17-19 NOVEMBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. पेटीएम और आईसीआईसीआई बैंक ने डिजिटल क्रेडिट हेतु समझौता किया
प्राइवेट सेक्टर के बैंक आईसीआईसीआई (ICICI) ने पेटीएम के साथ समझौता किया है, समझौता के तहत बिना ब्याज का छोटा लोन उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाएगा. इसके लिए उपभोक्ता को आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक का ग्राहक होना आवश्यक है. पेटीएम और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की नई सेवा के माध्यम से अब रोजमर्रा की वस्तुओं का पेमेंट करने हेतु 20,000 रुपए तक डिजिटल क्रेडिट मिलेगा. 45 दिनों तक उन्हें कोई ब्याज का भुगतान नहीं करना होगा. इस नई सेवा को पोस्टपेड सेवा नाम दिया गया है. 

02. राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में दिव्या काकरान ने गोल्ड मेडल जीता
राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप में महिला पहलवान 19 वर्षीय दिव्या काकरान ने 68 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले दिव्या काकरान एशियन चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीत चुकी है. राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित की गई. दिव्या काकरान ने काफी छोटी उम्र से ही उत्तरी भारत के गांवों में होने वाले दंगल में हिस्सा लेते हुए कई लड़कों को हराया.


03. यूआईडीएआई ने सिम सत्यापन की नई तकनीकी को मंजूरी प्रदान की
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार आधारित सिम के सत्यापन हेतु ओटीपी जैसे नए तरीकों को परिचालन में लाने की रूपरेखा को मंजूरी प्रदान कर दी. दूए संचार ऑपरेटर मौजूदा ग्राहकों के सिम के पुन: सत्यापन हेतु नए तरीके को 1 दिसंबर 2017 से लागू करेंगे. 

इसके बाद केंद्र सरकार ने ऑपरेटरों से अपनी रूपरेखा के साथ यूआईडीएआई से संपर्क करने को कहा, जिससे वे अनुमति वाली नई प्रक्रियाओं को परिचालन में ला सकें और नई प्रणाली को क्रियान्वित कर सकें. इस प्रक्रिया का उद्देश्य समूची प्रक्रिया को सरल करना और आम लोगों हेतु इसे सुगम बनाना है. 


4. सिंगापुर ने उ. कोरिया से व्यापारिक संबंध तोड़े
वाणिज्यिक तौर पर सिंगापुर से उत्तर कोरिया को कोई भी वस्तु नहीं भेजी जाएगी और न ही वहां से इस तरह का कोई आयात होगा। इस आदेश का उल्लंघन करने वाली कंपनियों और फर्मो के खिलाफ जोरदार कार्रवाई की जाएगी तथा दोषियों पर जुर्माने के अलावा उन्हें दो साल की सजा भी मिलेगी।उत्तर कोरिया के छठे परमाणु परीक्षण के बाद संयुक्त राष्ट्र ने उस पर अनेक प्रतिबंध लगा दिए थे और सिंगापुर का यह कदम इसी कड़ी का एक हिस्सा है।  वर्ष 2016 में सिंगापुर उत्तर कोरिया का आठवां बड़ा व्यापारिक साझीदार था, लेकिन अब यह कारोबार सिमटकर मात्र 0.2 प्रतिशत रह गया है। उत्तर कोरिया का सबसे अधिक कारोबार चीन के साथ हो रहा है।

5. भारत-जापान जल्द शुरू करेंगे संयुक्त चंद्र अभियान
इसरो प्रमुख की मानें तो भारत और जापान की अंतरिक्ष एजेंसियों के बीच प्रगाढ़ होते संबंध साफ दिख रहे हैं। दोनों देश जल्द ही संयुक्त चंद्र मिशन पर काम शुरू करने जा रहे हैं। भारत-जापान दोनों ही पूर्व में चंद्रमा पर अपने-अपने चंद्रयान भेज चुके हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन एएस किरन कुमार शुक्रवार को एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय अंतरिक्ष एजेंसी के 24वें फोरम (एपीआरएसएएफ) से इतर बोल रहे थे। इस अवसर पर जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेसन एजेंसी (जाक्सा) के अध्यक्ष नाओकी ओकुमुरा ने कहा, ‘भारत और जापान अंतरिक्ष क्षेत्र में एकदूसरे को सहयोग कर रहे हैं। 


6. भारत को निकटतम रक्षा सहयोगी बनाएगा अमेरिका
उत्तर कोरिया से युद्ध के आसन्न खतरे के बीच अमेरिकी संसद ने शुक्रवार को वर्ष 2018 के लिए 700 अरब डॉलर (45.5 लाख करोड़ रुपये) के सालाना रक्षा बजट पर मुहर लगा दी। पिछले वर्ष की तुलना में बजट में 15 फीसद वृद्धि हुई है। इसमें पाकिस्तान को रक्षा सहायता देने पर कड़ी शर्तो का भी प्रावधान किया गया है, वहीं भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के निर्देश के साथ निकटतम रक्षा सहयोगी की हद तक पहुंचने को कहा गया है। 

7. जैविक ईंधन का ही प्रयोग करने पर भारत समेत 19 देशों ने दी रजामंदी
ग्लोबल वार्मिग और वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जैविक ईंधन के ही इस्तेमाल करने पर भारत समेत 19 देशों ने संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण परिवर्तन वार्ता में सहमति जताई है। वहीं, समृद्ध विकसित देशों ने इसी सम्मेलन में एकजुट होकर कोयले से बिजली बनाना बंद करने की शपथ ली है। पृथ्वी पर ग्लोबल वार्मिग 2 डिग्री सेल्सियस से कम पर ही सीमित करने के लिए विकसित देशों को हर हालत में वर्ष 2030 कर कोयले से मुक्त होना होगा। बाकी दुनिया में कोयले का इस्तेमाल बंद करने को सन् 2050 तक की समयसीमा तय की गई है। कोप 23 नाम के संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण परिवर्तन सम्मेलन बायोजनित ऊर्जा के मंच पर भारत, अर्जेटीना, ब्राजील, कनाडा, चीन, डेनमार्क, मिस्र, फिनलैंड, फ्रांस, इंडोनेशिया, इटली, मोरक्को, मोजांबीक, नीदरलैंड्स, पैरागुए. फिलीपींस, स्वीडन, ब्रिटेन और उरुगवे शामिल हैं। 


8. चांदनी चौक की हवेली धर्मपुरा को मिला यूनेस्को से सम्मान

चांदनी चौक स्थित धर्मपुरा हवेली को यूनेस्को ने एशिया पैसिफिक अवार्ड फॉर कन्जर्वेशन एंड हेरिटेज से सम्मानित किया है। अपनी हवेली को यह सम्मान मिलने पर केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने हर्ष जताते हुए इसे देश व राजधानी के लिए गौरवपूर्ण अवसर बताया है।लाहौरी गेट को संग्रहालय के तौर पर विकसित करने की घोषणा भी की।  पुरानी दिल्ली के 19 वीं सदी के एक विशिष्ट निवास स्थान को पुराने जर्जर हालात से निकालकर वैभवपूर्ण स्थल में बदलने का अनूठा काम किया गया है।


9. 107 महाराष्ट्र सिंचाई परियोजनाओं के लिए केंद्र ने 10,000 करोड़ रु तय किए

महाराष्ट्र के सूखा प्रभावित विदर्भ और मराठा क्षेत्रों में 107 सिंचाई परियोजनाओं के लिए केंद्र सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान करने का अनुमोदन दिया है.यह घोषणा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने की थी.

10. महाराष्ट्र में भारत का पहला मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र
सरकार ने विनिर्माण और विनिर्माण कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 14 औद्योगिक समूहों को विकसित करने की एक योजना के तहत महाराष्ट्र के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर भारत का पहला मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र (सीईजेड) स्थापित करने का कदम उठाया है. इस योजना के पहले चरण में 15,000 करोड़ रुपये का कुल निवेश तथा 1.5 लाख से अधिक नौकरियों के निर्माण करने की योजना है.

11. एवीपीएस चक्रवर्ती को विश्व पैकेजिंग संगठन राजदूत नियुक्त 

ईकोब्लिस इंडिया के प्रबंध निदेशक एवीपीएस चक्रवर्ती को ब्राजील के रियो डी जिनेरो में आयोजित उसकी 99वीं बोर्ड की बैठक में विश्व पैकेजिंग संगठन के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्होंने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग, हैदराबाद के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है तथा एक दशक से अधिक समय तक भारतीय पैकेजिंग संस्थान के बोर्ड में भी रहे हैं. उन्होंने पांच साल तक लगातार उत्कृष्टता के लिए विश्व स्टार पुरस्कार जीता है.

12. निकारागुआ के सर्जियो रामिरेज़ ने स्पेन का सर्वेंटेस पुरस्कार जीता

स्पेनिश सरकार के अनुसार, निकारागुआन के लेखक और पूर्व राजनेता सर्जियो रामिरेज़ मर्कडो ने 2017 में सर्वेंटेस पुरस्कार जीता. यह स्पैनिश भाषी विश्व सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है. Margarita, esta linda la mar” (Margarita, How Beautiful the Sea) रामिरेज़ द्वारा लिखी गई है,  जिसने 1998 में स्पेन के प्रतिष्ठित अल्फगुआरा पुरस्कार जीता था. 1985 और 1990 के बीच रामिरेज़ निकारागुआ के डिप्टी वाईस प्रेसिडेंट थे.

13. भारत की मनुषी चिल्लर बनी मिस वर्ल्ड 2017

भारत की मनुषी चिल्लर ने चीन में एक भव्य समारोह में प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता है, यह खिताब भारत ने 17 वर्ष बाद भारत को वापिस प्राप्त हुआ है. पहली और दूसरी रनर-अप मिस इंग्लैंड स्टेफ़नी हिल और मिस मैक्सिको, एंड्रिया मेज़ा हैं. हरियाणा की 20 वर्षीय, जो एक मेडिकल छात्र हैं, ने इंग्लैंड, फ्रांस, केन्या और मैक्सिको के शीर्ष चार प्रतियोगियों को पीछे छोड़ दिया. चिल्लर को  चीन में सान्या सिटी एरिना में आयोजित शो में पिछले वर्ष की प्यूर्टो रिको से मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया. चिल्लर प्रतिष्ठित ताज जीतने वाली छठी भारतीय हैं. ( रीता फ़ारिया- 1966 , ऐश्वर्या राय- 1994, डायना हैडन- 1997, यूक्ता मुखी- 1999  , प्रियंका चोपड़ा- 2000 )

14. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को मिलेगा इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 2004 से 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का औहदा बढ़ाने के लिए इस साल का इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा इस पुरस्कार में 25 लाख रुपये रुपये नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र शामिल है जो 1984 में ‘इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट’ द्वार शुरू किया गया है और इसके पूर्व प्राप्तकर्ता में शामिल हैं: पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर, चेक गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति रिकुवेल हॉवेल और संयुक्त राष्ट्र के मानव उच्चायुक्त शरणार्थियों और इसरो जैसे संगठन शामिल हैं.

15. विश्व शौचालय दिवस : 19 नवम्बर
शौचालय के चारों ओर तब्दील होने और सभी वैश्विक विकास प्राथमिकता के लिए स्वच्छता बनाने में मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस के रूप में नामित किया. विश्व शौचालय दिवस पहले दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय और नागरिक समाज संगठनों द्वारा चिह्नित किया गया है. हालांकि, यह 2013 तक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं था.201 7 थीम: Wastewater

16. नासा ने छोड़ा अगली पीढ़ी का मौसम उपग्रह जेपीएसएस-1
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अगली पीढ़ी के एक उपग्रह को लांच किया है जो दुनियाभर के मौसम की निगरानी करेगा। इस सैटेलाइट से भेजी गई जानकारियों से मौसम के सटीक पूर्वानुमान में और सुधार आएगा।
ज्वाइंट पोलर सैटेलाइट सिस्टम-1 (जेपीएसएस-1) नामक इस उपग्रह को नासा और नेशनल ओशियनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) ने साङो तौर पर लांच किया है। सेटेलाइट को कैलिफोर्निया के वैंडनबर्ग एयरफोर्स बेस से सुबह के समय छोड़ा गया।

17. भारत में पहली बार साइबर स्पेस पर सम्मेलन
भारत में पहली बार साइबर स्पेस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। इसमें 33 देशों तथा भारत के सभी राज्यों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री शिरकत करेंगे।
सम्मेलन का आयोजन 23 से 24 नवंबर तक किया जाएगा।सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। इससे पहले इसका आयोजन 2011 में लंदन में, 2012 में बुडापेस्ट में, 2013 में सियोल में और 2015 में हेग में किया गया था।  पांच छह महीनों में देश की सभी ढाई लाख ग्राम पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर की सुविधा मुहैया करा दी जाएगी।

18. भारत, बेलारूस के बीच सहयोग समझौते को मंजूरी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बेलारूस के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कृषि क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हुए वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी सहयोग समझौते को बृहस्पतिवार को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय किया गया। बैठक में कैबिनेट को भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी (आईएनएसए) और बेलारूस के राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के बीच हुए समझौते की जानकारी दी गई।


19. मुकेश अंबानी बने एशिया में सबसे दौलतमंद
मुकेश अंबानी के परिवार के नाम बड़ा तमगा जुड़ गया है। अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स के मुताबिक मुकेश अंबानी का परिवार एशिया का सबसे दौलतमंद बन गया है। उनके परिवार की संपत्ति में 19 अरब डॉलर (करीब 1.24 लाख करोड़ रुपये) की वृद्धि हुई है। अंबानी परिवार ने सैमसंग के मालिकाना हक वाले ली परिवार को पछाड़ा है।1सैमसंग के शेयरों में उछाल से ली कुन ही के परिवार की संपत्ति में भी इस साल 11.2 अरब डॉलर (करीब 73,100 करोड़ रुपये) की वृद्धि हुई।  सूची में दूसरे स्थान पर रहे कोरिया के ली परिवार की कुल संपत्ति 40.8 अरब डॉलर (करीब 2.66 लाख करोड़ रुपये) रही। एशिया के 50 अमीर परिवारों की सूची में तीसरा नंबर हांगकांग के कॉक परिवार का है, जिनकी संपत्ति करीब 40.4 अरब डॉलर (2.64 लाख करोड़ रुपये) है। 


20. भारतवंशी मिली बनर्जी बनीं ब्रिटेन की पुलिस संस्था की प्रमुख
ब्रिटेन में भारतवंशी कारोबारी को पुलिस की संस्था कॉलेज ऑफ पुलिसिंग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। कोलकाता में जन्मीं मिली बनर्जी इस पेशेवर संस्था का कामकाज देखेंगी। 71 वर्षीय बनर्जी पुलिस से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को जरूरी कौशल और जानकारी उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.