि उसने डीलरों के साथ सांठ-गांठ कर अपने यात्री वाहनों की न्यूनतम खुदरा कीमत तय कर रखी है।

07. पांचवी भारत-कोरिया वित्त वार्ता सियोल में आयोजित 

भारतीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और दक्षिण कोरिया के नव नियुक्त उप प्रधान मंत्री किम डोंग-योन के साथ पांचवी भारत-कोरिया वित्त वार्ता की सह अध्यक्षता की। इस अवसर पर दोनों ही पक्षों के बीच भारत में आधारभूत परियोजनाओं के समझौतों पर हस्ताक्षर किए। जिनमें से 9 अरब डॉलर का ऋण रियायती दर पर देने और एक अरब डॉलर विकास परियोजनाओं के लिए है।

08. गूगल को वर्ष 2017 का सबसे मूल्यवान ब्रांड घोषित किया गया 
245 अरब डॉलर से अधिक की ब्रांड वैल्यू के साथ, गूगल वर्ष 2017 के टॉप 100 ब्रांड्स में सबसे मूल्यवान कंपनी घोषित की गयी है। इसके अलावा, अमेरिका की तकनीकी दिग्गज एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, और फेसबुक भी पांच सबसे मूल्यवान ब्रांडों में से एक थे |

09. इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए एआईआईबी ने 150 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण दिया 

एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के निदेशक मंडल ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड में 150 मिलियन इक्विटी निवेश को मंजूरी दी है। इंफ्रास्ट्रक्चर फंड का लक्ष्य भारत में मिड-कैप इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों में निवेश करना है। यह पहल वैश्विक दीर्घकालिक निवेशकों से निजी पूंजी प्रवाह को बढ़ाकर स्थानीय बुनियादी ढांचे के विकास को लाभ देगा, जैसे सार्वजनिक पेंशन फंड, एंडोमेंट्स और बीमा कंपनियां।
एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था है। जिसका उद्देश्य एशिया- प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण का समर्थन करना है।

10. केंद्र सरकार ने 6 देशों से हाइड्रोजन पेरोक्साइड के आयात पर एंटी डंपिंग शुल्क लगाया
वित्त मंत्रालय ने छह देशों से आयात किये जाने वाले हाइड्रोजन पेरोक्साइड (फ़ूड ग्रेड और इलेक्ट्रॉनिक ग्रेड के अलावा) पर निश्चित एंटी डंपिंग शुल्क लगाया है। छह देशों में बांग्लादेश, ताइवान, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, पाकिस्तान और थाईलैंड शामिल हैं। ‘हाइड्रोजन परॉक्साइड (H2O2) एक बहुत हल्का नीला, पानी से जरा सा अधिक गाढ़ा द्रव है जो पतले घोल में रंगहीन दिखता है। इसमें आक्सीकरण के प्रबल गुण होते हैं और यह एक शक्तिशाली विरंजक है। इसका इस्तेमाल एक विसंक्रामक, रोगाणुरोधक, आक्सीकारक और रॉकेट्री में प्रणोदक के रूप में किया जाता है |

11.  सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पीएन भगवती का निधन
भारत के सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश पी एन भगवती का 15 जून को निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। भगवती ने 12 जुलाई 1985 से लेकर दिसंबर 1986 तक सर्वोच्च न्यायालय में बतौर जज के तौर पर अपनी सेवा दी थी। 2007 में उन्हें भारत सरकार की ओर से पद्म विभूषण अवॉर्ड से नवाजा गया था |

12.  चीन ने लॉन्च की पहली एक्स-रे स्पेस दूरबीन 
चीन ने 15 जून 2017 को पहली एक्स-रे स्पेस दूरबीन लॉन्च कर दी, जो ब्लैक होल, पल्सर्स (अत्यधिक चुंबकीय और रोटेशन न्यूट्रॉन स्टार) और गामा-रेज़ बर्स्ट का अध्ययन करेगी।
करीब 2500 किलोग्राम वज़नी यह दूरबीन पृथ्वी से 550 किलोमीटर ऊपर स्थित कक्षा में भेजी गई। इसकी मदद से अंतरिक्ष यान के नैविगेशन के लिए पल्सर्स के उपयोग का भी अध्ययन किया जाएगा।

13 . स्वास्थ्य मंत्रालय ने डायरिया नियंत्रण पखवाड़े (आईडीसीएफ) का शुभारंभ किया
स्‍वास्‍थ्य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने अतिसार के कारण बच्‍चों की मौत की घटनायें को रोकने के सघन प्रयास के लिए सघन दस्‍त नियंत्रण पखवाड़े (आईडीसीएफ) का शुभारंभ किया। मंत्रालय ने बच्‍चों के स्‍वास्‍थ्‍य के स्‍तर को दुनिया के स्‍वास्‍थ्‍य स्‍तर के समान लाने के लिए इसे राष्‍ट्रीय प्राथमिकता बना दिया है।
मंत्रालय अपनी इस पहल के माध्‍यम से दस्‍त के नियत्रंण में निवेश को प्राथमिकता देने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों, राज्‍य सरकारों और अन्‍य हितधारकों को दस्‍त के नियंत्रण में निवेश को वरीयता देगा। इसका लक्ष्‍य दस्‍त के सबसे सस्‍ते और सबसे प्रभावकारी उपचार मौखिक पुनर्जलीकरण साल्‍ट के मिश्रण (ओआरएस) घोल और जिंक टेबलेट का इस्‍तेमाल करने की जन जागरूकता पैदा करना है।
पखवाडे़ के दौरान गांव, जिला और राज्‍य स्‍तर पर स्‍वच्‍छता के लिए गहन समुदाय जागरूकता अभियान और ओआरएस एवं जींक थेरेपी का प्रचार किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत देशभर में 5 वर्ष से कम की आयु के लगभग 12 करोड़ बच्‍चों को शामिल किया जाएगा।
प्रथम पंक्ति की कार्यकर्ताओं द्वारा ओआरएस घोल तैयार करने विधि प्रदर्शन के साथ-साथ, खान-पान और स्वच्‍छता संबंधी परामर्श देंगी। इस गतिविधि को भारत सरकार के अन्‍य मंत्रालयों, विशेषकर शिक्षा, पंचायती राज संस्‍थान, महिला एवं बाल कल्‍याण, जल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय द्वारा प्रोत्‍साहित किया जाएगा।

14. कालेधन के मोर्चे पर मिली बड़ी कामयाबी
स्विटजरलैंड ने भारत और 40 अन्य देशों के साथ अपने यहां संबंधित देश के लोगों के वित्तीय खातों, संदिग्ध कालेधन से संबंधित सूचनाओं के आदान-प्रदान की स्वचालित व्यवस्था का शुक्रवार को अनुमोदन कर दिया। इसके लिए इन देशों को गोपनीयता और सूचना की सुरक्षा के कड़े नियमों का अनुपालन करना होगा।कर संबंधी सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान (एईओआई) पर वैश्विक  संधि के अनुमोदन के प्रस्ताव पर स्विट्जरलैंड की परिष0 (मंत्रिमंडल) की मुहर लग गई है। स्विट्जरलैंड सरकार इस व्यवस्था को वर्ष 2018 से संबंधित सूचनाओं के साथ शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए आंकड़ों के आदन प्रदान की शुरुआत 2019 में होगी। स्विट्जरलैंड की संघीय परिषद सूचनाओं के आदान-प्रदान की व्यवस्था शुरू करने की तिथि की सूचना भारत को जल्द ही देगी। 


15. पीएम मोदी ने किया कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन, 
आज (शनिवार) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो के पहले फेज का उद्घाटन किया। इस उद्घाटन के साथ केरल में मेट्रो का व्यावसासिक संचालन आज शनिवार से शुरू कर दिया गया है। मोदी ने सबसे पहले कोच्चि मेट्रो में सफर किया है कोच्चि मेट्रो का पहला फेज अलुवा से पलारीवत्तोम के बीच 13 किलोमीटर लंबा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पीएम मोदी ने पलारीवत्तोम से पथाडीपलम तक कोच्चि मेट्रो ट्रेन में सबसे पहले यात्रा की।
कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन जवाहरलाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में किया। 


16.  हुआवेई भारत में अपने स्मार्टफोन की बिक्री करेगी दोगुना
बेंगलुरू। हुआवेई के स्मार्टफोन के ई-ब्रांड ने कहा कि भारत में कर्नाटक में उसकी बिक्री सबसे अधिक रही है। उसकी कुल बिक्री का दस प्रतिशत उसे यहीं से प्राप्त हुआ है कंपनी ने एक बयान में शुक्रवार को कहा कि राज्य में उसके 206 स्टोर की मौजूद हैं और उसके स्मार्टफोन युवा लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।
कंपनी के निदेशक हुआवेई इंडिया कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप, प्रोडक्ट सेंटर एलेन वांग ने कहा कि देश में एक प्रमुख स्मार्टफोन के तौर पर स्थापित होने में कर्नाटक का योगदान महत्वर्पूण रहा है। हमें दक्षिण क्षेत्र में अपनी स्थिति और मजबूत होने का विश्वास है। उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना चालू वित्त वर्ष में अपनी बिक्री दोगुना करने की है।

17. डीआईपीपी में जीएसटी सुविधा केंद्र स्थापित

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) जीएसटी को लागू करने में सहायता के उद्देश्य से विभाग में जीएसटी सुविधा केंद्र की स्थापना की है। जीएसटी सुविधा केंद्र की अध्यक्षता आर्थिक सलाहकार सुधांशु शेखर दास करेंगे। विभाग से संबंधित प्रमुख उद्योग और व्यावसायिक संगठनों के साथ लगातार संपर्क में रहें।
विभाग से संबंधित किसी भी क्षेत्र द्वारा सामना किए जाने वाले किसी भी मुद्दे को संबोधित करने के लिए संपर्क के पहले केंद्र होंगे।

18. जर्मनी के पूर्व चांसलर हेल्मुट कोल का निधन
जर्मनी के पूर्व चांसलर हेल्मुट कोल का निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उन्हें जर्मनी के पुनःएकीकरण के अलावा कोल को यूरो करेंसी लागू करने का भी मुख्य कारक माना जाता है। युद्ध के बाद वह सबसे लंबे समय तक (1982 से 1998) जर्मनी के चांसलर रहे। यूरोप को एकजुट करने के लिए उन्होंने फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा मितरांद के साथ करीबी रिश्ता कायम किया था।

19. उडुपी, कर्नाटक में रत्न एवं आभूषण प्रशिक्षण संस्थान स्थापित 
वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर्नाटक के उडुपी में एक प्रमुख रत्न एवं आभूषण प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण हेतु आधारशिला रखी। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम एंड ज्वैलरी (आईआईजीजे) की स्थापना नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाईन (एनआईडी), अहमदाबाद के सहयोग से की जा रही है।
यह प्रशिक्षण केंद्र भारत भर में जीजेईपीसी (रत्न और आभूषण निर्यात प्रोत्साहन परिषद) द्वारा स्थापित प्रशिक्षण संस्थानों और सुविधा केंद्रों की श्रृंखला में से एक होगा। आईआईजीजे उडुपी के साथ, जीजेईपीसी दक्षिणी भारत में पहली बार शिक्षा और प्रशिक्षण क्षेत्र में प्रवेश कर रही है |

20.  ‘भारत के मानचित्रण पर राष्ट्रीय मिशन’ का शुभारंभ 
दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी के अवसर पर भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय मथुरा जिले के गोवर्धन प्रभाग में 17 जून 2017 को एक दिवसीय कार्यक्रम के कार्यान्वयन का शुभारंभ कर रहा है।इस दौरान ‘भारत के मानचित्रण पर राष्ट्रीय मिशन’ उद्घाटन पर्यटन मंत्री महेश शर्मा द्वारा किया जाएगा। यह मिशन ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ छत्र का हिस्सा है।

21. आंध्र प्रदेश के कैबिनेट ने राज्य में क्लाउड आधारित आईपी सीसीटीवी निगरानी प्रणाली की स्थापना को मंजूरी दी
आंध्र प्रदेश राज्य के मंत्रिमंडल ने राज्य में क्लाउड आधारित आईपी सीसीटीवी निगरानी प्रणाली की स्थापना को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।मुख्यमंत्री चंद्राबाबू नायडू ने फाइबर नेट लिमिटेड को मंजूरी दे दी है, कि वह 969 करोड़ लागत की परियोजना पर कार्य शुरू कर दे |

22.  विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस: 17 जून
विश्वभर में 17 जून 2017 को विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडीडी) मनाया गया। वर्ष 2017 के लिए इस दिवस का विषय (थीम)
 “लिंक बिटवीन लैंड डिग्रडेशन एंड माइग्रेशन” है।
वर्ष 1995 से विश्व मरुस्थलीकरण तथा सूखा रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडीडी) प्रत्येक साल विश्व के विभिन्न देशो में मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जन जागरुकता को बढ़ावा देना है।

23. एशियाई जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने पांच पदक जीते
भारत की पूजा ने ताइवान में चल रही जूनियर एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुये स्वर्ण पदक जीत लिया। पूजा ने लड़कियों के 51 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक, सोनू ने 44 किलोग्राम वर्ग में रजत और मंजू ने 59 किलोग्राम में कांस्य पदक जीता।
पुरूषों के ग्रीको रोमन वर्ग में सतीश ने 120 किलोग्राम में रजत पदक और मनीष ने 50 किलोग्राम में कांस्य पदक हासिल किया |

24.  विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2017 रिपोर्ट जारी की
भारत सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के सबसे बड़े निर्यातक के रूप में उभरा है। विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) ने वैश्विक नवोन्मेष सूचकांक के अपने दसवें संस्करण में यह बात कही है। इस रपट में उसने भारत को एशिया में उभरता नवोन्मेषी देश बताया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत को दुनिया के 130 सबसे नवोन्मेषी देशों में 60 वें स्थान पर रखा गया है। भारत ने मध्य एवं दक्षिण एशिया में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। वह पिछले साल के 66 वें स्थान से चढक़र 60 वें स्थान पर पहुंच गया 
स्विटरजरलैंड लगातार सातवें साल शीर्ष पर रहा।

25. उपराज्यपाल के अधिकारों में कटौती करने के लिए पुडुचेरी विधानसभा में प्रस्ताव पास 
पुडुचेरी विधानसभा ने उपराज्यपाल किरण बेदी के काम करने के तरीकों पर अंकुश लगाने के मकसद से एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी के नेतृत्व वाली निर्वाचित सरकार को व्यापक अधिकार दिए जाने पर बल दिया गया है।

26. बैंक खाता खोलने और 50 हजार या उससे अधिक के लेन-देन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य 
सरकार ने बैंक खाता खोलने तथा 50,000 रुपये या उससे अधिक के वित्तीय लेन-देन के लिए आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है। सभी वर्तमान बैंक खाताधारकों को 31 दिसंबर, 2017 तक आधार क्रमांक जमा करने को कहा गया है, ऐसा नहीं करने पर उनके खाते अवैध हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.