25-27 OCTOBER 2017 CURRENT AFFAIRS

01. कपड़ा एवं बिजली मंत्रालय ने एक नई पहल ‘साथी’ हेतु समझौता किया
कपड़ा मंत्रालय एवं बिजली मंत्रालय ने एक नई पहल ‘साथी’ (लघु उद्योगों की सहायता हेतु प्रभावी कपड़ा प्रौद्योगिकियों का टिकाऊ एवं त्‍वरित अंगीकरण) के लिए मझौता किया है. इसके तहत बिजली मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएस) थोक में ऊर्जा दक्ष बिजली से चलने वाले करघे (पावरलूम), मोटर एवं रेपियर किट की खरीदेगी. साथ ही उन्‍हें बिना किसी अग्रिम लागत के लघु एवं मझोली इकाइयों को उपलब्‍ध कराएगी.केंद्र सरकार की ‘साथी’ पहल का कार्यान्‍वयन अखिल भारतीय आधार पर संयुक्‍त रूप से ईईएसएल एवं कपड़ा आयुक्‍त कार्यालय द्वारा किया जाएगा. कार्यान्‍वयन हेतु  इरोड, सूरत, इच्‍छलकरंजी आदि जैसे प्रमुख क्‍लस्‍टरों में क्‍लस्‍टर वार प्रदर्शन परियोजनाओं एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा.


02.  इंडियन टूरिज्म इंडस्ट्री में 2.5 फीसद ग्रोथ की क्षमता
भारत के यात्रा एवं पर्यटन उद्योग में 2.5 फीसद की वृद्धि से बढ़ने की क्षमता है. ऐसा उच्च बजटीय आवंटन और कम लागत वाली स्वास्थ्य सुविधा के चलते संभव हुआ है. एसोचैम और येस बैंक द्वारा किए गए एक संयुक्त अध्ययन में स्पष्ट किया गया कि इंडियन टूरिज्म इंडस्ट्री में 2.5 फीसद की वृद्धि से बढ़ने की क्षमता है, बशर्ते सरकार 0.9 फीसदी के बजटीय आवंटन को बढ़ाकर वित्त वर्ष 2018-19 में 0.15 फीसदी कर दे. एसोचैम के अनुसार “राष्ट्रीय पर्यटन प्राधिकरण (एनटीए) का गठन प्राथमिकता के आधार पर किया जाना चाहिए. भारत में प्रमुख शल्य चिकित्सा के उपचार में लगभग 20 फीसद का खर्च होता है, जैसा कि विकसित देशों में होता हैं |

03. प्रख्यात शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी का निधन 
शास्त्रीय गायिका गिरिजा देवी का 24 अक्तूबर 2017 की रात दिल का दौरा पड़ने से कोलकाता स्थित अस्पताल में निधन हो गया. उनकी अवस्था 88 वर्ष थी. उन्हें पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है. गिरिजा देवी को ठुमरी की मलिका (ठुमरी क्वीन) कहा जाता था.  आम लाग उन्हें प्रेम से अप्पाजी बुलाते थे. गायिका गिरिजा देवी का जन्म 8 मई 1929 को बनारस के निकट एक गांव में भूमिहार परिवार में हुआ. उनके पिता रामदेव राय जमींदार थे. 9 वर्ष की आयु में, फिल्म याद रहे में, अभिनय भी किया. 


04. हिना सिद्धू और जीतू राय की जोड़ी ने आईएसएसएफ खेलों में स्वर्ण पदक जीता  

इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशनल (ISSF) के फाइनल मुकाबले में भारत की ओर से 24 अक्टूबर 2017 को स्वर्ण पदक हासिल किया गया. जीतू राय और हिना सिद्धू ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में फ्रांसीसी टीम को मात देकर स्वर्ण पदक हासिल किया.जीतू राय ने एशियाई खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए विश्वकप में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता जबकि हिना सिद्धू का यह दूसरा स्वर्ण पदक है. इससे पूर्व वर्ष 2013 के विश्वकप में हिना ने स्वर्ण पदक जीता था.


05. सरकार द्वारा ‘भारतमाला’ योजना को मंजूरी
केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए बुनियादी ढांचे पर खर्च बढ़ाने के लिए भारतमाला योजना तैयार की है. भारतमाला योजना के तहत देश के सभी राजमार्गों को आपस में जोड़ने की मंजूरी प्रदान की गयी.
इस योजना के तहत देश में बड़े पैमाने पर सड़कों का जाल बिछाया जायेगा. इस योजना पर लगभग सात लाख करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे जबकि देश में कुल 83,677 हज़ार किलोमीटर सड़कों का निर्माण होगा. इस परियोजना से बड़े पैमाने पर रोज़गार के अवसर भी पैदा 

06. मशहूर मलयालम निर्देशक आई. वी. ससी का निधन
अनुभवी मलयालम निर्देशक आई वी ससी, जिन्हें उनकी फिल्म “अवल्यूड रावुकल” और “देवसुराम” के लिए सबसे अधिक जाना जाता है, उनका निधन हो गया है. उनकी आयु 69 वर्ष थी. उनकी पहली फिल्म “उल्सामा” थी, जो 1975 में रिलीज़ हुई थी.


07. दिल्ली एनसीआर में फर्नेस ऑयल पर प्रतिबंध
सुप्रीम कोर्ट द्वारा 24 अक्टूबर 2017 को दिए आदेश के अनुसार दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के उद्योगों में फर्नेस ऑयल तथा पेट कोक पर प्रतिबंध लगाया गया. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर उचित कार्यवाही न करने पर केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.
कोर्ट की ओर से गठित कमिटी ने फरनेस ऑयल और पेट कोक को दिल्ली में प्रदूषण की सबसे बड़ी वजहों में से एक बताया था. कोर्ट ने फरवरी में पर्यावरण मंत्रालय को कदम उठाने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित समिति इनवायरमेंटल प्रोटेक्शन कंट्रोल अथॉरिटी ने अपने सख्त फैसले लेना आरंभ कर दिया है. समिति के प्रमुख भूरेलाल ने दिल्ली के सबसे प्रदूषित क्षेत्र आनंद विहार का दौरा कर वहां वायु प्रदूषण कम करने को लेकर निर्देश दिए


08. डोनाल्ड ट्रंप ने दो भारतीय अमेरिकियों को सम्मानित किया
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो भारतीय अमेरिकी उद्योगपतियों को अमेरिकी अर्थव्यवस्था में उनके छोटे लेकिन महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया है। व्हाइट हाउस स्थित ओवल ऑफिस में ट्रंप ने शरद ठक्कर और करन अरोड़ा के साथ सात अन्य लघु कारोबारों के मालिकों को सम्मानित किया।शरद ठक्कर पॉलिमर टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष हैं। इस कंपनी को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ लघु उर्जा कंपनी चुना गया था। करन अरोड़ा नेचुरल विटामिन लैब के निदेशक है, जिसे साल की सर्वश्रेष्ठ लघु निर्यात कंपनी चुना गया था।

09.आईएनएस सुकन्या इंटरनेशनल मैरीटाइम बाॅर्डर लाइन (आईएमबीएल) की समन्वित गश्त (कॉरपेट) के लिए इंडोनेशिया पहुंचा
भारत की एक्ट ईस्ट पालिसी के अनुपालन हेतु, भारतीय नौसेना जहाज सुकन्या कमांडर एस.ए. देवधर की कमान के अंतर्गत समन्वित गश्त (कॉरपेट) के 30 वें संस्करण में भाग लेने के लिए और भारतीय नौसेना और इंडोनेशियाई नौसेना के बीच तीसरे द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेने के लिए बेलवान इंडोनेशिया में पहुँच गया  है।
दोनों नौसेनाएं साल 2002 से साल में दो बार समन्वित गश्त (कॉरपेट) अपने क्षेत्रों की अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) क्षेत्र में कर रही हैं। इसका मकसद भारतीय समुद्री क्षेत्र को सुरक्षित रखना और वाणिज्यिक परिवहन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और वैध समुद्री गतिविधियों को सुरक्षित करना है।

10. असम सरकार काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में 43 हाइलैंड्स का निर्माण करेगा
असम सरकार काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य में 43 हाइलैंड्स का निर्माण करेगी। राज्य वन मंत्री प्रमिला राणी ब्रह्मा ने कहा कि इस उद्देश्य के लिए प्रारंभिक कार्य किया जा रहा है।काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ के दौरान इस वर्ष सैकड़ों जंगली जानवरों की मौत हो गई थी। बाढ़ के दौरान हाइलैंड्स को जंगली जानवरों को आश्रय देने के लिए आवश्यक है।

11. भारत और एडीबी के बीच पश्चिम बंगाल में वित्तीय सुधारों के समझौते पर हस्ताक्षर
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पश्चिम बंगाल में वित्तीय सुधारों के लिए 300 मिलियन डॉलर के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि राज्य में सार्वजनिक सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। दूसरे पश्चिम बंगाल विकास वित्त कार्यक्रम का उद्देश्य अनुत्पादक व्यय को कम करके और राजस्व संग्रह में बढ़ोत्तरी के माध्यम से सार्वजनिक निवेश को बढ़ाना है। कार्यक्रम के पहले चरण में 400 मिलियन डॉलर का व्यय हुआ था।
समझौता पत्र पर पश्चिम बंगाल की ओर से वित्त विभाग के सचिव परवेज़ अहमद सिद्दकी ने किए जबकि एडीबी की ओर से भारत के लिए एडीबी के निदेशक केनी केची योकोयामा ने हस्ताक्षर किए।


12. भारत मोबाइल इंटरनेट स्पीड रैंकिंग में पिछड़ा
इन्टरनेट की स्पीड मापने वाली कंपनी स्पीडटेस्ट डॉट नेट ने विश्व के विभिन्न देशों से एकत्रित आंकड़ों पर आधारित एक रिपोर्ट प्रकाशित की. इस रिपोर्ट में 122 देशों से ली गयी जानकारी को दर्शाया गया है जिससे पता चलता है कि किस देश में इन्टरनेट की स्पीड कितनी है. स्पीडटेस्ट डॉट नेट द्वारा ग्लोबल इंडेक्स में प्रस्तुत किये गये आंकड़ों के अनुसार,  पाकिस्तान, श्रीलंका और नेपाल जैसे देशों में नेट स्पीड भारत से भी अधिक तेज है. विश्व के कई छोटे देश भारत से आगे हैं.

13.  चीन ने दुनिया की पहली बिना पटरी वाली स्‍मार्ट ट्रेन चलाई 
दुनिया की पहली बिना पटरी वाली स्‍मार्ट ट्रेन का शुभारम्भ चीन में किया गया.  फ्यूचर ट्रेन चलाने के मामले में चीन विश्व में पहला देश बन गया. भविष्‍य में ट्रेन बिना ट्रैक के ही चलेगी. यह स्‍मार्ट ट्रेन फ्यूचर का ट्रांसपोर्ट है. इसे ऑटोनोमस रेल रैपिड ट्रांसिट कहते हैं. यह ट्रेन सिस्टम व्‍हीकल वर्चुअल रेल लाइन पर रन करेगा. इन लाइन्‍स को चाइना की सड़कों पर बिछाया गया है. चीन के झूजो प्रांत में इसे तैयार किया गया. यह ट्रेन एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है. ट्रेन की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है.


14. कतर श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन आरंभ करेगा
कतर सरकार द्वारा 25 अक्टूबर 2017 को यह घोषणा की गयी कि वह श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन की पॉलिसी आरंभ करेगा. इस संबंध में कतर ने 36 अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि अपने यहां कार्यरत 20 लाख प्रवासी श्रमिकों को कानूनी सुरक्षा प्रदान की जा सके. विदेशी राजनयिकों के साथ बैठक के दौरान कतर के प्रशासनिक विकास, श्रम और सामाजिक मामलों के मंत्री इसा साद अल-जफाली अल-नुमैद ने यह जानकारी साझा की. न्यूनतम मजदूरी पहल का उद्देश्य कामगारों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए, उन्हें उचित मानवीय स्तर पर रहने के लिए सक्षम होना चाहिए. 


15. भारतीय मूल की गिना मिलर ब्रिटेन की सबसे प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति बनीं 
ब्रिटेन में हुए एक सर्वेक्षण में भारतीय मूल की महिला गिना मिलर को ब्रिटेन की सबसे प्रभावशाली अश्वेत व्यक्ति के तौर पर चयनित किया गया. गिना मिलर एक प्रचारक हैं तथा उन्हें अश्वेत शख्सियत के लिए हुए चुनाव में 24 अक्टूबर 2017 को सर्वोच्च स्थान प्राप्त हुआ. गिना मिलर को यह सम्मान उस कानूनी लड़ाई को जीतने के लिए दिया गया, जिसमें उन्होंने संसदीय अनुमति के बिना ब्रेक्जिट की प्रक्रिया शुरू करने से ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे को रोका था.


16. छोटी कुमारी सिंह को स्विट्जरलैंड के विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन ने सम्मानित किया

स्विट्जरलैंड स्थित विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन ने बिहार राज्य के जनपद भोजपुर निवासी 20 वर्षीय छोटी कुमारी सिंह को सम्मानित किया है. विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन ने छोटी कुमारी सिंह का यह सम्मान ग्रामीण परिवेश में महिलाओं द्वारा किये जाने वाले रचनात्मक कार्यों हेतु प्रदान किया.छोटी कुमारी सिंह ने समाज के अंतिम पायदान पर माने जाने वाले दलित वर्ग के मुसहर समुदाय के लोगों की मदद की. उन्होंने समुदाय को बच्चों की शिक्षा का महत्व समझाने और इसके लिए प्रेरित करने हेतु काफी सफल प्रयास किए.
छोटी कुमारी सिंह का जन्म बिहार की उच्च जाति ‘राजपूत’ परिवार में हुआ.छोटी कुमारी सिंह को इसकी प्रेरणा आध्यात्मिक और मानवतावादी माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) के प्रतिष्ठित अमृतानंदमयी मठ द्वारा संचालित एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मिली.
विमेंस वर्ल्ड सम्मिट फाउंडेशन पुरस्कार वर्ष 1994 में शुरू किया गया. छोटी कुमारी सिं यह पुरस्कार पाने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति हैं. पुरस्कार के रूप में 1000 डॉलर (65,000 रुपया) की रकम प्रदान की जाती हैं |

17. संयुक्त राष्ट्र के रासायनिक हथियार संबंधी प्रस्ताव पर रूस का वीटो 
संयुक्त राष्ट्र द्वारा हाल ही में सीरिया युद्ध के दौरान रासायनिक हमलों के इस्तेमाल की जांच संबंधी एक प्रस्ताव सभा में पेश किया गया. सभी सदस्य देशों ने इस पर अपना मत दिया जिसमें रूस से वीटो किया. संयुक्त राष्ट्र में रूसी राजदूत वेस्ले नेबियनिया ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की जांच तटस्थ है, जिसका किसी भी तरह से समर्थन नहीं किया जा सकता है. रूस ने बशार असद का समर्थन करते हुए सुरक्षा परिषद में नए प्रस्ताव का स्वागत किया है. मतगणना में 11 देशों ने जांच में एक वर्ष का विस्तार किया. रूस और बोलीविया ने इस कदम के खिलाफ मतदान किया, जबकि चीन और कजाकिस्तान मतदान के दौरान अनुपस्थित रहे.

18. सरकार ने एनएलसी इंडिया लिमिटेड में 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का निर्णय लिया
सरकार खनन और बिजली क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम एनपीएल इंडिया लिमिटेड में अपने हिस्से का 5 प्रतिशत हिस्सा छोड़ने जा रही है। सरकार ने एनएलसीआईएल के 3 प्रतिशत इक्विटी शेयरों को बेस ऑफर के विनिवेश के रूप में मंजूरी दे दी है, साथ ही अतिरिक्त 2 प्रतिशत इक्विटी शेयरों पर ओवर-सब्स्क्रिप्शन को बरकरार रखने का विकल्प चुन लिया है।
विनिवेश के बाद एनएलसी में सरकार के शेयर 84.32 प्रतिशत पर आ जाएंगे। सरकार को एनएलसी इंडिया लिमिटेड (एनएलसीआईएल) के पेड-अप इक्विटी शेयरों के विनिवेश के जरिए 750 करोड़ रुपये जुटाए जाने की उम्मीद है।


19. दक्षिण अफ्रीका की भारतीय मूल की दम्पति को ‘ब्रेकथ्रू’ एड्स रिसर्च के लिए शीर्ष अमेरिकी पुरस्कार प्राप्त हुआ
विश्व स्तर पर प्रशंसित दक्षिण अफ्रीकी भारतीय मूल शोधकर्ता दंपति को 25 अक्टूबर 2017 को एचआईवी/एड्स के क्षेत्र में अपने असाधारण योगदान के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रोफेसर सलीम अब्दुल करीम और कुरैशा अब्दुल करीम को अमेरिका में बाल्टीमोर में ह्यूमन इंस्टिट्यूट ऑफ़ विरोलॉजी (आईएचवी) से पुरस्कार मिला। यह पुरस्कार रॉबर्ट गैलो द्वारा दिया गया, जिन्होंने एचआईवी को एड्स के कारण के रूप में खोजा था।

20. राजस्थान सरकार ने पिछड़ा वर्ग विधेयक 2017 पेश किया
राजस्थान सरकार ने 25 अक्टूबर 2017 को विधानसभा में गुर्जरों को आरक्षण देने का बिल पेश तो कर दिया, लेकिन इसी बीच हाई कोर्ट ने सरकार को अवमानना का दोषी मानते हुए नोटिस जारी कर दिया। विधानसभा में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने राजस्थान पिछड़ा वर्ग नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण विधेयक 2017 पेश किया। हाई कोर्ट ने राजस्थान सरकार को कोर्ट के पूर्व के निर्णय का पालन नहीं करने, ओबीसी की सभी जातियों के आंकड़ों के आधार पर समीक्षा किए बिना भरतपुर-धौलपुर के जाटों को ओबीसी में पुन: शामिल करने और ओबीसी का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने पर अवमानना नोटिस जारी किया है।
कोर्ट ने पहले ही सरकार को कह रखा है कि वह पहले प्रदेश में ओबीसी का क्वांटीफाइड डाटा पेश करे, उसके बाद ही आगे की कार्रवाई करे लेकिन 1993 के बाद अब तक सरकार ने ऐसा नहीं किया है।

21. भारत पासपोर्ट सूचकांक में 75 वें स्थान पर
एक ग्लोबल रैंकिंग के मुताबिक विश्व में सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे ‘सबसे शक्तशाली’ है और इस तरह एक एशियाई देश पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुआ है। इस लिस्ट में पिछले साल की तुलना में तीन पायदान की छलांग के साथ भारत 75 वें स्थान पर काबिज है।  ‘ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017’ के मुताबिक इस लिस्ट में जर्मनी दूसरे स्थान पर और स्वीडन तथा दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है। पराग्वे ने सिंगापुर के नागरिकों के लिए वीजा की आवश्यकताओं खत्म कर दी जिसके बाद सिंगापुर पासपोर्ट सूचकांक में टॉप पर पहुंच गया है।

22. शी जिनपिंग दूसरी बार बने चीन के राष्ट्रपति
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को एक बार फिर से चीन का राष्ट्रपति चुन लिया गया है। लगातार दूसरे कार्यकाल के साथ ही जिनपिंग चीन से सबसे शक्तिशाली नेताओं में शुमार हो गए हैं। इसके साथ ही चीन ने अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ते हुए शी जिनपिंग का उत्तराधिकारी घोषित किए बिना अपनी नई वरिष्ठ नेतृत्व समिति की घोषणा कर दी है।सदस्यों की घोषणा बीजिंग के ग्रेट हॉल में हुई थी। सात सदस्यों में 64 वर्षीय शी जिनपिंग के अलावा 62 वर्षीय प्रीमियर ली केकियांग ही ऐसे सदस्य हैं जो आगे भी बने रहेंगे।
नए सदस्यों में 62 साल के वाइस प्रीमियर वांग यांग को चीन का एग्जिक्यूटिव वाइस-प्रीमियर नियुक्त किया गया है। वह गुवांग्तोंग प्रांत के पूर्व पार्टी सचिव भी रहे हैं।

23. 2019 से किलोग्राम प्लैंक कोस्टेंट पर मापा जाएगा
2019 से किलोग्राम की माप और अधिक सटीक हो जायेगी। पिछले 125 वर्षों से ब्यूरो इंटरनेशनल डेस पॉयड्स एट मेसर्स (बीआईपीएम), पेरिस में रखा एक साल्ट-शेकर-साइज्ड सिलिंडर जोकि वास्तव में एक किलोग्राम वजन की भांति ही माप देता है, अब तक माप की परिभाषा के रूप में प्रचलित था। वर्ष 1957 से भारत की राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला में भी इसकी एक प्रतिकृति है।मैट्रोलॉजी संस्थानों के प्रमुखों के एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ने 19 अक्टूबर को सेवर्स, फ्रांस में यह फैसला किया था कि किलोग्राम अब 90% प्लैटिनम और 10% इरिडियम से बने इस सिलेंडर के लिए आंका नहीं जाएगा।


24. भारत में जुरासिक काल का पहला अवशेष “मछली-छिपकली” (फिश-लिज़र्ड) कच्छ में पाया गया
पहले जुरासिक इचिथियोसोर (ichthyosaur) का जीवाश्म कंकाल गुजरात के कच्छ में पाया गया है। यह बड़े समुद्री सरीसृप थे जो डायनासोर के साथ रहते थे। इचिथियोसोर, जिसका मतलब ग्रीक में ‘मछली छिपकली’ है, के जीवाश्म रिकॉर्ड इससे पूर्व में उत्तर अमेरिका और यूरोप में पाए गए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय और जर्मनी के एर्लानजेन-नुरेमबर्ग (एफएयू) विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने गुजरात में कच्छ क्षेत्र से भारत में पहली जुरासिक इचिथियोसोर होने का पता लगाया है।
निकटतम पूर्ण कंकाल, लगभग 5.5 मीटर लंबा, ओफ्थाल्मोसॉरिडे (Ophthalmosauridae) परिवार से संबंधित माना जाता है, जो सम्भवतः 165 और 90 मिलियन वर्ष पूर्व के बीच पाया जाता था।


25. राजस्थान विधानसभा में ओबीसी आरक्षण विधेयक पारि

राजस्थान विधानसभा द्वारा 26 अक्टूबर 2017 को एक बार फिर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के आरक्षण कोटा में बढ़ोतरी करते हुए आरक्षण विधेयक पारित किया. राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की उपस्थिति में इस विधेयक को पारित किया गया.Nराजस्थान में इससे पहले ओबीसी समुदाय को 21 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है जिसे सरकार ने पांच प्रतिशत बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने का निर्णय लिया हैं. इस विधेयक में ओबीसी आरक्षण को दो श्रेणियों में बांटा गया है. पहली श्रेणी में पहले की तरह 21 प्रतिशत आरक्षण है, जबकि दूसरी श्रेणी में गुर्जर और बंजारा समेत पांच जातियों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है. इस विधेयक से राज्य में अब अनुसूचित जाति को 16 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति को 12 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था है. नई व्यवस्था में राज्य में कुल आरक्षण 54 प्रतिशत हो जाएगा. अभी यह बिल लागू नहीं हुआ है, यह राज्यपाल की मंजूरी के बाद राज्य में लागू होगा.राजस्थान सरकार चौथी बार यह विधेयक ला चुकी है.

26. उत्पल ​कुमार सिंह उत्तराखंड के नये मुख्य सचिव नियुक्त
केंद्र सरकार ने वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को 25 अक्तूबर 2017 एस. रामास्वामी की जगह उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया. उनकी यह नियुक्ति केन्द्र में प्रतिनियुक्ति समाप्ति के बाद की गई. वह हाल ही में प्रतिनियुक्ति के बाद मूल कैडर में वापस आये हैं.वर्ष 19 86 बैच के आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह ने यहां राज्य सचिवालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया. 


27.  शर्मिला टैगोर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया 
मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर को लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्रदान किया गया. शर्मिला टैगोर को यह पुरस्कार पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से प्रदान किया गया. एक दौर में अभिनेत्री शर्मिला टैगोर दर्शकों के मध्य ‘सपनों की रानी’ के रुप में जानी जाती थी. राजधानी के सिरी फोर्ट सभागार में कल शर्मिला को यह पुरस्कार सिनेमा में उनके योगदान के लिए प्रदान किया गया. उन्हें यह पुरस्कार केंद्रीय मंत्री जीतेंद्र सिंह और दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी के हाथों प्रदान किया गया.


28.  फोर्ब्स की सूची में भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली शामिल  
प्रसिद्ध अमेरिकी मैगजीन ‘फोर्ब्स’ ने हाल ही में विश्व में सबसे ज्यादा ब्रांड वैल्यू रखने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी की. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में टॉप-10 में भारतीय  क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी शामिल किए गए है. कोहली ने पहली बार इस लिस्ट में जगह बनायी. भारतीय कप्तान ने ब्रांड वैल्यू के मामले में अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मैसी को भी पीछे छोड़ दिया. जिनकी ब्रैंड वैल्यू 16.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर हैं. 


29. भारत और श्रीलंका ने हम्बनटोटा बंदरगाह में 1200 घरों के निर्माण हेतु समझौता किया  
भारत ने 26 अक्टूबर 2017 को श्रीलंका के साथ हम्बनटोटा बंदरगाह पर 1200 घरों के निर्माण हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. इस समझौता ज्ञापन पर श्रीलंका में कार्यरत भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू एवं श्रीलंका के हाउसिंग मिनिस्ट्री के सचिव डब्ल्यू के के अथुकोराला ने हस्ताक्षर किये. इन 1200 घरों में 600 घर श्रीलंका के दक्षिणी प्रांत में तैयार किये जायेंगे जबकि बाकि के घर 25 जिलों में तैयार किये जा रहे मॉडल गांवों में बनाये जायेंगे. इस परियोजना के तहत बेघर और भूमिहीन लोगों की सहायता की जाएगी.


30.  कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर नीति 2017 को मंजूरी प्रदान की  
कर्नाटक कैबिनेट ने ट्रांसजेंडर हेतु राज्य की नीति, 2017 को 26 अक्टूबर 2017 को मंजूरी प्रदान की. ट्रांसजेंडर नीति का लक्ष्य इस समुदाय को समाज की मुख्यधारा में लाना और इसके सदस्यों को एक सुरक्षित जीवन प्रदान करना है. कर्नाटक राज्य के कानून मंत्री टीबी जयचंद्र ने कैबिनेट बैठक के बाद यहां संवाददाताओं को बताया कि उच्चतम न्यायालय के एक आदेश के अनुपालन में इस नीति का मसौदा तैयार किया गया.
इससे पूर्व हाल ही में आंध्र प्रदेश सरकार ने भी ट्रांसजेंडरों के लिए कई कल्याणकारी कदमों की घोषणा की. इसके तहत उन्हें प्रति माह 1000 रुपये पेंशन दिया जाना भी निर्धारित किया गया.
ट्रांसजेंडर वर्ग-इस नीति में जोगप्पा, जिजरा, महिला से पुरुष, पुरुष से महिला, इंटर-सेक्स, कोथी, जोगतास, शिवशक्ति और अरावनी सहित ट्रांसजेंडरों के विभिन्न वर्गों का उल्लेख किया गया है


31. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में आपदा अनुसंधान के लिए विशेष केंद्र का उद्घाटन
केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने 26 अक्टूबर 2017 को जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में आपदा अनुसंधान के लिए विशेष केंद्र का उद्घाटन किया। इस केंद्र की अवधारणा तीन वर्ष पूर्व की गई थी और इसने अब बहु-शाखा केंद्र का रूप लिया है, जो आपदा जोखिम प्रबंधन (डीआरएम) में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इस अवसर पर रिजिजू ने केंद्र की प्रथम अध्यक्ष प्रोफेसर अमिता सिंह द्वारा लिखित पुस्तक “आपदा कानून- उभरती हुई सीमारेखा” का विमोचन भी किया। उन्होंने इस अवसर पर आपदा अनुसंधान के विशेष केंद्र की वेबसाइट का उद्घाटन भी किया।


32. तीसरे ग्लोबल इंवेस्टर्स इंडिया फोरम का आयोजन नयी दिल्ली में हुआ

विद्युत एवं नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर.के. सिंह ने नयी दिल्ली में 26 अक्टूबर 2017 को तीसरे ग्लोबल इंवेस्टर्स इंडिया फोरम को संबोधित किया। इस समारोह का थीम था 
विचार, नवाचार, और भारत में लागू और निवेश करना। इसमें विश्व उद्योग जगत की बड़ी हस्तियों ने भाग लिया। बिजली भारत में आर्थिक विकास का भविष्य है और यह विकास उद्योग जगत की भागीदारी के बिना नहीं हो सकता। सिंह ने भारत के ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने का आमंत्रण दिया। समारोह का आयोजन एसौचेम द्वारा किया गया।


33. जेएनपीटी को तटीय बर्थ विकसित करने के लिए 25 करोड़ रुपये दिए गए
नौवहन मंत्रालय ने बुनियादी ढांचे के विकास के लिए अपने प्रमुख कार्यक्रम सागरमाला के अंतर्गत आने वाली तटीय बर्थ योजना के तहत जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को अनुदान के रूप में 25 करोड़ रुपये और कर्वार पोर्ट के लिए कर्नाटक सरकार को 50 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है।
तटीय बर्थ योजना का लक्ष्य पोर्ट या राज्य सरकारों को समुद्र या राष्ट्रीय जलमार्ग द्वारा कार्गो और यात्रियों की आवाजाही के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है।


34.  भारतीय रेलवे को सौर संयंत्रों का मिला पहला सेट
27 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली में भारतीय रेल का 5 मेगावाट पीक (एमडब्ल्यूपी) की कुल क्षमता वाला सौर संयंत्र का पहला सेट लांच किया गया। यह लांच केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा आयोजित किया गया।
हज़रत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, आनंद विहार और दिल्ली रेलवे स्टेशनों के छत के शीर्ष पर बने यह प्लांट प्रति वर्ष 76.5 लाख यूनिट सौर ऊर्जा का सृजन करेंगे और इन स्टेशनों की ऊर्जा आवश्यकता का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा इसके द्वारा पूरा किये जाने की संभावना है।
इस परियोजना की मदद से रेलवे को 421.4 लाख रुपये सालाना की बचत होगी और 6082 टन CO2 उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी।


35. भारत अमेरिका को पछाड़ कर दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बना
अमेरि‍का को पीछे छोड़ते हुए भारत अब दुनि‍या में दूसरा सबसे बड़ा स्‍मार्टफोन मार्केट बन गया है। चीन इस वक्‍त नंबर वन है। सस्‍ते हैंडसेट और 4G की बदौलत भारत में मोबाइल मार्केट तेजी से बढ़ा है। 2017 के सेकंड क्वार्टर में थोड़ा लड़खड़ाने के बाद भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में तेजी लौटी और थर्ड क्वार्टर में शि‍पमेंट में 23% की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

36. केंद्र ने सीवेज संयंत्रों के लिए नियमों को आसान किया
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने आगामी सीवेज उपचार संयंत्र (एसटीपी) के लिए मानकों को सुदृढ़ किया है, जिसमें गंगा के अत्यधिक प्रदूषित हिस्सों पर बनने वाले संयत्र भी शामिल हैं। वर्ष 2015 में सरकार ने नदी की सफाई के लिये 20,000 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था, ताकि सीवेज़ उपचार संयंत्रों के लिये बनाए गए उच्च मानकों का पालन किया जा सके। इन मापदंडों के तहत सरकार को यह सुनिश्चित करना था कि उपचारित जल में जैवरासायनिक ऑक्सीजन की मांग (biochemical oxygen demand -Bod) 10 mg/litre से अधिक नहीं है, जबकि मौजूदा कानून में जैव-रासायनिक मांग की न्यूनतम सीमा 30 mg/litre निर्धारित की गई है।


37. ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में 70 भारतीय शब्द जोड़े गये  
सितंबर 2017 संस्करण हेतु प्रकाशित ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में दादागिरी, सूर्यनमस्कार, अन्ना, अच्छा तथा बापू जैसे चुनिंदा शब्द शामिल किये गये.  इन 70 भारतीय शब्दों को विभिन्न भारतीय भाषाओं जैसे तेलुगु, तमिल, हिंदी, बंगाली तथा गुजराती से लिया गया है. ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के सितंबर संस्करण में 1000 से अधिक नये शब्द शामिल किये गये हैं. ‘बड़े भाई’ को तेलुगू भाषा में अन्ना कहते हैं. जो अब डिक्शनरी में शामिल हो गया है. वहीं उर्दू के शब्द ‘अब्बा’ को भी शामिल किया गया है, जिसका मतलब है ‘पिता’.


38. सऊदी अरब रोबोट को नागरिकता देने वाला पहला देश बना 
सऊदी अरब विश्व का पहला देश बन गया है जिसने एक रोबोट को नागरिकता प्रदान की है. सऊदी अरब के वैज्ञानिकों ने इस रोबोट को सोफिया नाम दिया है. सऊदी की पब्लिक रिलेशन अफेयर्स समिति ने अपने आधिकारिक ट्विटर हेंडल पर यह घोषणा की. सोफिया नाम की यह रोबॉट अपने चेहरे के हावभाव बदल सकती है और लोगों से बातचीत भी कर सकती है.

39. वित्त मंत्री ने पीएफएमएस के अनिवार्य उपयोग का शुभारंभ किया  
केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने 27 अक्टूबर 2017 को भारत सरकार के केन्द्रीय क्षेत्र की सभी योजनाओं के लिए सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) के अनिवार्य उपयोग से क्रियान्वयनकारी एजेंसियों तक धनराशि के होने वाले प्रवाह की निगरानी करने की प्रणाली का शुभारंभ किया.
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पीएफएमएस द्वारा धनराशि की निगरानी संभव होने से यह पता लगाया जा सकता है कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों की क्रियान्वयनकारी एजेंसियों द्वारा धनराशि के उपयोग की वास्तविक स्थिति क्या‍ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.